बाल झड़ने से रोकने के 17 जबरदस्त तरीके Hair fall kaise roke.baal jhadna kaise roke

26
Hair fall kaise roke.baal jhadna kaise roke

उससे Hair fall यानि बाल झडने की समस्या बढ़ रही है । इसलिए हर व्यक्ति जानना चहाता है की baal jhadna kaise roke या Hair fall kaise roke
 बालों पर डाइ, कलर, मशीनों द्वारा उन्हे खास आकार देना, कैमिकल्स भरे शैम्पू, जैल तथा तेलों का उपयोग करने से बाल समय से पहले सफेद और कमजोर हो जाते है जिसके वो गिरने लगते हैं ।

वैसे देखा जाए तो हर व्यक्ति को कभी ना कभी हेयर फॉल की समस्या होती है लेकिन मुश्किल तब खडी हो जाती है जब Hair fall हद से ज्यादा होने लगे । अगर उस समय बाल झड़ने को नही रोका जाए तो व्यक्ति पुरी तरह से गंजा हो सकता है जिसके बाद दोबारा बाल उगाने के लिए मँहगे तेल, प्रोडक्ट और यहा तक की हेयर प्लांट भी करवाना पड सकता है ।

इसके बाद भी कोई गारंटी नही है की बाल वापस लौटेगे भी या नही । इसलिए हमारी नजर में वही आदमी होशियार है जो वक्त रहते समस्या का खतरा भाप ले और उसका समाधान ढूँढ़ना शुरू कर दें । इसलिए अगर आप भी Hair fall की समस्या से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चहाते हैं तो पुरी गहनता से इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़िये

क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएगे How to stop hair fall in hindi

बाल झड़ने के कारण – Cause of hair fall in hindi

सामान्य तौर पर हर व्यक्ति के एक दिन  में 10-50 बाल झड जाते है ये बिल्कुल सामान्य है आपने भी नोटिस किया होगा की कंघी करते समय बहुत से बाल कंघी में टूट कर आ जाते हैं । लेकिन कुछ ऐसे करण भी है जिनके कारण ज्यादा तदात में बाल तूटना शुरू हो जाते हैं । इनमे से कुछ कारणों के बारे में हम यहाँ बता रहे है ।

अधिक उम्र-  देखिये ज्यादा उम्र होने पर शरीर का हर अंग कमजोर होना शुरू हो जाता है । पाचन तंत्र से  लेकर आँखो तक बुढापे में सभी अंग जबाव दें देते है । ज्यादा उम्र होने पर शरीर की बालों को मजबूती से जोडे रखने की क्षमता कमजोर हो जाती है जिसके कारण बाल झडने लगते हैं ।

जेनिटिक-  हम सभी को अपने ज्यादातर शारीरिक गुण माता-पिता से मिलते है । चेहरे और बालों का रंग, लम्बाई, शरीर के विकास की  क्षमता आदि कुछ ऐसे गुण हैं जो हमें अपने माता-पिता से तोफे में मिलते है । लेकिन बदकिस्मती से हमें जैनिटिकली अपने माता-पिता के अवगुण भी मिलते है ।

जैसे-अगर एक खास उम्र के बाद आपके खानदान और परिवार में लोगो के बाल झडने लगते हैं तो इस बात की भी बहुत सम्भावना है की आपके बाल भी झडना शुरू हो जाएगे ।

दवाओं के Side effects-  कुछ खास तरह की दवाईया जैसे- हाइ ब्लड प्रेशर, गठिया, कैंसर डिप्रेशन और दिल से जुडी समस्याओं की दवाईयोॆ के कारण भी Hair fall होने लगता है ।

जंक फूड खाना-  स्वाद के कारण अधिततर लोग जंक फूड खाना पसंद करते हैं ऊपर से ये जल्दी बन कर तैयार हो जाता है लेकिन आप जानते है कि जंक फूड ( Junk food ) में नाम मात्र के लिए भी पौषक तत्व नही होते इसके अलावा इसमे मिले कृत्रिम कलर और कैमिल्ल से शरीर का स्वास्थ बिगडने लगता है और बाल भी झडने लगते हैं ।

पौषक तत्वों और विटामिन्स की कमी-  पौषक तत्वों की कमी से शरीर में कई तरह की समस्याए होना आम बात है । ज्यादातर लोग स्वाद के अनुसार अपनी डाइच प्लान करते है ना कि Nutrients के हिसाब है खैर स्वाद के अनुसार डाइट प्लान करना कोई पाप नही है लेकिन इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए की शरीर को सभी तरह के Vitamins और खनिज लवण मिलते रहें ।

