भीम ऐप डाउनलोड करना है ? भीम ऐप डाउनलोड करने का तरीका ।भीम ऐप के बारे में जानकारी

ऐसे करें BHIM App डाउनलोड:भीम एप्प डाउनलोड और उपयोग करने का तरीका | BHIM App Download Use

Guide for BHIM App UPI . भीम ऐप डाउनलोड करना है ? भीम ऐप डाउनलोड करने का तरीका । भीम ऐप के बारे में जानकारी। भीम एप ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन है । इस एप्लीकेशन को ट्रस्टेड माना जाता है । इसके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है । लेकिन इसकी भी कुछ लिमिट होती है । उसि लिमिट तक आप पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

क्या भीम एप ट्रस्टेड एप्लीकेशन है ? – Is Bhima App a Trusted Application?

हां भीम एप एक्सटेंड एप्लीकेशन है । आप इस पर भरोसा कर सकते हैं । इसके द्वारा भेजा गया पैसा सुरक्षित रहता है और यह हमेशा यूजर के डाटा को तथा उसकी जानकारी को सुरक्षित रखता है । यह एप्लीकेशन जानकारी को किसी भी थर्ड पार्टी को नहीं बेचता है ।

भीम ऐप डाउनलोड कहां से करें ? भीम एप्प ( BHIM appडाउनलोड  कैसे करें ?

ऐसे करें BHIM App डाउनलोड: भीम एप को गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए । क्योंकि प्ले स्टोर एक ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म है ।यहां पर जो भी एप्लीकेशन होते हैं वह लगभग वायरस फ्री होते हैं और लोगों का इस पर भरोसा होता है ।

भीम ऐप डाउनलोड कैसे करें ?

BHIM App Download Kaise Kare भीम ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा । जब आप प्ले स्टोर को ओपन करोगे तब आपके सामने सर्च बाहर का ऑप्शन आएगा ।

सर्च बार में भीम सर्च करना है । भीम सर्च करने के बाद में भीम का ऑफिशियल एप्लीकेशन आ जाएगा । आपको भीम का ऑफिशल एप्लीकेशन ही डाउनलोड करना है । किसी अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना है ।

भीम ऐप को ओपन कैसे करें ? भीम ऐप में भाषा कैसे चुने ?

How to Use BHIM App Details in Hindi? – जब आप भीम एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं और जब पहली बार ओपन करते हैं । तब आपके सामने भाषा चुनने का ऑप्शन आता है । आपको अपने पसंद की भाषा को चुनना होता है ।

भाषा को चुनने के बाद मे आपके सामने सिम कार्ड वाला ऑप्शन आ जाएगा । अब आपको जिस नंबर से भीम पर रजिस्टर करना है और भीम यूपीआई आईडी बनानी है । उस सिम को सेलेक्ट कर लेना है ।

सेलेक्ट करने के बाद मे आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना होगा । यदि आपने पहले से अकाउंट बना रखा है तब आपके पास एक ओटीपी आएगा और आपको वहां पर अपना पिन डालना होगा । इस प्रकार से आपका भीम ऐप लॉगिन हो जाएगा ।

अपना UPI आईडी ढूंढना। अपनी भीम यूपीआई आईडी कैसे पता करें ?

अपना UPI आईडी खोजना या बदलना – यदि आपको अपनी भीम यूपीआई आईडी पता करनी है और आपको जानना है कि अपनी भीम यूपीआई आईडी क्या है , तब आपको अपनी प्रोफाइल में जाना होगा । प्रोफाइल में जाने पर वहां पर आपको अपनी भीम यूपीआई आईडी मिल जाएगी ।

भीम ऐप से पैसा कैसे भेजें ? भीम ऐप से किसी और को पैसा कैसे भेजें ।

Bhim App se paise kaise transfer karete hai – यदि आपको भीम ऐप से किसी को पैसा भेजना है या फिर पैसा ट्रांसफर करना है तो आपको सेंड वाले बटन पर क्लिक करना होगा । सेंड वाले बटन पर क्लिक करने के बाद में आपको वहां पर जिस को पैसा भेजना है उसकी भीम यूपीआई आईडी डालना होगा ।

भीम यूपीआई से बिल का पेमेंट कैसे करें । भीम यूपीआई से भुगतान कैसे करें ।

BHIM UPI, Money Transfer, Recharge & Bill Payment – यदि आपको भीम ऐप से किसी को बिल का भुगतान करना है या फिर किसी और वस्तु का भुगतान या फिर पेमेंट करना है , तब आप स्कैन वाले बटन पर क्लिक करके भुगतान कर सकते हैं ।

जब आप स्कैन वाले बटन पर क्लिक करेंगे , तब आपके सामने एक स्केनर ओपन हो जाएगा । आपको जिसको भी भुगतान करना है उसके बार कोड को स्कैन करना होगा ।

बार कोड को स्कैन करने के बाद में वहां पर अमाउंट डाल करके आपको सेंड कर देना है । इस प्रकार से आप भी भिम से किसी भी बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हो ।

इससे आपको अपने साथ में नकदी ले जाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा । आपको हर जगह पर नगद भुगतान लेकर के जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । आप भीम ऐप से किसी को भी भुगतान कर सकते हो । इसके लिए आपका भी भिम एप अकाउंट से लिंक होना चाहिए ।

भीम ऐप में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे चेक करें ?

