जय जय जय बजरंगबली जय जय जय बजरंगबली जय जय जय बजरंगबली जय जय जय बजरंग जा जा जा बजरंगबली

चमकदार चेहरा पाने के लिए लगाएं बेसन के ये 2 फेस पैक

चमकदार चेहरा पाने के लिए लगाएं बेसन के ये 2 फेस पैक

गुणकारी बेसन के फायदे । बेसन का उपयोग किन किन कार्यों में किया जाता है । बेसन से त्वचा को गोरा कैसे करें तथा बेसन से त्वचा में निखार कैसे लाएं । बेसन के 7 फायदों के बारे में ।

आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि बेसन का उपयोग किन किन चीजों में किया जाता है । आप सब बेसन के बारे में तो जानते ही होंगे । बेसन को हम केई प्रकार से इस्तेमाल में ले सकते हैं । बेसन का उपयोग हम घरेलू चीजों में भी लेते हैं और इसके फेस पैक बनाने में भी काम में आता है ।

दोस्तों आज हम आपको फैशीयल के कारगर उपयोग बताएंगे । बहुत कम लोगों को बेसन के सही फायदे पता है वह फेस पैक बनाने में कई लोग बेसन का इस्तेमाल करते हैं पर उनको पता नहीं रहता कि बेसन का सही उपयोग कैसे करना है तो उनका फेस खराब हो जाता है ।

1- प्राचीन काल से ही त्वचा को चमकाने और चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए काम में लिया जा रहा है । बेसन से क्या लाभ होते हैं । यह वजन कम करने मे सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है । बेसन का उपयोग हम फेस , हाथ , पैर अपने बॉडी के किसी भी पार्ट कर कर सकते है ।

बेसन का फेस पैक बनाने की विधि

1 – पहले एक चम्मच बसन ले और फिर उसमें थोड़ा शैंपू मिलाएं और उसे अपने हाथों पैर पर लगा लें । कुछ देर के बाद अपने हाथों को साफ पानी से धो लें । आपको अपने हाथों में फर्क दिखाई देगा । आपके हाथों की त्वचा क्लीन हो जाएगी ।

2 – हम जो दुकान से बेसन लाते हैं । उससे अच्छा हम घर पर चने की दाल लाकर उसे पीसकर बेसन बना सकते हैं । उसने हमारे चेहरे पर कोई भी गलत प्रभाव नहीं पड़ता ।

3 – बेसन हमारे चेहरे पर दवाई की तरह काम में आता है हम सुबह बेसन का लेप बनाकर अपने फेस पर लगाए तो हमारे चहेरे की रोनक अलग ही हो जाएगी ।

4 – हमारे हिंदू धर्म में जब किसी लड़की या लड़की की शादी होती है तो उसका रूप निखारने के लिए बेसन का उपयोग किया जाता है । उन्हें कुछ दिन में बेसन का लेप लगाया जाता है ।

2 – ज्यादातर इसका उपयोग लड़कियां करती है । लड़कियां बेदाग चेहरा पाने के लिए उपयोग में लेती हैं
बेसन से त्वचा पर पड़े काले धब्बे हट जाते हैं और हमारी नेचुरलटी वापस आ जाती है । कई बार कई लोगों के फेस पर काले धब्बे तथा काले दाग हो जाते हैं इसमें बेसन बहुत कारगर है ।

3 – लड़की खीरे , गुलाब जल , नींबू का फेस पैक बनाकर लगाते हैं । इससे हमारे चेहरे को ठंडक मिलती है और हमारे चहेरे को फेयर लुक मिलता है ।
केई लड़कियां एलोवेरा और बेसन का फेस पैक बनाकर भी लगाती है ।

चमकदार चेहरा पाने के लिए लगाएं बेसन

4 – बेसन का घरेलू कामों में भी उपयोग में लिया जाता है । जैसे बेसन की सब्जी भी बनती है और बेसन की सबसे बढ़िया कड़ी बनती है ।

5 – बेसन का उपयोग ढोकला बनाने में किया जाता है ढोकला को बहुत ज्यादा लोग पसंद करते हैं तथा लोग उसे नाश्ते में भी उपयोग में लेते हैं । लोग ढोकले का नाश्ता करते हैं । सुबह-सुबह ढोकले का नाश्ता करने से उनका मूड तथा दिन दोनों फ्रेश जाते हैं ।

6- अक्षर बेसन से बनी सब्जियां और मिठाई बहुत ज्यादा लोग पसंद करते हैं । वह सबसे ज्यादा स्वादिष्ट बनती है । जिसमें बेसन की चक्की भी शामिल है और भी बेसन से केई मिठाइयां बनाई जाती है ।

7- सबसे महत्वपूर्ण बात यह है गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है । क्योंकि बेसन उनके शरीर में ठंडक पहुंचाता जाता है । इससे बच्चे और माता दोनों को राहत बनती है ।

Translate »
%d bloggers like this: