1 month pregnancy rokne ki tablet . 1 महीने की प्रेगनेंसी रोकने की टेबलेट का नाम pregnancy ko rokne ki medicine प्रेगनेंसी को रोकने की मेडिसिन

एक माह के गर्भपात के सुरक्षित विकल्प व सावधानियां | 1 Month Pregnancy Rokne Ke Tarike 1 महीने की pregnancy या घर को कैसे गिराए इसके बारे में विस्तार से जानेंगे 1 महीने के गर्भ को गिराने के सुरक्षित तरीके कौन-कौन से हैं और कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए । pregnancy ko rokne ki medicine प्रेगनेंसी को रोकने की मेडिसिन

एक माह का गर्भ कैसे गिराएं? 1 mahine ka garbh kaise giraye .

भारत सरकार के निर्देशानुसार गर्भपात की दवा टेबलेट प्रेगनेंसी रोकने की टेबलेट abortion की टेबलेट जैसी टेबलेट का उपयोग आपातकालीन स्थितियों में ही किया जाना चाहिए । भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार गर्भपात की टेबलेट और गोलियों का उपयोग यदि किसी गर्भवती महिला का जीवन संकट में है और गर्भ में किसी प्रकार की समस्या है तभी किया जाना चाहिए ।

1 माह के गर्भ को गिराने के लिए आम तौर पर दो तरीके का इस्तेमाल और उपयोग किया जाता है । 1 माह के गर्भ को गिराने के लिए डॉक्टर के द्वारा सर्जिकल गर्भपात से गर्भावस्था को समाप्त किया जाता है । 1 माह के गर्भ को गिराने का दूसरा तरीका मेडिकल अबॉर्शन होता है । एक माह के गर्भ को गिराने का तीसरा तरीका सलाइन वॉटर विधि होता है । इन तीनों विधि और तरीके के द्वारा एक माह के गर्भ को गिराया जा सकता है ।

1 month pregnancy rokne Ka tarika

1 . सर्जिकल गर्भपात (surgical garbhpat )
2 . मेडिकल अबॉर्शन ( medical abortion )
3 . सलाइन वॉटर विधि (saline water vidhi)

प्रेगनेंसी रोकने के लिए टेबलेट नाम । pregnancy rokne ki tablet name hindi

चलिए आप प्रेगनेंसी रोकने की टेबलेट का नाम जानते हैं प्रेग्नेंसी यानी कि गर्भावस्था को रोकने की टेबलेट का नाम । आज हम आपको प्रेगनेंसी को रोकने के लिए जैन टेबलेट का उपयोग किया जाता है इनका उपयोग आमतौर पर कम किया जाता है लेकिन यह भी ट्रस्ट कंपनी की अबॉर्शन की टेबलेट है।

1 . Mirena
2 . Lo Loestrin Fe
3 . NuvaRingNuva
4 . SprintecSprintec
5 . Depo-ProveraDepo-Provera
6 . Nexplanon
7 . ethinyl estradiol / levonorgestr
8 . XulaneXulane
9 . YazYaz
10 . norethindrone
11 . Twirla
12 . ZafemyZafemy
13 . levonorgestrel
14 . Tri-Sprintec
15 . YasminYasmin
16 . Lutera
17 . Skyla
18 . Aviane
19 . depo-subQ provera 104
20 . ethinyl estradiol / norgestimate
21 . Microgestin Fe 1 / 20
22 . Junel Fe 1 / 20
23 . Loestrin 24 Fe
24 . Seasonique
25 . Apri

प्रेग्नेंट होने की मेडिसिन नाम । महिलाओं के लिए प्रजनन की कौन सी दवाइयां उपलब्ध हैं?

किसी भी महिलाओं के प्रेग्नेंट होने के लिए और गर्भधारण के लिए रिलेशन बहुत जरूरी प्रक्रिया होती है यदि किसी महिला में ovulation नहीं होता है तो वह महिला प्रेग्नेंट यानी कि गर्भवती नहीं हो पाती है । बहुत सारे ऐसे कारण होते हैं जिनके चलते हुए ओवुलेशन नहीं हो पाता है । इस तरह की समस्याओं के समाधान के लिए ओवुलेशन के लिए और Pregnant होने के लिए कुछ दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है जो कि ओवुलेशन में मदद करता है ।

फर्टिलिटी की दवाई ( fertility medicine ) लेने से यह Dawai हमारे शरीर में हार्मोन के स्तर को बढ़ा देती है । जिससे कि ओवुलेशन के Chance बढ़ जाते हैं । यह हार्मोन महिलाओं के शरीर में डिम्ब के पकने और महीने में एक से अधिक बार डिंबोत्सर्जन में मदद करते हैं ।

प्रजनन अक्षमता (इनफर्टिलिटी) की समस्याओं वाली बहुत सी महिलाओं के लिए प्रजनन (फर्टिलिटी) की दवाएं लेना सकारात्मक कदम है ।

