एसिडिटी का कारण और निवारण

एसिडिटी एक आम समस्या है । यह हर किसी को भी हो सकती है । इसमें कोई दोहराय नहीं है । आपको तो बस इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं हो जाए । इससे आपकी पूरी दिनचर्या ही गड़बड़ा जाएगी ।

इसके आज हम कुछ घरेलू तथा देसी नुस्खे भी आपको बताएंगे । जिससे कि आप एसिडिटी का इलाज अपने घर पर ही कर सकते हैं । आपको मार्केट में कहीं भी जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है । इसका इलाज आपके घर पर ही मौजूद है । बस आपको थोड़ा सा सजग तथा जागरूक रहने की जरूरत है ।

एसिडिटी के लक्षण

जब एसिडिटी की समस्या होती है तब खट्टी डकार आना सीने में जलन जैसी प्रॉब्लम होती है ।

वैसे देखा जाए तो नियमित रूप से व्यायाम तथा एक्सरसाइज करने से इस प्रकार की समस्याएं नहीं होती है । लेकिन यदि फिर भी इस प्रकार की समस्या हो तो इसका इलाज घर पर ही मौजूद है । आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें ताकि इस प्रकार की समस्या उत्पन्न ही ना हो ।

अवश्य पढ़े – सांप की दो मोहे वाली जीभ क्यों होती है

एलोवेरा का जूस एसिडिटी को खत्म करने में काफी मददगार साबित होता है । एलोवेरा का जूस यदि खाने से पहले आधा कब ले ले तो आप के लगभग एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है । यह पित को भी खत्म करता है । जिससे कि आपके शरीर में पित्त की समस्या है वह भी दूर हो जाएगी ।

सौंफ भी एसिडिटी में काफी मददगार साबित होती है । यदि खाना खाने के बाद में सौंफ को हम चबा लेते हैं तो हमारे मुंह की दुर्गंध भी खत्म हो जाती है तथा मुंह एकदम साफ हो जाता है । यह एक माउथ प्रेशर की तरह काम करता है । यदि हम सौंफ को चबाते हैं तो यह हमारे मुंह हैं की दुर्गंध को दूर करके एसिडिटी को भी खत्म करता है ।

आंवला भी एसिडिटी को भगाने में मददगार साबित हो सकता है । क्योंकि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एसिडिटी को खत्म कर सकता है । इसके लिए आपको आंवले का मुरबा खाना चाहिए जो कि आपकी एसिडिटी को दूर करेगा

अवश्य पढ़े – कान दर्द की दवा | कान का दर्द

यदि आपके घर पर अदरक हो तो आप अदरक का सेवन भी एसिडिटी को दूर करने में कर सकते हो । आप अदरक एक छोटे से टुकड़े को मुंह में लेकर चूस सकते हो । जिससे कि आपके सीडीटी की समस्या खत्म हो जाएगी और उसमें आ राहत भी मिलेगी ।

इसके अलावा फाइबर से युक्त फल तथा सब्जियां भी एसिडिटी को दूर भगाने में मददगार होती है । जैसे कि केला , खीरा , फल फ्रूट भी एसिडिटी को दूर करते हैं ।

यदि आपके घर पर तुलसी का पौधा है तो यह पौधा भी आपका बड़ा काम का साबित हो सकता है । यह भी आपकी एसिडिटी को दूर करने में काफी हेल्प करेगा । आपको करना कुछ नहीं है ।तुलसी के पत्ते को उबाल कर के उसको छान लेना है और उसको छानकर करके पी लेना है । रोज इसको खाली पेट लेना है । इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों को भी चबा सकते हैं जो कि एसिडिटी में काफी हेल्प करेगी

एसिडिटी ना हो इसके लिए क्या करें

एसिडिटी की प्रॉब्लम ना हो इसके लिए आपको ध्यान रखने वाली बात यह है कि नमक और मिर्ची का सेवन आपको कम से कम करना है । जिससे कि आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं हो इसके साथ ही खाना खाने के बाद में लेटना या फिर बैठना नहीं है । आपको कुछ देर भ्रमण करना है । यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है और आपकी पाचन क्रिया भी गड़बड़ा सकती है ।

alwar to bhangarh fort bhangarh fort bhangarh fort haunted . bhangarh fort incidents. bhangarh fort location. भानगढ़ का किला कहां स्थित है bhangarh fort real incidents. bhangarh fort real story in Hindi . Caseearn caseearn.com Chinti ka vaigyanik naam kya hai – चींटी का वैज्ञानिक नाम क्या है? Chinti ke kitne ped hote Hain – चींटियों के दो पेट होते हैं Chinti kya khati hai – चिट्टियां क्या खाती है? Chittiyan kab soti hai – चींटी कब सोती है? dog eel fish in hindi Entry fees visiting hours. Facts About Kangaroo History of Bhangarh fort. how-to-kiss Math me kaise tej ho math tricks in hindi promoter promoter का अर्थ Red Chief shoes Santa banta jokes in hindi. story of bhangarh fort . Voice chat service in india अल्ट्रासाउंड से गर्भ में बच्चे का पता कैसे करते हैं ? कंगारू के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य कंगारू के बारे में रोचक तथ्य कुत्ते एक दूसरे का पिछवाड़ा क्यों चेक करते हैं चींटी का अध्ययन क्या कहलाता है? चींटी की उम्र कितनी होती है? चींटी की जीवन की आयु कितनी होती है ? चींटी को अपना रास्ता कैसे पता होता है? जूता खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें पक्षियों के बारे में दिलचस्प 20 तथ्‍य प्रेत बाधा दूर करने के उपाय फ्रॉड से बचने के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में इन 8 बातों का रखें ध्यान भानगढ़ का राजा कौन था? भानगढ़ किले का रहस्य क्या है? भानगढ़ की रानी कौन थी? रात का नंगे होकर सोने के है कमाल के फायदें रानी रंगीली का एड्रेस वीडियो कॉल वॉइस चैट सर्विस वोडाफोन वॉइस चैट सर्विस