best time to conceive a baby boy in hindi. symptoms of boy in pregnancy in hindi .

symptoms of baby boy in hindi . symptoms of boy in pregnancy in hindi . आइए जानते हैं कि प्रेगनेंसी के बाद बेबी बॉय अर्थात लड़का कैसे होता है । जब महिला प्रेग्नेंट होती है तब यह नहीं पता होता है कि लड़का होगा या लड़की होगी । कुछ लोगों को तो यही भ्रम होता है कि पुत्र होगा या पुत्री होगी । बेटा होगा या बेटी होगी । इस तरह के सवाल हर शादीशुदा नए दंपति के मन में आते हैं , जब प्रेगनेंसी के लिए सोचते हैं । हमारे वेदों में शास्त्रों में और पुराणों में बेबी बॉय अर्थात लड़का पैदा करने के कुछ तरीके बताए हैं । जिसकी मदद से आप लड़का पैदा कर सकते हो ।

अधिकतर पति-पत्नी की यही समस्या होती है कि जब भी औरत सेक्स करती हैं और महिला प्रेग्नेंट होती है तब उन्हें लड़कियां ही लड़कियां होती है । उन्हें लड़का चाहिए होता है । ऐसी स्थिति में कुछ ऐसे धार्मिक उपाय होते हैं जिन्हें अपना करके आप लड़का पैदा कर सकते हो । यह उपाय और नुस्खे उनके लिए हैं जो कि लड़का पैदा करना चाहते हैं ।

Some related questions

how to conceive a baby boy naturally in hindi. how to get pregnant with a boy in hindi language . how to pregnant with baby boy in hindi . pregnancy tips in hindi for baby boy in hindi . how to conceive a baby in hindi .

best time to conceive a baby boy in hindi . how to get baby boy in hindi language

how to get pregnant with baby boy in hindi language . प्रेग्नेंट नहीं होने का , लड़का नहीं होने का और लड़कियां होने का एक कारण होता है जो कि सामान्य इंसान को पता नहीं होता है। यदि इसके बारे में वह थोड़ी सी भी जानकारी और नॉलेज हो तो हम इच्छित संतान की प्राप्ति कर सकते हैं । हम चाहे तो लड़का पैदा कर सकते हैं और हम चाहे तो लड़की पैदा कर सकते हैं । लेकिन कुछ चीजों का हमें ध्यान होना जरूरी होता है ।

लड़की को पैदा करने के लिए हमें कुछ दिनों का ध्यान रखना पड़ता है । यदि उन दिनों में सेक्स किया जाए तो यह पूरी पूरी संभावना होती है कि लड़का ही होगा और यदि किसी को लड़की चाहिए होती है तो महीने के कुछ दिन ऐसे होते हैं जिनमें यदि सेक्स किया जाए तो लड़की होने की पूरी पूरी संभावना होती है । अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप क्या चाहते हो ।

यदि आप लड़का अर्थात बेबी boy पैदा करना चाहते हो तो आपको ओवुलेशन का ध्यान रखना होगा । ओवुलेशन कब होता है । इसी बात पर निर्भर करता है कि लड़का होगा या लड़की होगी। यदि स्त्री और पुरुष को ओवेशन का समय पता है तब वह अपने इच्छा के अनुसार लड़का या लड़की पैदा कर सकते हैं । पीरियड आने के पहले दिन के बाद से लेकर 7 दिन तक शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए । ऐसा माना जाता है कि यदि पीरियड आने से लेकर के 7 दिनों के बीच में यदि शारीरिक संबंध बनाते हैं और गर्भ ठहर जाता है तो पैदा होने वाली संतान अल्पायु होती है । यानी कि जो भी लड़का या लड़की पैदा होगी उसकी उम्र कम होगी ।

ladka kaise hota hai .

लड़का कैसे होता है ? यह सवाल हर नवविवाहित जोड़े अर्थात पति पत्नी के दिमाग में आता है । लड़का पैदा करने की कुछ वैज्ञानिक तरीके हैं तो कुछ पारंपरिक तरीके हैं । बच्चा पैदा करने के लिए यदि आप धार्मिक और परंपरागत तरीके को अपनाते हैं तो बच्चा पैदा होने की संभावना ज्यादा होती है । बच्चे का पैदा होना ओवुलेशन , संभोग की पोजीशन , विर्य की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है ।

baby boy conceive tips in hindi . how to born baby boy in hindi

how to born baby boy in hindi . how to get pregnant with baby boy in hindi language . आइए आप जानते हैं कि baby boy अर्थात लड़का पैदा करना चाहते हैं तो कौन-कौन से तरीके अपनाए जाने चाहिए । किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए । baby boy पैदा करने के कुछ टिप्स के बारे में जानिए ।

