सबसे ज्यादा आम कौन सा देश पैदा करता है? भारत में आम की 10 प्रमुख नस्लों के नाम ।

सबसे ज्यादा आम कौन सा देश पैदा करता है? भारत में आम की 10 प्रमुख नस्लों के नाम ।

भारत में कितने किस्म के आम मिलते हैं? ये आम हैं बहुत ख़ास, जानें किस राज्य में किस आम के स्वाद का है राज

सबसे ज्यादा आम कौन सा देश पैदा करता है? भारत में आम की 10 प्रमुख नस्लों के नाम ।

सबसे ज्यादा आम कौन सा देश पैदा करता है? भारत में आम की 10 प्रमुख नस्लों के नाम ।आज हम आपको भारत में उपलब्ध आमों की सबसे लोकप्रिय प्रजातियों के बारे में बताएंगे आज हम आम की कुछ ऐसी नस्लों की बात करेंगे जो कि हर जगह पर लगभग मिल जाती है और वह काफी पॉपुलर भी है आप किस मार्केट में जहां भी जाएंगे इस तरह के आम की हमेशा डिमांड रहती है ।

1 – लंगड़ा आम

इसकी सबसे अधिक पैदावार उत्तर प्रदेश में होती है उत्तर प्रदेश के लोग इसे सबसे ज्यादा पैदावार करते हैं । लंगड़ा आम पूरे भारत में प्रसिद्ध है यह खाने में मीठा तोता रसीला होता है ।

लंगड़े आम की पैदावार सबसे ज्यादा बनारस में होती है । लंगड़ा आम जैसे दार होता है यह मीठा भी बहुत ज्यादा होता है

जिस व्यक्ति ने इस आम की देखरेख तथा रखवाली की थी वह आदमी लंगड़ा था जिसकी वजह से इस आम का नाम लंगड़ा आम पड़ा ।

2 – चौसा आम

चौसा आम की सबसे ज्यादा पैदावार बिहार में होती है । सोचा वैसा नहीं होता है क्या जैसा नहीं होता है वैसे तो यह होता ही है । चौसा आम के उत्पत्ति की बात की जाए तो इसकी उत्पत्ति हरदोई जिले में हुई थी ।

बात उस समय की है जब 1539 में शेरशाह सूरी ने हुमायूं से युद्ध जीता था तब से इसका नाम चोसा पड़ा था । उत्पत्ति के बाद से ही यह इसकी पैदावार चौसा में होने लगी थी ।

3 – तोतापुरी आम

इस आम का रंग और आकार तोते के जैसा होने के कारण इस आम का नाम तोतापुरी आम पड़ा । तोतापुरी आम की सबसे अधिक पैदावार कर्नाटक राज्य में होती है । कर्नाटक की एकमात्र ऐसा राज्य है जो कि इसकी सबसे अधिक पैदावार करता है ।

4 – आम्रपाली आम

आम की इस प्रजाति को भी ज्ञानी को द्वारा संकरण से बनाया गया है आम की इस नस्ल को नीलम और दशहरी आम के संकरण से तैयार किया गया है । यह आम दशहरी आम से छोटे होते हैं स्वाद में मीठे होते हैं तथा इसमे रेसे नहीं पाए जाते हैं ।

5 – लक्ष्मणभोग आम

लक्ष्मण वह आम के पैदावार की बात की जाए तो इसकी सबसे ज्यादा पैदावार पश्चिमी बंगाल में होती है । ही शाम की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस आम को शुगर के रोगी भी खा सकते हैं

क्योंकि इससे डायबिटीज वाले रोगियों पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता है डायबिटीज वाले रोगी ही शाम को खा सकते हैं ।

6 – रसपुरी आम –

कर्नाटक राज्य का जाना पहचाना आमरस पुरी आम है यहां पर इसकी खूब पैदावार होती है ।

7 – दशहरी आम

दशहरी आम की सबसे अधिक पैदावार उत्तर प्रदेश राज्य में होती है उत्तर प्रदेश राज्य के के ऐसी जगह हैं जहां पर इसकी पैदावार होती है इसकी लखनऊ में भी पैदावार होती है । दशहरी आम की बेनी खुशबू और स्वाद के लिए यह विदेशों में भी पॉपुलर है ।

दशहरी आम को दशहरे नामक गांव में सबसे पहले उगाया गया था उसी गांव के नाम पर इस आम का नाम दशहरी आम पड़ा है ।

8 – सिंदूरी आम

सिंदूरी आम की सबसे ज्यादा पैदावार आंध्र प्रदेश राज्य में होती है । यह आम पूरा का पूरा हरा होता है जबकि ऊपर से कुछ लाल होता है अंडे के आकार का होता है ।

9 – अल्फांसो आम

जिस प्रकार फलों का राजा आम होता है उसी प्रकार आमों का राजा अलफांजो को कहा जाता है । अलफांजो की सबसे अधिक पैदावार महाराष्ट्र राज्य में होती है ।

इसका रंग थोड़ा सा संतरे के आकार का होता है हिसाब में रे से बिल्कुल भी नहीं पाए जाते हैं । अल्फांसो की सबसे अधिक पैदावार गर्मियों के मौसम में अप्रैल से जून के बीच में होती है ।

10 – केसर आम

गुजरात राज्य में पैदा होने वाली किस राम की जय नस्ल भी काफी पॉपुलर है लोग शाम को बड़े ही चाव से खाते हैं हिसाब में गुदा अधिक होता है

और इसकी खास बात यह होती है कि इसकी गुठली बहुत ही पतली होती है । हिसाब में रस अधिक मात्रा में पाया जाता है स्वाद में तो यह मीठा होता ही है ।