chemistry sutra hindi . रासायनिक सूत्र क्या होता है ?

केमिस्ट्री में हम जब किसी भी पदार्थ की बात करते हैं तब उसके रासायनिक सूत्र और आणविक सूत्र के बगैर उस पदार्थ की सारी व्याख्या व्यर्थ होती है ।

baking soda ka sutra – बेकिंग सोडा का सूत्र।

baking soda ka rasayanik sutra . NaHCO₃ बेकिंग सोडे का रासायनिक सूत्र होता है । बैंकिंग सोडा सोडियम हाइड्रोजन और कार्बोनेट से मिलकर के बना हुआ होता है ।

बैंकिंग सोडा में सोडियम का एक अणु होता है । हाइड्रोजन का एक अणु होता है और कार्बोनेट होता है । इन सभी से मिलकर की बैंकिंग सोडे का निर्माण होता है और बैंकिंग सोडा बना हुआ होता है ।

baking soda ka rasayanik naam – बेकिंग सोडे का रासायनिक नाम ।

बैंकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाई कार्बोनेट होता है । सोडियम बाई कार्बोनेट को ही बैंकिंग सोडा कहा जाता है । सोडियम बाई कार्बोनेट बेकिंग सोडे का रासायनिक नाम है ।

khane ke sode ka rasayanik naam – खाने के सोडे का रासायनिक नाम ।

खाने के सोडे का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट होता है । सोडियम बाई कार्बोनेट को बैंकिंग सोडा या फिर मीठा सोडा भी कहा जाता है । खाने के सोडे का दूसरा नाम सोडियम बाइकार्बोनेट है जो कि एक रासायनिक नाम है ।

बेकिंग सोडे का आईयूपीएसी नाम क्या है ? Baking soda ka IUPAC naam kya hai .

आइए जानते हैं कि बेकिंग सोडे का आईयूपीएसी नाम क्या है । सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट बैंकिंग सोडे का आईयूपीएसी नाम है । केमिस्ट्री में बेकिंग सोडे का IUPAC naam सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट ( sodium hydrogen carbonate ) होता है । Baking soda ka IUPAC naam sodium hydrogen carbonate .

बैंकिंग सोडा का मोलर मास कितना होता है ? Baking soda ka molar mass kitna hota hai .

बेकिंग सोडा का मोलर मास 84.007 ग्राम/मॉल होता है । अभी आपने बेकिंग सोडे का मोलर मास जाना आप तो आप जान ही गए होंगे कि बेकिंग सोडे का मोलर मास 84.007 g/mol होता है ।
Baking soda ka molar mass 84.007 g/mol

बेकिंग सोडा का घनत्व कितना होता है ? Baking soda ki density kitni hoti hai .

बेकिंग सोडे की डेंसिटी या घनत्व 2.2g/cm³ होता है । अभी आपने बेकिंग सोडा की density जानी । Baking soda ki density 2.2g/cm³ .

बेकिंग सोडा की मौलर एंट्रॉफी कितनी होती है ? Baking soda ki molar entropy kitni hoti hai .

बेकिंग सोडा की बॉलर एंड ट्रॉफी के बारे में जानते हैं यह भी जानते हैं उसकी बेकिंग सोडा की molar entropy कितनी होती है । बेकिंग सोडा की मोलर एंट्रॉफी 102 J/(mol.k) होती है । Baking soda ki molar entropy 102 J/(mol.k) hoti hai .

baking soda kise kahate hain – बैंकिंग सोडा किसे कहते हैं ?

meaning of baking soda in hindi – मीनिंग ऑफ बैंकिंग सोडा इन हिंदी ।

baking soda in hindi meaning – बेकिंग सोडा का हिंदी नाम खाने का सोडा होता है । बेकिंग सोडा का दूसरा हिंदी नाम मीठा सोडा भी होता है । लोग अपने अपने हिसाब से खाने का सोडा और मीठा सोडा के नाम से बैंकिंग सोडे को बोलते हैं ।

बेकिंग सोडा के अन्य नाम – banking soda ke other names

बेकिंग सोडा के और भी कई नाम है । बेकिंग सोडा को एक नाम से नहीं पुकारा जाता है । बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम अलग है और हिंदी नाम अलग है ।

