बकरी के मुंह में कितने दांत होते हैं ? Bakri ke munh mein kitne dant hote Hain .

56

बकरी के मुंह में कितने दांत होते हैं ? आज हम बकरी से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे । बकरी के बारे में यदि आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।‌Bakri ke munh mein kitne dant hote Hain .

भारत के लगभग हर हिस्से में बकरी को पाला जाता है । बकरी एक छोटा सा चार पैरों वाला जानवर है । जिसको खाने की ज्यादा जरूरत नहीं होती है । यह कम खाने में अपना पेट भर कर गुजारा कर सकती है ।

राजस्थान में Bakri को खूब पाला जाता है । राजस्थान के लोग बकरी को को पालते हैं और उनके दूध को भी इस्तेमाल करते हैं । क्योंकि बकरी का दूध काफी अच्छा माना जाता है ।

बकरी को गरीब की गाय भी कहा जाता है । क्योंकि बकरी को किसी विशेष भोजन या आहार की आवश्यकता नहीं होती है । इसे जो भी घास फूस मिलता है वह खा करके उसी में ही अपना गुजारा कर लेती है ।

Bakri English meaning in Hindi

अब हम जान लेते हैं कि बकरी का इंग्लिश मीनिंग क्या होता है । यानी कि बकरी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं । बकरी को अंग्रेजी में she Goat कहते हैं ।

Bakre ko angreji mein kya kahate Hain – बकरे को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

जिस प्रकार से बकरी को अंग्रेजी में she goat कहते हैं कि उसी प्रकार से बकरे को अंग्रेजी में he Goat कहते हैं ।

बकरी पालने का बिजनेस – bakri palan ka business .

बकरी को बिजनेस के तौर पर भी पाला जाता है । क्योंकि इनसे होने वाले बच्चों को बेच करके अच्छी खासी रकम कमाई जा सकती है ।‌

राजस्थान के लोग बकरी को काफी अधिक संख्या में पालते हैं और फिर जब बकरी बच्चों को जन्म देती है , तब उनके बच्चों को पाल पोष कर बड़ा किया जाता है और उसे अच्छी खासी रकम में बेंच दिया जाता है ।

Bakre ko angreji mein kya kahate Hain - बकरे को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

बकरी के बच्चे को क्या कहते हैं ?

बकरी के बच्चे को अंग्रेजी में baby Goat कहा जाता है ।

Bakri ke kitne Singh hote Hain – बकरी के कितने सींग होते हैं ?

एक बकरी के दो सिंग होते हैं। इसके अलावा बकरे के दो सिंग होते हैं । वह बकरी के बच्चे के भी दो सिंग होते हैं । कुछ बकरियां ऐसी भी होती है जिसके सिंग नहीं होते हैं । वह बिना सींग कि होती है । जिसे देसी भाषा में मोडी बकरी कहा जाता है ।

बकरी क्या खाती है ? बकरी का मुख्य भोजन क्या है ?

अब हम जानते हैं कि बकरी क्या खाती है । सामान्य तौर पर बकरी घास फूस तथा हरा चारा खाती है । बकरी सूखा चारा भी खा लेती है ।

Rajasthan में बकरी को खेजड़ी की सूखी पत्तियों का चारा खिलाया जाता है । इसके अलावा Bakri पेड़ पौधों की हरि तथा सुखी दोनों पत्तियां खा लेती है ।

मोठ तथा मुंग की पतियों का सूखा चारा तथा Rajasthan में होने वाले कंटीले पौधों की पत्तियां भी Bakri खाती है । यही बकरी का मुख्य भोजन है ।

Bakri ke munh mein kitne dant hote Hain – बकरी के मुंह में कितने दांत होते हैं ?

अब हम आपको बताते हैं कि बकरी के मुंह में कितने दांत होते हैं । बकरी के मुंह में कुल 32 dant होते हैं जो कि एक मनुष्य के दांतो की संख्या के बराबर होते हैं ।

बकरी के जबड़ों में कुल 24 दांत होते हैं । जबकि नीचे के जबड़े में 12 दांत होते हैं और ऊपर के जबड़े में भी 12 दांत होते हैं । दोनों जबडो के दांतो को मिलाकर के जबड़े में दांतों की संख्या 24 हो जाती है ।

जबकि बकरी के कुतरने वाले दांतो की संख्या आठ होती है । इन 8 दिनों की मदद से बकरी घास फूस आदि को कुतरने का काम करती है ।

नोट : स्थाई दातों के आधार पर ही बकरी की उम्र का पता चलता है । स्थाई दांत आगे के पके हुए और बड़े दांत होते हैं ।‌ मुख्य दांत को हि स्थाई दांत माना जाता है ।‌

बकरी से जुड़ा रोचक तथ्य – Bakri se Jude hue rochak tathya .

