जय जय जय बजरंगबली जय जय जय बजरंगबली जय जय जय बजरंगबली जय जय जय बजरंग जा जा जा बजरंगबली

कौन सी वेबसाइट आपके कुकीज ( cookies ) को चुरा रही है कैसे पता करेंगे

कौन सी वेबसाइट आपके कुकीज ( cookies )  को चुरा रही है कैसे पता करेंगे ।

आज मैं आपके लिए कुछ काम की तथा इंपॉर्टेंट वेबसाइट लेकर आया हूं । यह वेबसाइट आपके बड़े काम की है । चाहे आप ऑनलाइन काम करते हो या फिर आप नॉर्मल कोई यूज़र हो । क्योंकि आप अपने ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करते रहते हो तो यह वेबसाइट आपके काम की है ।

जो लोग ऑनलाइन काम करते हैं तथा ब्राउज़र पर अपने डेटा को save रखते हैं तथा जिनका काम ब्राउज़र से होता रहता है । उनके लिए यह वेबसाइट बड़े ही काम की साबित हो सकती है ।

अतः यह wensite उनको बहुत सारी ऐसी जानकारी प्रोवाइड करवाएगी । जिसकी मदद से वह खुद को एकदम सिक्योर तथा safe रख पाएंगे ।

अवश्य पढ़े – dragon के बारे में रोचक तथ्य

क्योंकि आपको गूगल पर जब भी कुछ सर्च करना होता है तब आप ब्राउज़र की मदद से ही सर्च करते हैं । आप अपने मोबाइल में स्थित किसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं । जैसे कि chrome Browser , uc Browser ,Firefox ,Opera  का इस्तेमाल करते हैं ।

यह कंपनियां इन ब्राउज़र की मदद से आपकी ट्रैकिंग करती रहती है । ट्रैक करके यह पता लगाने की कोशिश करती है कि आप किन किन चीजों को गूगल पर search करते हैं तथा कौन कौन सी वेबसाइट पर आप विजिट करते हैं । इन सब डाटा को यह कलेक्ट करती है तथा अपने पर्सनल बिजनेस के लिए इस डाटा का यूज करती है ।

यह वेबसाइट आपको उन कंपनियों के बारे में बताएंगे जो कि आपको ट्रैकिंग कर रही है तथा आपके डाटा का इस्तेमाल कर रही है । यानी कि कि यह वेबसाइट उन कंपनियों तथा वेबसाइट को बताती है जो कि आपकी ट्रैकिंग करते हैं ।

अवश्य पढ़े – उड़ने वाली मकड़ी के बारे में रोचक तथ्य

अवश्य पढ़े – क्या हाथी बम का पता लगा सकते हैं

अवश्य पढ़े – कुत्ते चीजों को क्यों छुपाते हैं |

अवश्य पढ़े – मजेदार रोचक तथ्य चौंकाने वाले मजेदार तथ्य

Step – 1  सबसे पहले आपको इस नीचे दिए की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा । जैसे ही आप इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करोगे आपके पास एक नया पेज ओपन हो जाएगा ।
Website Link https://panopticlick.eff.org/

Step 2 – जैसे ही पेज ओपन होगा । आपके सामने ” Test Me ” का एक बटन दिखाई देगा । आपको Test Me वाले उस बटन पर क्लिक करना होगा ।

Step 3 – जैसे ही आप Test Me  वाले बटन पर  क्लिक करेंगे । आपके सामने यह वेबसाइट आपके ब्राउज़र के सारे डाटा की रिपोर्ट दे देगी ।

इस रिपोर्ट में वह सारी वेबसाइट होगी जो कि आपके डेटा की ट्रैकिंग करती है । यदि आपके ब्राउज़र में कोई ऐसी वेबसाइट नहीं है जो कि आपके डेटा की ट्रैकिंग करती है तो भी वह दिखाएगी कि यह वेबसाइट आपकी डाटा की ट्रैकिंग नहीं करती है ।

इसकी सेटिंग में जाकर के आप जो वेबसाइट आपके डेटा को ट्रैक करती है । उसको आप ब्लॉक भी कर सकते हो । इस प्रकार आप हमेशा Secure तथा Safe रह सकते हो तथा अपने डाटा को Secure रख सकते हो ।

अब हम इसी तरह की एक दूसरी वेबसाइट की बात करेंगे जो कि हमारे डेटा की सिक्योरिटी को बढ़ाती है । यह है एक प्रकार का Extencen है । इसको आपको अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल करना पड़ता है ।

Extencen link – https://disconnect.me

इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल करने के लिए आपको इस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा । क्लिक करने के बाद में आपके पास एक पेज ओपन होगा । और वहां पर इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा या फिर  ” Add Extencen ” का बटन दिखाई देगा ।

आपको इस एक्सटेंशन को अपने ब्राउज़र  में ऐड कर देना होगा । उसके बाद अब आप अपने सारा डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं ।

अवश्य पढ़े – चमत्कारी वशीकरण टोटके 

अवश्य पढ़े – डूबा हुआ धन प्राप्त करने का तरीका

अवश्य पढ़े – कुत्ते टीवी क्यों देखते हैं |

अवश्य पढ़े – कुत्ते अपने शरीर पर पॉटी पर क्यों लगाते हैं ?

Translate »
%d bloggers like this: