ajgar kya khata hai. अजगर (Python) क्या खाता है ?अजगर की लंबाई कितनी होता है ?

59

ajgar kya khata hai . आज हम जानेंगे कि आज अगर क्या खाता है और अजगर का मुख्य भोजन क्या है ? अजगर किन पर निर्भर रहता है ।

अजगर को अंग्रेजी में Python भी कहते हैं । अजगर एक प्रकार का विशालकाय सांप होता है ।

भारत का सबसे बड़ा सांप अजगर

वैसे देखा जाए तो आज घर एक तरीके का सांप है । यह सबसे बड़े सांपों में गिना जाता है । यानी कि अजगर की गिनती सबसे बड़े सांपों में की जाती है ।

अजगर को भारत का सबसे बड़ा सांप भी माना जाता है यानी कि भारत में अजगर से बड़ा सांप नहीं पाया जाता है । यह विशालकाय सांपों की श्रेणी में आता है ।

अजगर क्या खाता है ? अजगर का मुख्य भोजन क्या है ?

अजगर एक तरह का मांसाहारी जीव है । यह छोटे छोटे तथा बड़े-बड़े जिवों का शिकार बड़ी ही आसानी से कर सकता है ।

अजगर चूहे से लेकर बड़े जानवरों जैसे कि हिरण तक का शिकार कर सकता है । यह इतना खतरनाक जानवर है कि कई बार इंसानों का शिकार भी कर लेता है ।

अजगर बकरी तथा अन्य वन्य जीव तथा सांपों का शिकार करते हुए पाए गए हैं । यहां तक कि अजगर इंसानों का शिकार करने में भी नहीं हिचकीचाते हैं ।

अजगर शिकार कैसे करता है ?

अजगर एकदम शांत पड़ा रहता है । यह शिकारी के अपने पास आने का इंतजार करता है । जैसे ही शिकारी इसके पास में आता है यह उसे दबोच लेता है और फिर उस शिकारी का दम घुट करके उसे मार देता है ।

अजगर शिकारी को मारने के लिए अक्सर सबसे पहले उसके चारों ओर लिपट जाता है और फिर उसका दम घुट करके उसे मार देता है ।

क्या अजगर अपने शिकार को चबाते हैं ?

अजगर अपने शिकार को मारने के पश्चात सीधे ही उसे निगल जाता है । अजगर अपने शिकारी को चबाते नहीं है । यह सीधे ही निकल जाते हैं और फिर शिकार इसके पेट में फंस जाता है ।

ajgar kya khata hai. अगर क्या खाता है ?अजगर की लंबाई कितनी   होता है ?

अजगर कहां पर रहता है ?

अजगर की बहुत सारी प्रजातियां तथा किस्में पाई जाती है । लेकिन अधिकतर अजगर पेड़ों पर रहते हैं और पेड़ों पर रहना पसंद करते हैं और यह पेड़ों पर रहने वाले जीवो का शिकार करते हैं ।

अजगर की कुछ प्रजातियां जमीन पर पानी के आसपास वाले क्षेत्रों में भी रहती है । यह प्रजातियां पानी के आस पास पाए जाने वाले जीव का शिकार करती है और अपना पेट भरती है ।

अजगर की लंबाई तथा वजन कितना होता है ?

एक अजगर काफी मोटा तथा लंबा होता है । जिसके कारण अजगर की लंबाई तथा वजन काफी होता है । यदि हम अजगर के वजन की बात करें तो इसका वजन लगभग 250 पौंड तक पाया गया है ।

अब हम जानते हैं कि अजगर की लंबाई कितनी होती है अजगर की लंबाई की बात करो तो उनकी अधिकतम लंबाई 7000 मिली मीटर पाई गई है ।

विश्व में अजगर कहां कहां पाया जाता है ?

वैसे तो आज घर की कई प्रजातियां है जो कि विश्व के अलग-अलग भागों में तथा देशों में पाई जाती है । लेकिन मुख्य रूप से अजगर की प्रजातियां एशिया , अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के वनों में पाई जाती है ।

इन देशों में आपको अजगर अधिक देखने को मिलता है क्योंकि यहां पर विशालकाय वन होते हैं और इन वनों में यह प्रजातियां काफी ज्यादा पाई जाती है ।‌