azithromycin tablet uses in hindi . Azithromycin 500 mg Tablet in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग , नुकसान साइड इफेक्ट। azithromycin tablet ip 500 mg uses in hindi .

azithromycin tablet के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी । अजित्रोमायकिन ( azithromycin ) टेबलेट का सेवन कैसे किया जाता है azithromycin टेबलेट के साइड इफेक्ट कौन-कौन से होते हैं । किन-किन रोगियों को azithromycin की टेबलेट दी जाती है। azithromycin टेबलेट के सेवन की विधि क्या है । Azithromycin 500 mg Tablet in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग , नुकसान साइड इफेक्ट । Azithromycin के लाभ और उपयोग करने का तरीका । Azithromycin in hindi | एज़िथ्रोमायसिन की जानकारी, फायदे, उपयोग, कीमत ।

azithromycin tablet uses in hindi . azithromycin tablet के फायदे ।

अजित्रोमायकिन टेबलेट – azithromycin tablet टेबलेट का यूज़ एंटीबायोटिक दवा के रूप में किया जाता है। बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर डॉक्टर के द्वारा azithromycin tablet मरीज को दी जाती है। अजित्रोमायकिन टेबलेट ( azithromycin tablet ) उन्हीं को दी जाती है जब डॉक्टर azithromycin दवा को पर्ची पर लिख करके देता है । बैक्टीरिया संक्रमण के इलाज और उपचार के लिए azithromycin tablet का यूज़ किया जाता है ।

azithromycin uses in hindi . azithromycin गोली ।

azithromycin in hindi – टान्सिल, साइनस, त्वचा, कान, नाक, और गले में संक्रमण, श्वसन पथ और फेफड़ों (निमोनिया) में संक्रमण के इलाज और उपचार हेतु डॉक्टर के द्वारा azithromycin tablet दवा के रूप में दी जाती है।

अजित्रोमायकिन टेबलेट के सेवन की विधि । azithromycin गोली का उपयोग करता है

azithromycin का उपयोग करता है । How to Take Azithromycin Tablet in Hindi . एजीथ्रोमाइसिन कैसे लें? azithromycin गोली , सिरप , और सस्पेंशन के फॉर्मेट में उपलब्ध होती है । azithromycin tablet को मरीज को मुंह के माध्यम से , आंख के माध्यम से और इंजेक्शन के माध्यम से दिया जाता है ।

azithromycin tablet के सेवन की विधि । कैसे लें azithromycin tablet .

azithromycin tablet का सेवन गुनगुने के पानी के साथ लेने की सलाह दी जाती है । azithromycin tablet का उपयोग खाना खाने के दौरान और खाना खाने के पश्चात लेने की सलाह दी जाती है ।

azithromycin syrup के सेवन की विधि । azithromycin tablet कैसे लें ।

azithromycin syrup के सेवन की विधि इस प्रकार से है । azithromycin syrup को लेने के लिए जितनी मात्रा में azithromycin syrup ली है उतनी ही मात्रा में पानी मिलाया जाता है । azithromycin syrup और पानी की समान मात्रा को आपस में मिलाकर के मरीज को दिया जाता है । azithromycin syrup को मरीज को देने से पहले दवा को एक बार पूरी तरीके से हिला देना चाहिए।

आंख के माध्यम से अजित्रोमायकिन देने की विधि

आंख में हुए संक्रमण को ठीक करने के लिए और उसके इलाज और उपचार के लिए आंख के अंदर azithromycin की कुछ बूंदे डाली जाती है । शुरुआत के 2 दिनों में azithromycin की दो बूंदे आंख में डाली जाती है । उसके बाद में अगले 5 दिनों तक प्रतिदिन 1 बूंद azithromycin की आंख में डाली जाती है ।

Azithromycin Common Dosage in Hindi – एजीथ्रोमाइसिन की सामान्य खुराक

Azithromycin dawa की खुराक रोगी की आयु, रोग की तीव्रता , रोगी के शरीर का वजन आदि बातों पर निर्भर करती है । Azithromycin की पहली खुराक देने पर रोगी का शरीर क्या प्रतिक्रिया करता है । इस बात पर भी निर्भर करती है । इसके अलावा रोगी को Azithromycin से कोई एलर्जी होती है या नहीं इस बात का भी ध्यान रखा जाता है । Azithromycin की dawa रोगी का स्वास्थ्य कैसा है इस बात पर भी निर्भर करती है।

