गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें । अगर लड़की (Girlfriend) गलती से प्रेग्नेंट हो जाये तो क्या करे ? प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें

Galti Se Pregnant Ho Jaaye Toh Kya Karen गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करे ? गर्लफ्रेंड गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें? अगर गलती से लड़की प्रेग्नेंट हो गई तो क्या उपाय करें? प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें । agar galti se pregnant ho jaye to kya karen . agar ladki pregnant ho to kya kare . agar koi ladki pregnant ho jaye to kya kare .

लड़की या गर्लफ्रेंड गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करना चाहिए और कौन-कौन से तरीके और उपाय करना चाहिए और गलती से हुई प्रेगनेंसी को कैसे ठीक कर सकते हैं । यदि कोई लड़की गलती से प्रेग्नेंट हो जाती है तब आप को सोच समझकर कदम उठाने की जरूरत होती है । कुछ लड़के गलती से यदि लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है तो उसे छोड़ देते हैं । जबकि लड़कों को ऐसा नहीं करना चाहिए।

प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें । agar galti se pregnant ho jaye to kya karen

यदि लड़की या आपकी गर्लफ्रेंड गलती से प्रेग्नेंट हो जाती है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और यह वाले कदम उठाएं । ताकि इस स्थिति को और भी बेहतर किया जा सके ।

1 . प्रेगनेंसी टेस्ट करें ।

यदि आपकी गर्लफ्रेंड या लड़की को प्रेगनेंसी के सिम्टम्स दिख रहे हैं और प्रेगनेंसी का लक्षण नजर आ रहे हैं तो सबसे पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए । यदि लड़की या आपकी गर्लफ्रेंड को प्रेगनेंसी के लक्षण जैसे कि उल्टी आना , मितली आना , सिर दर्द चक्कर आना जैसे प्रेगनेंसी के लक्षण नजर आ रहे हैं तो प्रेगनेंसी टेस्ट किट से उसे चेक करें । यदि प्रेगनेंसी टेस्ट किट में दो रेड लाइन आ रही है तो यह प्रेगनेंसी की ओर संकेत करता है ।

2 . डॉक्टर से संपर्क करें

जब प्रेगनेंसी किट मैं रेड लाइन आ जाए तब समझना चाहिए की लड़की या आपकी गर्लफ्रेंड प्रेग्नेंट है । इस स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और टेस्ट के माध्यम से प्रेगनेंसी की जांच करनी चाहिए । क्योंकि कई बार प्रेगनेंसी किट गलत रिपोर्ट दे देते हैं ।

3 . बड़े बुजुर्ग से सलाह लें

जब डॉक्टर की रिपोर्ट के बाद भी रिजल्ट पॉजिटिव है और आपकी गर्लफ्रेंड या लड़की प्रेग्नेंट है तब इस स्थिति में किसी समझदार व्यक्ति से सलाहे लें । घर के बड़े बुजुर्गों से इसके बारे में बात करें । इस बात का जिक्र उसी व्यक्ति के सामने करें जिस पर आपको पूरा भरोसा हो और जो आपकी मदद कर सके ।

4 . शादी के के बारे में बात करें

यदि लड़की या आपकी गर्लफ्रेंड गलती से प्रेग्नेंट हो गई है तो इस स्थिति में सबसे बेहतर उपाय यही होता है आप किसी भी तरीके से घरवालों से बात करके शादी कर सकते हो । शादी से इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। यदि लड़की नाबालिक नहीं है । वह लड़की की उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो शादी सबसे बेहतर उपाय माना जाता है ।

5 . डॉक्टर से गर्भपात की बात करें ।

यदि किसी कारण बस लड़का और लड़की शादी नहीं कर पाते हैं तब उसी स्थिति में गर्भपात सबसे बेहतर उपाय माना जाता है । गर्भपात इसी स्थिति पर निर्भर करता है कि आप की प्रेगनेंसी कितने दिन की है । यदि आपकी प्रेगनेंसी बहुत कम दिनों की है तो इसे गर्भनिरोधक गोली के माध्यम से नष्ट किया जा सकता है और यदि आप की प्रेगनेंसी अधिक दिनों की है तब इसे मैन्युअल गर्भपात के द्वारा हटाया जा सकता है ।

agar ladki pregnant ho to kya kare . agar koi ladki pregnant ho jaye to kya kare

agar pregnant ho jaaye to kya karen : galti se pregnancy ठहर जाये तो सूझबूझ से इसका हल और उपाय निकाला जा सकता है। यदि गलती से लड़की या गर्लफ्रेंड प्रेग्नेंट हो जाती है तो प्रेग्नेंट लड़की उस लड़के से शादी कर लें । यदि लड़की शादी करने में असमर्थ है तो अबॉर्शन का तरीका अपनाएं । अबॉर्शन का तरीका प्रेगनेंसी पर निर्भर करता है कि आप की प्रेगनेंसी कितने दिन की है । यदि गलती से आपकी गर्लफ्रेंड या लड़की प्रेग्नेंट हो गई है और प्रेगनेंसी 2 महीने से कम की है तब इस प्रेगनेंसी को गर्भपात की गोली उसे हटाया जा सकता है ।

