Avocado in hindi .एवोकाडो के 10 बडे फायदे।एवोकाडो है वजन घटाने में मददगार।

11

एक सुखी जीवन के लिए एक स्वस्थ शरीर और दिमाग बहुत जरूरी है बिना सेहत के व्यक्ति बिना मणी के नाग की तरह होता है । मगर सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी की आपको डाइट की अच्छी जानकारी हो और उन फलों के बारे में भी जानकारी हो जो दिलो-दिमाग सहित पुरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ।

इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर हमने आपके लिए इस आर्टिकल को तैयार किया है । आज इस आर्टिकल में हम आपके बताएगे एवोकाडो क्या है ( Avocado in hindi ) और एवोकाडो के फायदे और नुकसान ( Avocado benefits in hindi )  

इसके अलावा हम आपको एवोकाडो से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारीयां भी देगें जैसे- एवोकाडो क्या है, एवोकाडो की मीनिंग ( avocado meaning in hindi ) एवोकाडो फल है या सब्जी, 

तो चलिए जानते हैं एवोकाडो क्या है ( avocado meaning in hindi

एवोकाडो क्या है ( Avocado in hindi )  

ऐवोकाडो एक प्रकार का फल होता है जिसकी मुख्य तौर पर खेती मैक्सीको में होती है । ये एक तरह का हरा फल होता है जिसके अंदर एक बड़ा सा बीज निकलता है । ये फल काफी लाभदायक होता है जिसके कई स्वास्यवर्धक फायदे होते हैं । 

एवोकाडो फल है या सब्जि ( is avocado fruit or vegetable in hindi )

एवोकाडो दूसरे  फलों की तुलना में कम मीठा होता है जिसके कारण ये सब्जी की तरह लगता है लेकिन दुनिया भर में इसका इस्तेमाल एक फल की तरह होता है मगर कुछ जगह ये सब्जी की तरह भी उपयोग किया जाता है जैसै- केला एक फल है लेकिन फिर भी हम कच्चे केले को पका कर उसे सब्जी की तरह उपयोग भी कर सकते हैं उसी तरह एवोकाडो को भी कई बार सब्जि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है ।

वैसे सब्जियां और फल दोनो ही पौधों और पेड़ो से आतें हैं इसलिए इनमे अंतर करना मुश्किल है और ना ही कोई ऐसी कोई विधि है जिससे हम फल और सब्जियों में अंतर कर सकें ।

पर फल फूलों के द्वारा उत्पन होते हैं और उनमें बीज होते हैं लेकिन सब्जियों की कोई खास जगह तय नही होती ये डंठल, फूल की कलियाँ, जड़ें या पत्तियां के रूप में पाए जाते हैं । 

इन्हे भी पढ़े- धन प्राप्ति के उपाय। dhan prapti ke upay. धन प्राप्ति के 10 अचूक उपाय जानिए।

इन्हे भी पढ़े- घर में लड़ाई झगड़ा खत्म करने के उपाय। घर में लड़ाई-झगड़ा खत्‍म करने में वास्‍तु के ये 8 टिप्‍स हैं

इन्हे भी पढ़े- पीपल के पत्ते के टोटके। शनिवार को करें पीपल के ये चमत्कारी टोटके।

इन्हे भी पढ़े- बालतोड़ के घरेलू नुस्खे। इन उपायों की मदद से बालतोड़ से कहें अलविदा।

एवोकाडो के फायदे ( Benefits of avocado in hindi ) 

Avocado in hindi

एवोकाडो एक बेरी के आकार का फल होता है जोकि हरे और काले रंग में पाया जाता है । इस फल को दुनिया भर में इसके जादुई स्वास्थवर्धक गुणों के लिए उपयोग किया जाता है इसलिए यहां हम आपको एवोकाडो के कुछ फायदे ( Benefits of avocado in hindi ) बता रहे हैं । 

एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होता है

एवोकाडो फल को एवोकाडो पेड से लिया जाता है जिसको वैज्ञानिक रूप से परसिया अमेरिका के नाम से भी जाना जाता है । आज एवोकाडो हर उस इंसान की पहली पसंद है जो अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक है क्योकि इसके बहुत ही ज्यादा स्वास्थ्यर्धक फायदे होते हैं ।

एवोकाड़ो कई प्रकार के आकार, रंग और वजन के होते हैं इसलिए उनमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों की मात्रा भी अलग-अलग होती हैं । आपको जानकर हैरानी होगी की एक सामान्य आकार के एवोकाडो में 20 तरह के मिनर्ल और विटामिन होते हैं । 