azithromycin tablets ip 250 mg uses in hindi . azithromycin tablet hindi

Azithro 250mg Tablet एक प्रकार की एंटीबायोटिक दवा है । azithromycin का उपयोग वायरस से फैलने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकने के लिए उनके इलाज और उपचार के लिए किया जाता है।
Azithro 250mg Tablet का use बच्चों और बड़ों में स्वसन से संबंधित रोगों के इलाज और उपचार हेतु किया जाता है । कान , नाक , गला , आंख और फेफड़े से संबंधित रोगों के इलाज और उपचार हेतु Azithro 250mg Tablet का use किया जाता है । टाइफाइड के बुखार के उपचार हेतु भी Azithro 250mg Tablet का use किया जाता है । यौन संचारित रोग जैसे कि सुजाक में भी Azithro 250mg Tablet प्रभावी मानी गई है ।

azithromycin tab use in hindi . azithromycin का उपयोग करता है

1 . टाइफाइड के बुखार के उपचार के लिए
2 . कान के रोगों के इलाज के लिए
3 . आंख के रोगों के इलाज के लिए
4 . नाक से संबंधित रोगों के उपचार के लिए
5 . गले से संबंधित रोगों के इलाज के लिए
6 . यौन संचारित रोगों के इलाज के लिए
7 . आंख से संबंधित रोगों के उपचार के लिए

azithromycin tablets ip 500mg uses in hindi . azithromycin tablet hindi . azithromycin 500 uses in hindi

azithromycin 500 mg 3 tablets in hindi . azithromycin का उपयोग करता है । बिना डॉक्टर की पर्ची के azithromycin tablets ip 500mg को आप मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकते हो । azithromycin 500 mg tablet का use कान के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है । ब्रोंकाइटिस के उपचार के लिए भी डॉक्टर के द्वारा azithromycin 500 mg मरीज को दी जाती है । अधिकतर मामलों में डॉक्टर बैक्टीरियल संक्रमण से संबंधित रोगों के इलाज और उपचार के लिए azithromycin 500 mg 3 tablets मरीज को देते हैं ।

azithromycin side effects in hindi . Azithromycin 500 mg Tablet के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin 500 mg Tablet के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स – Azithromycin 500 mg Tablet Side Effects in Hindi .

1 . Azithromycin 500 mg Tablet के सेवन के बाद कुछ मरीजों को वाहिकाशोफ ( एंजियोडीमा ) शिकायत हो सकती है ।

2 . Azithromycin 500 mg Tablet के सेवन के बाद Side Effects के रूप में मरीज के पैरों में सूजन आ सकती है ।

3 . Azithromycin 500 mg Tablet के सेवन करने के बाद कुछ मरीजों को कब्ज के रूप में साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं ।

4 . Azithromycin 500 mg Tablet के साइड इफेक्ट के तौर पर कुछ मरीजों की त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं ।

5 . Azithromycin 500 mg Tablet के सेवन के बाद रोगी को बुखार आ सकता है ।

6 . Azithromycin 500 mg Tablet के सेवन के बाद रोगी को पेट दर्द की शिकायत हो सकती है । रोगी के पेट में दर्द रह सकता है ।

7 . कुछ मरीजों में Azithromycin 500 mg Tablet का साइड इफेक्ट उल्टी और मितली के रूप में भी देखा जा सकता है ।

8 . Azithromycin 500 mg Tablet की दवा खाने के बाद मरीज को दस्त की शिकायत रह सकती है।

9 . Azithromycin 500 mg Tablet लेने के बाद रोगी को सिर दर्द शिकायत हो सकती है और सिर में दर्द हो सकता है ।

10 . Azithromycin 500 mg Tablet देने के बाद रोगी को चक्कर आना आम बात है । यह Azithromycin 500 mg Tablet का साइड इफेक्ट हो सकता है ।

Azithromycin Composition in Hindi – गोलियाँ और सस्पेंशन

बच्चों को और बड़ों को Azithromycin दवा की मात्रा अलग-अलग मात्रा में दी जाती है । बड़ों के लिए Azithromycin 500 mg Tablet की मात्रा 500 मिलीग्राम 3 दिन के लिए होती है । बच्चों को Azithromycin 500 mg Tablet की दवा को 5 से 20 मिलीग्राम के बीच में तीन से 5 दिनों के लिए दी जाती है ।

azithromycin tablet के हमारे शरीर पर कौन कौन से साइड इफेक्ट होते हैं ?

Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet दोनों पर हमारे शरीर के अंगों पर शारीरिक साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं ।

Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet पहला प्रभाव यह होता है कि कभी कबार मरीज के आंखों पर और त्वचा पर पीलापन देखा जा सकता है । जिसे जांडिस कहा जाता है ।

1 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet का दूसरा साइड इफेक्ट पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

2 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet का तीसरा साइड इफेक्ट जी मिचलाना , उल्टी और बुखार की शिकायत हो सकती है ।

3 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet के सेवन के पश्चात मरीज को गंभीर थकान मेहसूस हो सकती है ।

4 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet दवा लेने के पश्चात पेशाब के रंग में बदलाव हो सकता है ।

5 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet दवा के सेवन के दौरान त्वचा पर चकत्ते और खुजली की समस्या देखी जा सकती है ।

6 . कभी कबार Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet सेवन के बाद मरीज को चक्कर आना , सांस लेने में दिक्कत होना जैसी भी शिकायत हो सकती है ।

7 . कुछ मरीजों में Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet लेने के बाद पैरों में सूजन भी हो सकती है ।

Azithromycin Tablet के सेवन के Allergic Reactions कौन-कौन से होते हैं ? azithromycin tablet uses Allergic Reactions hindi

Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet लेने के बाद हमारे शरीर पर और शरीर के अंगों पर कौन-कौन से एलर्जी रिएक्शन हो सकते हैं ।

1 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet लेने के बाद हमारे शरीर की त्वचा पर एलर्जी के रूप में चकत्ते देखने को मिल सकते हैं ।

2 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet के use करने के बाद सांस लेने में और गले से निकलने में कठिनाई महसूस हो सकती है ।

3 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet के सेवन के दौरान शरीर पर और अंगों में सूजन देखी जा सकती है ।

4 . Azithromycin 500 mg Tablet और Azithromycin 250 mg Tablet लेने के बाद गला बैठ सकता है ।

azithromycin uses करने के दौरान कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए

Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के सेवन के दौरान बहुत सारी सावधानियां रखनी होती है । इन सावधानियों की सूची आप चिकित्सक से ले सकते हैं । हम आपको कुछ सावधानियां नीचे दे रहे हैं जिनका azithromycin के uses के दौरान ध्यान रखना चाहिए ।

1 . यदि आप किसी बीमारी के चलते हुए काफी समय से क्विनिन दवा का सेवन कर रहे हो तो azithromycin के सेवन से पहले अपने डॉक्टर को जरूर बताएं ।

2 . मैग्नीशियम या एल्यूमीनियम जैसे तत्व भी azithromycin के प्रभाव को कम कर देते हैं या नष्ट कर देते हैं । इसलिए जब भी azithromycin ले रहे हैं इससे 2 घंटे पहले इनका सेवन बंद कर दें ।

3 . azithromycin लेने के दौरान डॉक्टर जब तक ना कहें तब तक कोई भी टिकाना लगवाएं टीका लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ।

4 . यदि आप किसी भी तरह की पहले से दवाई का सेवन कर रहे हो तो azithromycin के use से पहले डॉक्टर को उन दवाओं के बारे में जरूर बताएं।

After using Azithromycin Effects or Results in Hindi .

Azithromycin दवा लेने के कितने समय बाद यह अपना असर शुरू कर दी है । Azithromycin लेने के बाद हमारे शरीर पर कितने समय बाद Effects दिखना शुरू हो जाते हैं और कितने समय बाद Results आना शुरू हो जाते हैं ।

Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use करने के शुरुआती कुछ दिनों में ही यह दवा अपना Effects शुरू कर देती है और कुछ ही दिनों में Azithromycin के Results आना शुरू हो जाते हैं । फिर भी Azithromycin दवा का पूरा कोर्स लें और बिना डॉक्टर की सलाह लिए उसको बीच में बंद ना करें। इस दवा का कोर्स जितने दिन का है उतने दिन की पूरी दवा ले । इस दवा के course को बीच में ना छोड़े ।

Azithromycin Tablet Usage Tips in Hindi .

