गाजर का हलवा बनाने की विधि ।गाजर का हलवा बनाने की विधि हिंदी में

गाजर का हलवा बनाने की विधि ।गाजर का हलवा बनाने की विधि हिंदी में

गाजर का हलवा बनाते समय निम्न बातों का ध्यान रखना है

गाजर का हलवा बनाने की विधि ।गाजर का हलवा बनाने की विधि हिंदी में

गाजर का हलवा बनाने की विधि ।गाजर का हलवा बनाने की विधि हिंदी में गाजर का हलवा बनाते समय निम्न बातों का ध्यान रखना है गाजर का हलवा बनाने की संपूर्ण विधि । हलवे में काम आने वाली सामग्री

आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं गाजर का हलवा बनाने की विधि । गाजर का हलवा कैसे बनाते हैं । हमारे भारत देश में मिठाइयों का प्रचलन शुरू से ही चला रहा है ।

लोग मिठाइयों को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं । तो आज हम आपको गाजर का हलवा बनाना सिखाते हैं । गाजर का हलवा एक पारंपरिक मिठाई है । इसे सब लोग पसंद करते हैं ।

यह दूध , गाजर तथा चीनी से बनाई जाती है । इसे उत्तरी भारत के लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं । वहां की यह है सबसे पुरानी मिठाई है । वहां के लोग कोई भी त्यौहार या फंक्शन होता है तो वह गाजर का हलवा बनाते हैं और गाजर का हलवा शुभ माना जाता है ।

वैसे तो गाजर का हलवा कहीं तरीके से बनाया जाता है पर हमारी पारंपरिक विधि से गाजर और दूध को मिलाकर बनाते हैं । इसकी एक खास बात है कि इसे बादाम काजू के छोटे-छोटे टुकड़ों से सजाया जाता है। और सजाने वाली चीजें काजू बादाम को पहले तेल में तला जाता है ।

हमारे सभी खास त्यौहारों पर गाजर का हलवा बनाया जाता है । जैसे होली , दिवाली , रक्षाबंधन तीज ऐसे खास पर्व पर गाजर के हलवा बनाया जाता है और यह मिठाई सबसे ज्यादा सर्दियों में बनाई जाती है । सभी लोग इसे सर्दियों में खाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं । क्योंकि यह गरम गरम होता है ।

इसलिए सब को खाना बहुत अच्छा लगता है । गाजर का हलवा परंपरा से चला रहा है । यह सबसे पहले मुगल काल में बनाई गई थी है । इसलिए इसे अरबी भाषा में हलवा के नाम से उत्पत्ति हुई है ।

जब उन्होंने पहली बार इस चीज का निर्माण किया था तो उन्होंने इसे हलवा का नाम दिया था तो हम आपको गाजर के हलवे की बनाने की विधि बताते हैं ।

हलवे में काम आने वाली सामग्री कुछ इस प्रकार से है।

1- 2 किलो गाजर ( अपनी आवश्यकतानुसार )
2- 250 चीनी ( स्वाद के अनुसार )

4 चम्मच घी, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स , काजू , बादाम ।
5- 4-5 पिसी हुई इलायची ।
6 1 लीटर फुल क्रीम दूध ।

गाजर का हलवा बनाते समय निम्न बातों का ध्यान रखना है ।

1 – गाजर को धीमी आंच पर पकाना है ज्यादा आंच नहीं होनी चाहिए ।
2 – चीनी का प्रयोग आपको स्वाद के अनुसार ही करना चाहिए ।
3 – ड्राई फ्रूट को हलवा बनने के बाद में लास्ट में डालना है ।
4- दूध को पहले ही गाढ़ा करके रख लेना है ।

गाजर का हलवा बनाने की संपूर्ण विधि ।

सबसे पहले हम गाजर को साफ पानी में धो लेंगे और फिर गाजर को आगे या पीछे दोनों भाग से काट लेंगे । इसके साथ हम दूध को गैस पर चढ़ा देंगे । ताकि दूध गरम होकर गाढ़ा हो जाए ।

दूध को कम आंच पर गाढ़ा करें और उसमें चम्मच अंदर ही छोड़ दें । ताकि दूध पतीले के बाहर नहीं आए और हम अब गाजर को कद्दूकस कर लेते हैं ।अगर आपके पास ज्यादा टाइम नहीं है!

हलवा बनाने के लिए तो आप गाजर को दो भागों में काटकर उसे मिक्सी मैं डालकर पीस ले । इससे भी गाजर का हलवा स्वादिष्ट बनता है । गाजर पीसने के बाद अब हम किसी भारी कढ़ाई में 4 से 5 चम्मच घी डालेंगे ।

जब तक घी गर्म होता है तब तक हम दूध को देखते हैं । अगर दूध आधा हो जाए तो समझ लीजिए वह गाढ़ा हो गया है । घी गर्म होने के बाद उसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालेंगे ।

और गाजर को घी में मिला लेंगे । मिला लेने के बाद इसे कम आंच पर 7 से 8 मिनट पकने दे । इसके बाद गाजर को अच्छे से मिला लेंगे और इसे ढककर 5 मिनट तक पकाना है ।

इसमें गैस की आंच फुल होनी चाहिए । 5 मिनट के बाद हम इसमें चीनी डाल देते हैं और हलवे को जब तक खिलाना है तब तक की चीनी पूरी तरीके से घुल ना जाए । चीनी के अच्छे से मिल जाने के बाद गैस को धीमी आंच पर चलाएं ।

और हलवे को 10 मिनट तक पकाएं । जब तक हिलाएं जब तक चीनी पानी ना छोड़ें है । वह शौक न जाए । 10 मिनट पकने के बाद अब हमने जो दूध को गाढ़ा किया था ।

वह दूध हम हलवे में डालेंगे और उसे मिलाएंगे । दूध को हलवे में अच्छे से मिक्स कर लें ।और हम अब इसमें डालेंगे इलायची पाउडर और अब इसमें तीन से चार चम्मच घी डालेंगे ।

और अगर हम चाहे तो ज्यादा भी डाल सकते हैं और ड्राई फ्रूट्स डाल देंगे और उसे अच्छे से मिक्स कर लेंगे उसे 2 से 3 मिनट तक पकाएं । अब हमारा हलवा एकदम तैयार है ।

अगर आप कम समय में हलवा बनाना चाहते हो तो आप दूध को सब पहले गाढा कर ले । इससे आपको हलवा बनाने में आसानी होगी और आपका बहुत सारा टाइम बचेगा ।

इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और हलवे को धीमी आचं पर ही पकाए । अब हमारा हलवा तैयार है । अब हम इसे ड्राई फ्रूट से सजा देंगे ।