बेकिंग सोडा के हिंदी और रासायनिक नाम – baking soda ke hindi or rasayanik name

बैंकिंग सोडा – Baking soda
सोडियम बाई कार्बोनेट – sodium bicarbonate
खाने का सोडा – Khane Ka soda
मीठा सोडा – mitha soda

baking powder meaning in hindi . बेकिंग पाउडर मीनिंग इन हिंदी ।

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों अलग-अलग होते हैं । वैसे तो दोनों ही खाने में इस्तेमाल किए जाते हैं और यह दोनों ही खाने को फुलाने का काम करते हैं ।

बेकिंग पाउडर में सोडियम बाइकार्बोनेट के अलावा एसिड रावण तथा अन्य कार्बोनेट लवण होते हैं ।

baking soda in hindi name . बैंकिंग सोडा का हिंदी नाम क्या होता है ?

बैंकिंग सोडा का हिंदी नाम सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट होता है । जिसे रासायनिक नाम से सोडियम बाइकार्बोनेट कहा जाता है ।

बैंकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर होता है ? डिफरेंट बिटवीन बेकिंग सोडा एंड बेकिंग पाउडर ।‌

Banking soda aur baking powder mein kya Antar hota Hai . कुछ ऐसे अंतर होते हैं । जिनसे की बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को आप बड़ी ही आसानी से पहचान सकते हो । दिखने में तो बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर एक जैसे ही सफेद सफेद से लगते हैं ।

1 . बैंकिंग सोडा दरदरा होता है यानी कि बैंकिंग सोडा दानेदार होता है । जब उसे हाथ में लेते हैं तो दानेदार सा लगता है । जबकि बैंकिंग पाउडर मेदे के समान और आटे के समान होता है जो कि चिकना होता है

2 . बैंकिंग सोडे का इस्तेमाल अधिकतर बैकरी मैं किया जाता है । बैकरी में उन सामानों में इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें तेल में ताला नहीं जा सकता है । जबकि बेकिंग पाउडर का उपयोग नान रोटी , भटूरा आदि बनाने में किया जाता है ।

3 . बैंकिंग सोडे में सोडियम बाई कार्बोनेट होता है । जबकि बैंकिंग पाउडर में सोडियम बाई कार्बोनेट के साथ-साथ अन्य लवण और एसिड भी मौजूद होता है । जो कि पाउडर के फॉर्मेट में होता है ।

NaHCO₃ किस का रासायनिक सूत्र है ? Nahco3 kiska rasayanik sutra hai .

nahco3 बैंकिंग सोडे का रासायनिक सूत्र है । बेकिंग सोडा का दूसरा नाम सोडियम बाई कार्बोनेट है ।
सोडियम बाई कार्बोनेट का रासायनिक सूत्र क्या है ?Sodium bicarbonate kar raha hai saina sutra kya hai .

सोडियम बाई कार्बोनेट का रासायनिक सूत्र nahco3 है ।

मीठा सोडा और खाने का सोडा किसे कहा जाता है ? Meetha soda aur khane ka soda kise Kaha jata hai .

baking soda in hindi meetha soda . मीठा सोडा और खाने का सोडा बेकिंग सोडा यानी कि सोडियम बाई कार्बोनेट को ही कहा जाता है ।

धोने का सोडा ( सोडियम कार्बोनेट ) का रासायनिक सूत्र क्या है?

सोडियम कार्बोनेट यानी कि धोने का सोडा का रासायनिक सूत्र क्या है आइए जानते हैं ।

सोडा का सूत्र क्या होता है ? – soda ka sutra Kya hota Hai .

आइए आप जानते हैं सोडा यानी कि सोडियम कार्बोनेट का सूत्र क्या होता है । सोडियम कार्बोनेट मींस सोडा का सूत्र Na2CO3 होता है ।

सोडियम कार्बोनेट यानी कि सोडा को धावन सोडा या फिर धोने का सोडा भी कहते हैं ।

धोने का सोडा का रासायनिक नाम क्या होता है ? – dhoni ka soda ka rasayanik naam kya hota hai .

धोने का सोडा का रासायनिक नाम सोडियम कार्बोनेट (Sodium carbonate) होता है । धोने के सोडे का आईयूपीएसी नाम भी सोडियम कार्बोनेट ही होता है ।

धावन सोडा या फिर धोने का सोडा या सोडियम कार्बोनेट का सूत्र क्या होता है ?

