न्यूजीलैंड का अनोखा पक्षी कीवी कीवी पक्षी की रोचक जानकारी Information About Kiwi

कीवी पक्षी के बारे में 25 रोचक तथ्य और जानकारी कीवी पक्षी कैसा होता है

न्यूजीलैंड का अनोखा पक्षी कीवी कीवी पक्षी की रोचक जानकारी Information About Kiwi 

न्यूजीलैंड का अनोखा पक्षी कीवी कीवी पक्षी की रोचक जानकारी Information About Kiwi

कीवी पक्षी की रोचक जानकारी Information About Kiwi कीवी पक्षी के बारे में 25 रोचक तथ्य और जानकारी न्यूजीलैंड का अनोखा पक्षी कीवी कीवी पक्षी कहाँ पाया जाता है? कीवी पक्षी जानकारी कीवी एक उड़ानहीन पक्षी Kiwi Bird Facts And Kiwi In Hindi

1 न्यूजीलैंड बाकी दुनिया से अलग-थलग एक ऐसा देश पूरे समुद्र से हजारों किलोमीटर दूर । इस जगह को घढा है कुदरत की बेमिसाल शक्तियों ने ।

2 लाखों साल से यह टापू और उसका पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया बहुत ही अद्भुत एवोल्यूशनरी लैबोरेट्री बन गई है । यहां पर ऐसी ऐसी अनोखी प्रजातियां मिलती है जो दुनिया में कहीं और नहीं मिलती है । यह सब काफी विकसित भी हुई है ।

3 मगर इन सब में सबसे अनूठा जीव है न्यूजीलैंड का सिंबल कीवी ।

कीवी पक्षी की रोचक जानकारी

1 . कीवी के पंख नहीं होते हैं ।
2 . वह उड़ नहीं सकती है ।
3 . यह एक ना उड़ सकने वाली चिड़िया है ।
4 . यह एक मात्र एक सा पक्षी है जो उड़ नहीं सकता । क्योंकि इसके छोटे छोटे पंख होते हैं ।

सवाल तो यह है कि एक ना उड़ने वाली चिड़िया इतने दूर टापू पर कैसे पहुंच गई । इस रहस्य को समझने के लिए रिसर्च और दूरदराज वाले इलाकों में जाकर उनकी खोजबीन कर रहे हैं । सवाल यह है कि यह आईकॉनिक चिड़िया यहां पर आई कैसे ।

न्यूजीलैंड का अनोखा पक्षी कीवी

1 न्यूजीलैंड में कीवी की कुल 5 प्रजातियां रहती है । लेकिन सावत आयरलैंड के पश्चिमी किनारे पर इसकी सबसे दुर्लभ प्रजाति पाई जाती है ।

2 आज कुल मिलाकर 450 किवी ही बच पाई है । उकरीटो के जंगलों में ही उसकी पूरी आबादी भी पाई जाती है । इन अद्भुत परिंदों का भविष्य अंधकार में है

3 इस कीवी का आकार एक छोटे कुत्ते के जितना होता है । इसके पंख फर जैसे नजर आते हैं । इनके पंख इतने छोटे होते हैं कि यह इनके सारे उड़ नहीं पाते हैं ।

4 अपने इकलौते अंडे की देखभाल मां तथा बाप दोनों मिलकर के करते हैं । वह एक-एक करके पत्तियों के ढेर के नीचे कीड़े मकोड़े तथा खाना ढूंढने के लिए जाते हैं ।

5 कीवी लाखों साल से जंगल की जमीन पर रह रही है । 100 साल पहले तक इनकी आबादी लाखों में थी ।

Information About Kiwi

6 स्टुड , कीवी का सबसे बड़ा दुश्मन होता है । स्टुड को यूरोप के लोग यहां पर लाए थे । खरगोशों की आबादी पर पाबंद लगाने के लिए ।

7 लेकिन इन भुक्कड़ शिकारियों को कीवी सबसे ज्यादा आसान शिकार लगी । हालांकि कीवी के नाखून तथा पैर काफी दमदार होते हैं । वह बड़ी आसानी से स्टुड को खदेड़ देती है । लेकिन बच्चे व अंडे इस शिकारी से नहीं बच पाते हैं ।

8 किवी ने एक दूसरे की पहचान करने के लिए एक गंध विकसित की । आज वही गंध इनका दुश्मन बन बैठी है । क्योंकि इस गंध को स्टुड पहचान लेते हैं ।

9 कीवी के मां-बाप दिन में अपनी मांद में ही रहते हैं तथा बारी-बारी से अंडे को सेकते हैं ।

10 कीवी का अंडा मुर्गी के अंडे से करीब 10 गुना बड़ा होता है ।

कीवी पक्षी कहाँ पाया जाता है?

