भानगढ़ के किले की इतिहास की इंफॉर्मेशन जानेंगे। भानगढ़ की रानी कौन थी ? bhangarh fort images .

7

भानगढ़ किले का रहस्य क्या है? bhangarh fort real story in Hindi .

भानगढ़ किले का इतिहास – आज आप भानगढ़ के किले की इतिहास की इंफॉर्मेशन जानेंगे कि भानगढ़ का किला भूतिया किला क्यों कहा जाता है । इसके साथ ही आप भानगढ़ किले की महारानी कौन थी और भानगढ़ किला कहां पर स्थित है इसके बारे में भी विस्तार से जानेंगे ।

आज हम बात कर रहे हैं राजस्थान के भानगढ़ किले की । यह किला कितना पुराना है इस बात के तथ्य सामने नहीं है । यही एक fort नवगढ़ विश्व की सबसे महत्वपूर्ण डरावनी इमारतों में गिना जाने वाला किला है ।

इस किला का बनना history की महत्वपूर्ण घटना थी । इस किले में बहुत से राजाओं और महाराजाओं ने अपनी शान एवं शौकत का प्रतीक बनाना चाहा ।

History of Bhangarh fort. भानगढ़ का राजा कौन था?

भानगढ़ फोर्ट का शिलान्यास कब किया गया इसका स्पष्ट तक सामने नहीं आया है । लेकिन कहा जा सकता है कि लगभग 1573 राजा भगवानदास की स्थापना की थी । यह तथ्य सत्य भी हो सकता है लेकिन कुछ इतिहासकार इसके लिए को 2000 साल पुराना मानते हैं।

Bhangarh fort story bhangarh fort stories . ? भानगढ़ की रानी कौन थी?

भानगढ़ फोर्ट की स्टोरी किस पर है यह तो आप जान ही गए होंगे भानगढ़ फोर्ट की स्टोरी राजकुमारी रत्नावती के ऊपर है ।

भानगढ़ फोर्ट में किन राजाओं ने किस समय कैसा शासन किया किस बात का कोई उल्लेख नहीं है । केवल एक राजकुमारी रत्नावती का उल्लेख है ।

लेकिन वह राजकुमारी किस राजा की पुत्री थी इस बात का कोई उल्लेख नहीं है। कुछ इतिहासकार रत्नावती को राजकुमारी नहीं बल्कि भानगढ़ किले की महारानी मानते हैं।

bhangarh fort real story in Hindi . story of bhangarh fort . bhangarh fort real incidents.

आइए अब हम आपको भानगढ़ किले की real story बताते हैं कि भानगढ़ किले में आखिरकार क्या हुआ भानगढ़ किले की real story क्या है और बालगढ़ में क्या incidents हुआ था ।

भानगढ़ फोर्ट में ऐसा क्या हुआ कि आज पूरा किला उजड़ गया । इस बात को जानने के लिए लोगों में अति उत्सुकता है ।

लेकिन पिछले कहावत के अनुसार भानगढ़ किले पर एक महारानी रत्नावती हुआ करती है । वह इतनी सुंदर थी की लोग उनके रूप को देखकर मोहित हो जाते थे

और महारानी बहुत तपस्या करती थी । इसीलिए महारानी सब कुछ जानती थी और इसी कारण उन पर किसी ने जादू नहीं कर पाया।

bhangarh fort haunted . भानगढ़ किले का रहस्य क्या है? bhangarh fort incidents.

bhangarh fort को किस राजा ने तहस-नहस किया इस बात का इतिहास में कोई उल्लेख नहीं है । भानगढ़ फोर्ट का प्रचलित कहानियों के अनुसार यही उल्लेख मिलता है की धारानी रत्नावती को अपनी बस में करने के लिए एक तांत्रिक ने सिद्धि हासिल की और उसे अपने बस में करने का प्रयास किया ।

लेकिन महारानी यह बात जान गई थी । इसीलिए उस तांत्रिक को महल में आने से बंद करवा दिया गया। लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था 1 दिन की बात है की महारानी का बालों में लगाने वाला तेल खत्म हो गया था तो महारानी ने अपनी दासी को आदेश किया कि वह भानगढ़ बाजार से तेल लेकर आ जाए ।

लेकिन वह तेल लेने गई तो उस तांत्रिक ने उस तेल पर जादू कर दिया उसमें मंत्र पढ़कर यह आदेश दिया गया की यह तेल जिस वस्तु में लगे वह वस्तु मेरे सीने पर हो जब दासी तेल लेकर महारानी के पास गई तो महारानी समझ चुकी थी की तेल पर काला जादू कर दिया गया है तो महारानी रत्नावती में वह तेल पत्थर पर डाल दिया

