home loan kya hota h होम लोन के नियम और शर्तों home loan details in hindi होम लोन कैसे मिलता है

home loan kya hota h , home loan details in hindi , आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट , होम लोन कैसे मिलता है
होम लोन कैसे लेते है , home loan kaise le in hindi , home loan kaise liya jata hai , Aavas Financiers se घर बनाने के लिए लोन कैसे लें? (Home Loan Kaise Le) . घर मरम्मत, सुधार या मकान विस्तार के लिए किफायती होम लोन कैसे मिलेगा? (Loan Kaise Milega) . आवास फायनेंसियर्स से होम परचेज़ लोन की विशेषताएं . होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज Home Loan, Housing Loan Finance Company in India .

aawas finance company : इससे पहले aawas finance को “एयू हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड” के रूप में जाना जाता था । आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड मूल रूप से जयपुर, राजस्थान में 23 फरवरी 2011 को कंपनी के रूप में अधिनियम, 1956 के तहत, “एयू हाउसिंग फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड” के नाम से एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर स्थापित की गई थी।

aawas finance company ने औपचारिक रूप से मार्च 2012 में अपना काम-काज शुरू किया। 10 जनवरी, 2013 को प्राइवेट कंपनी से पब्लिक लिमिटेड कंपनी “एयू हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड” में परिवर्तित कर दी गयी।

29 मार्च 2017 को, नए सर्टिफिकेट ऑफ़ इनकॉर्पोरेशन (सीओआई) के माध्यम से, कंपनी का नाम “एयू हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड” से बदलकर “आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड” (आवास) कर दिया गया।

आवास हाउसिंग लोन देने वाली एक कंपनी है । जिसका मुख्य उद्देश्य ऐसी जगहों पर है । जहाँ अभी तक सेवाएँ पहुँची नहीं है या कम पहुँची हैं । इनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा और कर्नाटक जैसे राज्य शामिल हैं।

आवास फाइनेंस घर बनाने के लिए लोन देने वाली कंपनी है । यदि आपको अपने सपनों का घर बनाना है और आपके पास पैसे नहीं है तो आवास कंपनी से आप लोन ले सकते हैं और आप अपने सपनों का घर बना सकते हैं । आवास फाइनेंस कंपनी विभिन्न प्रकार के लोन देती है । आवास फाइनेंस कंपनी होम लोन , कंस्ट्रक्शन लोन , लोन इंप्रूवमेंट लोन , होम इंप्रूवमेंट लोन , लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी , एमएसएमई बिजनेस लोन देती है ।

आवास फाइनेंस कम इनकम करने वाले और मिडिल क्लास के लोगों को लोन देती है । इसके अलावा गांव के लोगों को भी आवास फाइनेंस कंपनी लोन देती है । बहुत सारे लोगों को कम खर्चे पर अपना खुद का घर बनाने के लिए लोन की जरूरत पड़ती है । ताकि वह थोड़ा सा कर्ज लेकर अपना मकान बना सके । लेकिन उनकी जमीन के कागजात पूरे नहीं होने के कारण वह लोन नहीं ले पाते हैं और उनको कई से लोन नहीं मिलता है।

आवास ने उन लोगों के घर का सपना पूरा करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है । जिसको लोन मिलने की उम्मीद न के बराबर थी । आवाज कंपनी के सीईओ सुशील कुमार अग्रवाल का कहना है कि आवास कंपनियां आज लाखों लोगों के अपने घर का सपना पूरा कर रही है । आवास फाइनेंस घर से जुड़ी सभी जरूरतों के लिए लोन देता है । आवास फाइनेंस घर के निर्माण के लिए गरीब को खरीदने के लिए घर की मरम्मत के लिए के लिए लोन देता है । आवास फाइनेंस के को फाउंडर ऑफ़ चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर घनश्याम रावत का कहना है कि हम उन लोगों को भी लोन देते हैं जो कि दूरदराज के इलाकों में और गांव में रहते हैं और जिनको लोन मिलने की उम्मीद लगभग ना के बराबर होती है ।

घर बनाने के लिए लोन कैसे लें? (Home Loan Kaise Le)