3 साल की age वाली बकरी को पूरी बकरी माना जाता है । वह एक पूर्ण और परिपक्व बकरी होती है इसे प्रजनन क्षमता के लिए भी परिपक्व में माना जाता है ।

Danto se Bakri ki umra Ka pata kaise lagaen – दांतो से बकरी की उम्र का पता कैसे लगाएं ?

ऐसे हम बकरी की age का पता नहीं लगा सकते हैं लेकिन बकरी के dant के आधार पर उसकी उम्र का पता लगा सकते हैं ।

अक्षर age का पता लगाने के लिए दांतो को ही देखा जाता है और यही सटीक idea भी माना जाता है ।

Bakri ke kitne Singh hote Hain - बकरी के कितने सींग होते हैं ?

Bakrid mein dudh ke dant kitne hote Hain – बकरी के दूध के दांत कितने होते हैं ?

बकरी में दूधिया दांतो की संख्या आठ होती है । लेकिन यह संख्या एक निश्चित उम्र तक ही रहती है । जब बकरी का बच्चा जन्म लेता है ।

तब से 1 साल की उम्र तक इनके दांतो की संख्या 8 ही रहती है । जिससे पता लगाया जा सकता है कि बकरी के बच्चे की उम्र कितनी है ।

बकरी के 1 साल के बच्चे की उम्र तक उसमें 2 दुधिया दांत होते हैं इसी से ही उनकी उम्र का पता चल जाता है ।

2 दांत वाली बकरी की उम्र कितनी होती है ?

जब बकरी के मुंह में आगे वाले दांतो की संख्या 2 हो जाती है तब बकरी की उम्र 13 से 15 महीने की हो जाती है । इस उम्र में आगे के 2 दांत स्थाई दांत हो जाते हैं । स्थाई दांत आकार में बड़े तथा सबसे अलग दिखाई देते हैं ।

4 स्थाई दांत वाली बकरी की उम्र कितनी होती है ?

जब बकरी के आगे वाले दांतो की संख्या 4 हो जाती है और दांत काफी बड़े और स्थाई हो जाते हैं तब बकरी की उम्र 18 से 21 महीने की मानी जाती है । यानी कि जब बकरी में स्थाई दांतो की संख्या 4 हो जाती है , तब बकरी की उम्र 18 से 21 महीने हो जाती है ।

1 साल की बकरी में स्थाई दांतो की संख्या कितनी होती है ?

जब बकरी 1 साल की हो जाती है तब उसमें आगे वाले स्थाई दातों की संख्या 6 हो जाती है । जिसे आप 3 जोड़ी दांत भी कह सकते हो ।

जब बकरी 1 साल की हो जाती है तब उसमें 6 दांत आ जाते हैं । तब बकरी की उम्र 22 से 24 महीने हो जाती है । यानी कि बकरी की उम्र 1 साल की हो जाती है ।

पूरे मुंह की बकरी कब होती है ?

जब बकरी में स्थाई दांतो की संख्या 8 हो जाती है तब उसे पूरे हुए की बकरी कहा जाता है । इस तरह की बकरी की उम्र 27 से 32 महीने तक हो सकती है ।

नर बकरे की औसत आयु कितनी होती है ?

नर बकरे की औसत आयु मादा बकरी की औसत आयु की तुलना में कम होती है । नर बकरा 8 से 10 साल तक ही जीवित रह पाता है ।
Bakri ki ausat aayu kitni hoti hai – एक बकरी की औसत आयु कितनी होती है ?

मादा बकरी की औसत आयु ज्यादा होती है । यह उनके प्रजनन काल पर भी निर्भर करती है । एक मादा बकरी की औसत आयु लगभग 15 साल तक मानी जाती है । यही बकरी का जीवनकाल होता है ।

यदि बकरी 10 साल की उम्र के बाद में गर्भवती नहीं हो तो उसकी आयु में वृद्धि हो करके 16 से 18 साल तक जीवित रह सकती है ।