लोग चमगादड़ क्यों पालते हैं। Why do people raise bats?

Why do people raise bats?

आपने बहुत सारे ऐसे लोगों को देखा होगा जो चमगादड़ को पालते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि लोग चमगादड़ को क्यों पालते हैं। इसके पीछे बहुत बड़ा कारण है। वरना ऐसे ही कोई चमगादड़ को नहीं पालता है।

वैज्ञानिकों ने काफी समय तक चमगादड़ ऊपर रिसर्च किया रिसर्च से यह निकलकर सामने आया कि चमगादड़ चमगादड़ मच्छरों को खाते हैं। चमगादड़ मच्छर के जानी दुश्मन होते हैं। जब भी चमगादड़ अपनी गुफा से बाहर निकलते हैं तो वह मच्छरों को खाना स्टार्ट कर देते हैं।

चमगादड़ का मुख्य खाना मच्छर ही होते हैं। इसके अलावा कीट पतंगे भी खाते हैं पर चमगादड़ सबसे ज्यादा मच्छर खाते हैं। इसलिए बहुत सारे लोग चमगादड़ को पालते हैं। जिस घर के आस-पास चमगादड़ रहते हैं। वहां पर मच्छर नहीं रहते हैं।

लोग चमगादड़ क्यों पालते हैं।

बहुत सारे चमगादड़ तो पेड़ों से उल्टे लटके हुए रहते हैं। कुछ चमगादड़ पुरानी गुफाओं में में रहते हैं। इसके अलावा कोई चमगादड़ पुरानी खंडों में खंडों में में खंडों में भी रहते हैं। क्योंकि चमगादड़ को को एकदम शांत माहौल पसंद होता है।

चमगादड़ शिकार के लिए शाम के वक्त ही बाहर निकलते हैं। वह उस वक्त बाहर निकलते हैं। जिस वक्त सूरज डूब रहा हो तथा अंधेरा छा रहा हो उस वक्त सबसे ज्यादा चमगादड़ बार निकलते हैं तथा मच्छरों पर हमला कर देते हैं|

चमगादड़ के काटने से यह बीमारी हो सकती है चमगादड़ अपने मुंह से एक विशेष प्रकार की ध्वनि उत्पन्न करते हैं|