ऑनलाइन पैसे कमाने के 25 आसान तरीके। Online Paise kaise kamaye in Hindi.
ऑनलाइन पैसे कमाने के 25 आसान तरीके। Online Paise kaise kamaye in Hindi.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीकेOnline Paise कमाने के बहुत से तरीके .

पैसा ही सब कुछ नही होता लेकिन बिना पैसे के आज के युग मे जीना भी आसान नही है, आज हर व्यक्ति अच्छे करियर, Wife/husband और सुखी जीवन के लिए मेहनत कर रहा है लेकिन हर किसी को अपनी मन चाहि दौलत नही मिलती ।

अगर हम Offline करियर या कामो को देखे तो हर जगह भारी कॉम्पीटिशन नजर आएगा ऐसे में इन क्षेत्रो मे सफल होना बहुत मुश्किल है। खैर Online कामो मे भी कॉम्पीटिशन की कमी नही लेकिन अगर आपमे थोडी रचनात्मकता ( Creativity ) और धीरज ( Patience ) है और अपने लक्ष्यो को पाने का जुनून है तो आप इसमे थोडा जल्दी सफल हो सकते हैं | इसलिए हम आपको बताने वाले हैं Online paise kaise kamaye

आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक अच्छे प्लान और स्ट्रेटरजी ( Strategi ) की जरूरत पडेगी | आप किस तरह किसी खास प्लेटफॉर्म पर किस तरह पैसा कमाएगे ये आप Depend करता है । लेकिन हम यहाँ आपको Online पैसा कमाने के 25 तरीके बता रहे है लेकिन हमेशा ध्यान मे रखिए की पैसा कमाना इतना आसान नही है, और मुझे उम्मीद है की आप ये बात अच्छे से जानते होंगे ।

इन्टरनेट पर आप जबतक Value Provide नही करोगे तब तक कोई अपनी जेब से पैसा नही निकलेगा, जब आप Value दोगे तब लोगो का आप पर भरोसा बढ़ेगा जिससे आप उन्हे आसानी से customer मे बदल सकते हो । अगर आप धोका देकर या छूटी बातो मे लोगो को फँसा कर उनसे पैसे लूटोगे तो हो सकता है कुछ समय के लिए आपको खूब सारा पैसा मिल जाए लेकिन Long term मे आपको नुकसान होगा |

अगर Online पर लम्बे समय तक पैसा कमाना है तो कुछ अलग करिये, ऐसी चीजे करिये जो पहले किसी ने नही कि हो | लोगो को different चीजे पसंद आती है क्योकि वो एक ही चीज को बार-बार देख कर बोर हो गए है तो मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होगे की इन्टरनेट की दुनिया किन लोगो के लिए है । और हाँ इन्टरनेट पर खुदके और दूसरे लोगो के प्रति ईमानदार रहिए क्योकि Honesty is the best policy

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ( Online paise kaise kamays )

https://online2paise.blogspot.com

अक्सर हम खाली समय में इन्टरनेट पर फालतू की चीजे करते हुए समय बिता देते है लेकिन इसी समय को सही जगह पर लगा कर पैसे भी कमाए जा सकते है हम यहाँ आपको कुछ ऐसे तरीके दे रहे है जिन्हे कर के कई लोग लाखो रूपय तक कमा रहे है आप मे भी लाखो औप करोडो कमाने की काबिलियत है लेकिन आपको इन तरीको के साथ Consist रहना होगा ।

कुछ ऐसेे तरीके है जिनसे आप बिना ज्यादा मेहनत करें भी पैसे कमा सकते है वही कुछ ऐसे भी तरीके है जिनसे पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत और इन्तेजार दोनो करने पडेगे और थोडा पैसा भी Invest करना होगा लेकिन अगर आप इनमे Successful हो गए तो आप सोते समय भी पैसे कमा रहे होंगे तो अब मै आपका ज्यादा समय नही लूगा चलिए जानते है Online paise kaise kamaye

ऑनलाइन सर्वेस से पैसे कमाए ( Earn money from online surveys )

ये ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है आपको ज्यादा कढिन कुछ भी नही करना है केवल अपनेे खाली समय मे ऑनलाइन सर्वेस ( Online surveys ) को करते रहे । दरअसल कई कम्पीनीया अपने नए Product के लिए reviews और रीसर्ज करती है इसलिए जब आप उनके सर्वेस को सही करते है तो वो आपको पैसे देती है ।

एक फॉर्म को Fill up करने के लिए कुछ ही मिनटो का समय लगता है जिसके द्वारा आप पैसा कमा सकते है कम्पनी आपको पैसे Reward या Cash के रूप मे देगी ये Depent करता है की आप किस वेबसाइट या कम्पनी के लिए Form भर रहे है ।

कुछ सर्वेस आपको 5 डॉलर तक दे सकते है । वैसे तो Online surveys के लिए इन्टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है लेकिन इनमे मुख्य तौर पर Toluna, LifePoints, InboxPounds, Onepoll, Branded Surveys, i-Say, Opinion Outpost, YouGov, Pinecone, SurveyBods, Hiving, Panel Base, Prolific, Valued Opinions, Panel Opinion, The Opinion Panel,  और Survey Junkie है ।

इसके अलावा आप Swagbucks को भी Sign up कर सकते है जो आपको Web सर्च करने के लिए, विडियोस देखने और गेम खेलनेे के लिए पैसा देती है ।

वेब सर्च कर के पैसे कमाए ( Earn money from web search )

क्या आप जानते है की जो काम आप इन्टरनेट पर करते है उसके द्वारा ही पैसे कमा सकते है? ये पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका है जिसमे आपको अपनी Online habits भी नही बदलनी पडेगी Qmee.com लोगो को Google, bing और Yahoo पर Web searching के लिए पैसे और इनाम देता है ।

आपको केवल इसे अपने Browser मे Install करना है और जब आप कोई चीज सर्ज करेगे तो उसके साथ कुछ sponsored results भी दीखेगे हर रीजल्ट के साख एक Reward भी Attach होगा अगर आपको उस Reward मे दिलचस्पी है तो उस पर Click कर के अपना Reward रीसीव कर सकते है और सबसे अच्छी बात है की Qmee.com से पैसे लेने का कोई minimum Amount नही है

जैसे कई ऐसी वेबसाइट होती है जिनसे आप तभी पैसे निकाल सकतो हो जब आपको पास 10 या 100 डॉलर हो लेकिन Qmee.com पर ऐसा कुछ भी नही है इससे आप 1 डॉलर तक ले सकते हो । 

ऑनलाइन मार्केट ट्रेडिंग से पैसे कमाए ( Earn money online trading )  

खैर ये पैसे कमाने का कोई आसान तरीका नही है लेकिन निवेश करना बहुत फायदेमंद होता है अगर आप इसे सही जानकारी से करे तो । Stock market से लोग लाखों या करोडो तक कमा सकते है । लेकिन सही जानकारी और सही तरीके से ना किया जाए तो इसमें पैसा डूब भी सकता है । शेयर बाजार मे या Stock Market मे पैसा निवेश करने के लिए आपको दूसरे शहरो की यात्रा करने की जरूरत नही है आप इसे घर बैढे आनलाइन भी कर सकते है ।

आज इन्टरनेट पर सौकडो एप और वेबसाइट्स ( Apps and websites ) उपलब्ध है जिनके द्वारा आप Stock market मे पैसा निवेश कर सकते है लेकिन आपको थोडी समझदारी दिखानी चाहिए क्योकि आपकी एक गलती से आपका सारा पैसा डूब भी सकता है ।

इसलिए हम आपको डाइरोक्टली कोई Strong सलाह नही देगे की आपको Stock मार्केट मे पैसा Invest करना ही चाहिए | offline हो या Online स्टॉक मार्केट ( Stock market ) में फायदे और नुकसान हमेशा रहते है इसलिए आप इस फील्ड से रीलेटेड अच्छी जानकारी इकट्टा कर ले तो बेहतर रहेगा ।

खुदकी वेबसाइट बना कर पैसे कमाए ( Earn money from your website and blog in hindi )  

देखिए अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट सफल हो गया तो आपको कभी पैसो की चिन्ता नही करनी पडेगी लेकिन ये आप पर डिपेन्ड करता है की आप इसके द्वारा कितना पैसा कमा सकते है कई ब्लॉगो पर लाखो लोग आते है लेकिन फिर भी उस ब्लॉग के ऑथर अच्छी इनकम नही कर पाते जबकि किसी ब्लॉग पर कुछ ही हजार Visitors होते हैै लेकिन ऑथर की समझदारी के कारण वो लाखो कमा लेता है ।

ब्लॉग Online दुकान की तरह है ये दुकानदार पर डिपेन्ड करता है की वो कितनी Smartly ग्रहाको से पैसा कमा सकता है । लेकिन ब्लॉगर एक लालची दुकानदार सेे हटके होता है क्योकि दुकानदार का लक्ष्स ( Goal ) लोगो से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना होता है जबकि एक ब्लॉगर का लक्ष्य अच्छी से अच्छी जानकारी Provide कर के अपने Visitors की लाइफ Improve करना होता है ।