जहां पर भी धावन सोडा या फिर धोने के सोडे की बात आती है वहां पर सोडियम कार्बोनेट की बात होती है । यह तीनों एक ही पदार्थ के नाम है । इन तीनों का रासायनिक सूत्र Na2CO3 होता है ।

धोने का सोडा ( सोडियम कार्बोनेट ) के अन्य नाम – dhone ka soda yashoda carbonate Ke kitne naam .

आइए जानते हैं कि धोने के सोडे को और किन किन नामों से जाना जाता है यानी कि सोडियम कार्बोनेट के अन्य नाम कौन से हैं ।

1 . सोडियम कार्बोनेट – sodium carbonate
2 . धोने का सोडा – dhone ka soda
3 . धावन सोडा – Darwin soda
4 . वाशिंग सोडा – washing soda
5 . सोडा क्रिस्टल – soda crystal

Na2CO3 किसका रासायनिक सूत्र है ?

Na2CO3 सोडियम कार्बोनेट का रासायनिक सूत्र है । जिसे आम बोलचाल की भाषा में धावन सोडा या फिर धोने का सोडा भी कहा जाता है ।

बेकिंग सोडा के मुख्य उपयोग क्या है? बेकिंग सोडा के दो उपयोग

बेकिंग सोडा के उपयोग के बारे में जान लेते हैं कि बैंकिंग सोडा का उपयोग कहां कहां पर किया जाता है और किस तरह से किया जाता है ।

1 . बैंकिंग सोडा को जब भी किसी खाद्य पदार्थ में डाला जाता है तब वह उसे नरम और मुलायम बना देता है । बैंकिंग सोडा खाने को जल्दी बनाने में मदद करता है ।

2 . बेकिंग सोडा का उपयोग खमीर बनाने के लिए किया जाता है । जब इसका उपयोग किया जाता है तब यह कार्बन डाइऑक्साइड गैस को बाहर निकालता है । जिससे कि उसमें बबल बन जाते हैं ।

जब टोमेटो सोस बनाया जाता है तब उसमें यदि थोड़ा सा बैंकिंग सोडा डाल दे तब टोमेटो सॉस की तीक्ष्णता में कमी आती है ।

बेकिंग सोडा बनाने की रासायनिक विधि । बेकिंग सोडा बनाने की विधि baking soda banane ki vidhi , gun tatha upyog likhiye .

बेकिंग सोडा बनाने की विधि जानते हैं कि किस विधि से बैंकिंग सोडे को बनाया जाता है यानी कि किस विधि से बेकिंग सोडे का निर्माण होता है ।

बैंकिंग सोडा को बनाने के लिए यानी कि सोडियम बाई कार्बोनेट ( NaHCo3 ) का निर्माण सोडियम कार्बोनेट ( Na2Co3 ) के संतृप्त विलियन में कार्बन डाइऑक्साइड ( Cow ) गैस प्रवाहित करने पर बैंकिंग सोडे का निर्माण होता है । इस विधि से आप बैंकिंग सोडे का निर्माण कर सकते हो इसी विधि से बैंकिंग सोडे को बनाया जाता है ।

बेकिंग सोडा बनाने की विधि: सोडियम कार्बोनेट बेकिंग सोडा निर्माण करने की विधि के बारे में विस्तार से जानते हैं । सोडियम कार्बोनेट से बेकिंग सोडे का निर्माण कैसे किया जाता है ।

इंडियन में सोडियम कार्बोनेट के ठंडे सांद्र विलियन में CO2 गैस प्रवाहित करने पर सोडियम बाई कार्बोनेट सफेद ठोस के रूप में जमा ( अवक्षेपित ) हो जाता है । आप इस सफेद ठोस पदार्थ को छानकर के अलग कर लेते हैं । प्राप्त सफेद ठोस पदार्थ बेकिंग सोडा है ।

बेकिंग सोडा बनाने की विधि, गुण तथा उपयोग लिखिए। baking soda banane ki vidhi , gun tatha upyog likhiye .

Na2CO3+H2O+CO2→2NaHCO3

बेकिंग सोडा के गुण : baking soda ke gun

1 . बेकिंग सोडा सफेद क्रिस्टलीय पदार्थ जल में अल्प विलय होता है ।

2 . बेकिंग सोडे का जलीय विलियन दुर्बल क्षारीय प्रकृति का होता है ।

1 . बेकिंग सोडा का उपयोग : बेकिंग सोडा का उपयोग खाने के रूप में किया जाता है ।

2 . बेकिंग सोडा का उपयोग चर्म उद्योग में किया जाता है ।

बेकिंग सोडाऔर खाने का सोडा एक ही होता है क्या? Baking soda aur khane ka soda ek hi hota hai kya ?