घर बनाने के लिए घर के निर्माण के लिए यदि आप को लोन चाहिए तो आपके क्षेत्र में स्थित किसी ऐसी ब्रांच में जाए जो कि आपको लोन दे सकती है । आप उनकी ब्रांच में विजिट करके उनसे बात कर सकते हैं कि आपको अपने घर के लिए लोन चाहिए। वह लोन आपके घर के निर्माण के लिए भी हो सकता है। लेकिन जब भी आप होम लोन के लिए अप्लाई करने जाएं । उससे पहले नीचे दिए गए बाकी तो एक बार विश्लेषण जरूर कर ले । उसके बाद ही घर के लोन के लिए अप्लाई करें ।

होम लोन की पात्रता की जांच करें

होम लोन लेने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आप क्या आपको होम लोन मिल सकता है या नहीं । इसके लिए आपका सिविल स्कोर क्या है ? यह जानना बहुत ही जरूरी होता है । क्रेडिट स्कोर फॉर सिबिल स्कोर के आधार पर कंपनियां लोन देती है । यदि आपका क्रेडिट इसको और सिबिल स्कोर अच्छा है तब आपको कोई भी कंपनी लोन देने के लिए तैयार हो जाएगी और आपको लोन आसानी से मिल जाएगा ।

मासिक किस्तों का चुनाव करें

यदि आप होम लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको इस बात का भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप की मासिक किस्त कितनी रहेगी और आप कितनी मासिक किस्त चुका सकते हैं । आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि मासिक किस्त में कोई भी विलंब नहीं होना चाहिए । इसके साथ ही बिना अतिरिक्त कोई चार्ज दिए मासिक किस्त आसानी से भर सके । इस प्रकार की किस्तों का चुनाव करना चाहिए ।

कागज संबंधी औपचारिकताएं पूरी करें

लोन देने से पहले लोन देने वाली कंपनियां पूरी कागजी कार्रवाई करती है और पूरी कागजी औपचारिकताएं पूरी करती है । यदि आपके डॉक्यूमेंट पूरे नहीं है तब आपको कंपनी लोन देने से मना भी कर सकती है । लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपनी कागजी कार्रवाई पूरी कर लेनी चाहिए ।

बाजार में इंटरेस्ट रेट के बारे में पता करें

बहुत सारी कंपनियां होम लोन देती है । लेकिन आपको लोन के लिए अप्लाई करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए और उस कंपनी के ऊपर क्या है ? इसके साथ ही कंपनी का इंटरेस्ट ऑफ रेट क्या है । इसके बारे में भी पता कर लेना चाहिए । जो कंपनी आपको कम इंटरेस्ट पर होम लोन प्रोवाइड करती है उस कंपनी से आपको लोन लेना चाहिए ।

लोन की किस्तों का भुगतान समय पर करें

यदि आप लोन ले रहे हैं तो आपको ईएमआई केलकुलेटर से पहले यह पता कर लेना चाहिए कि आप की मासिक किस्त कितनी होनी चाहिए और आप कितनी मासिक किस्त दे सकते हो । ताकि आप अपनी लोन की किस्त समय पर दे सके ।

आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड से लोन लेने के लिए आप आवास की आधिकारिक वेबसाइट https://www.aavas.in पर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है या टोल फ्री नम्बर 1800–20–888–20 पर कॉल करके भी आप होम लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

होम लोन लेने के जरुरी कागजात की पूरी जानकारी कहाँ मिलेगी?

यदि आप होम लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तब आपको नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट की जरूरत होम लोन के लिए अप्लाई करते समय पड़ सकती है। आप इन जरूरी डाक्यूमेंट्स को तैयार रखें । उसके बाद ही होम लोन के लिए अप्लाई करें और आगे की कागजी कार्रवाई पूरी करें ।

1 . Document Type
2 . Identity Proof
3 . PAN Card (mandatory) and any one of the below documents

4 . Valid Passport
5 . Voter ID Card
6 . Aadhar Card
7 . PAN Card
8 . Valid Driving License
9 . For the complete list of acceptable 10 . KYC documents, please contact nearest Aavas branch

11 . Address Proof

Any one of the below documents:

12 . Valid Passport
13 . Voter ID Card
14 . Aadhar Card
15 . PAN Card
16 . Valid Driving License Proof of income
17 . All the documents given below:
18 . Salary Slips/ Bank Statements/ Form-16
19 . Salary certificate (cash salaried cases)
20 . Valid Driving License

Other documents

All the documents given below :

21 . Application form with photograph duly signed
22 . Processing fee cheque
23 . Last 6 months bank statements
24 . Property Documents

All the documents given below :

25 . Copy of Allotment letter/Seller’s Agreement
26 . Receipt/s of payment made to builder/ developer

घर मरम्मत, सुधार या मकान विस्तार के लिए किफायती होम लोन कैसे मिलेगा? (Loan Kaise Milega)