इसलिए अगर आपमे थोडी रचनात्मकता ( Creativity ) है और आपको लोगो की हैल्प करना अच्छा लगता है तो आप ब्लॉग के द्वारा पैसा कमा सकते है लेकिन आपको Value provid करनी होगी और ईमानदारी से काम करना होगा 

युटूब विडियोस से पैसे कमाए ( Earn money from youtube in hindi )  

Google के बाद Youtube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजाइन है जहाँ लोग जानकारी लेने या मनोरंजन के लिए विडियोस देखते है यदि आपका कोई व्यापार ( Business ) है तो Youtube आपको सौकडो अच्छे ग्राहक दे सकता है ।भारत मे ऐसे लोगो की कोई कमी नही है जो Youtube चैनल खोलने के बाद करोड पति बन गए दरअसल युटूब विडियोस देखने के दौरान जो विज्ञापन ( Ads ) आते है उनसे उन चैनलो के मालिको की कमाई होती है ।

लेकिन केवल Ads के जारिये अच्छी कमाई नही की जा सकती, आपको दूसरे कमाई के जरियो का भी फायदा लेना होगा जैसे- कुछ फेमस कॉमेडी यूटुवर कुछ बडी कम्पानीयो को Sponser करते है और कुछ खुदकी Service या Product बेचते है जिनसे उन्हे हर 1 मिलियन Views पर 2-3 लाख या उससे भी ज्यादा की कमाई होती है । ब्लॉग की तरह Yoututbe चैनल भी तभी अच्छी कमाई कर सकता है जब उसका मालिक कुछ अलग चीजे दें आपको अपने Viewers को उनकी Problems के सबसे अच्छे और आसान समाधान देने है तभी Viewers आपके चैनल से जुडे रहेगे ।

एप और वेबसाइट्स का रीव्यू देकर ऑनलाइन पैसे कमाए 

अब आपको कुछ Profession में हाथ आजमाना है अगर आपको वेबसाइट्स और Apps की अच्छी समझ है तो ये तरीका आपको लिए बहुत अच्छा रहेगा प्लस आपको मज़ा भी आएगा ।

UserTesting.com एक नया प्लेटफॉर्म है जो लोगो को हर तरह की वेबसाइट्स को रीव्यू करने का पैसा देता है | हर रीव्यू मे 20 मिनट्स लगते है और आपको हर रीव्यू के 5 से 10 डॉलर मिलेगे । आपको केवल Sign up करना है और अपने Inbox मे किसी वेबसाइट के रीव्यू के लिए इन्तेजार करना है ।

 Disney vault से पैसे कमाए ( Earn money from didney vault )  

Disney world के Cartoon और फिल्मे पूरी दुनिया मे पसंद किये जाते है और लोग उन्हे बडी चाव से देखते भी है लेकिन क्या आप जानते है कि इससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते है । Disney आपनी फिल्मो को डिमान्ड रखने के लिए अपनी बेस्ट फिल्मो की सीरिज की लिमिटेड ही Supply करता है ।

जैसे 2011 मे Beauty and the Beast on Blu-ray 3D की Amazom पर किमत £24.99 थी जिसकी किमत कुछ ही सालो मे £74.99 हो गई अगर ऐसे मे कोई इस Product को खरीद कर कुछ सालो बाद बेचता तो उसे काफी फायदा होता लेकिन Disney की हर फिल्म इतनी हिट नही जाती इसलिए आपको समझदारी से ही कोई फैसला लेना चाहिए |

ई-बुक्स लिखें और ढ़ेर सारा पैसा कमाए ( Earn money from Ebooks in hindi ) 

क्या आप जानते है की Amazon Kindle पर 33% सेल्स खुदके के द्वारा पब्लिश की गई किताबो की होती है Amazon kindle एक Online प्लेटफॉर्म है जो पुस्तक प्रेमियो के लिए किसी वर्दान से कम नही है । इस पर आप खुदके द्वारा लिखी गई बुक को Pdf फॉर्म मे बदल कर उससे अच्छी कमाई कर सकतेे हैं ।

अगर आपमे अच्छी Writing skills है और आप किसी टॉपिक के बारे मे अच्छी जानकारी रखते है तो Amazon kindle आपके लिए बढिया रहेगा लेकिन फिर भी आपको किसी टॉपिक से रीलेटेड ज्यादा जानकारी नही है तो आप उस पर थोडी रीसर्च कर के भी बुक्स लिख सकते हो ।