ये सभी दवाएं ओव्यूलेशन होने में मदद करती हैं।

1 . क्लोमिफीन सिट्रेट
2 . गोनाडोट्रॉफिन
3 . डोपेमीन एगोनिस्ट
4 . मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड

क्लोमिफीन सिट्रेट फर्टिलिटी दवा लेने के फायदे

क्लोमिफीन सिट्रेट दवा को उन महिलाओं को दिया जाता है जिनमें Ovulation और गर्भधारण को रोकने वाले hormone बहुत ही कम स्रावित होते हैं या फिर स्रावित ही नहीं होते हैं । इसके साथ ही जिन महिलाओं की माहवारी यानी कि period अनियमित होता है उन्हें भी क्लोमिफीन सिट्रेट दवा का सेवन करना चाहिए ।

क्लोमिफीन सिट्रेट दवा के सेवन से गर्भधारण और ovulation को स्रावित करने वाले Hormone को बढ़ावा मिलता है और हारमोंस रिलीज होते हैं ।

नोट: जिन महिलाओं को पीरियड बिल्कुल नहीं आता हो और जिनका वजन कम होता हो 1 महिलाओं पर यह क्लोमिफीन सिट्रेट दवा उतनी असर नहीं करती है ।

ovulation और गर्भधारण के लिए फॉलिकल-स्टिमुलेटिंग हॉर्मोन (एफएसएच) और
ल्यूटेनाइजिंग हॉर्मोन (एलएच) यह दोनों हार्मोन जिम्मेदार होते हैं ।

एफएसएच हार्मोन गर्भाशय में डिंबों को परिपक्व करने में और उन्हें बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही एलएच अंडाशय में एक या एक से अधिक परिपक्व डिंबों को बाहर निकालने में मदद करता है । इसके बाद में एक से ज्यादा डिंब निकल करके फेलोपियन ट्यूब में आ जाते हैं । जहां पर शुक्राणु द्वारा निषेचित किए जाते हैं ।

क्लोमिफीन सिट्रेट दवा कितने समय , दिन तक लेनी चाहिए ?

क्लोमिफीन सिट्रेट दवा का सेवन डॉक्टर के निर्देशानुसार 6 महीने तक लेना चाहिए और आपको हर महीने में 5 गोली लेनी होती है और रोजाना एक गोली लेनी होती है । यदि आपके पीरियड नियमित रूप से आ रहे हैं तो भी आपको इस गोली को लगातार लेते रहना है ।

गोनाडोट्रॉफिन फर्टिलिटी दवा लेने के फायदे – fertility tablet lene ke fayde .

गोनाडोट्रॉफिन दवा Doctor के द्वारा उन महिलाओं को दी जाती है या फिर उन महिलाओं को सेवन करना चाहिए । जिनमें निम्नलिखित Problem आती हो। जिन महिलाओं को नियमित तौर पर डिंबोत्सर्जन नहीं होता हो और क्लोमिफीन दवा का भी कोई असर नहीं होता है । उन महिलाओं को गोनाडोट्रॉफिन दवा डॉक्टर के द्वारा दी जाती है ।

इसके अलावा उन महिलाओं को भी गोनाडोट्रॉफिन दवा दी जाती है जिनमें बिल्कुल भी Ovulation नहीं होता हो । इसके साथ ही जो महिलाएं प्रजनन के लिए आईवीएफ का सहारा लेती हो उन सभी महिलाओं को इस दवा को डॉक्टर के द्वारा सजेस्ट किया जाता है ।

गोनाडोट्रॉफिन दवा को लेने से पहले डॉक्टर कुछ टेस्ट और जांच करवाने के लिए कहते हैं । इन Test और जांच में खून की जांच और अल्ट्रासाउंड की जांच के लिए आमतौर पर कहा जाता है ।

गोनाडोट्रॉफिन दवा कितने दिनों तक लेनी चाहिए ?गोनाडोट्रॉफिन दवा का सेवन कितने समय तक करना चाहिए ? Gonadotropin medicine kitne dinon tak leni chahie .