जहाँ तक पोषक तत्वों की बात है तो एवोकाडो में विटामिन के, फ्लोएट, विटामिन, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, और विटामिन ई पाया जाता है इसके अलावा एवोकाडो में मैग्नीशियम, मैंगनीज, , कॉपर, लोहा, जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन ए, बी 1 (थियामिन), बी 2 (राइबोफ्लेविन) और बी 3 (नियासिन) की भी थोड़ी मात्रा पाई जाती है । 

एक मध्यम आकार के एवोकाडो में 160 कैलोरीस, 2 ग्रान प्रोटीन, 15 ग्राम फैट, 7 ग्राम फाइबर की मात्रा, और 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है क्योकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहत कम होती है इसलिए इसको कुछ लोग कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट ( Low carbohydrat deit ) में शामिल करते हैं ताकि उनको वजन घटाने में आसानी हो ।

एवोकाडो में कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की कोई मात्रा नही होती इसके अलावा ये मधुमेह में भी लाभकारी होता है ।

एवोकाडो में केले से ज्यादा पोटेशियम होता है 

पोटैशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जिसको लोग अपनी सामान्य डाइट से नही ले पाते हैं इसलिए हर व्यक्ति को एवोकाडो का सेवन करना चाहिए क्योकि इसमें अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है यहां तक की केले से भी ज्यादा ।

पोटैशियम शरीर की कोशिशकाओं के लिए इलेक्ट्रिकल ढ़ाल की तरह काम करता है और शरीर की कई प्रक्रियाओं में अहम भूमिका निभाता है । 

कई अध्ययनों के मुताबिक अधिक पोटैशियम की डाइट लेने से ब्लड प्रेशर ( blood pressure ) कम होता है जोकि हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेलियर का कारण है । 

एवोकाडो में अधिक वसा होता है

एवोकाडो किसी भी फल की तुलना में ज्यादा वसा   ( Fat ) वाला फल होता है क्योकि इसकी 77 प्रतिशत कैलोरीस फैट से ही आती हैं जिसके कारण एवोकाडो सबसे ज्यादा वसायुक्त वाला फल माना जाता है । लेकिन इसका मतलब ये नही है की एवोकाडो का सेवन करने से आप गुब्बारे की तरह फूल जाएगे या आपकी तोंद बहार आ जाएगी ।

क्योकि एवोकाडो में पाया जाने वाला फैट असल में फैट है ही नही, एवोकाडो में पाया जाने वाले फैट की अधिकतर मात्रा मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की है जोकि स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है । 

एवोकाडो फाइबर का अच्छा स्त्रोत है

एवोकाडो में एक और बहुत जरूरी पौषक तत्व होता है जिसे फाइबर कहते हैं । अगर आपने हमारे पिछले आर्टिकलों को पढ़ा है तो आप अच्छे से जानते होगें की फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए कितना जरूरी है । एवोकाडो का सेवन कर के जो फाइबर आपको मिलेगी इससे आपको कई फायदे होंगे जैसे- फालतू के मोटापे से छुटकारा मिलोगा, ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलेगी और दूसरी कई भयानक बिमारीयों से भी बचाव होगा ।

एवोकाडो में घुलनशील फाइबर होता है जिससे पाचन तंत्र तो स्वस्थ होता ही है साथ में दूसरे बॉडी फंक्शन भी बेहतर होते हैं ।

कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड को कम करता है एवोकाडो 

अगर हम बरीकी सेे देखें तो पता चलेगा की एवोकाडो केवल फल ही नही है बल्कि ये कई बिमारीयों के इलाज में दवा के रूप में भी काम आता है । ऐसे ही दो खतरनाक रोग कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड है जोकि दिल को नुकसान पहुचा कर व्यक्ति को मौत की नींद सुला देते हैं ।

लेकिन अगर आप प्रतिदिन एवोकाडो का सेवन करते हैं तो फिर इन समस्याओं से डरने की कोई जरूरत नही है क्योकि कई वैज्ञानिक रीसर्चों में पता चला है की एवोकाडो कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में कारगर है और दिल को स्वस्थ रखनें में भी मदद करता है । 

आप चाहें तो इन वैज्ञानिक अध्ययनों के बारे में Ncib  की बेबसाइट या हैल्थलाइन डॉट कॉम पर पढ़ सकते हैं । 

एवोकाडो खाने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ रहते हैं

 हैल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार 17,567 लोगों पर एक स्टाडी हुई थी जिसमें एवोकाडो खाने वाले और एवोकाडो नही खाने वाले लोगो के स्वास्थ की तुलना हुई थी । जिसका नतीजा ये निकला था की एवोकाडो खाने वाले लोग अन्य लोगों से ज्यादा हैल्थी रहते हैं

उन लोगों का वजन नियंत्रित था, कोलेस्ट्रोल लेवल भी कम था और उनमें दूसरी बिमारीयों के लक्षण भी कम थे यानी प्रतिदिन एवोकाडो का सेवन आपकी Health पर चार चाँद लगा देगा । 