अगर Amazon Kindle पर आपकी कोई बुक फेमस हो गई तो आप करोडो भी कमा सकते है आपको केवस अच्छी सी Non-fiction किताब लिखनी है जो पढने लायक हो । एक किताब के फेमस हो जाने के बाद आपको अपनी दूसरी किताबो को बेचने के लिए संघर्ष नही करना पडेगा | लेकिन जिस टॉपिक पर आप लिख रहे है वो एक दम जबदस्त होना चाहिए और आपका लिखने का स्टाइल भी फाडू होना चाहिए जिसे पढने के बाद लोग दंग रह जाए ।

Affiliate marketing से पैसे कमा  

अगर आपकी किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जैसे- Facebook, instagram, youtube या Twitter पक अच्छी Fan following है तो आप इनसे खूब पैसा कमा सकते है । Amazon, Flipcart और Ebay कुछ ऐसी फेमस ई-कॉमर्स वेबसाइट्स है जिनका अगर आप कोई प्रोडक्ट या समान बेचने मे मदद करेगे तो वो आपको अच्छी कमीशन देगे । कोई भी ई-कॉपर्स कम्पनी आपको 10% से 20% कमीशन आराम से दे देगी है |

जैसे- मान लिजिए आपका फेसबुक पर एक पेज है जिसपर एक लाख लाइक्स है और आप उस पेज पर डेली हैल्त से रीलेटेड कुछ ना कुछ पोस्ट करते हो आप उस पर अक्सर हैल्दी रहने के नुस्खे बताते हो अगर आपने उस पर कोई बॉडी बढ़ाने से रीलेटेड पोस्ट की और उसमे किसी प्रोडक्ट ( Product ) का Affiliate लिंक दिया और आपने अपने Followers को उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए Motivate भी किया तो हम मान कर चल सकते है की कम से कम 1% लोग तो उस प्रोडक्ट को जरूर खरीदेगे ।

अगर उस प्रोडक्ट की किमत 200 रूपय है ( ये किमत मैं कम से कम बता रहा हूँ  )  तो 10% के हिसाब से आपको 20 रूपय मिलेगे क्योकि आपके पेज के केवल 1% लोगो यानि 1 हजार लोगो ने खरीदा है तो आपको 1000×20= 20000 मिलेगे यानि आपकी एक दिन की कमाई ( Earning ) 20 हजार होगी वो भी बिना ज्यादा हार्ड वर्क के और आपकी महीने की कमाई 6 लाख होगी लेकिन आपको 1 लाख फेसबुक पेज पर लाइक्स के लिए थोडी मुश्किल होगी ।

लेकिन अगर आप Value provid कर रहे हो तो फेसबुक पेज ( Facebook paje ) पर 1 लाख लाइक्स पाना कोई मुश्किल काम नही है आखिर India मे करोडो लोग फेसबुक चला रहे है मेने काई लोग देखे है जिनके फेसबुक पेज पर Millions मे लाइक्स थी । अब सोचिए की जिस कम्पनी के प्रोडक्ट को आप बेच रहे उसे यदि Sponser करना शुरू कर दें तो कितने पैसे और कमा सकते है उसे Sponser करनेे से साथ आप amazon से 10% कमीशन लेेते रह सकते है यानि आपके दोनो हाथो मे लड्डु होंगे खैर ये तो एक प्रोडक्ट और एक प्लेटफॉर्म की बात है अगर आप इसी तरह के कई प्रोडक्ट अन्य प्लेटफॉर्मस पर भी बेचना शुरू कर दो तो आप कितना पैसा कमा सकते हो इसकी कोई लिमिट नही है । 

शिक्षा दिजिए और पैसा कमाईये

भारत मे आज कोचिंग सेक्टर 1 लाख करोड का है आज Students के लिए ट्यूटर ( tutor ) बनना बहुत आसान है आज के दौर मे शॉपिंग से लेकर शादी तक ऑनलाइन हो रही है । लेकिन विडीयो कॉल के जरिये Face to Face कोचिंग देना इतना अच्छा नही है लेकिन ऑनलाइन ट्यूटर देने वाली काई वेबसाइट्स के जारिये आप वैश्विक स्तर पर कोचिंग दे सकते है । 

Udemy.com पर कोई भी व्यक्ति किसी भी टॉपिक पर Course बना सकता है और सोते समय भी पैसे कमा सकता है यानि आपको केवल कोर्स बनाना है और जब तक आपका Video Course udemy पर रहेगा तब तक आपकी कमाई होती रहेगी अगर आपको Face to face वाला ट्यूशन देना है तो आपके लिए  Superprof और UK Tutors बढिया रहेगा ।

आप Online ट्यूशन के द्वारा एक घंटे मे 5 से 10 डॉलर तक कमा सकते हो और आपको हाइ लेवल पढा हुआ होने की भी जरूरत नही है अगर आप पढाई मे अच्छे है तो और दूसरो को पढ़ाना अच्छा लगता है तो ये कमाई का सबसे अच्छा तरीका है Youtube पर भी काई चैनल है जो ऑनलाइन ट्यूशन के द्वारा अच्छी कमाई कर रहे है जैसे- Wifistudy

कला बेचिये और करोड़ो कमाईये

आपमे ऐसा क्या है जो दूसरो के पास नही है? जिसे करने मे आपको अच्छा लगता हो और जिसे आप पुरे दिन कर सकते हैं? अगर आप अपने Passion को Profession मेे बदल देते है तो आपके पास सफलता और पैसो की कोई कमी नही होगी ।

कुछ लोग किसी खास चीज को करने मे अच्छे होते है जिन्हे करने मे उन्हे मज़ा आता है । ऐसेे लोगो की भी कोई कमी नही है जिन्होने अपने Passion को Profession मेे बदल कर खूब पैसे छापे है । आपको बस इन्टरनेट पर उस चीज को सीखाना है जिसे करना आपको अच्छा लगता है जैसे- पेंटिग, लिखना, गाना, कोई चीज बनाना या किसी चीज को सीखाना |

मुझे नई-नई चीजो के बारे मे पढना और लोगो को उसके बारे मे बताना बहुत अच्छा लगता है इसलिए मेने इस ब्लॉग को बनाया ताकि मै अपनी पढने और चीजो को शेयर करने की भूख को शांत कर सकूँ । जिस चीज मे आप माहिर है उस चीज को लोगो को के दिखा सकते है जैसे- मेरे एक दोस्त को नए लोगो से मिलना और उनसे बाते करना बहुत अच्छा लगता है और वो लोगो को इस बारे मे भी बताता की किसी भी इंसान को जल्द से जल्द दोस्त कैसे बनाए इसलिए वो Youtube और एक वेबसाइट पर लोगो को Communication skills सीखाता है ।

यानि आपमे केवल एक हुनर की जरूरत है जिसे करना आपको पसंद हो फिर आप उसे App, वेबसाइट या किसी Youtube channel के द्वारा पुरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हो ।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके . Online Paise कमाने के बहुत से तरीके .

एप बनाओ और पैसे छापों ( Earn money from apps in hindi )

आज अरबो लोग Android phones का यूज करते है इसलिए आज Android Apps की मार्केट बहुत गर्म है वैसे तो लोग Apps से पैसे कमाने के लिए Google Playstore पर Paid apps बेचते है लेकिन इनसेे अच्छी कमाई नही की जा सकती क्योकि ज्यादातर लोग Paid Apps को डाउनलोड ही नही करते ।

इसके बजाय फ्री Apps से ज्यादा अच्छी कमाई की जा सकती आपको एक एप बनाना पडेगा । लेकिन अगर आपसे एप बनाना नही आता तब भी कोई बात नही क्योकि कई वेबसाइट्स की मदद से आप फ्री मे भी एप बना सकते है । अगर आपको कोई Professional एप बनवाना है तो आप किसी अच्छे Android app developers से सम्पर्क कर सकते है ।

एक बार जब एप बन जाए तो फिर उसे Google Playstore पर अपलोड कर दें इसके बाद 10 हजार डाउनलोड हो जाए तो Google Adsense के द्वारा Ads लगा दें मेने ऐसे कई लोग देखे है जो Apps केे द्वारा लाखो रूपय रोज कमाते है । जितने ज्यादा आपके एप को लोग डाउनलोड करेगे और यूज करेगे उतनी ही कमाई आप कर सकते है लेकिन केवल Ads पर निर्भर रहना ढीक नही है,

एप्स के द्वारा Affilite marketing, content marketing और Self-service भी दी जा सकती है । लेकिन Apps यूजफुल होना चाहिए जो लोगो की प्रोब्लम्स को Solve करता हो क्योकि फालतू के एप्स को कोई डाउनलोड नही करता ।