यदि आप अपने घर की मरम्मत के लिए लोन लेना चाहते हैं । घर के रंग रोगन के लिए लोन लेना चाहते हैं या फिर आप अपने घर का विस्तार करके घर को नया आकार देना चाहते हैं तो आवास आपको यह सुविधा देता है । आवाज से आप घर की मरम्मत के लिए , घर के विस्तार के लिए , घर के रंग रोगन के लिए लोन ले सकते हो । होम लोन की ब्याज दर आपकी आयु, आय, सम्पत्ति, लोन पात्रता और लोन अवधि पर निर्भर करती है।

  1. आधिकारिक वित्तीय संस्थाओं या सरकारी बैंक से ही होम लोन या होम कंस्ट्रक्शन लोन क्यूँ चुनें? वित्तीय जोखिमों से बचने और सरकारी एवं NBFC लोन योजनाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वित्तीय संस्थाओं से ही लोन लेना चाहिए । क्योंकि यहां से लोन लेने से आपको गवर्नमेंट की सुविधाओं का लाभ मिलता है । इसके साथ ही आपके वित्तीय जोखिम की संभावना भी कम होती है ।

आवास होम लोन के फायदे:-

• होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवाज से होम लोन लेने के लिए आप आवास का ऑफिशियल ऐप डाउनलोड करके या फिर इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के फॉर्म भर के भी ऑनलाइन होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर आवास के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी आप आवास के होम लोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

• आकर्षक ब्याज दरें । आवाज से होम लोन लेने पर आवाज की ब्याज दर बहुत ही कम होती है। बाकी कंपनी के होम लोन की ब्याज दर के मुकाबले आवास के होम लोन की ब्याज दर बहुत कम होती है ।

• विभिन्न प्राधिकरणों से प्रॉपर्टी खरीदने के लिए होम लोन ले सकते है । यदि आप प्रॉपर्टी खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहते हैं तो आवास आपको इसकी भी सुविधा देता है ।

• हमारे अधिकारियों के द्वारा आपके घर पर ही जानकारी दी जाती है । आवास के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप घर बैठे ही आवास के होम लोन के बारे में आवास के इंटरेस्ट रेट के बारे में और आपको कितना लोन मिलेगा इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हो ।

आवास फायनेंसियर्स से होम परचेज़ लोन की विशेषताएं

1 . आवास फायनेंसियर्स से होम परचेज़ लोन की विशेषताएं । aawas finance limited बिल्डरों या विकास प्राधिकरणों के साथ-साथ रीसेल प्रॉपर्टीज़ से फ्लैट, घर या बंगले खरीदने के लिए लोन की सुविधा देते हैं ।

2 . aawas finance company का लोन अमाउंट 1 लाख रुपये से शुरू होता है । ₹100000 से अधिक आप कितना भी लोन ले सकते हो ।

3 . aawas finance bank आकर्षक ब्याज दरों पर लोन देता है । बहुत ही कम ब्याज दर पर aawas finance bank से आप लोन ले सकते हो ।

4 . aawas finance bank लंबी अवधि के लिए लोन देता है । यदि आपके लोन का समय 5 से 10 साल से भी ज्यादा है तो भी आवास आप को लोन देने के लिए तैयार हो जाता है ।

5 . aawas finance limited वेतनभोगी (सरकारी/पीएसयू/निजी) क्षेत्र से जुड़े ग्राहकों के लिए 30 वर्ष तक के लिए लोन दे सकता है ।

6 . aawas finance limited अन्य वेतन पाने वाले ग्राहकों के लिए 25 वर्ष तक की अवधि के लिए लोन देता है ।

7 . aawas finance bank स्व-रोज़गार करने वाले ग्राहकों के लिए 20 वर्ष की अवधि के लिए लोन देता है ।

8 . aawas finance bank आपकी पसंदीदा प्रॉपर्टी लेने के लिए होम लोन देता है । जिससे कि कम ब्याज दरों पर और आसान किस्तों पर aawas finance bank से लोन ले सकते हो ।

9 . aawas finance bank 13 राज्यों में होम लोन की सुविधा देता है ।

10 . इंटीग्रेटेड ब्रांच नेटवर्क जो आपकी नज़दीकी शाखा में लोन की सुविधा प्रदान करता है।

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

1 . आवेदन पत्र (Application form) : 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ, आवेदनकर्ता द्वारा विधिवत भरा हुआ

2 . पहचान का प्रमाण (Proof of identification): ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट

3 . आयु प्रमाण (Age proof): ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, 10वीं कक्षा की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र

3 . निवास प्रमाण (Residence proof) : ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, यूटिलिटी बिल

5 . आय विवरण (Income statement): बैंक पासबुक, पिछले 3 वर्षों का आईटी रिटर्न, पिछले 2 महीनों की पेस्लिप, एम्पलॉयर से प्रमाणित पत्र, फॉर्म 16

6 . संपत्ति के कागज़ात (Property papers): उस प्रॉपर्टी के मूल दस्तावेज़ जिस पर लोन लिया जाना है|

home loan kya hota h होम लोन क्या होता है?