यदि आप संभोग करते हो और संभोग करने के बाद में भी प्रेग्नेंट नहीं होती हो तो इस तरह की गलतियां बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए । नीचे हम आपको कुछ गलतियां बता रहे हैं जिनकी वजह से महिला प्रेग्नेंट नहीं होती है । यदि आप प्रेग्नेंट होना चाहते हो तो इन गलतियों को नहीं करना चाहिए ।

1 . बच्चा पैदा करने के उद्देश्य से किया गया संभोग को रात्रि में ही करना चाहिए

2 . यदि आप बच्चा पैदा करना चाहते हो जैसे कि आपके लड़का ही हो तो आपको पीरियड के दिन से सम संख्या वाले दिन 8 ,10 ,12 ,14 वें दिन ही संभोग करना चाहिए ।

3 . संभोग के दौरान वीर्य निकलने के पश्चात अपने लिंग को तब तक बाहर नहीं निकालना चाहिए जब तक वह स्वयं ना निकल जाए ।

4 . विर्य के निकलने के पश्चात लड़कि या महिला को एक ही स्थिति में लेटे रहना चाहिए ताकि विर्य योनि से बाहर ना निकले ।

5 . प्रेग्नेंट होने के लिए और प्रेगनेंसी कंसीव करने के लिए ओवुलेशन के दिनों में ही संभोग करना चाहिए।

how to get pregnant with baby boy in hindi

conceive baby boy tips in hindi . tips for conceiving baby boy in hindi चलिए अब जानते हैं कि लड़का पैदा करने के लिए किस दिन सेक्स करना चाहिए और कब करना चाहिए ताकि लड़का ही पैदा हो । आपको इस बात का ध्यान रखना है यदि आप संतान प्राप्ति की इच्छा से सेक्स कर रहे हो तो सेक्स रात को 10:00 बजे के बाद में ही करना चाहिए । संतान प्राप्ति की इच्छा से कभी भी दिन में सेक्स नहीं करना चाहिए यह सही नहीं माना जाता है ।

महावारी या पीरियड आने के सम संख्या वाले दिन जैसे कि 8 ,10, 12 ,14 ,16 वें दिन यदि संभोग किया जाए तो लड़का होने की संभावना ज्यादा होती है । यदि पीरियड या मासिक चक्कर आने के दिन से लेकर 16 दिन के बीच में यदि विषम संख्या वाले दिन संभोग किया जाए तो लड़की होने की संभावना होती है । पीरियड से विषम संख्या वाले दिन जैसे की सातवें दिन नौवें दिन 11वें दिन ,13 वें दिन , 15 वें दिन यदि संभोग किया जाए तो लड़की होती है ।

how to born baby boy tips in hindi . conceive baby boy tips in hindi

tips for conceiving baby boy in hindi . बेबी बॉय हो या बेबी गर्ल हो यह तभी पैदा होते हैं और प्रेगनेंसी तभी होती है जब महिला को ovulation के दिनों में संभोग करती है । चलिए अब जानते हैं कि ऑब्लेशन का समय कब होता है । प्रत्येक महिला को पीरियड सामान्य तौर पर प्रत्येक महीने में 28 दिनों के बाद में आता है । कुछ महिलाओं को पीरियड 28 से 35 दिनों के बाद आता है ।

पीरियड आने के दिन से लेकर के अगले 13 दिन के बाद का समय ovulation का समय होता है । ovulation के समय 14 वें दिन से लेकर 16 वें दिन तक का होता है । यदि कोई महिला प्रेग्नेंट होना चाहती है और प्रेगनेंसी कंसीव करना चाहती है तो उसे 14 वें दिन से 16 वें दिन के बीच में संभोग करना चाहिए । यदि कोई महिला 12वें , 14 वें और 16 दिन संभोग करती है तो उसे बेबी बॉय अर्थात लड़का पैदा होता है । यदि कोई महिला प्रेगनेंसी कंसीव करने के लिए 11वें , 13 वें और 15 वें दिन संभोग करती है तो उसे लड़की अर्थात बेबी गर्ल होती है ।

how to get pregnant with a boy naturally in hindi .

how to conceive a baby boy naturally in hindi language . how to get pregnant with baby boy in hindi language . प्राकृतिक रूप से प्रेगनेंट होने के लिए और गर्भधारण के लिए ओवुलेशन के समय का ध्यान होना चाहिए । प्रत्येक महिला को यह पता होना चाहिए कि उसका ओवुलेशन का समय कौन सा है और ovulation कब होता है । ovulation का समय पीरियड से पता चलता है । यदि किसी महिला को यह पता है कि उसका पीरियड कब आता है तो वह ओवुलेशन के समय का पता आसानी से लगा सकती है ।