 Freelancing से पैसे कमाए  

आपको क्या पसंद है? क्या आपको लिखना, फेसबुत पेज पर पोस्ट करना और उसे Manage करना अच्छा लगता है या फिर ग्राफिक डीजाइन करने मे मज़ा आता है । हो सकता है आप खाली समय मे कोई Activity करते हो जिसे करना आपको अच्छा लगता हो । आप अपनी Hobbies के द्रारा भी Online पैसे कमा सकते हैं ।

आप इन्टरनेट पर एक Freelancer के रूप मे काम कर सकते है । Freelancing घर बैढे किसी व्यक्ति के लिए काम करने को कहते है । Freelancing मे आपको वेबसाइट्स केे द्वारा किसी व्यक्ति के लिए काम करना होता है औस काम पुरा होने पर वो व्यक्ति आपको पैसे देता है ।

Freelancing की सबसे अच्छी बात है की आप घर बैढै विदेशी लोगो के लिए काम करेगे और आपको Payment ज्यादातर समय डॉलर्स मे मिलेगा । भारत मे लाखो लोग घर बैढे Freelancing के द्वारा पैसा कमा रहे है । Freelancing के लिए Online कई वेबसाइट्स उपलब्ध है जैसे- Freelancer.com या Upwork.com |

डॉमेन खरीदे तथा बेचें और पैसे कमाए  

मेने कुछ महीनेे पहले न्यूज पर एक लडके की खबर देखी थी जिसमे एक लडके के बारे मे बताया गया था उसने Online एक डॉमेन खरीदा था उसके डॉमेन खरीदने के कुछ महीनो बाद एक अमेरिकी कम्पनी ने उसे कॉल किया और उसकेे डॉमेन को 20 लाख मे खरीदा | यानि अगर आप अच्छे डॉमेन नेम ( Domain names ) खरीदें और उसे बेचना शुरू कर देगे तो आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

डॉमेन नेम किसी वेबसाइट्स का Adress होता है जिसके द्वारा उस वेबसाइट्स का Visitor उस वेबसाइट्स तक पहुचता है जैसे अगर आप Google की Official वेबसाइट्स तक पहुचना चहाते है तो आप सर्च बार मे www.Google.com टाइप करेगे ये डॉमेन नेम होता है ।

आप इसी तरह कई डॉमेन खरीद सकते है लेकिन आपको थोडी होशियारी से डॉमेन नेम खरीदना चाहिए जैसेे पहले एक शहर का नाम इलाहाबाद था तो इलाबाद मे रहने वाले व्यापारी इलाहाबाद नाम से रीलेटेड अपने बिसनेस को Online चलाते थे जैसे- ilahabad.comIlahabad-marvals.com या Ilahabad-manufacturers.com उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज कर दिया जिसके बाद पुराने नाम वाले Web adress बेकार हो गए

अगर आपने उस समय प्रयागराज के नाम से रीलेटेड 3-4 Domain name खरीद लिये होते तो आपको व्यापारीयो से मुँह मागी किमत मिल जाती । आप Godady.com जैसी वेबसाइट्स से डॉमेन नेम खरीद सकते है एक डॉमेन नेम ( Domain name ) खरीदने मे 199 से 499 रूपय तक लगते है कई बार Godady पर Offer चलते है जिसमे आपको एक डॉमेन नेम 99 रूपय मे मिल जाता हैै ।

ई-वे पर कपडे बेचें और पैसे कमाए ( Earn money from ebay in hindi ) 

जब घर पर पडे पूराने समान और कपडो से पीछा छूडाने की बाद आती है तो हमारे दिमाग मे पहली तस्वीर Ebay की आती है । अगर आपके पास ऐसे कपडे है जो Out of fashion हो गए है तो आप Online नीलामी के द्वारा उनसे अच्छा पैसा बना सकते हो खैर Ebay पर समान बेचने वाले Trends को देखते है और खूब सारा समान खरीदते है और जब वो Fashion मे आ जाता है तो उसे बेच देते है जिनसे उनकी मोटी कमाई होती है । तो अगर आप Risk ले सकते है और फेशन की अच्छी समझ रखते है तो आपको इसमे फायदा हो सकता है ।

नेटवर्क मार्केटिंग से कमाए करोड़ो 

नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी-लेवल मार्केटिंग ( Multi-Level Marketing ) या (MLM) के नाम से भी जाना जाता है । यह एक प्रकार का बिसनेस मॉडल है जिसके जरिये दो तरीके से लगातार पैसे कमाए जा सकते है । पहला की आप जो Product बेचेगे उस पर कमीशन मिलेगा और दूसरा तरीका है अन्य लोगो को भर्ती करना और जब वे Sell करेगे तब आपकी कमाई होगी ।

