जानिए गंजापन दूर करने के 5 रामबाण उपाय । सिर पर बाल उगा देंगे ये घरेलु नुस्खे ।

गंजापन की समस्या का प्रमुख कारण हमारी बदलती हुई जीवनशैली और खानपान है । गंजेपन की शिकायत आमतौर पर पुरुषों को सबसे ज्यादा होती है पुरुष ही गंजेपन की समस्या से परेशान रहते हैं । गंजेपन की समस्या की कुछ कारण होते हैं जिसकी वजह से गंजेपन की समस्या उत्पन्न होती है ।

गंजेपन की समस्या के 5 प्रमुख कारण

1 . विटामिन की कमी के कारण भी गंजेपन की समस्या उत्पन्न हो सकती है ।
2 . किसी बीमारी के कारण और किसी दवा के साइड इफेक्ट के कारण भी गंजेपन की समस्या आ सकती है ।
3 . अनुवांशिक कारण भी गंजेपन की समस्या का प्रमुख कारण होता है ।
4 . सिर में अधिक रूसी होने के कारण भी गंजेपन की शिकायत हो सकती है ।
5 . शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

कुछ ही दिनों में गंजे सिर पर बाल उगा देंगे ये घरेलु नुस्खे ।

1 . प्याज को काटकर उसका जूस निकाल ले और उसमें कुछ शहद की बूंदे मिला ले और फिर उसे बालों की जड़ों में लगाएं । यह पेस्ट बालों की जड़ों में रक्त के संचार को बढ़ाएगा । साथ ही फंगस और बैक्टीरिया को भी मार देगा।

2 . अरंडी का तेल गंजापन को दूर करता है। अपने हाथ की हथेली पर अरंडी का तेल ले और इसे सिर में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें । अरंडी का तेल आपके बालों की जड़ों को पोषण देता है । अरंडी के तेल के प्रयोग से आपके सिर पर बाल उगने लगेंगे ।

3 . गंजेपन के इलाज के लिए अरहर की दाल का उपयोग भी किया जाता है । इसके लिए सबसे पहले अरहर की दाल को पीसकर के उसका पेस्ट बना लेना है । अब इस पेस्ट को सिर के उस भाग में लगाएं जहां पर बाल नहीं है । मसूर की दाल के इस प्रयोग से जल्द ही बाल उगने लगेंगे ।

4 . काली मिर्च का उपयोग भी गंजेपन को दूर करने के लिए किया जाता है । काली मिर्च गंजापन में काफी फायदेमंद साबित होती है । काली मिर्च और नींबू के बीजों को मिला करके अच्छे से पेस्ट बना लेना है । उसके बाद इन बीजों का पेस्ट बना लेना है । अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाना है ।‌

5 . मेथी के बीज गंजेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं । बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें । सुबह उनका पेस्ट बनाकर के सिर के बालों की जड़ों में लगाएं । मेथी के बीजों का यह प्रयोग सप्ताह में दो बार अवश्य करें ।

6 . मुलहठी सिर के बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकती है । आपको थोड़ी सी मुलहठी लेना है। मुलहठी को दूध में डाल लेना है और उसमें थोड़ा सा केसर भी डाल लेना है । इस पेस्ट को रात को सोते समय सिर के बालों की जड़ों में लगाना है। प्रात काल उठ करके अपने सिर को धो लेना है। मुलेठी के इस ग्रेलू उपाय को सप्ताह में 4 दिन लगातार तीन महीनों तक करें ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x