1 . Azithromycin दवा के बाद यदि कोई अन्य दवा लें रहे हैं और उनसे कोई एलर्जी हो रही है तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं ।

2 . यदि आपको कलेजे से संबंधित पहले से कोई बीमारी है तो Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के सेवन से पहले इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं ।

3 . यदि परिवार के किसी सदस्य को हृदय से संबंधित कोई भी बीमारी , हार्ट अटैक की बीमारी , हार्ट फेल हो जाना जैसी कोई बीमारी है तो Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use से पहले डॉक्टर को इसके बारे में बताना चाहिए ।

4 . गुर्दे से संबंधित और जिगर से संबंधित यदि पहले कोई बीमारी या समस्या रही है तो इसके बारे में भी Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use से पहले चिकित्सक को बताना चाहिए ।

5 . Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use करने के 1 घंटे बाद यदि मरीज को उल्टी हो जाए तो इसकी जानकारी डॉक्टर को देनी चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए ।

एज़िथ्रोमायसिन (Azithromycin) की मुख्य विशेषताएं

1 . azithromycin tablet uses करने के बाद 2 से 3 दिनों तक azithromycin tablet का असर हमारे शरीर पर बना रहता है ।

2 . Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use करने के 2 से 3 घंटे के अंदर ही यह दवा अपना असर दिखाना शुरू कर देती है ।

3 . गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर की सलाह के जब तक बहुत ज्यादा आवश्यक ना हो Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup का use और इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।

4 . यदि मरीज को लीवर से संबंधित कोई भी रोग या बीमारी है तो Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup का use करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए डॉक्टर जब अनुमति दे तब ही इसका सेवन करें ।

azithromycin tablet uses Faq hindi

1 . Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use से व्यक्ति इसका आदि हो सकता है ?

Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use से मरीज को किसी भी प्रकार की नशे की लत नहीं लगती है और मरीज इसका आदि भी नहीं होता है । Azithromycin Tablet , Azithromycin Tablet surup के use का उपयोग छोड़ने के बाद मरीज सामान्य हो जाता है ।

2 . क्या बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिला Azithromycin ले सकती है या नहीं ?

बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिला Azithromycin का सेवन कर सकती है या नहीं यह पूरी तरीके से डॉक्टर पर निर्भर करता है । यदि कोई स्तनपान कराने वाली महिला है तो उसे इस दवा के सेवन से पहले डॉक्टर को इसके बारे में एक बार जरूर बताएं । यदि डॉक्टर इसकी सलाह दें तो ही इस दवा का सेवन करें ।

3 . क्या Azithromycin की ओवरडोज ले सकते हैं ?

मरीज को Azithromycin की ओवरडोज से बचना चाहिए । Azithromycin की ओवरडोज नहीं लेना चाहिए । Azithromycin की ओवरडोज हमारे हृदय की गति को अनियम कर देती है और जिगर को नुकसान पहुंचाती है । Azithromycin की ओवरडोज ली है तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं । Azithromycin की ओवरडोज ले रहे हो तो पहले डॉक्टर से पूछ ले । यदि डॉक्टर सलाह दें तो ही ओवरडोज ले।

4 . यदि Azithromycin की खुराक लेना भूल गए हैं तो क्या करें ?

Azithromycin की निश्चित और नियमित मात्रा ही हमारे शरीर पर प्रभावी होती है । यदि आप अजित्रोमायकिन की खुराक लेना भूल गए हैं तो उसे तुरंत ले लेना चाहिए । यदि इसका समय निकल गया है तो Azithromycin की ओवरडोज नहीं लेना चाहिए । ओवरडोज से बचना चाहिए ।

5 . Azithromycin की खुराक लेने के बाद ड्राइविंग कर सकते हैं ?

Azithromycin दवा के सेवन के पश्चात इसका विपरीत प्रभाव हमारे शरीर पर देखने को मिल सकता है । इसलिए Azithromycin दवा के सेवन के बाद ड्राइविंग नहीं करना चाहिए और किसी भी प्रकार का वाहन नहीं चलाना चाहिए । वाहन चलाने से बचना चाहिए ।

azithromycin tablet kis kaam aati hai

azithromycin tablet एंटीबायोटिक दवा होती है । azithromycin tablet बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है और फैलने से रोकती है । azithromycin tablet का उपयोग बैक्टीरिया जनित रोगों को फैलने से रोकने के लिए किया जाता है । azithromycin tablet न्यूमोनिया, ब्रोंकाइटिस, कान, गला, फेफड़े का संक्रमण और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के इलाज में kaam aati hai आती है ।

FAQ ABOUT azithromycin tablet

azithromycin tablet uses कब करना चाहिए

azithromycin tablet का सेवन खाना खाने के बाद में करना चाहिए । खाली पेट और भूखे पेट azithromycin tablet का सेवन नहीं करना चाहिए । इसके अलावा azithromycin tablet का सेवन डॉक्टर की सलाह और परामर्श के निर्देशानुसार ही करें । खाना खाने के 1 से 2 घंटे के बाद azithromycin tablet का सेवन किया जा सकता है ।

azithromycin tablet की कितनी टेबलेट एक साथ ले सकते हैं ।

azithromycin tablet की एक टेबलेट लेने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाती है । azithromycin tablet की ओवरडोज अर्थात 1 से अधिक टेबलेट का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए । azithromycin tablet की एक से अधिक टेबलेट एक साथ सेवन करने से नुकसान हो सकता है और आपको कोई साइड इफेक्ट भी हो सकता है ।

azithromycin tablet दिन में कितनी बार ले सकते हैं ?