एवोकाडो पोषक तत्वो के अवशोषण को बढ़ाता है 

कल्पना करिये की आप स्वस्थ रहने के लिए दुनिया के सबसे बेस्ट खाद पदार्थों का सेवन कर रहे हैं और सबसे अच्छी क्वालिटी का आहार भी ले रहे हैं लेकिन वो आपके पाचन तंत्र में ढ़ीक से हजम नही हो पा रहा है जिसके कारण आपको उन खाद पदार्थ और आहार से पोषक तत्व नही मिल पा रहे हैं तो आप कैसा महसूस करेगे?

जाहिर सी बात है ऐसी हालत किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छी नही होगी क्योकि कितना भी पौष्टिक आहार हो जबतक पाचन तंत्र उस आहार से पौषक तत्व नही खीच लेता तब तक वो शरीर को किसी भी तरह का फायदा नही पहुचा सकता ।

मगर चिंता मत करिये क्योकि ये आपके साथ नही होगा यदि आप एवोकाडो का सेवन करते हैं । दरअसर एवोकाडों में कई प्रकार के तत्व होते हैं जो पोषक तत्वो के अवशोषण को बढ़ाते हैं इसके अलावा इसमें पाये जाने वाले फाइबर से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है जिसके कारण खाया-पिया शरीर को लगने लगता है 

इन्हे भी पढ़े- हल्दी वाला दूध पीने के फायदे। हल्दी वाले दूध के 11 बेहतरीन फायदे। Haldi Wala Doodh Ke fayda

इन्हे भी पढ़े- ठ खाने के फायदे। सोंठ के फायदे (sonth Ke Fayde) की बात करें।

इन्हे भी पढ़े- सर्दी जुकाम के रामबाण इलाज। सर्दी जुकाम का रामबाण उपाय करें।

इन्हे भी पढ़े- लू को ऐसे करें छू। जब लू लग जाए, तो कीजिए 10 उपाय। लू लगने पर क्या करना चाहिए घरेलू उपाय?

आँखों की समस्याओं में है एवोकाडो फायदेमंद

एवोकाडो केवल पोषक तत्वो के अवशोषण और पाचन शक्ति को ही नही बढ़ाता है बल्कि ये कई प्रकार की आँखो की समस्याओं में भी लाभकारी है ।

क्योकि एवोकाडों में कैरोटेनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन पाए जाते हैं जो आँखे के स्वास्थ को बेहतर कर के उनकी रोशनी बढ़ाते हैं साथ में आँख से जुडी कई समस्याओं के खतरे को भी कम करते हैं ।

एवोकाडो कैंसर रोकने में मदद कर सकता है  

आपको सुनने में यकीन नही हो रहा होगा लेकिन कैंसर के रोकथाम में एवोकाडो कुछ हद तक कामयाब हो सकता है । खैर एवोकाडो कैंसर के इलाज और उसकी रोकथाम में कारगर  है इसके वैज्ञानिक प्रमाण अभी तक नही मिले हैं क्योकि अभी तक इस विषय पर ज्यादा शोध नही हुए हैं लेकिन थोड़े प्रमाण इस बात की ओर इशारा जरूर करते हैं की एवोकाडो फायदेमंद हो सकता है । 

एवोकाडो है वजन घटाने में मददगार

एवोकाडो एक Weight loss friendly फल है जो मोटापा कम करने में मदद करता है । कई अध्ययनो में भी ये बात साबित हो चुकी है की एवोकाडो के सेवन से खानो की इच्छा कम होती है और Caloroies लेने की दर भी कम होती है । 

इसके अलावा एवोकाडो में पाए जाने वाले फाइबर और कम कार्बोहाइड्रेट भी इसको वजन कम करने वाले फल के रूप में पहचान दिलाते हैं क्योकि इनके मिश्रण है शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है । 

तो दोस्तो हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल एवोकाडो के फायदे ( Benefits of avocado in hindi ) जरूर पसंद आया होगा, अगर पसंद आया हो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ।

 इन्हे भी पढ़े- नाक से खून आना घरेलू उपचार और नकसीर का आयुर्वेदिक इलाज

इन्हे भी पढ़े- फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे फटी एड़ियों के क्या कारण होते हैं फटी एड़ियों के लक्षण

इन्हे भी पढ़े- सर्दी के आयुर्वेदिक उपचार। सर्दी-जुकाम व बुखार में कारगर हैं ये आयुर्वेदिक काढ़े।

इन्हे भी पढ़े- बिना बताए शराब कैसे छुड़ाएं।72 घंटों में बिना बताए शराब कैसे छुड़ाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here