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम – Emergency Contraceptive Pills Name in Hindi

1 . आई पिल (I-Pill)
2 . अनवांटेड-72 (Unwanted-72)
3 . ईजी पिल (Ezy Pill)
4 . रासमिन टैबलेट (Rasmin Pill)
5 . चॉइस टैबलेट (Choice Pill)
6 . एमटी पिल (MT Pill)
7 . बंधन टैबलेट – (Bandhan Pill)
8 . नो–विल पिल (No will-Pill)
9 . प्रीवेंटोल टैबलेट (Preventol Pill)
10 . सहेली

Note – गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद करें । क्योंकि इन गोलियों के सेवन से दीर्घकालिक साइड इफेक्ट और नुकसान हो सकते हैं ।

kya karne se ladki pregnant ho jaati hai .

क्या करने से लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है । आपको क्या नहीं करना चाहिए । जिससे आपकी गर्लफ्रेंड है या लड़की प्रेग्नेंट ना हो । क्या करने से आपकी गर्लफ्रेंड प्रेग्नेंट हो जाती है । लड़की के प्रेग्नेंट होने के चार कारण नीचे दिए गए हैं ।

1 . सेफ्टी यूज नहीं karne se ladki pregnant ho jaati hai

2 . कंडोम का इस्तेमाल नहीं karne se ladki pregnant ho jaati hai .

3 . महावारी या पीरियड के 8 दिन से 20 दिन के अंदर सेक्स karne se ladki pregnant ho jaati hai

4 . बिना कंडोम के शारीरिक संबंध बनाने के बाद गर्भनिरोधक गोली का सेवन नहीं karne se ladki pregnant ho jaati hai

5 . लड़के या पुरुष का वीडियो योनि के अंदर रहने से ladki pregnant ho jaati hai .

ladki kaise pregnant ho jati hai . ladki pregnant kaise ho jati hai

ladki pregnant kaise ho jati hai – बिना कंडोम के शारीरिक संबंध बनाने से ladki pregnant ho jati hai . इसके अलावा पुरुष या लड़के का वीर्य लड़की की योनि में रहने के कारण भी ladki pregnant ho jati hai . यदि कोई लड़की पीरियड या महावारी के बाद 8 दिन से 20 दिन के अंदर यौन संबंध बनाती है तो भी ladki pregnant ho jati hai . लड़की के प्रेग्नेंट होने के यह कुछ मुख्य कारण होते हैं । इन्हीं कारणों की वजह से कोई लड़की प्रेग्नेंट होती है ।

anchahi pregnancy kaise roke . unchahi pregnancy kaise roke .

अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए आप कुछ उपाय कर सकती है । इन उपायों की मदद से anchahi pregnancy roke सकते हैं । अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए नीचे दिए गए घरेलू उपाय आपकी मदद करेंगे । इन घरेलू उपाय की मदद से आप अनचाही प्रेगनेंसी को आसानी से रोक सकते हैं ।

1 . anchahi pregnancy roke के लिए शारीरिक संबंध के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए । कंडोम अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में आपकी मदद करेगा ।

2 . anchahi pregnancy roke के लिए कपास की जड़ को पीसकर के चूर्ण बनाकर के इस चूर्ण का पानी के साथ प्रतिदिन सेवन करने से anchahi pregnancy roke में मदद मिलेगी ।

3 . anchahi pregnancy roke के लिए अखरोट के छिलकों को उबालकर के अखरोट के छिलके के पानी का सेवन शहद मिलाकर के करना चाहिए। यह उपाय तभी काम करेगा जब प्रेगनेंसी की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही हो तो ।

4 . anchahi pregnancy roke के लिए महिला को प्रतिदिन तीन से चार अंजीर का सेवन करना चाहिए । अंजीर अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में मदद करेगा।

5 . anchahi pregnancy roke के लिए कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए । कच्चा पपीता यूट्रस में कसाव पैदा करता है । जिससे कि प्रेगनेंसी ठहर नहीं पाती है ।

6 . anchahi pregnancy roke के लिए अदरक के पानी का सेवन करना चाहिए । जितना पानी लिया है उसका आधा रहने पर उसे छानकर के पी लें । इसके साथ ही अदरक की चाय का सेवन भी दिन में दो बार करें ।

7 . anchahi pregnancy roke के लिए शारीरिक संबंध के पश्चात गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन भी कर सकते हैं । इससे भी अनचाही प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है ।

