अगर आप इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो निम्न tips को फॉलो करें।इंग्लिश सीखने का आसान तरीका।

30

इंग्लिश सीखने का आसान तरीका– कोई भी भाषा को सीखने से पहले उसके वर्ड का ज्ञान होना आवश्यक है । अगर हिंदी की शुरुआत करते हैं तो वर्णमाला का ज्ञान होना अति आवश्यक है । इसी प्रकार इंग्लिश को अगर सीखना है तो आपको अंग्रेजी वर्णमाला की जानकारी होना अति आवश्यक है। अंग्रेजी बोलना उतना ही आसान है जैसे अन्य भाषाएं क्योंकि इस भाषा में केवल बोलने वाले की बोली को पकड़ा जाता है।

अगर आप इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो निम्न tips को फॉलो करें।

  1. छोटे-छोटे में english word दैनिक जीवन मैं काम आने वाली वर्डो को English इंग्लिश में बात करें।
  2. अगर आप सब्जी लेने जाते हैं तो सब्जी वाले से सब्जी का इंग्लिश वर्ड use बोलने की कोशिश करें।
  3. कोई भी न्यूज़ पेपर पढ़ने की कोशिश करें बह अंग्रेजी( english) का होना चाहिए।
  4. छोटे बच्चों की इंग्लिश book स्टोरी Poem आदि को दोहराया जाए पढ़ने की कोशिश करे।
  5. 2. छोटे-छोटे सेंटेंस (Sentence) खुद दोहराया जाए।
  6. 3. शीशे के सामने खुद खड़े होकर अपनी छवि को देख कर English में बात करें इससे आप में बोलने का confidance आयेगा।
  7. 4. अगर आप हिंदी भाषी छात्र हैं तो आप हिंदी के बीच बीच में English का उपयोग भी करें इससे आपको English बोलने में आसानी होगी जैसे मैं बाजार ( Market ) जा रहा हूं।
  8. कहीं भी आप घूमने जा रहे हैं तो आप जैसे किसी के लिए पर घूमने जा रहे हैं तो आपको किला की जगह Fort का इस्तेमाल करना है। इसके धीरे-धीरे आप सभी Sentence इंग्लिश में बात करने लगेंगे।
  9. अगर कोई व्यक्ति इंग्लिश English में बात कर रहा है तो उसको attention ध्यान से सुनने की कोशिश करें और उसके बोले हुए बढ़ वर्ड Word को ध्यान से सुने।
  10. मैं खाना खा रहा हूं तो इसकी जगह आप में खाना Eating कर रहा हूं आदि का उपयोग करके आप इंग्लिश भाषा में बात कर सकते हैं।
  11. अधिक से अधिक English इंग्लिश मीनिंग mening याद करने की कोशिश करें इससे आपको किसी भी भाषा को language को Translate करने में सुविधा होगी।
  12. इंग्लिश (English learn )सीखने के लिए सबसे पहले आपके पास एक डिक्शनरी होना चाहिए इससे आप जो सब समझ में नहीं आ रहा है वह शब्द का अनुवाद transalate कर सकते हैं।
  13. Every Day रोज कम से कम 5 सेंटेंस Sentence याद करें जो दैनिक जीवन में उपयोग होते हैं।
  14. हर Every Day रोज कम से कम 2 पेज page इंग्लिश में लिखें और Speking बोल कर ही लिखें।
  15. अंग्रेजी बोलने के साथ-साथ अंग्रेजी English Gramar ग्रामर का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर हम word याद रखते हैं और सही तरीके पर नहीं बोल पाते हैं हंसी के पात्र बन सकते हैं इसीलिए ग्रामर English Gramaer का भी ध्यान रखना चाहिए।
  16. इंग्लिश बोलते English Speking समय अंदर से कॉन्फिडेंस होना चाहिए और सही बर्ड बोलना चाहिए।
  17. हर रोज कोई न कोई English News Paper अवश्य पढ़ना चाहिए इससे आपको बोलने में आसानी होगी।
  18. इंग्लिश सीखने से पहले इंग्लिश के स्वर व्यंजन की जानकारी होना चाहिए जैसे स्वर A E I O U यह सभी स्वर होते हैं। बाकी के alphabet व्यंजन होते हैं।
  19. अगर आप हिंदी से इंग्लिश सीख रहे हैं तो आपको अ आ आदि का इंगलिश(English) में भी ज्ञान होना चाहिए।

19.english learn करने के लिए व्हाट्सएप चैटिंग में भी इंग्लिश word का ही उपयोग करना चाहिए इससे आपके सामने वाला भी आपको English में जबाव answer देने की कोशिश करेगा जो आपके लिए बहुत उपयोगी होगा ।

  1. Everyday आपको कोई हिंदी कहानी (Story स्टोरी) लिखना है फिर उसका अनुवाद करने की कोशिश करना है इससे आप अंग्रेजी सीखने में सहायता मिलेगी और जो वर्ड आपको नहीं मिलेंगे या याद नहीं आएंगे उनको आप डिक्शनरी मैं ढूंढने की कोशिश करेंगे इससे आप जल्द ही इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे।

हमें आशा ही नहीं बल्कि पूरा बिस्वास है कि इन 20 Habit को अपनाकर आप इंग्लिश English में बोल सकते है बल्कि परफेक्ट भी हो सकते हैं आशा करता हूं आपको ये (Habits) आदतेंअथवा नियम अच्छी लगेगे।