गर्मी में तरबूज या मतीरा फल खाना कितना फायदेमंद होता है Benefits of Watermelon Seed in Hindi tarbuj ki taseer kaisi hoti hai

तरबूज के बीज के फायदे , Benefits of Watermelon Seed in Hindi , तरबूज में कौनसा विटामिन होता है
watermelon ki taseer kaisi hoti hai . tarbuj ki taseer kaisi hoti hai . pregnancy me tarbooj khane ke fayde , तरबूज के बीज के फायदे – Benefits of Watermelon Seed in Hindi , मतीरा फल

तरबूज खाने के अनूठे फायदे तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप। गर्मी में तरबूज या मतीरा खाना कितना फायदेमंद होता है।

Benefits-Of-Watermelon

आज के इस आर्टिकल में हम तरबूज या मतीरे के फायदे के बारे में जानेंगे । वैसे तो तरबूज गर्मियों के मौसम में अधिक होता है और हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होता है । क्योंकि इसके अंदर पानी की मात्रा अधिक होती है ।

अवश्य पढ़े – वशीकरण के ऐसे प्रभावी टोटके

तरबूज को देश के के स्थानीय प्रांतों में अलग-अलग नामों से जाना पहचाना तथा बोला जाता है इसके अलग अलग नाम अलग अलग प्रांत में होते हैं । राजस्थान के स्थानीय प्रांतों में इसे मारवाड़ी भाषा में मतीरा कहते हैं ।

अवश्य पढ़े – अगर किसी लड़की को संभोग करने की इच्छा होती है तो कौन सा इशारे करती है

गर्मी में तरबूज या मतीरा खाना फायदेमंद होता है । पके हुए तरबूज का रंग गहरा लाल होता है तथा इनके बीजों का कलर काला होता है। लाल रंग के कारण इसे लाइकोपीन का राजा कहा जाता है । तरबूज में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

अंग्रेजी में मतीरे को वाटर मेलोन ( watermelon ) भी कहते हैं

तरबूज या मतीरे में कौन-कौन से तत्व पाए जाते हैं ।

1 – त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है तरबूज ।तरबूज के सेवन से त्वचा में चमक बढ़ती है । त्वचा में निखार आता है

2 – तरबूज में लगभग 92% तक पानी होता है तो शरीर को हाइड्रेट रखता है । मतीरा हमारे शरीर में पानी की कमी की पूर्ति कर देता है । गर्मियों के मौसम में यह लू से भी बचाता है ।

3 -तरबूज में विटामिन तथा पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ।इसमें बहुत ही आवश्यक विटामिन जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं वह भी पाए जाते हैं । जो कि हमारे शरीर में विटामिंस की कमी को पूर्ति कर देते हैं । इसमें विटामिन ए , विटामिन सी और विटामिन B6 के साथ-साथ आयरन पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

7 – तकदीर में महत्वपूर्ण विटामिन बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है । beta-carotene डैमेज चल को ठीक करने का काम करता है । बीटा कैरोटीन हमारे शरीर में मौजूद सभी मृत कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है । कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके डिप्रेशन से भी बचाता है । इसके सेवन से व्यक्ति को नींद भी अच्छी आती है ।

अवश्य पढ़े – आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करते हैं |

8 – अधिक एंटी ऑक्सीडेंट इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है । मतीरे मैं हमारे इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने की क्षमता होती है बहुत सारे विटामिन तथा पोषक तत्व मिलकर के बना होने के कारण यह हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है ।

9 – विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा होता है । यह ठंडी प्रकृति का फल है । इसकी तासीर ठंडी होने से तनाव घटता है दिमाग में मन शांत रहता है । मतीरा खाने से हमारा मूड भी अच्छा रहता है ।

10 – मतीरा पेट की समस्याओं को भी दूर करता है । इसको खाने से कब्ज की शिकायत नहीं होती है । इससे पेट के रोग ठीक हो जाते हैं तथा उसमें काफी राहत मिलती है ।

11 – तरबूज के बीज भी बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं यदि इनके बीजों को पीसकर के चेहरे पर लगाएं तो चेहरे पर भी निखार आता है । क्योंकि इनका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है ।

अवश्य पढ़े – लड़कियां लड़कों से कौन-कौन सी बातें छुपाती है

12 – मतीरा मानसिक संतुलन को बनाए रखने में भी मददगार होता है ।यह सिरदर्द की समस्या को भी खत्म करता है । यदि सिर दर्द के समय इसको खा लिया जाए तो यह सिर दर्द को कम कर देता है ।