प्रेग्नेंसी ( Pregnancy ) — Pregnancy के दौरान अक्सर महिलाओं के बाल झडते हैं ये बिल्कुल सामान्य है । इसको दौरान आपको ज्यादा चिंता नही करना चाहिए केवल अपना अच्छे से ध्यान रखिये ।

ज्यादा तनाव- तनाव, चिंता, डिप्रेशन और Stress कुछ ऐसी चीजों है जो शरीर के लिए घातक होती है । क्योकि तनाव के दौरान शरीर Fight and flight मॉड पर काम करता है जिसमे शरीर की प्रक्रियाए सही से काम नही करती जिसके कारण Hair loss होने लगता है । लेकिन ये Hair fall short-term के लिए होता तनाव बंद करने के बाल झडना भी रूक जाते हैं ।

डैंड्रफ ( dandruff ) का होना-  डैंड्रफ और खुशकी बालो की जडो को कमजोर करना शुरू कर देती है जिसकी वजह Hair fall होने लगता है ।

बाल झड़ना कैसे रोके ( Hair fall kaise roke ) 

Hair fall kaise roke

तो यहाँ हम आपके हेयर फॉल रोकने के लिए कुछ जरूरी तरीके बता रहे हैं आपको इन्हे पूरी इमानदारी के साथ Follow करना होगा । अगर आपने इन्हे सही से followerw किया तो पहले Hair fall कम होगा फिर-फिर धीरे-बिल्कुल बंद हो जाएगा ।

ये आर्टिकल वैज्ञानिक रूप से तैयार रिसर्चों और जानकारी पर आधारित है । लेकिन हमने उन रीसर्च और अध्ययनों के Links इस आर्टिकल में नही दीये हैं क्योकि इससे आर्टिकल डीप हो जाएगा और पाढ़क कन्फ्यूज हो जाएगे ।

बाल झड़ने के कारण - Cause of hair fall in hindi

*. 1~ प्रोटीन की मात्रा बढ़ाए *

बालों के रोम ज्यादातर एक खास प्रकार के प्रोटीन से बनते है जिसे केरातिन ( keratin ) कहते हैं । 2017 के अध्ययन में पता चला की जिन लोगो को बाल झडने की समस्या होती है उनकी डाइट मैं कई प्रकार के पौषक तत्वों और खनिज लवणों की कमी होती है खास कर की एमिनो एसिड जोकि केरातिन बनाने में मदद तरता है ।

इसलिए अच्छा पोषण भरा भोजन करने से बाल झडने की समस्या पर काबू पाया जा सकता है ।
आपके अपनी डाइट में नट्स, अण्डे, फलियां, मटर, मछली, कम वसा वाले डेरी उत्पाद ( products ) और चिकन जरूर एड करने चाहिए

*. 2~ विटामिन ए लिजिए *

विटामिन ए ( Vitamin A ) रेटीनॉइड की रचना में मदद करता है जो Hair growth यानि बालों की बढ़ने की दर को बढ़ाता है । विटामिन ए शरीर में सीवम ( Sebum ) की मात्रा भी बढ़ाता है । सीवम स्कैल्प को स्वास्थ रखने और बालों को मजबूती से जकडे रखनी भी क्षमता को बढ़ाता है ।

इसलिए अपनी प्लेट ऐसे भोजन से फुल करिये जिनमें अधिक मात्रा में Vitamin A हो, इसके लिए आप शकरकंद, पालक और शिमला मिर्च जैसे खाद पर्दाथों का सेवन कर सकते हैं ।

*. 3~ मल्टीटामिन्स लिजिए *

वैज्ञानिक मानते हैं की मल्टीविटामिन्स ( Multivitamin ) जैसे विटामिन A,B,C,D आइरन, सेलेनियम और जिंक बालों के बढ़ने और रोके रखने के लिए बहुत जरूरी है । आपको डेली मल्टीविटामीन्स किराना की दिकानों या दवाई की दुकानों पर तलाश कर सकतेे हैं या किसी किसी अच्छे डॉक्टर से अपने लिए कोई मल्टी विटामिन लिखवा सकते हैं ।

*. 4~ विटामिन डी लें *

एक 2018 की स्टाडी में पता चला की विटामिन डी की कमी nonscarring alopecia से सम्बन्धित है यानि विटामिन डी की कमी पुरी करने से बाल उगाए जा सकते और Hair growth की जा सकती है । आपको विटामिन डी लेने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए ।

इसे भी पढ़े:> तेजी से बॉडी बनाने के 10 असरदार तरीके

*. 5~ बायोटिन लें *

बायोटिन ( Biotin ) यानि विटामिन एच ( Vitamin H ) या B7 शरीर में फैटी एसिड के सँश्र्लेषण में मदद करता है जोकी बालों के जीवन चक्र के लिए जरूरी है । आप बालों की झडने की समस्या महसूस करेंगे यदि बायोटिन की कमी हो जाए इसलिए 3 से 5 मिलीग्राम बायोटिन लेने के लिए अपने डॉक्टर से बात करिये ।

*. 6~ सॉ पालमेट्टो ( Saw palmetto ) का उपयोग करें *

सॉ पालमेट्टो ( Saw palmetto ) एक फल है जो बोने अमेरिकी पाइन के पेडों से निकाला जाता है ये औषधि पुरूषों में टेस्टोस्टेरोन ( testosterone ) की मात्रा बढ़ाता है । टेस्टोस्टेरोन लेने से शरीर की मसल्स बढ़ती हैं और बाल बढ़ते हैं । 2004 में एक जर्नल आर्टिकल में बाताया गया की जिन लोगो नें सॉ पालमेट्टो ( Saw palmetto ) लिया उनमें से 60 प्रतिशत लोगो नें तेजी से बाल बढ़ने के बारे में बताया । इस स्टाडी में भाग लेने वालों नें 200 मिली ग्राम सॉ पालमेट्टो लिया था ।

*. 7~ जिनसेंग ( Ginseng ) है फायदेमंद  

जिनसेंग ( Ginseng ) में कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो स्कैल्प पर तेजी से बाल उगाते हैं । इसलिए जिनसेंग supplements लेने के बारे में अपने डॉक्टर से थोडी चर्चा करें ।

*. 8~ प्रतिदिन सर को साफ रखिये *

रेगुलर अपने सर को धोने और उसे साफ रखने से बाल कम झडते है क्योकि इससे गन्दगी और खुशकी दूर रहती है जिससे स्कैल्प हैल्दी रहता है । लेकिन इस बात का ध्यान रखिये की आपको सर किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से धोने चाहिए । सैलून और पालर में सर धुलवाने से बचें, क्योकि वो ऐसे Product का इस्तेमाल करेंगे जिनमें बहुत ज्यादा कौमिकल्स होगे जिनसे सर तो साफ हो जाएगा लेकिन बालों को नुकसान पहुचेगा ।

*. 9~ नारियल के तेल का इस्तेमाल करें *

2018 की एक स्टाडी के अनुसार रिसर्च करने वाले लोगो ने पाया की नारियल का तेल ( Coconut oil ) बालों को डेमेज होने और पराबैंगनी किरणो ( ultraviolet (UV) light ) से बचाता है ।

नारियल के तेल में लोरिक एसिड ( Lauric acid )
होता है जो बालों में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाता है । नारियल के तेल से प्रतिदिन मालिश करने से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ेगा जो बालों को उगने में मदद करेगा ।

बाल झड़ने से रोकने के 17 जबरदस्त तरीके Hair fall kaise roke.

*. 10~ जैतून के तेल से मालिश करिये *

जैतून का तेल ( Olive oil ) बालों की जाड़ो तक जाता है और उन्हे ड्राइ होने से बचाता है । जैतून का तेल Mediterranean diet का हिस्सा है जो अनुवंशिक झडते बालों की गिरने की रफ्तार को कम करता है।

इसे भी पढ़े:> जल्दी लम्बाई बढ़ाने के 15 वैज्ञानिक तरीके

*. 11~ साधारण हेयरस्टाइल रखें *

अगर आप बालो को झडने से रोकना ही चहाते है तो अजीबो-गरीब हेयरस्टाइल से बचें और ना ही किसी कैमिकल भरे उत्पाद का इस्तेमाल करें तथा ऐसे हैयरस्टाइलों से भी बचें जिसमें आपको बालो पर गर्म हवा लगाई जाए या उन्हे जड से खीचा जाए इससे आपके कमोजर हो सकते है जिससे Hair fall की समस्या और बढ़ जाएगी । इसलिए कोई सादा-सिम्पल हेयरस्टाइल रखमे की कोशिश करिये जो आप पर अच्छा लगे ।

*. 12~ बालो से झेडझाड बंद करें

 बालों पर ज्यादा कलर करने से बचें, क्योकि इनमे मौजूद कलर बालों का कमजोर करते हैं और स्कैल्प को भी नुकसान पहुचाते हैं । इसके अलावा जैल और बालों को खडे करने वाले सबूनो से भी बचें

*. 13 लेज़र थैरीपी ( Laser therapy )

चलिए अब कुछ मेडिकल ट्रिटमेंट ( Medical treatments ) की बात करते हैं । लॉ लेवल लेज़र से उन लोगो के बालों का घनत्व बढ़ता है जिनके बाल अनुवंशिक कारणों से झड रहे हैं या कीमोथेरेपी के कारण Hair loss हुआ है । इसे रेड लाइट थैरेपी (red light therapy ) भी कहते हैं ।

*. 14~ Essential oils का प्रयोग करें *

ssential oils से Hairl loss रूकता है । 1998 की एक स्टाडी में एलोपेशिया एरियाटा से पाडित 86 लोगो को दो समूहों में बाटा गया था । जिनमें से एक समूह को देवदार का तेल लैवेंडर और रोजमैरी का तेल मिक्स कर के उनके स्कैल्प पर लगाया । 7 महीनों के बाद उनकी हालात मे काफी सुधार देखा गया ।

ssential oils का इस्तेंमाल करने के लिए कुछ  ssential oils जैसे- लैवेंडर, लेमनग्रास और पेपरमिंट की कुछ बूदें लिजिए और इनको किसी carrier oil जैसे- जोजोबा या ग्रेपसीड के एक चम्मच तेल के साथ मिला कर स्कैल्प यानि खोपडी पर लगा लें, लेकिन याद रहे आपको इन्हे सर धोने से 10 मिनट पहले लगाना है ।

*. 15~ प्याज का रस लगाए *

एलोपेशिया एरियाटा से पीडित लोगों में प्याज का रस ( Onion juice ) बहुत फायदा करता है । प्याज के रस और Hair growth के ऊपर बहुत कम अध्ययन हुए लेकिन जो थोडी बहुत रीसर्च हुई है वो सकारात्मक असर बताती हैं । 2014 की एक छोटी स्टाडी में भाग लेने वाले 87 प्रतिशत लोगो के बाल प्याज के रस से मजबूत हुए और उगने लगे ।

*. 16~ प्रतिदिन मालिश करिये *

मालिश करने से बहुत सुकून मिलता है, सर का दर्द कम हो जाता है और तनाव भी चला जात है लेकिन क्या आप जानते है की मालिश करने से Hair fall रूकता है और Hair growth बढ़ती है ।

2016 की एक स्टाडी में भाग लेने वाले लोगो ने बताया की 24 हफ्तो तक केवल 4 मिनट डेली मालिश करने से उनके बालों में सकारात्मक असर देखने को मिला

इसलिए प्रतिदिन अपने सर की मालिश करवाए इससे आपका Hair fall तो कम होगा साथ में और भी फायदे मिलेगे

*. 17~ योगा और मेडिटेशन करिये * 

तनाव के कारण भी कई बार बाल झडने लगते है अगर किसी कारण तनाव से राहत मिल जाए तो Hair fall भी रूख जाता है और बाल तेजी से बढ़ना शुरू हो जाते है इसलिए अगर आप ज्यादा तनाव ले रहे है और इसके कारण आपके बाल झड रहे हैं तो फिर आपको योगा और मेडिटेशन करना चाहिए ।

योगा और मेडिटेशन करने से ना केवल तनाव कम होगा बल्कि स्वास्थ्य से जुडे अन्य फायदे भी मिलेगे इसलिए अपने डेली रूटीन में योगा और मोडिटेशन को जरूर शामिल करें

निष्कर्ष

बालों को झडने से रोकने के लिए अधिक मात्रा में प्रोटीन लें । अपने डाइट में विटामिन A,D और मल्टी विटामिन को शामिल करें, वैज्ञानिक मानते है की इनसे बालों की मजबूती बढ़ती है और Hair growth होती है । बालों का जीवन चक्र बढ़ाने के लिए बायोटिन और सॉ पालमेट्टो ( Saw palmetto ) लिजिए ।

जिनसेंग ( Ginseng ) में कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्स होते है जो बाल उगाने में मदद करते है इसलिए जिनसेंग ( Ginseng ) लिजिए और अपनी स्कैल्प को साफ रखिये।

जैतून के तेल और नारियल के तेल से मालिश करिये क्योकि इससे स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है जिससे बाल तेजी बढ़ते हैं । अगर आप बाल झडने की समस्या से ज्यादा परेशान हैं तो लेज़र थैरेपी का इस्तेमाल करें और ssential oils का भी प्रयोग करें

कई बार Hair fall तनाव के कारण भी होता है इसलिए प्रतिदिन योगा और मेडिटेशन करिये क्योकि इससे तनाव कम होगा जिससे बाल झडना रूक जाएगे ।

तो दोस्तो हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल बाल झड़ना कैसे रोके ( Baal jhadna kaise roke / hair fall kaise roke ) जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करें ।