मान लो किसी महिला को 1 तारीख को पीरियड आता है तो उस महिला का ओवुलेशन का समय उसके 13 दिन बाद 14 तारीख को होता है । और यदि वह महिला 14 दिन से लेकर के 16 दिन के बीच में संभोग करती है तो वह प्रेग्नेंट हो सकती है। उस महिला का ओवुलेशन का समय 14 से 16 दिन का अर्थात 4 दिन का होता है ।

planning for baby boy tips in hindi .pregnancy tips in hindi for baby boy .

baby boy की प्लानिंग कैसे करते हैं ? बेबी बॉय की प्लानिंग कैसे की जाती है ?

1 . बेबी बॉय की प्लानिंग के लिए सबसे पहले आपको आपका ओवुलेशन का टाइम का पता होना चाहिए ।

2 . बेबी बॉय की प्लानिंग के दौरान पीरियड कब आता है । इस बात का ध्यान रखना पड़ता है और पीरियड किस दिन आया है , इसका भी ध्यान होना चाहिए ।

3 . बेबी बॉय की प्लानिंग के लिए पीरियड से अगले 7 दिनों तक शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए ।

4 . बेबी बॉय की प्लानिंग के दौरान आपको पीरियड आने के संख्या वाले दिनों में ही संभोग करना चाहिए ।

5 . बेबी बॉय की प्लानिंग के दौरान ऑडिशन के समय में रोजाना सेक्स करना चाहिए ।

symptoms of having a baby boy in hindi .

Pet mein ladka hone ke kaun kaun se Sanket hote Hain. पेट में लड़का होने के कौन कौन से संकेत होते हैं ।

नीचे हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप यह जान सकते हो कि प्रेग्नेंट महिला के पेट में लड़का है या लड़की है । इन तरीकों की मदद से आप यह जान सकते हो कि होने वाला बच्चा लड़का होगा या लड़की होगी ।

1 . पेट के आकार से गर्भ में पल रहे शिशु का पता चलता है । यदि गर्भवती महिला के पेट के नीचे वाला हिस्सा फूला हुआ है और उभरा हुआ है तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि होने वाली संतान लड़का है ।

2 . यदि गर्भवती महिला के पेट में लड़का होता है तो उस महिला के पैर ठंडे रहते हैं और महिला के सिर के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं । यदि किसी महिला में यह लक्ष्य दिखाई दे तो उसके Baby boy होने की संभावना होती है ।

3 . पेट में लड़का है या लड़की है इस बात का पता करने के लिए आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकती है । सबसे पहले आपको किसी भी बर्तन में पेशाब को एकत्र कर ले और फिर उसमें बैंकिंग सोडा डाल दें । यदि पेशाब में झाग बनने लगे तो यह समझना चाहिए कि लड़का होगा ।

4 . गर्भावस्था के दौरान यदि महिला पर्याप्त पानी पीने के बाद भी उसके पेशाब का रंग पीला है तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि महिला के बेबी बॉय होगा ।

5 . प्रेगनेंसी के दौरान यदि गर्भवती महिला का मन बहुत ज्यादा मीठा खाने का करता है जैसे कि यदि महिला को आइसक्रीम , चॉकलेट जैसी मीठी चीजें अधिक पसंद आने लगे तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि उस महिला के बेबी बॉय होगा ।

6 . प्रेगनेंसी के दौरान यदि गर्भवती महिला को भूख कम लगे और महिला को उल्टी करने का मन करें, मितली बहुत ज्यादा आती है , जी मचल आता है तो बेबी बॉय होने की ओर संकेत करता है ।

7 . प्रेगनेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला के चेहरे पर यदि मुंहासे निकलते हैं तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि गर्भवती महिला के पेट में बेबी बॉय है ।

position for baby boy . Best sex positions to conceive a boy .

बेबी ब्वॉय पैदा करने के लिए संभोग की कौनसी पोजीशन सही होती है । कौनसी पोजीशन में संभोग करने से baby boy होता है । नीचे हम आपको कुछ पोजीशन के बारे में बता रहे हैं जिसे अपना करके आप बेबी बॉय को जन्म दे सकती हो ।

1 . Doggy-Style
2 . Standing sex
3 . Spooning
4 . Laying with legs and pelvis raised

indian methods to conceive baby boy in hindi

ovulation calculator for baby boy in hindi

pregnancy calendar in hindi

How to Conceive a Baby Boy According to Hindu Mythology in Hindi ?

planning for baby boy