आलस्य दूर करने के 5 बेहतरीन उपाय Allah se dur karne ke 5 behtarin upay aur tarike.
आलस्य दूर करने के 5 बेहतरीन उपाय Allah se dur karne ke 5 behtarin upay aur tarike.

जब हम कोई काम सोच लेते हैं और उसे जल्दी से नहीं करते हैं तब हमारा दिमाग कोई ना कोई बहाना ढूंढ लेता है और आलस करने लगता है और फिर हम उस काम को टालने की कोशिश करते है और नहीं करने की कोशिश करते है । चलिए हम आज आपको कुछ ऐसे Secret बता रहे हैं जिससे आपको आलस नहीं आएगा और आपका दिमाग भी आलसी नहीं होगा और आप काम को फटाफट से कर पाएंगे ।

1 . 5 सेकंड के नियम को अपनाएं

जब भी आपको कोई काम दिमाग में आई तो उसे 5 सेकेंड के अंदर ही शुरू कर लेना चाहिए । यदि आपके दिमाग में कोई काम आता है और आप उसे 5 सेकंड में खत्म नहीं करते हो तो आपका दिमाग कोई ना कोई बहाना ढूंढ लेगा और फिर उसे ना करने की सलाह देगा । इसलिए जब भी आप किसी काम के बारे में या उस काम को करने के बारे में सोच रहे हो तो उसे 5 सेकेंड के अंदर एक्शन ले और शुरू कर दें ।

यदि आप एक्सरसाइज करने की सोच रहे हो तो तुरंत खड़े हो जाइए और एक्सरसाइज करना शुरू कर दीजिए और 5 सेकंड के अंदर ही शुरु कर दीजिए । यदि 5 सेकंड के बाद आप शुरू करते हो तो आपका दिमाग आलसी बन जाएगा और फिर कोई ना कोई बहाना ढूंढ लेगा ।

2 . एक परसेंट ( 1% ) का नियम बनाएं

यदि आप कोई चीज सीख रहे हो और वह चिज बहुत ज्यादा difficult लग रही है और आप उस चीज को नहीं सीख पा रहे हो तब आपको यह एक परसेंट वाला नियम अपनाना है । आपको करना यह है कि रोज जो भी आप सीख रह हो उसका 1% सीखना चालू कर दो और यह नियम बुला लो कि आज जो भी पढ़ुगा उसका सिर्फ 1% तो सीखुंगा । कुछ ना कुछ ना करने से बेहतर है कुछ तो करें ।

3 . प्रोडक्टिविटी टेक्निक अपनाएं

यदि आप का काम एक जगह बैठकर लंबे समय तक करना है या फिर आप एक जगह Office में बैठकर काम करते हो और आप लंबे समय तक काम करते हो तब आप इस Tacnic को अपना सकते हो । यदि आप एक जगह बैठ कर के काम कर रहे हो या पढ़ाई कर रहे हो तो आपको 25 मिनट का एक अलार्म सेट कर लेना है । जैसे ही 25 मिनट हो उसके बाद में आपको 5 मिनट का ब्रेक लेना है । उस 5 मिनट के ब्रेक में आप चाय , कॉफी या कॉल पर बात या कुछ भी अन्य काम कर सकते हो । उसके बाद में आपको फिर से काम शुरू करना है और 25 मिनट बाद फिर से ब्रेक लेना है ।

4 . डेडलाइन और कैलेंडर टेक्निक को अपनाएं

किसी भी काम को करने कि यदि Dead line होती है तो उस काम को करने की और उस काम में Success होने की संभावना ज्यादा होती है । यदि आप बहुत सारे काम एक साथ करते हो और आप भूल जाते हो तो आपको कैलेंडर में deadline set कर लेनी है और अलार्म भी सेट कर लेना है । इससे आपको समय समय पर याद आता रहेगा और उस काम को करने के बारे में सोचने का मौका भी मिल जाएगा । इससे उस काम को पूरा होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है ।

5 . Fool your mind technique को अपनाएं

हम सभी यह जानते हैं कि हमें किसी काम को करने में आलस नहीं आता है । किंतु उस काम को शुरू करने में आलस आता है । जैसे कि यदि हमें पढ़ना है तो पढ़ने में आलस नहीं आता है बस पढ़ाई के लिए बैठना हो और शुरू करने में ही आलस आता है । यदि आप पढ़ने के लिए बैठ रहे हो तो यह सोच कर के बैठो कि मैं एक प्रशन ही पढ़ करके उठ जाऊंगा । जब आप ऐसा करोगे और आप पढ़ने बैठोगे तो एक से दो प्रशन , दो से चार प्रशन पढ़ लोगे । क्योंकि उसके बाद में दिमाग एक्शन लेना शुरू कर देगा और आपका मन लगने लग जाएगा ।