भीम ऐप डाउनलोड करना है ? भीम ऐप डाउनलोड करने का तरीका ।भीम ऐप के बारे में जानकारी
भीम ऐप डाउनलोड करना है ? भीम ऐप डाउनलोड करने का तरीका ।भीम ऐप के बारे में जानकारी

ऐसे करें BHIM App डाउनलोड:भीम एप्प डाउनलोड और उपयोग करने का तरीका | BHIM App Download Use

Guide for BHIM App UPI . भीम ऐप डाउनलोड करना है ? भीम ऐप डाउनलोड करने का तरीका । भीम ऐप के बारे में जानकारी। भीम एप ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन है । इस एप्लीकेशन को ट्रस्टेड माना जाता है । इसके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है । लेकिन इसकी भी कुछ लिमिट होती है । उसि लिमिट तक आप पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

क्या भीम एप ट्रस्टेड एप्लीकेशन है ? – Is Bhima App a Trusted Application?

हां भीम एप एक्सटेंड एप्लीकेशन है । आप इस पर भरोसा कर सकते हैं । इसके द्वारा भेजा गया पैसा सुरक्षित रहता है और यह हमेशा यूजर के डाटा को तथा उसकी जानकारी को सुरक्षित रखता है । यह एप्लीकेशन जानकारी को किसी भी थर्ड पार्टी को नहीं बेचता है ।

भीम ऐप डाउनलोड कहां से करें ? भीम एप्प ( BHIM appडाउनलोड  कैसे करें ?

ऐसे करें BHIM App डाउनलोड: भीम एप को गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए । क्योंकि प्ले स्टोर एक ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म है ।यहां पर जो भी एप्लीकेशन होते हैं वह लगभग वायरस फ्री होते हैं और लोगों का इस पर भरोसा होता है ।

भीम ऐप डाउनलोड कैसे करें ?

BHIM App Download Kaise Kare भीम ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा । जब आप प्ले स्टोर को ओपन करोगे तब आपके सामने सर्च बाहर का ऑप्शन आएगा ।

सर्च बार में भीम सर्च करना है । भीम सर्च करने के बाद में भीम का ऑफिशियल एप्लीकेशन आ जाएगा । आपको भीम का ऑफिशल एप्लीकेशन ही डाउनलोड करना है । किसी अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना है ।

भीम ऐप को ओपन कैसे करें ? भीम ऐप में भाषा कैसे चुने ?

How to Use BHIM App Details in Hindi? – जब आप भीम एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं और जब पहली बार ओपन करते हैं । तब आपके सामने भाषा चुनने का ऑप्शन आता है । आपको अपने पसंद की भाषा को चुनना होता है ।

भाषा को चुनने के बाद मे आपके सामने सिम कार्ड वाला ऑप्शन आ जाएगा । अब आपको जिस नंबर से भीम पर रजिस्टर करना है और भीम यूपीआई आईडी बनानी है । उस सिम को सेलेक्ट कर लेना है ।

सेलेक्ट करने के बाद मे आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना होगा । यदि आपने पहले से अकाउंट बना रखा है तब आपके पास एक ओटीपी आएगा और आपको वहां पर अपना पिन डालना होगा । इस प्रकार से आपका भीम ऐप लॉगिन हो जाएगा ।

अपना UPI आईडी ढूंढना। अपनी भीम यूपीआई आईडी कैसे पता करें ?

अपना UPI आईडी खोजना या बदलना – यदि आपको अपनी भीम यूपीआई आईडी पता करनी है और आपको जानना है कि अपनी भीम यूपीआई आईडी क्या है , तब आपको अपनी प्रोफाइल में जाना होगा । प्रोफाइल में जाने पर वहां पर आपको अपनी भीम यूपीआई आईडी मिल जाएगी ।

भीम ऐप से पैसा कैसे भेजें ? भीम ऐप से किसी और को पैसा कैसे भेजें ।

Bhim App se paise kaise transfer karete hai – यदि आपको भीम ऐप से किसी को पैसा भेजना है या फिर पैसा ट्रांसफर करना है तो आपको सेंड वाले बटन पर क्लिक करना होगा । सेंड वाले बटन पर क्लिक करने के बाद में आपको वहां पर जिस को पैसा भेजना है उसकी भीम यूपीआई आईडी डालना होगा ।

भीम यूपीआई से बिल का पेमेंट कैसे करें । भीम यूपीआई से भुगतान कैसे करें ।

BHIM UPI, Money Transfer, Recharge & Bill Payment – यदि आपको भीम ऐप से किसी को बिल का भुगतान करना है या फिर किसी और वस्तु का भुगतान या फिर पेमेंट करना है , तब आप स्कैन वाले बटन पर क्लिक करके भुगतान कर सकते हैं ।

जब आप स्कैन वाले बटन पर क्लिक करेंगे , तब आपके सामने एक स्केनर ओपन हो जाएगा । आपको जिसको भी भुगतान करना है उसके बार कोड को स्कैन करना होगा ।

बार कोड को स्कैन करने के बाद में वहां पर अमाउंट डाल करके आपको सेंड कर देना है । इस प्रकार से आप भी भिम से किसी भी बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हो ।

इससे आपको अपने साथ में नकदी ले जाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा । आपको हर जगह पर नगद भुगतान लेकर के जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । आप भीम ऐप से किसी को भी भुगतान कर सकते हो । इसके लिए आपका भी भिम एप अकाउंट से लिंक होना चाहिए ।

भीम ऐप में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे चेक करें ?

View transaction history – आपने किस-किस को भीम ऐप से पेमेंट किया है तथा कितना भुगतान किया है इसका पता लगाने के लिए आप क्या करोगे । यदि आपको पता करना है कि आपने किसको कितना भुगतान किया है ।

तो आपको ट्रांजैक्शन वाले बटन पर क्लिक करना होगा जब आप ट्रांजैक्शन वाले बटन पर क्लिक करोगे , तब आपके सामने ट्रांजैक्शन की सारी हिस्ट्री आ जाएगी ।

भीम ऐप से इलेक्ट्रिसिटी गैस तथा डीटीएच रिचार्ज का भुगतान कैसे करें ?

Bhim App Electricity, DTH, Mobile, Gas, Water Bill Payment – यदि आपको भीम ऐप से इलेक्ट्रिसिटी के बिल का भुगतान करना है या फिर गैस कनेक्शन के बिल का भुगतान करना है या फिर आपके टीवी केबल यानी कि डीटीएच का रिचार्ज करना है तो भी आप घर बैठे आसानी से रिचार्ज कर सकते हो ।

इन सभी प्रकार के रिचार्ज को करने के लिए आपको पे बिल पर क्लिक करना होगा ।