Airtel balance check . एयरटेल में बैलेंस चेक कैसे करें।एयरटेल सिम का बैलेंस कैसे चेक करें।
Airtel balance check . एयरटेल में बैलेंस चेक कैसे करें।एयरटेल सिम का बैलेंस कैसे चेक करें।

Airtel Sim का Balance कैसे Check करें [App & USSD].Airtel Balance Check कैसे करें USSD Code नंबर 2021

Airtel USSD कोड: आज हम जानेंगे एयरटेल में बैलेंस चेक कैसे करते हैं । एयरटेल में बैलेंस चेक करने का तरीका वह कौन से number है जिससे हम Airtel balance चेक कर सकते हैं । Airtel sim का net balance कैसे चेक करे।

हमारे सामने कई बार इस तरह की दिक्कत आ जाती है कि हम यह जानना चाहते हैं कि हमारे SIM card में Balance कितना बचा है और कितना बैलेंस हमने use कर लिया है । इस बात की हमें जानकारी कई बार लेना चाहते हैं । लेकिन हमें पता नहीं होता है कि Balance check कैसे करते हैं ।

यदि हमें Balance check करना है तो हमें इन के तरीकों के बारे में पता होना भी जरूरी है । तभी हम Balance check कर पाएंगे ।

आज हम Airtel user के लिए Balance check करने वाले Method और Number लेकर आए हैं । जिनसे की Airtel user बड़ी आसानी से अपने Balance को Check कर सकते हैं ।

बैलेंस चेक करने की कुछ आसान से Method हैं । जिनको use करके आप घर बैठे अपने Mobile से बड़ी आसानी से Balance check कर सकते हो ।

आज हम जो आपको बैलेंस चेक करने का तरीका बता रहे हैं , वह सभी user के लिए है । कोई भी user इन तरीकों को अपनाकर के अपना Airtel balance check कर सकता है ।

किस किस तरीके से Airtel में बैलेंस check कर सकते हैं ?

सबसे पहले हम एयरटेल में Balance चेक करने के तरीके के बारे में जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से Method हैं जिनसे एयरटेल में बैलेंस चेक किया जा सकता है ।

Airtel balance check method

1 . यूएसडी कोड ( USSD Code ) डायल करके बैलेंस चेक करना .
2 . एयरटेल बैलेंस check number डायल करके check करना
3 . Airtel App के द्वारा Balance check करना

इन 3 तरीकों से हम Airtel में बैलेंस को चेक कर सकते हैं । आइए अब हम इन तरीकों तरीकों को Details से जानते हैं । जो कि बैलेंस चेक करने के हैं ।

यूएसडी कोड डायल करके बैलेंस चेक करना – USSD code se Airtel me balance check karna .

यदि आप USSD code डायल करके एयरटेल में बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए एक नंबर है । इस USSD code को डायल करके आप एयरटेल में बैलेंस चेक कर सकते हो ।

Airtel USSD code balance check number *123#

*123# नंबर के द्वारा एयरटेल में बैलेंस चेक किया जाता है और इसी Number से Balance का पता चलता है । इसके साथ ही Airtel number की Validity का पता भी इसी नंबर से चलता है ।

*123*10# Airtel balance check number

*123*10# नंबर को डायल करके भी आप एयरटेल में बैलेंस और validity दोनों check कर सकते हो ।‌ यह दोनों नंबर ही एयरटेल में बैलेंस चेक करने के लिए use में लिया जाता है ।

एयरटेल में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें – Airtel mobile number check number

अब हम जानते हैं की एयरटेल में Mobile number कैसे चेक करते हैं । यदि आपके पास Airtel का SIM card है और आप अपना नंबर भूल गए हैं । आपको अपना Number याद नहीं है तब आप इस Number को Dial करके अपना Airtel number जान सकते हैं ।

अपना एयरटेल नंबर जानने के लिए इस नंबर को डायल करेंगे तो आपके सामने आपका एयरटेल का नंबर pop-up के रूप में screen पर दिखाई देगा ।

Airtel mobile number check number *121#

जब आप एयरटेल में इस नंबर को डायल करेंगे तब यह नंबर आपको आपका Airtel number बता देगा । यदि आप को एयरटेल नंबर नहीं पता है तो इस तरीके से जान सकते हो ।

एयरटेल में मोबाइल नंबर चेक *121#

एयरटेल ऐप के द्वारा बैलेंस चेक करना – Download Airtel App

यदि आप Airtel App के द्वारा बैलेंस चेक करना चाहते हो तो आपको एयरटेल का Official App Google play store से डाउनलोड करना होगा

जब आप Airtel App Download कर लेते हैं तब उसके बाद में उसे इंस्टॉल करके इसको Open करना होगा ।

Open करने के बाद में आपका अपना एयरटेल नंबर डालकर के यहां पर register करना होगा । यदि आपने पहले से रजिस्टर कर रखा है तो अपना एयरटेल मोबाइल नंबर डालकर Login कर लेना है ।

login होने के बाद में आपके aco की सारी जानकारी आपकी screen पर दिखाई देगी । यहां पर आप अपना एयरटेल का मोबाइल नंबर , अपना नाम , अपना बैलेंस , रिचार्ज की वैलिडिटी वगैरह सब कुछ चेक कर सकते हो ।

एयरटेल में डाटा बैलेंस कैसे चेक करें । Airtel data balance check number .

एयरटेल में डाटा बैलेंस को चेक करने के लिए एयरटेल एप को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा

डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद में इसे ओपन करने के बाद में रजिस्टर या फिर लॉग इन करना होगा ।

यदि पहले से रजिस्टर कर रखा है तो लॉगिन कर लेना है लॉग इन करने के लिए अपना एयरटेल नंबर डालना होगा ।

एयरटेल नंबर डालकर के लॉग इन करने के बाद में आपके सामने आपके एयरटेल नंबर का डैशबोर्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा ।

यहां पर आपके एयरटेल मोबाइल नंबर से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी कितना डाटा बैलेंस आपने इस्तेमाल किया है और कितना अभी शेष बचा है इसकी भी जानकारी यहां पर मिल जाएगी ।

इसके साथ ही आपके एयरटेल के डाटा बैलेंस की वैलिडिटी भी यहां पर आपको पता चल जाएगी क्या आपके डाटा बैलेंस की वैलिडिटी कितने दिन की है ।

निष्कर्ष –

आज के टॉपिक में हमने Airtel balance check करने वाले तरीकों के बारे में जाना की किन-किन तरीकों से एयरटेल में बैलेंस को चेक किया जा सकता है । सारे method हमने आपको विस्तार से बता दिए हैं ।