Wombats के बारे में 10 रोचक तथ्य और जानकारी ।

एक Wombat क्या है?  wombat की परिभाषा 10 interesting facts and information about Wombats

Wombats animal को आप गूगल में हिंदी में ट्रांसलेट करोगे तो आपको यह ट्रांसलेट मिलेगा “गर्भ का जानवर ” । एक Wombat क्या है?  wombat की परिभाषा Wombats के बारे में 10 रोचक तथ्य और जानकारी 10 interesting facts and information about Wombats

1 – Wombats जानवर अमेरिका की कॉन्टिनेंट पर पाया जाता था । लेकिन उसके बाद में सारे कॉन्टिनेंट अलग होती गई । यहां पर इसकी नस्ल के जो जानवर थे वह अपने आप में बदलाव लाए ।

2 – एक रिसर्च में पाया गया कि Wombats करीब 1 हिप्पो के जितने बड़े हुआ करते थे ।

3 – यह जानवर मारसूपियल की श्रेणी में आते हैं । यानी कि इनके जब बच्चे होते हैं तब वह बच्चे इनके पेट में बने पाउच में चले जाते हैं ।

4 – वहां पर यह अपने मां के साथ 6 महीने तक रहते हैं । उसके बाद में धीरे-धीरे यह बाहर निकलते हैं और एक से डेढ़ साल तक अपनी मां पर निर्भर होते हैं ।

5 – Wombats जानवर का वजन करीब 20 से 25 किलो तक हो सकता है ।

6 – आमतौर पर मारसूपियल के पाउच नीचे की तरफ होते हैं । जबकि वह Wombats का पाउच ऊपर की तरफ होता है ।

7 – Wombats इस तरह के वेजिटेबल्स को भी खा सकते हैं जो टॉक्सिक होते हैं । यानी कि इस तरह की वेजिटेबल को इंसान नहीं खा सकता है ।

8 – इस वेजिटेबल को खाने के बाद Wombats अपने बिल में चले जाते हैं । 1 से 2 हफ्ते तक आराम करते हैं तथा इस वेजिटेबल को पचाते हैं ।

9 – इस के पंजे बहुत तेज होते हैं । जिसकी बदौलत वह जमीन में बहुत तेजी से गड्ढा खोद सकते हैं । यह गड्ढा खोदते रहते हैं तथा उसमें आराम करते रहते हैं ।

10 – इनका शिकार इनके मीट तथा इनकी खाल के लिए किया जाता है और इन्हें मार्केट में बेचा जाता है जो कि एक बहुत ही गंदी बात है ।

आज हमने Wombats के बारे में तथा उसके रोचक तथ्य के बारे में जाना ।