केला खाने का सही समय कौन सा होता है । केला कब खाना चाहिए ।

best time to eat banana eating banana at night

benefits of banana can we eat banana in empty stomach

केला खाने का सही समय कौन सा होता है । केला कब खाना चाहिए । क्या केले को सुबह खाली पेट खाना सही है या गलत है । क्या केले को हम रात को सोते समय खा सकते हैं । इन सब सवालों के जवाब आज के हम इस टॉपिक में जानेंगे ।

वैसे तो केले में बहुत ज्यादा कैलरी होती है जिससे कि हमें भरपूर ऊर्जा मिलती है । लेकिन केले खाने का भी एक तरीका होता है । हम ऐसे ही केले को नहीं खाना चाहिए । इससे हमें फायदे की जगह नुकसान हो सकता है ।

क्या केले को सुबह खाली पेट खाना चाहिए ?

नहीं यह गलती आपको बिल्कुल भी नहीं करना है । केला तो क्या किसी और फल को भी आप सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए । यह हमारे शरीर में गड़बड़ी कर सकता है । हां आप इसे नाश्ते के बाद या फिर चाय के बाद इसे ले सकते हो । इससे हमारे शरीर पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा ।

केले को लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप केले को दूध के साथ ले सकते हैं । इससे इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है और यह हमारे शरीर को फायदा भी पहुंचाएगा ।

अवश्य पढ़े – सच्चे प्यार की क्या निशानियाँ होती है।

नोट – दूध तथा केले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन तथा आयरन होता है । जिसकी वजह से हमारे मोटापा बढ़ने की समस्या बनी रहती है । इसलिए आपको दूध तथा केला खाने के बाद नियमित रूप से एक्सरसाइज तथा व्यायाम करने की जरूरत होती है । यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मोटापे का शिकार होना पड़ सकता है ।

यदि आप सुबह-सुबह केला खा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप थोड़ा बहुत नाश्ता जरूर कर लें । उसके बाद ही इसका सेवन करें तो आपके लिए और भी अच्छा रहेगा ।

सुबह खाली पेट केला खाने से हमारे शरीर की भूख मर जाती है और हमें भूख भी नहीं लगती है । इस वजह से भी केला को खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए ।

क्या रात को सोते समय केला का सेवन करना सही होता है ?

नहीं बिल्कुल भी नहीं । रात को सोते समय केले का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए । क्योंकि इससे आपको खांसी की समस्या उत्पन्न हो सकती है जो कि आपके लिए मुसीबत बन सकती है । इसलिए रात को सोते समय भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए ।

केले में कौन-कौन से तत्व मौजूद होते हैं ?

वैसे देखा जाए तो केला कैलोरी से भरपूर होता है । इसमें आयरन , विटामिन , फाइबर काफी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इसके अलावा पोटेशियम , मैग्नीशियम , विटामिन बी 6 भी काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।

अवश्य पढ़े – लड़कियों इस तरह के लड़कों को अपना बॉयफ्रेंड बनाती है 

केले में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे कि हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है । जिसे की एनीमिया के रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । यानी कि जिस व्यक्ति को एनीमिया है उसको केले का सेवन करना चाहिए । क्योंकि केले में आयरन की अधिकता के कारण शरीर में खून की कमी की पूर्ति को पूरा कर देता है ।

केला किन किन बीमारियों में मददगार साबित हो सकता है ?

केले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होने के कारण यह थकान को तो दूर करता ही है । इसके साथ-साथ ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है । क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम भी करता है ।

इसके साथ-साथ यह हमारे पेट के अल्सर को तथा हमें तनावमुक्त रखने का काम भी करता है । यदि केले का सही से उपयोग किया जाए तो यह हमारी कब्ज की समस्या को भी खत्म कर देता है ।

अवश्य पढ़े – कुत्ते एक दूसरे का पिछवाड़ा क्यों सूंघते हैं।

अवश्य पढ़े – पार्ट टाइम जॉब- पैसे कमाने का पहला रियल तरीका है