प्रोटीन से भरपूर अंडा खाने के फायदे । आवश्यक अमीनो एसिड

प्रोटीन से भरपूर अंडा खाने के फायदे । आवश्यक अमीनो एसिड ।

प्रोटीन से भरपूर अंडा खाने के फायदे । आवश्यक अमीनो एसिड ।

प्रोटीन से भरपूर अंडा खाने के फायदे । आवश्यक अमीनो एसिड

अंडे के इतने फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे सिर्फ प्रोटीन नहीं, 10 और भी फायदे हैं अंडा खाने के अंडे में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है अंडे खाने के फायदे

1 – बहुत सारे लोग यह मानते हैं कि कच्चा अंडा फायदा करता है । जबकि हम ऐसा करके उसके आधे प्रोटीन का ही फायदा उठा पाते हैं ।

2 – कच्चे अंडे को जैसे जैसे आप पकाऐंगे , उनका रंग बदलता जाएगा। जब अंडा पकता है तब इसमें मौजूद प्रोटीन धीरे-धीरे पकने लगता है । यानी कि यह अब आसानी से हमारे शरीर में अवशोषित हो सकेगा।

3 – अंडा जितनी ज्यादा देर पकेगा उसके प्रोटीन फाइबर उतने ही ज्यादा बदलेंगे और प्रोटीन के मॉलिक्यूल खुलकर के बाहर आने लगेंगे ।

4 – जब अंडे की सफेदी जेल में बदल रही होती है तब भी यही प्रक्रिया हो रही होती है । पके हुए अंडे सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होते हैं बल्कि हमारे लिए काफी सेहतमंद भी होते हैं ।

5 – हमारा शरीर लगभग ढाई लाख अलग अलग तरीके के प्रोटीन से बना हुआ है । वह प्रोटीन सिर्फ 20 तरह के अमीनो एसिड से ही बनते हैं ।

6 – दिलचस्प बात यह है कि हमारा शरीर सिर्फ 11 अमीनो एसिड ही बना पाता है । बाकी के 9 अमीनो एसिड नहीं बना पाता है ।

7 – बाकी के 9 अमीनो एसिड भी हमारे शरीर के लिए भी काफी जरूरी होते हैं । हमारे सेल्स सारे अमीनो एसिड बनाने के लिए विकसित हो चुके हैं । शिवाय इन 9 अमीनो एसिड के ।

8 – जो कि हमें अपनी खुराक में जरूर मिलने चाहिए । पर यह हमेशा आसान नहीं होता है । अंडा , मछली और मांस में यह सभी जरूरी 9 अमीनो एसिड होते हैं।

9 – बहुत सारे ऐसे खाने होते हैं जिनमें यह नहीं होते हैं । और जिंदा रहने के लिए हमें खाने में इन सबका बराबर मिश्रण रखना जरूरी होता है ।