देखिए ये काम अवैध या गैर-कानूनी नही है क्योकि इसका अन्तिम लक्ष्य लोगो को value Product या सर्विस खरीदबाना होता है । ये अमीर बनना का कोई Quick fix तरीका नही है इसमे आपको कढी मेहनत करनी पडेगी तब जाकर आप एक शानदार और आमीरी वाली लाइफ जी पाएगे लेकिन Social media जैसे Facebook के द्वारा इस काम मे जल्दी सफल हो पाएगे ।

दुकानो की डिजिचल मार्केटिंग करिये और पैसे कमाईये 

देखिए लोग पैसा तो कमाना चहाते है लेकिन बिसनेस के प्रचार में ज्यादा खर्च नही करना चहाते आप लोगो की इस कमजोरी का फायदा उठा सकते है और अपने इलाकों की दुकानो का Online प्रचार करवा सकते है जैसे मान लिजिए की आपके आस-पास कोई Wallpaper की दुकान है आप उससे बात करेगे और कहएगे की “मै आपके पास ग्राहक लाऊगा और हर ग्राहक पर आपको मुझे 10% से 25% तक कमीशन देना होगा ।

एक बार दुकानदार मान जाए तो आप उसके लिए Online ग्राहक ढूढ सकते है । जैसे- आप Google Adwords के द्वारा उस दुकान का प्रचार Google पर कर सकते है लेकिन आपको ऐसा सिस्टम बनाना पडेगा जिससे ग्राहक पहले आपके पास आए और फिर आप उसे दुकानदार तक ले जाए अब अगर कोई व्यक्ति Google पर सर्च करता है Wallpeper nears me तो आपका एड Show होना चाहिए जिससे आप उस ग्राहक को Target करेगे और उसे दुकानदार तक पहुचाएगे

जिससे आपकी और दुकानदार की कमाई होगी इसी तरह आप उस दुकानदार का प्रचार अन्य Social Media प्लेटफॉर्म जैसे- Facebook और Instagram पर कर सकते है इससे आपको और ग्राहक मिलेगे इसी तरह आप अन्य दूकानदारो के लिए Online प्रचार कर सकते है और खूब पैसा कमा सकते हैं ।बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाईये

लोग अक्सर बिटकॉइन से पैसे कमाने को लेकर काफी उत्सुक रहते है और इसका मुख्य कारण है इन्टरनेट पर बताई जाने वाली कहानियाँ जिनमे लोग बिटकॉइन खरीदने के कुछ महीनो के ही बाद करोड पति बन गए जिनमे बहुत सारी कहाँनिया सच भी होती है । असल में बिटकॉइन ( Bitcoin ) एक online करेंसी है । लेकिन फिर भी जल्दवाजी में कोई फैसला ना लें क्योकि इन्टरनेट पर धोखी-बाजी करने वाले लोग भी होते है ।

इसलिए हम आपसे कोई जोर जबरदस्ती नही करेगे, आप पहले इसके बारे मे अच्छी तरह जानकारी इकट्टा कर लें और तभी निवेश करें ।

Notes को बेचें और पैसे कमाए

अगर आप पढाई करते समय नोट्स ( Notes ) बनाते है और उन नोट्स को दूसरे Students के साथ शेयर करने मे आपको कोई दिक्कत नही है तो आप इससे भी पैसे कमा सकते है । इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स है जहाँ Notes अपलोड किये जा सकते है और जब कोई Student उन नोट्स को को डाउनलोड करेगा तो आपको पैसे दिये जाएगे ।

ज्यादातर वेबसाइटो पर जैसे- Nexus Notes और  Stuvia पर फ्री में नोट्स को अपलोड किया जाता है लेकिन जब कोई उन नोट्स को डाउनलोड करता है तो वो आपके भुगतान में से थोडे पैसे काट लेते है । उससे वे आपके नोट्स की मार्केटिंग जैसे खर्चे निकालते है ।

कोर्स की पुरानी किताबें बेच कर पैसो कमाईये 

Students के लिए पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है की दूसरे स्टुडेंस की पुरानी किताबो को साल के आखिर मे खरीद लें और छुट्टिया खत्म होने के बाद उन्हे दूसरे स्टुडेंस को बेच दें आपको केवल उन किताबो को सस्ते दामो पर बेचना है अगर आप स्कूल या कॉलेज मे उन किताबो को नही बेचना चहाते तो आप उन्हे Amazon Marketplace पर ऑनलाइन भी बेच सकते है । लेकिन ध्यान रहे की Amazon हर Sale पर आपसे थोडी कमीशन भी लेगा

