मछलियों के बारे में दिलचस्ब तथ्य और जानकारी | Amazing and Interesting Facts about Fishes in Hindi

बुल शार्क (bull shark ) के बारे में 25 रोचक जानकारी

Shark Facts In Hindi | शार्क के बारे में ७० रोचक तथ्य

मछलियों के बारे में दिलचस्ब तथ्य और जानकारी | Amazing and Interesting Facts about Fishes in Hindi

शार्क मछलियां इंसानों का शिकार क्यों करती मछलियों के बारे में 50 रोचक तथ्य | 50 Facts about Fishes in Hindi,मछलियों के बारे में दिलचस्ब तथ्य और जानकारी | Amazing and Interesting Facts about Fishes in Hindi Shark Facts In Hindi | शार्क के बारे में ७० रोचक तथ्य

bull shark अपनी प्रजाति में सबसे बड़ी नहीं होती है ना ही सबसे लंबी होती है । bull shark को सबसे ताकतवर भी नहीं कहा जा सकता है । ना ही bull shark को तेज कह सकते हैं । लेकिन इसे आप सबसे खतरनाक जरूर कह सकते हैं ।

1 – इस bull shark की रेंज दुनिया में सबसे ज्यादा फैली हुई है । इंसान को काटने वाली तीन प्रजातियों में से यह एक है bull shark ।

2 – bull shark दुनिया के गरम तथा कम गहरे पानी वाले इलाकों में रहती है । इस bull shark की लंबाई आमतौर पर साडे 11 ( 11.5 ) फीट तक हो सकती है । इसके वजन की बात करें तो यह सवा 200 किलो (250 ) तक हो सकता है ।

3 – एक रिकॉर्ड के मुताबिक बुल सार्क को सन 2009 में साउथ अफ्रीका में पहली बार पकड़ा गया था । जिसे Zambezi shark भी कहते हैं ।

4 – बुल शार्क साफ पानी वाली लोकेशन में ही रहती है । यह एक तरीके के एडेप्टेशन की वजह से मुमकिन हो सका है । यह खारे तथा साफ दोनों पानी में पाई जाती है ।

5 – यह समुद्र के पानी में ज्यादा नमक छोड़ती है तथा साफ पानी में यह नमक को बचा करके रखती है । इसकी वजह से यह दोनों तरह के पानी में रह सकती है ।

शार्क के बारे में ७० रोचक तथ्य

6 – पानी में इसके सामने आने वाला हर जीव इसका शिकार बन जाता है । सिर्फ इंसान को छोड़ कर के ।

7 – यह दूसरी मछलियों को , डॉल्फिन आदि मछलियों को खाती है तथा उसका शिकार करती है । यह कछुए के जैसे जानवर को भी खा सकती है ।

8 – इसके जबड़े की ताकत 1406 टन पर स्क्वायर मीटर तक का हो सकता है । इसके मुंह के अंदर की ताकत तो इससे 3 गुना ज्यादा हो जाती है ।

9 – bull shark के पिछले जबड़े की ताकत 4218 टन पर स्क्वायर मीटर तक हो सकती है ।