तरबूज या मतीरे में विटामिन की मात्रा कुछ इस प्रकार से पाई जाती है

1 – विटामिन A की मात्रा 3%
2 – थायमीन (विट. B1)  की मात्रा 0.033 mg  3%
3 – राइबोफ्लेविन (विट. B2)  0.021 mg  1%
4 – नायसिन (विट. B3)  0.178 mg  1%
5 – पैंटोथैनिक अम्ल (B5)  0.221 mg 4%
6 – विटामिन B6  0.045 mg3%
7 – फोलेट (Vit. B9)  3 μg 1%
8 – विटामिन C  8.1 mg14%
9 – कैल्शियम  7 mg1%
10 – लोहतत्व  0.24 mg2%
11 – मैगनीशियम  10 mg3% 
12 – फॉस्फोरस  11 mg2%
13 – पोटेशियम  112 mg  2%
14 – जस्ता  0.10 mg1%

अवश्य पढ़े – लड़के लड़कियों से फोन पर क्या-क्या बातें करते हैं

वैसे देखा जाए तो तरबूज बारिश के मौसम में खेतों में बहुत अधिक मात्रा में होते हैं । जब बारिश का मौसम शुरु होता है तब भारतीय किसान इसे खेतों में होते हैं तथा वह सारी तरबूज होते हैं । लेकिन तरबूज की कुछ ऐसी किसमें भी है जो कि इन मौसम के अलावा भी होती है ।

अवश्य पढ़े – मजेदार रोचक तथ्य चौंकाने वाले मजेदार तथ्य

अवश्य पढ़े – लड़कियां लड़कों को भैया क्यों बोलती है

अवश्य पढ़े – इन तरीकों से लड़की को कभी भी प्रपोज या नहीं पटाना चाहिए

मतीरा फल

मतीरा फल – मतीरा फल वर्षा ऋतु में होने वाला फल है । जब वर्षा होती है तब हमारे खेतों में मतीरा पर होता है । जिसकी एक बेल होती है । उस बैल पर मतीरा फल लगता है । मतीरा फल गोल होता है और ऊपर से हरा होता है । कुछ मतीरा फल पर धारियां भी होती है । लेकिन कुछ मतीरा फल काले रंग के भी होता है ।

एक मतीरा फल ग्रीष्म ऋतु के मौसम में आता है। अधिकतर लोग गर्मी के मौसम में पानी की पूर्ति के लिए मतीरा फल खाते हैं । यह मतीरा फल गर्मी के मौसम में आता है । गर्मी के मौसम में आने वाला मतीरा फल काले रंग का होता है । गर्मी के मौसम में आने वाला मतीरा फल आमतौर पर गोल नहीं होता है बल्कि लंबा होता है ।

tarbuj thanda hai ya garam तरबूज ठंडा होता है या गर्म? » Tarabuj Thanda Hota Hai Ya Garam

tarbuj thanda hai ya garam तरबूज ठंडा होता है या गर्म? Tarabuj Thanda Hota Hai Ya Garam – तरबूज ठंडा होता है यानी कि तरबूज की तासीर ठंडी होती है । तरबूज खाने से पेट तो शांत रहता ही है । साथ ही हमारा दिमाग भी ठंडा रहता है । इसलिए तरबूज खाना चाहिए । तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है। तरबूज खाने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है और हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है । तरबूज खाने से हमारा वजन भी कंट्रोल होता है ।

तरबूज में कौनसा विटामिन होता है

तरबूज में कौन सा विटामिन पाया जाता है। तरबूज में कौन सी विटामिन होती है । tarbuj mein kaun sa vitamin hota hai . kharbuje mein kaun sa vitamin hota hai

तरबूज में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, विटामिन सी व विटामिन बी विटामिन ई विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है । तरबूज में विटामिन-ए, विटामिन सी व विटामिन बी विटामिन ई विटामिन डी होता है ।

watermelon ki taseer kaisi hoti hai . tarbuj ki taseer kaisi hoti hai

watermelon ki taseer kaisi hoti hai . tarbuj ki taseer kaisi hoti hai . kharbuje ki taseer kaisi hoti hai . तरबूज की तासीर , तरबूज की तासीर क्या होती है । tarbuj ki taseer . watermelon ki taseer thandi hoti hai . tarbuj ki taseer thandi hoti hai . kharbuje ki taseer thandi hoti hai . तरबूज की तासीर ठंडी होती है ।

pregnancy me tarbooj khane ke fayde

pregnancy me tarbooj khane ke fayde . Benefits of Watermelon: गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाओं को जरूर खाना चाहिए । जानिए प्रेगनेंसी में तरबूज खा सकते है या नहीं । प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने से क्या होता है? Watermelon During Pregnancy. pregnancy me tarbooj khane ke fayde