बेकिंग सोडा मीठा सोडा और खाने का सोडा तीनों नाम ही बड़े कन्फ्यूजिंग नाम है और इनके सूत्र में भी कन्फ्यूजन हो जाता है तो चलिए आज हम आपको आपका कन्फ्यूजन क्लियर कर देते हैं और बता देते हैं कि इन तीनों का नाम एक ही होता है या फिर यह अलग-अलग है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मीठा सोडा ( meetha soda ) , खाने का सोडा ( khane ka soda ) और बेकिंग सोडा ( baking soda ) तीनों एक ही चीज होती है और तीनों एक ही चीज का नाम है । इन तिनों का रासायनिक सूत्र भी एक ही होता है ।

Baking soda के बारे में रोचक तथ्य । बेकिंग सोडा है बड़े काम का, जानिए कैसे?

आईय आज Baking soda से जुड़े हुए फैक्ट और रोचक तथ्य जानते हैं । बेकिंग सोडा के ये 8 फायदे चौंका देगें आपको – 8 benefits of baking soda . Amazing fact about baking soda .

1 . Baking soda को ड्राई शैंपू ( dry shampoo ) की तरह बालों में यूज किया जा सकता है । यदि रात को सोते समय Baking soda से बालों की मसाज करें तो सुबह बालों को धोने की आवश्यकता नहीं होती है ।

2 . कंगी , ब्रश इत्यादि की सफाई करने के लिए और धोने के लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा डाल दें और फिर कंगी ब्रश इत्यादि की सफाई करें ।

3 . दीवार पर कलर तथा गंदगी के दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडे को पानी में डालकर के घोल तैयार कर लें । फिर उस घोल में कपड़े को डालकर के दीवार पर रगड़ कर सफाई करलें दिवार एकदम साफ हो जाएगी और दाग हट जाएंगे ।

4 . यदि फ्रीज में से बदबू आ रही हो तो फ्रीज में Baking soda पाउडर के पैकेट को खोल करके रख दें । फ्रिज में से बदबू आना बंद हो जाएगी ।

5 . यदि कभी टूथपेस्ट खत्म हो जाए तब Baking soda को टूथपेस्ट की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हो। बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाकर के दांतो की सफाई करने पर दांत अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं ।

6 . किचन के सिंक को क्लीन करने के लिए और सफाई करने के लिए एक कप Baking soda और एक कप सिरका लें । इन दोनों को मिलाकर के सिंक की सफाई करें । दाग धब्बे हट जाएंगे और सफाई अच्छे से हो जाएगी ।

बेकिंग सोडा का घरेलू नाम क्या है?

Baking soda ka gharelu naam: आइए दोस्तों जानते हैं कि बेकिंग सोडा का घरेलू नाम क्या है ‌ आपने बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम तो जान लिया और बेकिंग सोडे का रासायनिक सूत्र भी जान लिया अब बेकिंग सोडा का घरेलू नाम जान लेते हैं ।
बेकिंग सोडा का घरेलू नाम सोडियम बाई कार्बोनेट होता है । सोडियम बाई कार्बोनेट ही बेकिंग सोडा का घरेलू नाम है ।

बेकिंग सोडा को हिंदी में क्या कहते हैं?
बेकिंग सोडा का दूसरा क्या नाम है? Baking soda ka dusra naam kya hai .

Baking soda ko Hindi mein kya kahate Hain: आइए जानते हैं बेकिंग सोडा को हिंदी में किस नाम से जाना जाता है ।बेकिंग सोडे का हिंदी नाम क्या है । बेकिंग सोडा को हिंदी में मीठा सोडा कहते हैं । इसके साथ ही बेकिंग सोडे का हिंदी में दूसरा नाम खारा सोडा या खाने का सोडा भी होता है ।

1 thought on “बेकिंग सोडा का रासायनिक सूत्र।baking soda ka rasayanik sutra .baking soda ka rasayanik naam.”

Comments are closed.

Gest Post , Backlink Exchange और sponsorship के लिए हमें नीचे दी गई Email Id पर contact करें। calltohelps@gmail.com