View transaction history – आपने किस-किस को भीम ऐप से पेमेंट किया है तथा कितना भुगतान किया है इसका पता लगाने के लिए आप क्या करोगे । यदि आपको पता करना है कि आपने किसको कितना भुगतान किया है ।

तो आपको ट्रांजैक्शन वाले बटन पर क्लिक करना होगा जब आप ट्रांजैक्शन वाले बटन पर क्लिक करोगे , तब आपके सामने ट्रांजैक्शन की सारी हिस्ट्री आ जाएगी ।

भीम ऐप से इलेक्ट्रिसिटी गैस तथा डीटीएच रिचार्ज का भुगतान कैसे करें ?

Bhim App Electricity, DTH, Mobile, Gas, Water Bill Payment – यदि आपको भीम ऐप से इलेक्ट्रिसिटी के बिल का भुगतान करना है या फिर गैस कनेक्शन के बिल का भुगतान करना है या फिर आपके टीवी केबल यानी कि डीटीएच का रिचार्ज करना है तो भी आप घर बैठे आसानी से रिचार्ज कर सकते हो ।

इन सभी प्रकार के रिचार्ज को करने के लिए आपको पे बिल पर क्लिक करना होगा ।

भीम ऐप क्या है?

Making India Cashless : भीम ऐप पैसे के Cashless लेनदेन का एक डिजिटल माध्यम है । भीम ऐप के माध्यम से पैसे का Cashless लेनदेन घर बैठे किया जा सकता है । ‌ Cashless india बनाने में भीम upi id की काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यदि आप नगद से छुटकारा चाहते हो और नगद रहित लेन-देन चाहते हो आपको bhim app download करना चाहिए और bhim app पर account बनाना चाहिए।

भीम ऐप की जानकारी हिंदी में ।

Bhim app india में नगदीरहित भुगतान के लिए मनाया गया app है । Bhim app के माध्यम से पैसे को जल्दी सुरक्षित घर बैठे mobile phone की मदद से किसी को भी send सकते हैं । Bhim app पैसे के लेनदेन का एक digital माध्यम है । भीम ऐप के माध्यम से पैसे को received करने के लिए कभी भी Pin नहीं लगाना पड़ता है । bhim app मे पैसे को send के लिए और पैसे को check करने के लिए pin लगाने की जरूरत पड़ती है ।

भीम ऐप की जानकारी तो हमने आपको बता दी । भीम एप की जानकारी के बाद चलीय अब जानते हैं कि Bhim app पर account बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी होता है । Bhim app account बनाने के लिए आपके पास Android mobile होना चाहिए । उसमें sim Card लगा हुआ होना चाहिए और वह sim Card आपके bank account से link होना चाहिए ।

इसके साथ ही Bhim app पर account को link करते समय और Pin को बनाते समय debit card की जरूरत होती है । यदि आपके पास debit card नहीं है , जिस bank को आप bhim upi id से línk करना चाहते हैं तो आप यह account नहीं बना पाएंगे ।

भीम एप्लिकेशन एक दिन लेन-देन सीमा

अलग-अलग बैंक में bhim app से 1 दिन में लेनदेन की सीमा अलग-अलग होती है । कुछ बैंकों में bhim app से 1 दिन में लेनदेन की सीमा 20000 से ₹25000 है । वहीं दूसरी तरफ कुछ बैंकों में bhim app से 1 दिन में लेन-देन की सीमा ₹50000 है तो कुछ ऐसे भी बैंक है जिसमें भीम एप्लीकेशन से 1 दिन में लेनदेन की सीमा ₹100000 तक है । यह लेनदेन की समय सीमा बदलती रहती है । भीम एप्लीकेशन से 1 दिन में लेनदेन की सीमा बैंक के साथ-साथ account holder पर भी निर्भर करती है । फिलहाल भीम एप्लीकेशन से 1 दिन में लेनदेन की सीमा ₹100000 तक तये की गई है । भीम एप्लीकेशन से 1 दिन में एक लाख से अधिक लेनदेन की सीमा नहीं है ।

bhim app for pc free download

bhim app को यदि आप pc में free download करना चाहते हो तो यह संभव है । bhim app को pc में free download करने के लिए आपके pc में Bluestacks download होना जरूरी है । यदि आपके Pc में Bluestacks download है तो आप bhim app कुछ मिनट में अपने pc में download और install कर पाएंगे ।

जब आप अपनी pc में Bluestacks download करोगे तब Bluestacks में play store मिलता है । उस प्ले स्टोर से अपने pc में bhim app को download कर पाएंगे ।

bhim app for desktop . BHIM App For Desktop And Windows Phone

यदि आप bhim app को Windows और desktop पर download करना चाहते हैं तब आपको इसके लिए थोड़ा different process को follow करना होगा । उसके बाद ही desktop और विंडो मोबाइल पर आसानी से download और install कर पाएंगे ।

Bhim app को desktop और विंडो Windows Phone में download करने के लिए सबसे पहले आपके desktop और Windows Phone में BlueStacks download कर लेना है उसके बाद में BlueStacks की माध्यम से Google Play Store open करना है और फिर आपके laptop , pc , windows mobile में आसानी से Android mobile की तरह download कर पाएंगे ।

bhim app free download for android

bhim app free download for android : bhim app Android mobile में download करना बिल्कुल free है । bhim app को एंड्राइड मोबाइल में download करने के लिए कोई भी charge देना नहीं पड़ता है और ना ही कोई premium package buy करना पड़ता है भीम एप सभी Android users के लिए बिल्कुल free प्लेटफार्म है । Bhim app play store से कोई भी download कर सकता है और use कर सकता है इसके साथ ही अपने पैसों का लेन-देन भी कर सकता है ।

error: Content is protected !!