बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है ?
बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है ?

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है ? Bachchedani ka muh kab tak khula rahta hai ?

बच्चेदानी का मुंह कब खुलेगा यह पीरियड साइकिल पर डिपेंड करता है और यह पीरियड साइकिल हर महिला का अलग-अलग होता है ।

यानी कि हर महिला में पीरियड टाइम अलग अलग होता है । जिससे कि उनके बच्चे दानी के मुंह के खुलने का समय भी अलग अलग होता है ।

बच्चेदानी का मुंह पीरियड साइकिल खत्म होने के बाद भी खुला रहता है । यानी कि जब पीरियड साइकिल खत्म हो जाता है तब यदि आप रिलेशन बनाते हैं तब आप प्रेग्नेंट होने के चांस ज्यादा रहते हैं ।
लेकिन प्रेग्नेंसी हमेशा ओवुलेशन पर डिपेंड करती है क्योंकि ओवुलेशन से ही प्रेगनेंसी निश्चित होती है और ओवुलेशन का पीरियड ही महत्वपूर्ण होता है । लेकिन यह सब में अलग अलग होता है ।

यदि आप प्रेग्नेंट होना चाहते हैं तो आपको पीरियड खत्म होने के बाद में ही रिलेशन बनाना चाहिए । ओवरी से निकलने वाला अण्डा फेलोपियन ट्यूब में 24 से 36 घंटे तक रहता है । जबकि पुरुष के शुक्राणु गर्भाशय में चार से पांच दिनों तक जिंदा रह सकते हैं ।

हर महीला का मासिक चक्कर अलग अलग होता है सामान्य तौर पर 21 से 35 दिन का मासिक चक्र सामान्य मासिक चक्र होता है ।

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है ?

आइए अब जान लेते हैं कि बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है और कितने दिनों तक खुला रहता है । आमतौर पर जब पीरियड आता है तब बच्चेदानी का मुंह खुलता है और पीरियड खत्म होने के पांच-छह दिनों तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है ।

ओवुलेशन क्या होता है ?

ओवुलेशन मासिक चक्र का वह समय होता है जब अंडा पूरी तरह से तैयार होकर के मासिक चक्कर के लिए बाहर आता है । बाहर आ करके वह फेलोपियन ट्यूब में आ जाता है और यहां पर इसका मिलन शुक्राणु से होता है और प्रेगनेंसी हो जाती है ।

नोट – ओवुलेशन की तारीख तथा मासिक चक्कर की तारीख के बीच में 14 दिन का अंतराल होता है ।

पीरियड के बाद कितने दिन बच्चेदानी खुली रहती है। Bachchedani ka muh kab tak khula rahta hai.

अब हम आपको बताते हैं कि पीरियड के समय कितने दिनों तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है अगर आप पीरियड आने के 12 से 18 दिन के बीच में अगर सेक्स करते हैं तो आपके प्रेग्नेंट होने के पूरे चांस रहते हैं ।

क्योंकि उसी समय महिलाओं की बच्चेदानी मैं अंडा विकसित होता है । जिससे अगर आप उस समय संभोग करते हैं तो आपके पार्टनर का प्रेग्नेंट हो ना पक्का है ।