डॉक्टर के अनुसार azithromycin tablet की एक गोली का सेवन दिन में एक बार ही करना चाहिए । फिर भी यदि डॉक्टर एक से अधिक गोली का सेवन करने की सलाह दें तो कर सकते हैं । azithromycin tablet का सेवन पूरी तरीके से डॉक्टर के निर्देश पर निर्भर करता है ।

अजित्रोमायकिन टेबलेट का असर कितने दिन तक रहता है

azithromycin tablet का सेवन करने के बात 2 से 4 दिनों तक azithromycin tablet का असर रहता है । जब किसी मरीज को azithromycin tablet सेवन करने के लिए दी जाती है तब उस मरीज को सेवन के दो से 4 दिनों तक azithromycin tablet का असर उसके शरीर पर देखा जा सकता है ।

azithromycin tablet सेवन करने के कितनी देर बाद असर दिखाना शुरु करती है ।

खाना खाने के बाद जैसे ही मरीज azithromycin tablet का सेवन करता है तो azithromycin tablet सेवन करने के दो से 3 घंटे बाद ही azithromycin tablet के सेवन का असर दिखना शुरू हो जाता है । 2 से 3 घंटे के बाद azithromycin tablet अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है ।

क्या एज़िथ्रोमायसिन (Azithromycin) एक एंटीबायोटिक है?

हां , azithromycin tablet एक प्रकार की एंटीबायोटिक दवा है । एंटीबायोटिक के रूप में डॉक्टर के द्वारा azithromycin tablet मरीज को दी जाती है । Azithromycin मैक्रोलाइड्स नामक एंटीबायोटिक दवा के वर्ग से संबंध रखती है। ‌

Azithromycin) लेने के बाद भी स्थिति में सुधार ना हो तो क्या करें ?

आमतौर पर डॉक्टर के द्वारा azithromycin tablet का सेवन 3 दिनों तक करने के लिए दिया जाता है । 3 दिन के बाद भी यदि azithromycin tablet के सेवन के बाद स्थिति में सुधार नहीं होता है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । यदि azithromycin tablet के सेवन के बाद स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ गई है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें ।

azithromycin tablet का सेवन की दवाओं के साथ नहीं करना चाहिए

कुछ ऐसी दवाई होती है जिनके साथ azithromycin tablet टेबलेट का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए । अन्यथा इसके घातक और गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं । इसके अलावा इसके गंभीर और घातक साइड इफेक्ट भी आपके शरीर पर हो सकते हैं । नीचे दी गई दवा के साथ azithromycin tablet का सेवन बिल्कुल भी ना करें । अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें । यहां पर दी गई दवा की लिस्ट पर्याप्त नहीं है ।

  • Alfuzosin
  • Flotral D Tablet
  • Afdura Tablet
  • Velfu Tablet PR
  • Alfusin Tablet
  • Amiodarone
  • Cordarone X Tablet
  • Cordarone Tablet
  • Amipace 200 Tablet
  • Tachyra 100 Tablet
  • Amitriptyline
  • Maxgalip AT Tablet
  • Neugatrip Tablet
  • Amnuring 10 Tablet SR
  • Amitone 10 Tablet
  • Rizatriptan
  • Rizora 5 Tablet
  • Rizact 10 Tablet
  • Rizact 5 Tablet
  • Rizact 10 MD Tablet
  • Sumatriptan
  • Sunapro Tablet
  • Headset Tablet
  • Suminat 100 Mg Tablet
  • Snapit Tablet

Contact Us

किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत के लिए इस ईमेल आईडी पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। - calltohelps@gmail.com इस वेबसाइट के माध्यम से हमारा उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना और जानकारी देना है । इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के आधार पर कोई निर्णय अपने स्वविवेक पर लें । अधिक जानकारी के लिए Disclaimer जरूर पढ़ें