होम लोन क्या है (Home Loan kya Hai), होम लोन कैसे ले सकते हैं (Home Loan Kaise Milega) घर को खरीदने के लिए लिया गया लोन home loan hota h . home loan किसी के द्वारा बने बनाए घर को खरीदने के लिए लिया जाता है । home loan पर मिलता है और घर पर लिया जाता है।

home loan details in hindi होम लोन डिटेल इन हिंदी

home loan details in hindi – होम लोन के बारे में हिंदी में डिटेल जानकारी । घर को खरीदने के लिए लिया गया और भी बैंक द्वारा दिया गया लोन home loan कहलाता है। अपना खुद का घर खरीदने के लिए उनको home loan लेते हैं। यदि आप भी होम लोन लेना चाहते हैं तो आप आवास फाइनेंस लिमिटेड से होम लोन ले सकते हैं। आवास फाइनेंस लिमिटेड होम लोन , कंस्ट्रक्शन लोन के अलावा अन्य प्रकार के लोन भी देता है।

होम लोन के नियम – होम लोन के नियम और शर्तों

होम लोन के नियम – जब आपको कोई भी बैंक होम लोन देती है और आप होम लोन लेते हैं तब उस बैंक की कुछ शर्ते और नियम होते हैं । उनके आधार पर ही आपको होम लोन दिया जाता है। इसलिए आप जब भी होम लोन के लिए अप्लाई करने जाए तब होम लोन के नियम और शर्तों के बारे में एक बार जानकारी अवश्य ले लें ।

होम लोन के नियम – जब भी होम लोन के लिए अप्लाई करें और होम लोन के अप्रूवल के प्रोसेस का समय चल रहा होता है उस समय में आप किसी भी EMI को और क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को पेंडिंग में ना रखें । EMI और क्रेडिट कार्ड की किस्त का भुगतान समय पर करने पर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है । जिन व्यक्तियों का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है उन्हें होम लोन के समय काफी अच्छे offer मिलते हैं और उनको काफी फायदा भी मिलता है।

होम लोन के नियम – आप जब भी होम लोन के लिए अप्लाई करें तब आप अपने आधार पर यह निर्णय करें कि कौन सा होम लोन आपके लिए अच्छा है । इसके अलावा होम लोन के टॉप अप के बारे में भी एक बार जरूर जानकारी लें । उसके बाद ही होम लोन के लिए अप्लाई करें ।

होम लोन के नियम – आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको कितना होम लोन मिल सकता है । इसी के आधार पर आप होम लोन के लिए अप्लाई करें । क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको कितने का होम लोन मिल सकता है । इसके आधार पर ही होम लोन की राशि तय करके अप्लाई करें ।

होम लोन के नियम – आप जब भी होम लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तब आपके पास होम लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए । यदि आप ऑनलाइन होम लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तब आपके पास जितने भी डॉक्यूमेंट है वह सभी होने चाहिए ।

होम लोन के नियम – आपके द्वारा लिए गए होम लोन पर कम से कम इंटरेस्ट रेट लगाने के लिए हमेशा यह प्रयास करें कि बड़े डाउन पेमेंट का सहारा ले । जिससे कि कम इंटरेस्ट रेट पर होम लोन फिर से चुका सकें ।

आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट aavas finance home loan interest rate

आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट aavas finance home loan interest rate – आवास फाइनेंसर्स होम लोन – वर्ष 2022
ब्याज दर 8.50% प्रति वर्ष से शुरू
लोन राशि ₹ 1 लाख से शुरू
लोन अवधि 30 वर्ष तक
प्रोसेसिंग शुल्क 1% + GST