11 टीवी के चूजे का वजन करीब 400 ग्राम होता है । यानी कि अंडा मां के वजन का करीब 20% होता है । शरीर के आकार के हिसाब से दुनिया के किसी और पक्षी का अंडा इतना बड़ा नहीं होता है ।

12 जब यह पक्षी अंडा देने लायक होता है तब यह इतना बड़ा होता है कि मां के शरीर में खाने के लिए भी जगह नहीं होती है ।

13 कीवी का बच्चा अंडे में करीब 80 दिनों तक रहता है उसके बाद में यह बाहर निकलता है किसी और पक्षियों के मुकाबले इनका पार्टी करने का पीरियड बाकी पक्षियों से करीब 2 गुना होता है ।

14 कीवी के बच्चे को अंडे से बाहर निकलने में करीब 5 से 6 दिन का समय लग जाता है । इनके अंडे से बाहर आने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है । क्योंकि बाकी पक्षियों की तरह कीवी के बच्चों में अंडे तोड़ने वाले दांत नहीं होते हैं ।

15 ज्यादातर पक्षियों के चूजे जन्म के पश्चात अंधे तथा असहाय ही होते हैं । जबकि केवी का बच्चा पूरी तरह से विकसित होता है । तथा वह खुद अपनी हीभाजत कर सकता है ।

कीवी एक उड़ानहीन पक्षी

16 इसकी चोंच एक अंधे आदमी की छड़ी की तरह काम करती है । इसी की बदौलत यह जमीन के ऊपर होने वाले किसी कीड़े मकोड़े या फिर केंचुए की हरकत का अंदाजा लगाते हैं ।

17 बिल्ली के जैसी मूछें से कीवी रास्ते का अंदाजा लगा लेती है । इसी खूबियों की वजह से कीवी रात के समय भी उसी तरह से शिकार कर पाती है जैसे दूसरे पर परिंदे दिन के वक्त करते हैं ।

18 कीवी कीड़े मकोड़े कथा इंसेक्ट खाती है । जबकि केशोवेरी फल ही खाते हैं ।

19 किवी परिंदों के उस समूह की है । जिसे रेटाइसक कहते हैं । बड़ी ही हैरानी की बात है कि कीवी के कुछ रिश्तेदार बहुत ही बड़े होते हैं ।

Kiwi Facts in Hindi | कीवी पक्षी से जुड़े

20 कीवी का एक दूर का रिश्तेदार भी है जो कि केशोवेरी के नाम से जाना जाता है । इनके पूर्वज एक ही है । जबकि कीवी तथा केशोवेरी ने अलग-अलग रणनीतियां बनाई । जिसके कारण इनका विकास अलग-अलग तरीके से हुआ ।

21 कीवी तथा केशोवेरी आज से 5 करोड़ 80 लाख साल पूर्व एक ही पूर्वज थे । इन दोनों में उतनी ही समानताएं हैं जितनी इनके परिवार के बाकी सदस्यों में पाई जाती है ।

22 किवी की तरह ही केशोवेरी के पंख भी काम के नहीं होते हैं । इसके पैर तथा पन्जे भी काफी दमदार होते हैं ।

23 यह करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भाग सकते हैं और यही बात इन्हें अपने इतिहास से अलग करती है ।

24 करीब 10 करोड़ साल पहले न्यूजीलैंड तथा ऑस्ट्रेलिया एक गोंडवाना नाम के महाद्वीप के हिस्से थे । फिर पृथ्वी की शक्तियों ने गोडवाना को बांटना शुरू कर दिया ।

25 न्यूजीलैंड स्तनधारी जीव के आने से पहले ही अलग हो गया उस जगह को भरा परिंदों ने । इस प्रकार न्यूजीलैंड में पक्षियों का विकास हुआ ।

26 जबकि न्यूजीलैंड के पलट ऑस्ट्रेलिया में स्तनधारी जीव रहने लगे । ऑस्ट्रेलिया में स्तनधारी जीवो का विकास हुआ ।