प्रेगनेंसी में तरबूज खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के सीने में जलन , पेट में गैस जैसी समस्या होती है । यदि प्रेगनेंसी के दौरान कोई महिला तरबूज खाती है तो वह उन्हें समस्याओं से छुटकारा मिलता है ।

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में सूजन आ जाती है । इस कारण से महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज खाना चाहिए । जिससे कि शरीर की ब्लॉक नसें खुल जाती है और रक्त प्रवाह सुचारू रूप से होने लगता है ।

प्रेगनेंसी के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए । जिससे कि प्रेग्नेंट महिला का शरीर हाइड्रेटड रहे । यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो प्रेग्नेंट महिला के डिलीवरी के समय से पहले बच्चा होने की संभावना होती है।

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में कब्ज की समस्या रहती है और उनका पेट भी ठीक से साफ नहीं होता है । इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज खाने से उनका पेट ठीक रहता है । जिससे कि उनके चेहरे पर पिंपल , झाइयां और झुर्रियां नहीं पड़ती है ।

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ जाती है । तरबूज के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता फिर से बढ़ जाती है । क्योंकि तरबूज में बहुत सारे विटामिन लाइकोपीन मौजूद होते हैं जो कि इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं ।

तरबूज के बीज के फायदे – Benefits of Watermelon Seed in Hindi

tarbuj ke bij khane ke fayde. tarbuj ke bij ke fayde . tarbuj ke beej ke fayde. तरबूज के बीज के फायदे – Benefits of Watermelon Seed in Hindi .तरबूज के बीज खाने से हमारे को कई स्वास्थ्य लाभ के साथ फायदे प्राप्त होते हैं ।

1 . तरबूज के बीज खाने से सबसे ज्यादा फायदा हमारे हृदय को होता है । तरबूज के बीज खाने से हार्ट के फेल होने का खतरा भी कम रहता है। तरबूज के बीजों में पोटेशियम , जींक , मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं ।

2 . तरबूज के बीज खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है । तरबूज के बीज इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं । तरबूज के बीजों में मौजूद पोटेशियम ,जींक , मैग्नीशियम शरीर को ताकत और मजबूती प्रदान करते हैं जिससे कि हमारा शरीर मजबूत होता है ।

3 . तरबूज के बीज खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है । क्योंकि तरबूज के बीजों में जल की मात्रा काफी ज्यादा होती है । तरबूज के बीजों का सेवन करने से शुक्राणु की क्षमता में वृद्धि होती है ।

4 . तरबूज के बीज डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं । तरबूज के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए तरबूज के बीज काफी फायदेमंद होते हैं ।

5 . तरबूज के बीज हमारे मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होते हैं । क्योंकि तरबूज के बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा होती है । मैग्नीशियम हमारे शरीर में याददाश्त को बनाए रखने का काम करता है । जब भी हमारे शरीर में मैग्नीशियम की कमी होती है तो हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है । मस्तिक से संबंधित बीमारी अल्जाइमर की शुरुआती अवस्था में मैग्नीशियम का सेवन करके उपचार किया जा सकता है ।

6 . तरबूज के बीज पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं । तरबूज के बीज खाने से पाचन क्षमता में सुधार होता है और पाचन क्षमता में वृद्धि होती है । तरबूज के बीजों में फाइबर की मात्रा होती है। जिससे की पाचन क्रिया बेहतर होती है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है ।

7 . तरबूज के बीजों का सेवन करने से हमारा तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है । तरबूज के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम नसों को और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है । तरबूज के बीजों का सेवन करने से मस्तिष्क से संबंधित बीमारियां जैसे कि सिर दर्द माइग्रेन अल्जाइमर ठीक होती है।

8 . तरबूज के बीजों का सेवन करने से त्वचा को काफी अधिक फायदा होता है । तरबूज के बीजों में मौजूद फैटी एसिड सूर्य की किरणों से त्वचा को बचाने का काम भी करता है ।

9 . तरबूज के बीज हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं । तरबूज के बीजों से बालों को काफी फायदा होता है । तरबूज के बीजों में मौजूद जिंक बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने का काम करता है । तरबूज के बीजों में फोलेट और एलोपेसिया दोनों तत्व मौजूद होते हैं जो कि बालों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं ।