एसिडिटी का कारण और निवारण

एसिडिटी एक आम समस्या है । यह हर किसी को भी हो सकती है । इसमें कोई दोहराय नहीं है । आपको तो बस इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं हो जाए । इससे आपकी पूरी दिनचर्या ही गड़बड़ा जाएगी ।

इसके आज हम कुछ घरेलू तथा देसी नुस्खे भी आपको बताएंगे । जिससे कि आप एसिडिटी का इलाज अपने घर पर ही कर सकते हैं । आपको मार्केट में कहीं भी जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है । इसका इलाज आपके घर पर ही मौजूद है । बस आपको थोड़ा सा सजग तथा जागरूक रहने की जरूरत है ।

एसिडिटी के लक्षण

जब एसिडिटी की समस्या होती है तब खट्टी डकार आना सीने में जलन जैसी प्रॉब्लम होती है ।

वैसे देखा जाए तो नियमित रूप से व्यायाम तथा एक्सरसाइज करने से इस प्रकार की समस्याएं नहीं होती है । लेकिन यदि फिर भी इस प्रकार की समस्या हो तो इसका इलाज घर पर ही मौजूद है । आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें ताकि इस प्रकार की समस्या उत्पन्न ही ना हो ।

अवश्य पढ़े – सांप की दो मोहे वाली जीभ क्यों होती है

एलोवेरा का जूस एसिडिटी को खत्म करने में काफी मददगार साबित होता है । एलोवेरा का जूस यदि खाने से पहले आधा कब ले ले तो आप के लगभग एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है । यह पित को भी खत्म करता है । जिससे कि आपके शरीर में पित्त की समस्या है वह भी दूर हो जाएगी ।

सौंफ भी एसिडिटी में काफी मददगार साबित होती है । यदि खाना खाने के बाद में सौंफ को हम चबा लेते हैं तो हमारे मुंह की दुर्गंध भी खत्म हो जाती है तथा मुंह एकदम साफ हो जाता है । यह एक माउथ प्रेशर की तरह काम करता है । यदि हम सौंफ को चबाते हैं तो यह हमारे मुंह हैं की दुर्गंध को दूर करके एसिडिटी को भी खत्म करता है ।

आंवला भी एसिडिटी को भगाने में मददगार साबित हो सकता है । क्योंकि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एसिडिटी को खत्म कर सकता है । इसके लिए आपको आंवले का मुरबा खाना चाहिए जो कि आपकी एसिडिटी को दूर करेगा

अवश्य पढ़े – कान दर्द की दवा | कान का दर्द

यदि आपके घर पर अदरक हो तो आप अदरक का सेवन भी एसिडिटी को दूर करने में कर सकते हो । आप अदरक एक छोटे से टुकड़े को मुंह में लेकर चूस सकते हो । जिससे कि आपके सीडीटी की समस्या खत्म हो जाएगी और उसमें आ राहत भी मिलेगी ।

इसके अलावा फाइबर से युक्त फल तथा सब्जियां भी एसिडिटी को दूर भगाने में मददगार होती है । जैसे कि केला , खीरा , फल फ्रूट भी एसिडिटी को दूर करते हैं ।

यदि आपके घर पर तुलसी का पौधा है तो यह पौधा भी आपका बड़ा काम का साबित हो सकता है । यह भी आपकी एसिडिटी को दूर करने में काफी हेल्प करेगा । आपको करना कुछ नहीं है ।तुलसी के पत्ते को उबाल कर के उसको छान लेना है और उसको छानकर करके पी लेना है । रोज इसको खाली पेट लेना है । इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों को भी चबा सकते हैं जो कि एसिडिटी में काफी हेल्प करेगी

एसिडिटी ना हो इसके लिए क्या करें

एसिडिटी की प्रॉब्लम ना हो इसके लिए आपको ध्यान रखने वाली बात यह है कि नमक और मिर्ची का सेवन आपको कम से कम करना है । जिससे कि आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं हो इसके साथ ही खाना खाने के बाद में लेटना या फिर बैठना नहीं है । आपको कुछ देर भ्रमण करना है । यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है और आपकी पाचन क्रिया भी गड़बड़ा सकती है ।

Awesome how are you meaning in hindi osam osm

Gest Post , Backlink Exchange और sponsorship के लिए हमें नीचे दी गई Email Id पर contact करें। calltohelps@gmail.com