आर्माडिलो Armadillos आर्माडिलो एनिमलArmadillos की शारीरिक रचना

आर्माडिलो क्या है ऐसा कौन सा जीव है जिसकी त्वचा बुलेट प्रूफ होती है?

आर्माडिलो एनिमल अनोखे प्राणी आर्माडिलो के बारे में

आर्माडिलो Armadillos आर्माडिलो एनिमलArmadillos की शारीरिक रचना

ऐसा कौन सा जीव है जिसकी त्वचा बुलेट प्रूफ होती है? आर्माडिलो क्या है आर्माडिलो की बुलेट प्रूफ जैकेट त्वचा आर्माडिलो जानवर आर्माडिलो एनिमल आर्माडिलो इन हिंदी अनोखे प्राणी आर्माडिलो के बारे में

आर्माडिलो की शारीरिक रचना तथा बनावट इस प्रकार की होती है कि आप इसको देख कर के हैरान रह जाओगे ।Armadillos की आंखें आकर छोटी मे होती है और इसका मुंह नुकीला होता है । यह देखने में फावड़े के जैसा लगता है । इसकी थूथन फावड़े के जैसी होती है ।

Armadillos की कुल 20 किस्में होती है । सभी लेटिन अमेरिका में रहती है ।

Armadillos के कलर कौन-कौन से होते हैं ?


1 – गुलाबी Armadillos
2 – भूरे रंग के Armadillos
3 – काले रंग के Armadillos
4 – लाल रंग की Armadillos
5 – गहरे भूरे रंग के Armadillos
6 – पीले रंग के Armadillos

Armadillos की विशेषता

एक विशेषता ऐसी होती है । Armadillos में जो कि बाकी सभी जीवो से उसे अलग करती है । Armadillos एक ऐसा प्राणी है जो कि अपने आप को ही गेंद की तरह मोड सकता है ।

गुलाबी Armadillos सभी Armadillos की सबसे छोटी प्रजाति में से एक है ।

यानी कि जब इसके ऊपर कोई भी पति या फिर संकट आता है या फिर मुझे लगता है कि आसपास कोई खतरा है । तब वह अपने आप को एक गेंद के आकार में बना लेता है ।

जब यह अपने आप को गेंद के आकार में मोड़ देता है तब इसे कोई अन्य जीव मार नहीं सकता है और यह सुरक्षित बच जाता है ।

Armadillos का पसंदीदा भोजन लारवा है ।

सभी Armadillos अपने आप को गेंद जैसा नहीं बना सकते हैं । तीन बैंड वाले Armadillos ही इस काम को करने में सक्षम होते हैं । बाकी अन्य Armadillos अपने आपको गेंद के आकार में नहीं बना सकते हैं ।

Armadillos की बुलेट प्रूफ त्वचा

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Armadillos की त्वचा ब्लूटूथ होती है । यह दुनिया का एकमात्र ऐसा जीव है । जिसकी त्वचा बंदूक की गोली को भी रोकने में सक्षम होती है ।

Armadillos की त्वचा बुलेट प्रूफ जैकेट की तरह ही उसके शरीर पर ढकी हुई रहती है जो कि उसकी सुरक्षा करती है ।

Armadillos का सबसे बड़ा दुश्मन

Armadillos का सबसे बड़ा दुश्मन घरेलू कुत्ते और घरेलू बुलिया है । इसके साथ ही मानव भी इसका जिम्मेदार है ।

आर्माडिलो के पैरों के नाखून काफी तेज होते हैं । जिसके कारण यह जमीन में गड्ढा खोदने का काम भी करते हैं । यह गड्डा खोदकर के अपने आप को जमीन में सुरक्षित रखते हैं ।

दिन के अधिकतर समय यह नींद लेते हैं । यह लगभग दिन में 16 घंटे तक सोते रहते हैं। अपना पेट भरने के लिए Armadillos चेंज क्यों डीएम को वे अन्य कीड़ों को अपना आहार बनाते हैं ।

Armadillos की चिपचिपी लंबी जीभ

पहले तो यह अपनी घंद से शिकार का पता लगाते हैं । फिर यह अपने नुकीले पंजू से धीमकू के उन गड्ढों को खोज लेते हैं । फिर अपनी जीभ से इन चीटियों को खाते हैं ।

क्योंकि Armadillos की जीभ काफी लंबी को चिपचिपी होती है । जो कि बिल में छिपे पेड़ों को निकालने के लिए काफी मददगार साबित होती है ।

Armadillos कभी-कभी पौधे और फल भी खाते हैं । इसके साथ ही कभी-कभी मांसाहारी यूं को भी खा लेते हैं । आर्माडिलो पौधे की पत्तियां तथा जड़ों को भी खाते हैं ।

Armadillos अधिकतर गर्म हवा सु में रहना पसंद करते हैं । यह उन स्थानों को भी पसंद करते हैं । जहां पर घास के अच्छे मैदान तथा रेगिस्तान भी हो ।

Armadillos ठंडे मौसम में नहीं रह सकते हैं । यदि ठंड के मौसम में यह चले भी जाए तो इनकी मृत्यु हो जाती है ।

निशाचर Armadillos

Armadillos एक निशाचर जिओ है । यह रात्रि के समय ही बाहर निकलते हैं । रात्रि के समय ही के अपना शिकार ढूंढते हैं ।

जब Armadillos जमीन के अंदर सुरंग बनाता है । तब उसका एक अन्य आन भी काफी महत्वपूर्ण होता है । वह है उसके बिना बालों वाली पूछ जो की खुदाई के दौरान उसके शरीर का संतुलन बनाए रखने में काम करती है ।