8 . अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए महिलाओं के लिए बने कंडोम का महिलाएं इस्तेमाल कर सकती है । इससे भी अनचाही प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है।

pregnant hone ke liye kya karna padta hai . pregnant hona hai to kya karna chahie

pregnant hone ke liye पीरियड खत्म होने के बाद 8 से 20 दिन के अंदर सेक्स karna padta hai . लड़की को प्रेग्नेंट ( ladki ko pregnant ) करने के लिए लड़कियों और पुरुष यही तरीका अपनाते हैं ।

pregnant hone ke bad pregnancy ko kaise roke

प्रेग्नेंट होने के बाद प्रेगनेंसी को कैसे रोके । क्या इसका कोई उपाय है । प्रेग्नेंट होने के बाद प्रेगनेंसी को रोकने के बहुत सारे उपाय और तरीके हैं । यदि प्रेगनेंसी कम दिनों की है तो इसे कई तरीकों से रोका जा सकता है और गर्भ को गिराया जा सकता है और प्रेगनेंसी को होने से रोका जा सकता है । pregnant hone ke bad कम अवधि की pregnancy को गर्भनिरोधक गोलियों से समाप्त किया जा सकता है । यदि pregnancy 2 महीने से अधिक की है तब इसे डॉक्टर के द्वारा गर्भपात के जरिए हटाया जाता है । प्रेगनेंसी को रोकने के लिए घरेलू उपाय से भी प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है । घरेलू उपाय के तौर पर प्रेगनेंसी को रोकने के लिए पपीता , अदरक इनका सेवन विधि के अनुसार करना होता है ।

agar bacha nahi chahiye to kya kare . प्रेगनेंसी नहीं चाहिए तो क्या करना चाहिए

प्रेगनेंसी नहीं चाहिए तो क्या करना चाहिए । अगर बच्चा नहीं चाहिए और आपको शारीरिक संबंध बनाना है तो आप को क्या करना चाहिए और आप क्या कर सकते हैं । agar bacha nahi chahiye तो निरोध लगाकर के सेक्स kare . agar आपकी गर्लफ्रेंड है और आपको bacha nahi chahiye to तो शारीरिक संबंध के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें ।

प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू उपाय । pregnancy check karne ke gharelu upay

प्रेगनेंसी चेक करने के लिए घरेलू उपाय – घर बैठे इन आसान तरीकों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट । प्रेगनेंसी को लेकर है कंफ्यूज ? घर पर ही ऐसे करें प्रेगनेंसी टेस्ट । Shampoo pregnancy test in hindi . ​शैंपू से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका ।

1 . विनेगर से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका
प्रेगनेंसी चेक करने का घरेलू तरीका है विनेगर । विनेगर में पेशाब को मिलाने से यदि पेशाब का रंग बदल रहा है और पेशाब के रंग में परिवर्तन आता है तो यह माना जाता है की लड़की या महिला प्रेग्नेंट है ।

2 . कांच के ग्लास से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका
कांच के ग्लास पर यूरिन को डाल दें यदि कुछ समय बाद कांच के गिलास पर सफेद लाइन नजर आए तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि लड़की या महिला प्रेग्नेंट है ।

3 . ब्लीच से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका
ब्लीच का उपयोग भी घरेलू तरीके से प्रेगनेंसी को चेक करने के लिए और पता करने के लिए किया जाता है । थोड़ा सा ब्लीच का पाउडर ले और उसमें पेशाब को मिला ले । यदि ब्लीच पाउडर में बुलबुले बनने लगे तो समझना चाहिए कि प्रेग्नेंट है ।

4 . चीनी से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका
चीनी के घरेलू उपाय से भी प्रेगनेंसी का पता घर पर ही लगाया जा सकता है । एक बर्तन में चीनी पाउडर ले और उसमें पेशाब मिला लें यदि चीनी आपस में मिलने लगे तो यह प्रेगनेंसी की ओर संकेत करता है और यदि चीनी पानी में घुली रहे तो आप प्रेग्नेंट नहीं है ।

5 . टूथपेस्ट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका
टूथपेस्ट के माध्यम से भी घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है । यदि टूथपेस्ट के अंदर यूरिन मिलाया जाए और टूथपेस्ट का रंग यदि नीला हो जाए तो यह प्रेग्नेंट होने का लक्षण होता है ।

6 . शैंपू से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका
शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए एक कटोरी में शैंपू ले और थोड़ा सा पानी लेकर के उसमें झाग बना लें । अब ऊपर से उस कटोरी में दिन का पहला पेशाब डालें । यदि शैंपू के पानी में कोई बदलाव होता है तो यह प्रेग्नेंट होने का इशारा करता है और यदि शैंपू में कोई भी झाग नहीं बनता है और कोई भी रिएक्शन नहीं होता है तो इसका मतलब होता है कि प्रेग्नेंट नहीं है ।