Gigs के जरिये पैसे कमाए 

Fiverr दुनिया का सबसे बड़ा marketplace है उन लोगो के लिए जो छोटी- छोटी सर्विस देकर पैसे कमाते है जिन्हे Gigs के नाम से जाना जाता है । अब वो सर्विस कुछ भी हो सकती है जैसे translation लिखना, शोसल मिडिया के लिए पोस्ट लिखना या गाने बनाना । वेबसाइट्स उन लोगो को सर्विस के 5 डॉलर देती है जोकी बहुत कम है और शायद भारतीयो को और भी कम पैसे मिलते होंगे इसलिए इसे Gigs on Fiverr कहते है।

लेकिन Gigs करते हुए और पैसे भी कमाए जा सकते है जैसे- आपने Upwork.com पर Freelancing करते हुए कोई Logo तैयार किया उसी Logo को आप Gigs पर भी बेच सकते है जिससे आपको दोनो तरफ से कमाई होगी ।

म्यूजिक सुनें और पैसे कमाए ( Earn money from music )

क्या आपको संगीत ( Music ) सुनना पसंद है ? तो आप इसे अपना काम बना सकते है आपको केवल unsigned bands के म्यूजिक को रीव्यू करना है जिसके बादले वो आपको पैसा देंगे । आप ये काम घर बैढे Online Slicethepie की मदद से बढी आसानी से कर सकते है ।

लेकिन Slicethepie मे अच्छी कमाई करने मे थोडा समय लगता है लेकिन कुछ लोग बताते है की वे इसके जारिये वह 70 डॉलर तक कमाते है ये सुनने मे ज्यादा नही लग रहा लेकिन जो काम आप पसंद करते है उसके जरिये 70 डॉलर कमाना कोई बुरा भी नही है ।

पैसे कमाने वाले एप्स से कमाई किजिए ( Earn money from apps )

इस तरह के एप्स ( Apps ) के बारे में आपने Whatsapp या Facebook पर जरूर सुना होगा जिसमे लोग उन एप्स के द्वारा करोड पति बनने के बारे मे बात करते है खैर इनमेे से कुछ बेकार होते है जबकि कुछ सच भी होते है । लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी | इस तरह के Apps मे आप जितने ज्यादा लोगो को Add करवाएगे आपकी कमाई उतनी ही होगी | इस तरह के Apps मे सबसे फेमस Chapmcash और Wowapp है जब आप इस तरह के एप्स मे लोगो को Add करवाते है तो इन्हे इसके लिए डेली Task दिए जाते है जिन्हे पुरा करने पर उन्हे पैसे दिए जाते है और जितने लोगो को आप Join करवाएगे तो उनके टास्क पुरा करने पर आपको भी उनकी कमाई से थोडो पैसे दिए जाएगे ।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके . Online Paise कमाने के बहुत से तरीके .

वेबसाइट्स के द्वारा पैसे कमाईये

ऑनलाइन सर्वेस और Apps की तरह आप कुछ वेबसाइट्स से भी पैसे कमा सकते है इसमे आपको कुछ Task और Activities पुरी करनी पढती है जिसके बाद आपको वो Websites रीवार्ड या कैश के रूप मे भुगतान करती है । इनमे सबसे फेमस Toluna, Swagbucks  और  InboxPounds. है

पार्ट टाइम जॉब करिये

देखिए अगर आप पैसो की दिक्कत सेे जूझ रहे तो एक पार्ट टाइम जॉब ( Part time Job ) आपकी बहुत हैल्प कर सकती है ये मै उन लोगो की लिए लिख रहा हू जो बेरोजगार ( Jobless ) है और जिन लोगो के पास पहले से ही कोई जॉव है तो वो ऊपर बताए गए 24 तरीको को को Follow करें ।

मै जानता है की भारत मे फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनो तरह की ही जॉव तलाशना बहुत मुश्किल है लेकिन आप थोडी इन्टरनेट की मदद लेकर एक अच्छी सी जॉव तलाश कर सकते हो | इसके लिए Already इन्टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट्स Available है आपको उन वेबसाइट्स पर जाना है और खुदके लिए एक अच्छी जॉव ( Job ) देखनी है । ————————————————————– तो दोस्तो ! हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ( Online paise kaise kamaye / how to earn money online in hindi ) जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे शोसल मिडिया पर अपने दोस्तो और रिश्तेदारो से जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट के द्वारा जरूर बताए आर्टिकल को अन्त तक पढने के लिए धन्यवाद 😊 जय हिन्द ! जय भारत !