गोनाडोट्रॉफिन दवा को डॉक्टर के द्वारा इंजेक्शन के तौर पर 12 दिनों तक दिया जाता है । गोनाडोट्रॉफिन इंजेक्शन डिंब फॉलिकल बनाने और विकसित करने का काम करता है । गोनाडोट्रॉफिन इंजेक्शन सही से काम कर रहा है तो पूरे Course के अंत में अन्य हॉर्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रॉफिन का injection दिया जाता है ।

जब अंडाशयों से डिंब रिलीज होता है तो अगले दिन संभोग करने से प्रेग्नेंट होने के पूरे पूरे चांस होते हैं ।

डोपेमीन एगोनिस्ट

यदि किसी महिला के शरीर में प्रोलेक्टिन हॉर्मोन की मात्रा ज्यादा है तो Doctor के द्वारा डोपेमीन एगोनिस्ट दिया जाता है । डोपेमीन एगोनिस्ट प्रोलेक्टिन hormone के स्तर को कम करने का काम करता है । प्रोलेक्टिन हॉर्मोन फिर ज्यादा होने के कारण गर्भधारण में बाधा उत्पन्न होती है और महिला गर्भवती नहीं होती है ।

डोपेमीन एगोनिस्ट दवा खिलाने का तरीका और विधि ।

इस दवा का उपयोग आप हुए के द्वारा गोली के रूप में कर सकते हो या फिर योनि में कैप्सूल के रूप में उपयोग में लाया जाता है ।

मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड प्रजनन प्रेग्नेंट होने की मेडिसिन नाम ।

मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड दवा का उपयोग डॉक्टर के द्वारा पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से ग्रसित महिला के उपचार के लिए किया जाता है । पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम बीमारी में महिलाओं में डिंबोत्सर्जन नहीं होता है ।

इसके अलावा मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड दवा का उपयोग डॉक्टर के द्वारा इंसुलिन हार्मोन ( insulin hormone ) को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है । इस दवा को मधुमेह (डायबिटीज) रोगियों के उपचार हेतु प्रयोग में लाया जाता है ।

यह दवा शरीर में Insulin के स्तर को कम करती है जब मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड दवा का सेवन कोई महिला करती है तब उनके शरीर में इंसुलिन का स्तर कम हो जाता है जिससे डिंबोत्सर्जन में मदद मिलती है ।

अभी तक हमने आपको बताया कि प्रजनन क्षमता के लिए महिलाओं को किन किन दवा को डॉक्टर्स के द्वारा दिया जाता है । महिलाओं के लिए प्रजनन की दवाइयों के बारे में विस्तार से जाना ।

3 mahine ki pregnancy rokne ki tablet .

1 से 3 महीने का गर्भ गिराने के यह है सबसे आसान तरीके । इन तरीकों से आप 1 महीने से लेकर के 3 महीने तक का गर्भ बड़ी आसानी से गिरा सकते हो ‌ । यदि आप 3 महीने की प्रेगनेंसी को गिराना चाहते हो तो आप Tablet लेकर के 3 महीने की प्रेगनेंसी को नहीं गिरा सकते हो ।

इसके लिए आपको दूसरे विकल्प तलाश करने की जरूरत है । यदि आप 2 महीने या 63 दिन की प्रेगनेंसी को गिराना चाहते हो तो यह Tablet के माध्यम से 63 दिन की प्रेगनेंसी को गिरा सकते हो इससे ऊपर की Pregnancy tablet के माध्यम से गिराने में जान का खतरा है ।

सर्जिकल गर्भपात के माध्यम से 3 महीने की प्रेगनेंसी को गिराया जा सकता है । 3 महीने की प्रेगनेंसी गिराने का सबसे अच्छा और सही विकल्प सर्जिकल गर्भपात है ।

pregnancy ko rokne ki medicine – प्रेगनेंसी को रोकने की मेडिसिन

pregnancy ko rokne ki medicine : प्रेगनेंसी को रोकने की मेडिसिन के तौर पर डॉक्टर के द्वारा महिलाओं को अलग-अलग प्रकार की मेडिसिन यानी की गोलियां दी जाती है । प्रेगनेंसी को रोकने की इन गोलियों को आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली कहा जाता है आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग प्रेगनेंसी को रोकने के लिए शारीरिक संबंध से पहले और शारीरिक संबंध के बाद किया जाता है ।
एमटीपी , Triqular, Trones, Ovral और Unwanted 21 , Unwanted 72 और i-Pill pregnancy ko rokne ki medicine है ।
pregnancy ko rokne ki medicine एमटीपी , Triqular, Trones, Ovral और Unwanted 21 , Unwanted 72 और i-Pill .

नोट – इस website का उद्देश्य गर्भपात जैसी किसी भी गतिविधि को बढ़ावा देना नहीं हैं । हमारा उद्देश्य आप तक जानकारी पहुंचाना है । किसी भी गतिविधि के लिए यह वेबसाइट और लेखक उत्तरदाई नहीं है । लेखक इस पोस्ट के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाना चाहता है । यह पोस्ट लोगों को जागरूक करने के लिए और उन तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखी गई है ।

गर्भपात एक कानूनन जुर्म है जो कि किसी भी व्यक्ति के मौलिक अधिकार का हनन करता है । भारतीय संविधान के अनुसार गर्भपात कराना एक अपराध है । गर्भपात का तरीका गर्भवती महिला की मौत जैसा गंभीर संकट उत्पन्न होने पर अपनाया जाता है ।

error: Content is protected !!