घर बनाने के लिए लोन | ghar banane ke liye loan

ghar banane ke liye – State Bank of India से घर बनाने के लिए Loan

1 . HDFC Bank से घर बनाने के लिए Loan

2 . ICICI Bank से घर बनाने के लिए Loan

3 . Axis Bank से घर बनाने के लिए Loan

4 . Bank of India से घर बनाने के लिए Loan

5 . Kotak Mahindra Bank से घर बनाने के लिए Loan

6 . Bank of Baroda से घर बनाने के लिए Loan

7 . Citibank से घर बनाने के लिए Loan

8 . IDBI Bank से घर बनाने के लिए Loan

9 . Indian overseas Bank से घर बनाने के लिए Loan

मकान बनाने के लिए लोन makan banane ke liye loan

मकान बनाने के लिए लोन makan banane ke liye loan – मकान बनाने के लिए होम लोन हमारे द्वारा दी गई इन बैंकों से ले सकते हैं । इसके अलावा आवास फाइनेंस से भी मकान बनाने के लिए होम लोन ले सकते हैं ।

10 . LIC Housing finance से घर बनाने के लिए Loan

11 . Canara Bank से घर बनाने के लिए Loan

12 . Punjab National Bank से घर बनाने के लिए Loan

13 . Central Bank of India से घर बनाने के लिए Loan

14 . Bank of Maharashtra से घर बनाने के लिए Loan

15 . United Bank of India से घर बनाने के लिए Loan

होम लोन कैसे मिलता है home loan kaise milta h

होम लोन कैसे मिलता है home loan kaise milta hai – होम लोन लेने के लिए होम लोन की नियम एवं शर्तों को पूरा करना होता है तभी आपको होम लोन मिलता है । किसी भी व्यक्ति को होम लोन तभी मिलता है जब व्यक्ति की उम्र: 18 उम्र से 65 वर्ष की होती है। होम लोन उसी व्यक्ति को दिया जाता है जो व्यक्ति भारत का निवासी हो या फिर n.r.i. हो । जिस व्यक्ति का क्रेडिट इसको 750 से ज्यादा होता है उसे होम लोन मिलता है। होम लोन के लिए व्यक्ति की आय प्रतिमाह ₹25000 तक होनी चाहिए । तभी उस व्यक्ति को होम लोन मिलता है ।

होम लोन कैसे लेते है home loan kaise lete hain

होम लोन कैसे लेते है home loan kaise lete hain – होम लोन लेने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट होती है उनको पूरा करना होता है तभी आपको होम लोन मिलता है । होम लोन लेने के लिए सबसे पहले आप का क्रेडिट स्कोर और अच्छा होना चाहिए । यदि आप का क्रेडिट स्कोर 700 से 750 के बीच में है तब आपको आसानी से होम लोन मिल जाएगा ।

यदि आप होम लोन लेना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि होम लोन आसानी से मिल जाए तब आपको होम लोन लेते समय आइटीआर की फाइल होम लोन वालों को देना होता है । यदि आप आइटीआर भरते हैं और आपके पास आईटीआर की फाइल है तब आपको आसानी से होम लोन मिल सकता है ।

home loan kaise le in hindi होम लोन कैसे लें इन हिंदी home loan kaise le

home loan kaise le in hindi‌ – जब भी आप होम लोन लेने की सोचेंगे तब आपके दिमाग में पहला सवाल यही आएगा कि home loan kaise le , home loan kaise liya और होम लोन कैसे मिलता है । लोन लेने से पहले आपको यह समझना होगा कि आपको किस तरह का होम लोन चाहिए । होम लोन अलग अलग तरीके का होता है । होम लोन , होम लोन देने वाली बैंक और होम लोन लेने वाले व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता है । यदि व्यक्ति के पास होम लोन के नियम और शर्तों को पूरा करने वाले सभी दस्तावेज मौजूद हैं तो होम लोन की प्रक्रिया और भी आसान हो जाती है ।

home loan kaise liya jata hai होम लोन कैसे लिया जाता है ।

home loan kaise liya jata hai – होम लोन दो प्रकार से लिया जा सकता है । ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से home loan liya jata hai . यदि आपके पास बैंक का खाता है तब आप इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से भी होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और home loan liya jata hai । जिस बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं उस बैंक के कस्टमर केयर से बात करके भी होम लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है और होम लोन लिया जा सकता है ।

Contact Us

किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत के लिए इस ईमेल आईडी पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। - calltohelps@gmail.com इस वेबसाइट के माध्यम से हमारा उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना और जानकारी देना है । इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के आधार पर कोई निर्णय अपने स्वविवेक पर लें । अधिक जानकारी के लिए Disclaimer जरूर पढ़ें