नींबू के औषधीय गुण नींबू के बारे में रोचक तथ्य

भारत का लोकप्रिय फल है नींबू । हमारे को इससेे कैसे फायदेमंद हो सकते है ।

नींबू के औषधीय गुण नींबू के बारे में रोचक तथ्य

भारत का लोकप्रिय फल है नींबू । हमारे को इससेे कैसे फायदेमंद हो सकते है

नींबू के औषधीय गुण नींबू के बारे में रोचक तथ्य भारत का लोकप्रिय फल है नींबू । हमारे को इससेे कैसे फायदेमंद हो सकते है आइए दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं नींबू के फायदे और रोचक जानकारी । भारत का लोकप्रिय फल है नींबू । हमारे को इससेे कैसे फायदेमंद हो सकते है ।

नींबू का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है । क्योंकि नींबू खट्टा होता है । नींबू विटामिन सी का मुख्य स्रोत है और नींबू सदाबहार तरीके से कैसे उपयोग में आते हैं । नींबू को हम सब उपयोग में लेते हैं

यह हमारे रोजमर्रा मैं काम आने वाली चीज है और ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो नींबू के फायदे से अवगत नहीं हो । दोस्तों नींबू के क्या-क्या फायदे होते हैं । आज हम आपको बताएंगे । नींबू का पेड़ होता है यह टहनियों पर लगते हैं । वैसे तो नींबू के बहुत सारे फायदे हैं । क्योंकि नींबू का पेड़ सदाबहार वृक्ष होता है

नींबू की शाखाओं पर कांटे लगे हुए होते हैं और पहले इसकी छोटी पत्तियां लाल कलर की होती है और फिर गहरे हरे कलर की हो जाती है और इसकी ऊंचाई 6 मीटर तक होती है । नींबू स्वाद में खट्टा होता है । यह भोजन के अलावा कई आयुर्वेदिक दवाइयों में भी नींबू का उपयोग किया जाता है ।

नींबू के औषधीय गुण नींबू के बारे में रोचक तथ्य

1- नींबू का पहला फायदा यह है आजकल लोग वजन के कारण बहुत परेशान रहते हैं तो वजन के लिए नींबू सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है । सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से हमारे पेट साफ हो जाता है । इसलिए नींबू बढ़ते हुए वजन के लिए कारगर है और नींबू में विटामिन का स्रोत भी पाया जाता है ।

जिससे भी हमारा वजन कम होता है । अगर हम सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पी ले तो हमारे वजन में काफी फर्क पड़ता है । यह प्रक्रिया अगर हम रोज करें तो कुछ ही दिनों में हम स्लिम दिखने लग जाएंगे ।

2- दूसरा उपाय तो और भी ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर हम एक नींबू को काटकर उसे अपने चेहरे पर रगड़े तो हमारा चेहरा साफ हो जाएगा । मतलब हमें दाग धब्बे और झुर्रियों से छुटकारा मिल जाएगा और हमारा चेहरा चमकने लग जाएगा ।

कई लोग नींबू को अलग से फेस पैक बनाकर लगाते हैं । हल्दी और नींबू का पेस्ट बनाकर लगाया जाए तो हमारा चेहरा और भी ज्यादा सुंदर लगने लग जाएगा ।

भारत का लोकप्रिय फल है नींबू

3 इसका तीसरा उपाय है अगर हमारे पेट में दर्द होता है या फिर हमारे पेट पर गैस होती है तो इसके लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है । अगर हम नींबू की कुछ बूंदे खाने में मिलाएं ।

खाना खाने के बाद नींबू का रस पीए तो हमारे पेट में गैस भी नहीं होती और खाना भी सही तरीके से पच जाता है । नींबू बुखार जैसे पीड़ितों का इलाज करने में भी मदद करता है । नींबू का उपयोग पेट में कीड़ों को मारने के लिए भी किया जाता है ।

4 – इसका चौथा उपाय है नींबू का उपयोग बालों में रूखी की समस्या को निकालने में लिए भी किया जाता है । इससे बाल चमकदार और घने तथा सुंदर दिखाई देते हैं ।

आप स्नान से कुछ देर पहले अपने बालों में नींबू का पेस्ट लगा ले और उसे जड़ों तक जाने दे फिर बालों को सही तरीके से मल ले और फिर बालों को साफ गुनगुने पानी से धो ले । फिर देखें आपके बालों में एक नई जान आ जाएगी और बाल घने सुंदर तथा चमकदार दिखाई देने लगेंगे ।

5 – नींबू का प्रयोग बहुत सारे लोग तांत्रिक क्रियाओं में भी करते हैं । यह तांत्रिक क्रियाओं में काफी प्रभावशाली माना जाता है । इसलिए बहुत सारे तांत्रिक प्रयोगों में इसका उपयोग किया जाता है ।

6 – कुछ लोग तो नींबू को मिर्ची के साथ में अपनी दुकान के बाहर भी लटकाते हैं । ताकि वह अपने दुकान को तथा व्यवसाय को बुरी नजर से बचा सके । नींबू भी इसमें काफी ही कारगर साबित होता है और यह प्रयोग काफी काम भी करता है ।

7 – कुछ लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए नींबू को पानी से भरे किसी बर्तन में रख देते हैं । यह टोटका भी काफी कारगर साबित होता है । अधिकतर टोटके का प्रयोग व्यवसाय वाले तथा दुकानदार करते हैं । इससे उनका व्यवसाय काफी तरक्की करता है ।

नींबू के फायदे, औषधीय गुण, लाभ और नुकसान के बारे मे

8 – कुछ लोग नींबू का उपयोग उतारा करने के लिए भी करते हैं । इससे मनुष्य को बुरी नजर से भी बचाता है तथा यह बुरी नजर को उतारने का काम भी करता है । बहुत सारे लोग नींबू को शरीर पर से उतारकर के चौराहे पर फेंक देते हैं । यह टोटका भी काफी कारगर साबित होता है । ऐसा करने से शरीर की सारी नेगेटिव एनर्जी नींबू के द्वारा चली जाती है ।

9 – नींबू से शिकंजी भी बनती है । यह एक प्रकार का पेय पदार्थ है । इसका प्रयोग हम घर आए अतिथि को स्वागत के तौर पर भी करते हैं । इसके अलावा अपने खुद के लिए भी हम शिकंजी बनाकर के पीते हैं । यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है । यह शिकंजी नींबू से ही बनती है ।

10 – नींबू का प्रयोग खाने में स्वाद का बढ़ाने के लिए भी किया जाता है । आपने बहुत सारे ऐसे लोगों को देखा होगा जो की दाल खाते समय दाल में नींबू को निचोड़ते हैं , ताकि दाल का स्वाद तथा टेस्ट अच्छा हो जाए और खाने में भी अच्छा लगे । इसके लिए भी नींबू का प्रयोग किया जाता है ।