गर्मी में तरबूज या मतीरा खाना कितना फायदेमंद होता है

तरबूज खाने के अनूठे फायदे तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

Benefits-Of-Watermelon

आज के इस आर्टिकल में हम तरबूज या मतीरे के फायदे के बारे में जानेंगे । वैसे तो तरबूज गर्मियों के मौसम में अधिक होता है और हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होता है । क्योंकि इसके अंदर पानी की मात्रा अधिक होती है ।

अवश्य पढ़े – वशीकरण के ऐसे प्रभावी टोटके

तरबूज को देश के के स्थानीय प्रांतों में अलग-अलग नामों से जाना पहचाना तथा बोला जाता है इसके अलग अलग नाम अलग अलग प्रांत में होते हैं । राजस्थान के स्थानीय प्रांतों में इसे मारवाड़ी भाषा में मतीरा कहते हैं ।

अवश्य पढ़े – अगर किसी लड़की को संभोग करने की इच्छा होती है तो कौन सा इशारे करती है

गर्मी में तरबूज या मतीरा खाना फायदेमंद होता है । पके हुए तरबूज का रंग गहरा लाल होता है तथा इनके बीजों का कलर काला होता है। लाल रंग के कारण इसे लाइकोपीन का राजा कहा जाता है । तरबूज में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

अंग्रेजी में मतीरे को वाटर मेलोन ( watermelon ) भी कहते हैं

तरबूज या मतीरे में कौन-कौन से तत्व पाए जाते हैं ।

1 – त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है तरबूज ।तरबूज के सेवन से त्वचा में चमक बढ़ती है । त्वचा में निखार आता है

2 – तरबूज में लगभग 92% तक पानी होता है तो शरीर को हाइड्रेट रखता है । मतीरा हमारे शरीर में पानी की कमी की पूर्ति कर देता है । गर्मियों के मौसम में यह लू से भी बचाता है ।

3 -तरबूज में विटामिन तथा पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ।इसमें बहुत ही आवश्यक विटामिन जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं वह भी पाए जाते हैं । जो कि हमारे शरीर में विटामिंस की कमी को पूर्ति कर देते हैं । इसमें विटामिन ए , विटामिन सी और विटामिन B6 के साथ-साथ आयरन पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

7 – तकदीर में महत्वपूर्ण विटामिन बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है । beta-carotene डैमेज चल को ठीक करने का काम करता है । बीटा कैरोटीन हमारे शरीर में मौजूद सभी मृत कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है । कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके डिप्रेशन से भी बचाता है । इसके सेवन से व्यक्ति को नींद भी अच्छी आती है ।

अवश्य पढ़े – आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करते हैं |

8 – अधिक एंटी ऑक्सीडेंट इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है । मतीरे मैं हमारे इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने की क्षमता होती है बहुत सारे विटामिन तथा पोषक तत्व मिलकर के बना होने के कारण यह हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है ।

9 – विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा होता है । यह ठंडी प्रकृति का फल है । इसकी तासीर ठंडी होने से तनाव घटता है दिमाग में मन शांत रहता है । मतीरा खाने से हमारा मूड भी अच्छा रहता है ।

10 – मतीरा पेट की समस्याओं को भी दूर करता है । इसको खाने से कब्ज की शिकायत नहीं होती है । इससे पेट के रोग ठीक हो जाते हैं तथा उसमें काफी राहत मिलती है ।

11 – तरबूज के बीज भी बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं यदि इनके बीजों को पीसकर के चेहरे पर लगाएं तो चेहरे पर भी निखार आता है । क्योंकि इनका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है ।

अवश्य पढ़े – लड़कियां लड़कों से कौन-कौन सी बातें छुपाती है

12 – मतीरा मानसिक संतुलन को बनाए रखने में भी मददगार होता है ।यह सिरदर्द की समस्या को भी खत्म करता है । यदि सिर दर्द के समय इसको खा लिया जाए तो यह सिर दर्द को कम कर देता है ।

तरबूज या मतीरे में विटामिन की मात्रा कुछ इस प्रकार से पाई जाती है

1 – विटामिन A की मात्रा 3%
2 – थायमीन (विट. B1)  की मात्रा 0.033 mg  3%
3 – राइबोफ्लेविन (विट. B2)  0.021 mg  1%
4 – नायसिन (विट. B3)  0.178 mg  1%
5 – पैंटोथैनिक अम्ल (B5)  0.221 mg 4%
6 – विटामिन B6  0.045 mg3%
7 – फोलेट (Vit. B9)  3 μg 1%
8 – विटामिन C  8.1 mg14%
9 – कैल्शियम  7 mg1%
10 – लोहतत्व  0.24 mg2%
11 – मैगनीशियम  10 mg3% 
12 – फॉस्फोरस  11 mg2%
13 – पोटेशियम  112 mg  2%
14 – जस्ता  0.10 mg1%

अवश्य पढ़े – लड़के लड़कियों से फोन पर क्या-क्या बातें करते हैं

वैसे देखा जाए तो तरबूज बारिश के मौसम में खेतों में बहुत अधिक मात्रा में होते हैं । जब बारिश का मौसम शुरु होता है तब भारतीय किसान इसे खेतों में होते हैं तथा वह सारी तरबूज होते हैं । लेकिन तरबूज की कुछ ऐसी किसमें भी है जो कि इन मौसम के अलावा भी होती है ।

अवश्य पढ़े – मजेदार रोचक तथ्य चौंकाने वाले मजेदार तथ्य

अवश्य पढ़े – लड़कियां लड़कों को भैया क्यों बोलती है

अवश्य पढ़े – इन तरीकों से लड़की को कभी भी प्रपोज या नहीं पटाना चाहिए