प्रॉस्टिट्यूशन का मतलब । प्रॉस्टिट्यूशन का इतिहास । क्या कहता है प्रॉस्टिट्यूशन

प्रॉस्टिट्यूशन का मतलब । प्रॉस्टिट्यूशन का इतिहास ।वेश्यावृत्ति क्या है

हैवेश्यावृत्ति की परिभाषा । वेश्यावृत्ति अर्थ

प्रॉस्टिट्यूशन का मतलब । प्रॉस्टिट्यूशन का इतिहास । क्या कहता है प्रॉस्टिट्यूशन

प्रॉस्टिट्यूशन का मतलब प्रॉस्टिट्यूशन का इतिहास वेश्यावृत्ति क्या है वेश्यावृत्ति अर्थ हैवेश्यावृत्ति की परिभाषा

वेश्यावृत्ति की परिभाषा – यदि कोई स्त्री धन लाभ के लिए अपने शरीर को व्यवसाय के रूप में काम में लेती है तो इसे प्रॉस्टिट्यूशन या फिर वेश्यावृत्ति कहते हैं ।

प्रॉस्टिट्यूशन का इतिहास बहुत पुराना है प्रॉस्टिट्यूशन प्राचीन समय से चला आ रहा है । आज हम जानेंगे कि सिविल वर के दौरान प्रॉस्टिट्यूशन किस तरह से फला फूला ।

सिविल वोर के प्रॉस्टिट्यूशन के बारे में हाल ही में एक चौंकाने वाला सबूत सामने आया है । वॉशिंगटन के आरकेलॉजिस्ट को 1999 के कुछ ऐसे सबूत मिले हैं जो कि सिविल वोर के दौरान के हैं ।

पुरे सिविल वॉर के दौर का प्रॉस्टिट्यूशन का एक छुपा हुआ राज प्राप्त हुआ है । 1807 के सिविल वोर के दौरान भाई भाई के खिलाफ खड़ा था । मौत के बीच जंग छिड़ी हुई थी । उस समय फाइनेंसियल कंडीशन भी ठीक नहीं थी । पैसे हथियारों के लिए पानी की तरह बहा रहे थे ।

लेकिन इसके बावजूद भी वॉशिंगटन डीसी में एक एक बिजनेस दिन दूनी रात चौगुनी कर रहा था । वह था सेक्स का बिजनेस । 1807 के दौरान वाशिंगटन शहर में काफी गंदगी थी । शेर में बहुत सारी खतरनाक बीमारियों का डेरा था । शहर में हर तरह के लोग मक्खियों की तरह भिन भिना रहे थे ।

पॉलीटिशियन , सिपाही लो लेवल के चोर उचक्के तथा गुंडे यानी कि शहर में हर तबके के लोग थे । यह बात तो सभी जानते हैं कि जहां पर बहुत सारे लोग होते हैं वहां पर औरतों की जरूरत पड़ती है । इसी वजह से प्रॉस्टिट्यूशन ने वहां जा कर के अपना बिजनेस शुरू कर दिया ।

सिविल वोर के दौरान वॉशिंगटन डीसी में जो बिजनेस सबसे ज्यादा चलता था वह था सेक्स का बिजनेस । क्योंकि उस समय में प्रॉस्टिट्यूशन लीगल था और उनका बिजनेस भी काफी अच्छा चल रहा था ।

वॉशिंगटन डीसी में सिविल वॉर के दौरान नौजवानों की आबादी बहुत ज्यादा थी । उनमें से कुछ लोग ट्रेनिंग के लिए आए थे । कुछ सेना में तैनात होने का इंतजार कर रहे थे । वहां पर बहुत सारे ऐसे लोग थे जो कि कंपनी चाहते थे । अपने अकेलेपन की सेक्स लाइफ को पूरा करने के लिए उन्हें कंपनी शेयर प्रॉस्टिट्यूटन से मिलती थी ।

उस समय यदि कोई औरत अपना वेश्यालय खोलना चाहती थी तो वह जगह उनके लिए परफेक्ट थी । उस समय सिर्फ वॉशिंगटन डीसी में ही 5000 से भी ज्यादा प्रॉस्टिट्यूशन चल रहे थे और 500 से भी ज्यादा वेश्यालय थे ।

लेकिन ज्यादातर वेश्या घरों की हालत बहुत खराब थी । आम वेश्या घरों के कमरे तंग तथा बदबूदार होते थे । वहां पर पागल टाइप के तथा डरावने दिखने वाले लोग ही घूमा करते थे ।

100 साल तक करीब लोग यही सोचते रहे कि वॉशिंगटन के डीसी के वेश्यालय इसी तरह के हुआ करते थे । लेकिन हाल ही में आरके लॉजिस्ट ने एक बड़ा ही चौंकाने वाला खुलासा किया है ।

उन्होंने मैरियन होल के वेश्यालय को डिस्कवर किया । इससे पहले लोगों को लगता था कि यहां के वेश्यालय तंग तथा बदबूदार हुआ करते थे । जबकि मैरियन होल के वेश्यालय को डिस्कवर करने के बाद में कुछ अलग ही सामने आया ।

इस खुदाई से यह पता चला कि मेरीयन होल फाइव स्टार होटल से कम नहीं था । हाई-फाई स्टाइल के सबूत भी मिले थे । मेरीयन होल का वेश्यालय चलाने का तरीका औरो से हटकर था ।

मेरीयन होल का वैशाली एक महल के अंदर था और उनका काम था अपने क्लाइंट को फर्स्ट क्लास सर्विस देना । उनके पास 18 खूबसूरत प्रॉस्टिट्यूट थी । वह अपने क्लाइंट को अच्छे से अच्छी सर्विस प्रोवाइड करती और अपने क्लाइंट को खुश करके ही भेजती थी । उनके प्रॉस्टिट्यूट्स में खूबसूरती तथा रिझाने की अदाएं थी ।

मेरीयन के पास अपने क्लाइंट को खुश करने का हुनर था । जो भी वहां आता था । वह बिना खुश हुए नहीं लौटता था । चाहे वह किसी भी सेना का जवान हो या फिर पॉलिटिशियन हो । मेरियन वहां का सबसे बेस्ट खाना और ड्रिंक्स सर्व करती थी । वह उनका एक्स्ट्रा चार्ज भी लेती थी ।

वहां पर मिलने वाला खाना बहुत ज्यादा ही फेमस था वह मिट, वेजिटेबल सर्व करती थी । वहां पर लोगों को खिलाया पिलाया तथा रिझाया जाता था । सिविल वॉर के दौरान लोग भूख और गरीबी के शिकार थे । वह इस तरह के ऐसो आराम के बारे में सपने में भी नहीं सोच पाते थे ।

लेकिन मेरियन होल के कस्टमर अपनी जेबे खाली कर कर के मेरीयन को अमीर बनाते गए । वह सेक्स के साथ-साथ दूसरी चीजें भी बचती थी । जिनसे कि उनका बिजनेस इतना सक्सेसफुल हुआ । आजकल इस तरह की फैसिलिटी होटलों में प्रोवाइड की जाती है जो कि आजकल हम क्लब में देखते हैं ।

इन सब की शुरुआत में रियल हॉल ने ही की थी । इस तरह की फैसिलिटी मन भरने के लिए तथा पेट पढ़ने के लिए यानी कि दोनों के लिए थी । मेरीयन बहुत ही स्मार्ट बिजनेस वूमेन थी । उन्होंने लोगों को तन और मन से खुश करके काफी पैसे कमा लिए थे ।

उन्होंने उस जमाने में $87000 कमाए थे । उस जमाने में वह बहुत बड़ी रकम थी । यानी कि आज के $2000000 के बराबर होता है । जब मेरियन इतने पैसे कमा रही थी तब गरीब औरतें एक हफ्ते का कपड़े सिलने के $1 कमा रही थी ।

उस समय औरतों को काम करने की अनुमति नहीं थी । और वह एक औरत थी और उसका बिजनेस भी बहुत ज्यादा सक्सेसफुल था । जो कि एक बहुत बड़ी बात थी । सिविल वॉर में जिंदगी नरक से भी बदतर हो गई थी ।

लेकिन मेरीयन का वेश्यालय एक स्वर्ग की तरह था । यहां पर आया हुआ हर व्यक्ति चिंता तथा गम को भूल जाता था । वह खुश हो कर के लौटता था ।

सारे अमीर तथा पावरफुल लोग यहां पर जाते थे । मेरीयन ने ऐसी सर्विस दे करके बहुत अच्छा किया था क्योंकि उस समय काफी लोगों को इसकी बहुत जरूरत थी । मेरीयन होल ने वहां पर जंग में लड़ने वालों को खुशी तथा सुकून दिया । जिन्हें यह भी नहीं पता था कि आखिर वह जिंदा रहेंगे या नहीं ।

वाशिंगटन डीसी के वेश्यालय को कांग्रेस ने 1914 में बैन कर दिया था । हालांकि मेरियन रियल सेक्स बेचती थी । लेकिन वह एक बहुत बड़ी हस्ती थी । लोग उसकी बहुत इज्जत करते थे । मेरियन को अपने काम पर बहुत गर्व था ।

जब से मानव सभ्यता की शुरुआत हुई है तब से सेक्स ही एक ऐसी चीज है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है । इसकी डिमांड कभी खत्म नहीं होती है । असल में प्रॉस्टिट्यूशन एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस रहा है । फिर भी इसे बार-बार बैन कर दिया जाता है । यह अभी भी 77 देशों में बेन है