तांत्रिक विद्या के अनुसार वह तेल वहां पर गिरना था यह पूछना था जहां आदेश दिया गया है तो वह सिला सीधी तांत्रिक के पास छाती पर पहुंचने की थी तो ऐसा ही होगा वह शीला को देखकर तांत्रिक घबरा गया और उसने श्राप दे दिया की पूरे भानगढ़ का मेरे मरने के साथ विनाश हो जाए

तो यह बात महारानी को पता लग गई तो महारानी ने पूरा भानगढ़ शहर 2 घंटे में खाली करने का आदेश दिया प्रचलित कहानी के अनुसार जो लोग इसके लिए में रह गए

वह खत्म हो गए और उनकी आत्मा आज भी भटकती हैं । इसीलिए किले में सूर्य उदय से सूर्य अस्त पहले घूम सकते हैं।

भानगढ़ किले का रहस्य क्या है? bhangarh fort real story in Hindi .

where is bhangarh fort.

भानगढ़ का किला कहां पर स्थित है यानी की भानगढ़ की लोकेशन क्या है । भानगढ़ का किला कौन सी लोकेशन पर है ।

bhangarh fort डरावनी इमारतों में से एक है । यह राजस्थान के राजगढ़ में पड़ता है । यह किला राजस्थान पर्यटन और भारतीय पर्यटन की देखरेख में है।

alwar to bhangarh fort bhangarh fort – ajabgarh, alwar, rajasthan.

राजस्थान के अलवर जिले से भानगढ़ fort जाया जा सकता है । वहां पर कैन संसाधन नहीं है । केवल आप खुद की गाड़ी से ही जा सकते हो।

bhangarh fort location. भानगढ़ का किला कहां स्थित है

भानगढ़ fort राजस्थान के राजगढ़ जिले में है । यह किला एक ऐसा किला है की इसके महाराजाओं की सही से जानकारी नहीं है।

bhangarh fort images .

जब आप इंटरनेट पर भानगढ़ किले की तस्वीर यानी की फोटो देखेंगे तब भानगढ़ का किला अभी भी अच्छी कंडीशन में खड़ा है । भानगढ़ के किले की इमेज को देख कर के आप भी अंदाजा नहीं लगा सकते कि इस किले का इतिहास कैसा रहा होगा ।‌

bhangarh fort at night – भानगढ़ में रात को क्यों नहीं जा सकते?

भानगढ़ fort में रात को जाना या रात को घूमने पर्यटन विभाग के अनुसार जाना मना है । क्योंकि लोग वैसे ही इसके किला का नाम सुनकर घबराते हैं।

bhangarh fort ghost bhangarh fort ghost photos

भानगढ़ के किले को भूतों का किला कहा जाता है यानी कि यह भूतिया किला माना जाता है और इसके लिए में रात्रि को जाना और वहां पर भ्रमण करने निषेध है

और इस पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है यहां पर रात्रि में ना ही कोई जा सकता है और ना ही कोई इसे देख सकता है ।

delhi to bhangarh fort distance.

अगर कोई व्यक्ति दिल्ली से bhangarh फोर्ट जाना चाहता है तो वह कार से लगभग 282 से 300 किलोमीटर है । यह कार से 5 से 6 घंटे में पहुंचा जा सकता है।

bhangarh fort distance from jaipur

bhangarh फोर्ट जयपुर से लगभग 100 किलोमीटर है, और कार के द्वारा आराम से 2 घंटे में पहुंचा जा सकता है । यह पर्यटन की दृष्टि से बहुत अच्छा इमारत है।

nearest railway station to bhangarh fort.

bhangarh फोर्ट के नजदीक अलवर रेलवे स्टेशन जो ट्रेन से जाना चाहता है । वह ट्रेन से अलवर जा सकते हैं । भानगढ़ फोर्ट बहुत अच्छा है ।

इसको देख कर यह मालूम किया जा सकता है कि ईश्वर को जो करना होता है वह अवश्य होता है । मानव के बस की कोई बात नहीं है।

Entry fees visiting hours.

भानगढ़ फोर्ट में ₹20 से लेकर ₹100 तक हो सकती है और घूमने का समय 3 से 4 घंटे हो सकता है । आप वहां जाकर आनंद ले सकते हैं । यह लेख आपको कैसा लगा यह बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here