मंदिर में यह 10 गलतियां बिल्कुल भी ना करें। Ghar ke Mandir mein yah 10 kanthiyon bhul kar bhi nahin Karni chahie
मंदिर में यह 10 गलतियां बिल्कुल भी ना करें। Ghar ke Mandir mein yah 10 kanthiyon bhul kar bhi nahin Karni chahie

भूल में भी घर के मंदिर में यह 10 गलतियां बिल्कुल भी ना करें।

आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। कि घर में मंदिर ( ghar ke mandir ) के लिए वास्तु शास्त्र के खास नियम पूजा कैसी होनी चाहिए और घर में कौन सी 10 गलतियां बिल्कुल भी ना करें हमारे घर में सभी के मंदिर तो होता ही है। लेकिन सब लोगों को यह नहीं पता होता है।

कि हम मंदिर के सामने कौन सी गलती कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको कौन सी 10 बड़ी गलतियां ghar ke mandir में नहीं करनी चाहिए। अगर आप यह गलतियां करेंगे तो आपको जीवन में हानि ही हानि होगी।

यह 10 प्रमुख गलतियां हम लोगों को अपने घर के पूजा स्थान में नहीं करनी चाहिए। हम लोग पूजा पाठ के लिए मंदिर स्थापित करते हैं। अपने घर में इस कारण से देवी देवता की कृपा हमें मिले लेकिन कई बार जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं।

जिससे आप परेशान होते हैं। जब उनको पता लगता है कि आज तक हम यह नियम गलत करते चले आ रहे हैं। आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि 10 प्रमुख गलतियां जो अक्सर लोग करते हैं जो हमें कभी अपने घरों में नहीं करना चाहिए।

घर में बना पूजा धर सकारात्मक ऊर्जा और सामंजस्य को आकर्षित करता है। अगर पूजा घर में वास्तु दोष है तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगेगी वास्तु के अनुसार पूजा घर की दिशा भगवान की प्रतिमाओं को रखने की दिशा के बारे में जानकारी होना व्यक्ति को बहुत ही आवश्यक है।

इसी बारे में हम लोगों को जानते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर का सही दिशा में होना बहुत ही आवश्यक है। अगर पूजा धर अगर गलत दिशा में है तो आपको लाभ नहीं होगा इस बात का खास ध्यान रखें।

1 . पूजा घर कौन सी दिशा में होना चाहिए?

पूजा घर किस दिशा में बनाना चाहिए और किस दिशा में नहीं | Puja Ghar according . घर मे मंदिर की सही दिशा ।।Ghar me madir ki sahi disha . घर में मंदिर किस दिशा में होना चाहिए ? //ghar me mandir kis disha me rakhe//ghar ka vashtu  . पूजा घर घर के दक्षिण दिशा में ना हो और अक्सर लोग क्या करते हैं भगवान की मूर्तियों की प्लेसिंग को लेकर इतने परेशान रहते हैं। क्योंकि अज्ञानतावश लोग अपना दिमाग लगाते हैं। देखने के बाद सीखने के बाद समझने के बाद अपना दिमाग लगाते हैं।

और फिर सब कुछ सत्यानाश हो जाता है। भगवान की जब भी आपको मूर्ति रखनी हो उत्तर और पूर्व की दीवार के पास लगाकर रखनी चाहिए और जब भी आप पूजा करेंगे तब आपका चेहरा उत्तर होगा या पूर्व होगा।

2 . पूजा धर कहां स्थित करना चाहिए? कैसा हो घर में मंदिर का वास्तु: किस डायरेक्शन में रखे Temple

Vastu Tips : Vastu Tips For Pooja Room . Vastu Tips For Home: घर में कहां हो पूजा का कमरा? वास्तु : जानिए, पूजा घर कहां बनाएं? पूजा घर स्टोर रूम यानी भंडार घर में नहीं होना चाहिए और पूजा धर बेडरूम में भी नहीं होना चाहिए बेसमेंट में भी पूजा धर आप बनाते हैं तो यह सर्वनाश करने वाला होता है।

3 . पूजा घर में कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए? घर के मंदिर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए?

जानें घर में कौनसी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। गलती से भी घर में न रखें ये नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने। पूजा स्थान में यह बात आपको खास ध्यान रखनी होती है कि घर के मंदिर में भगवान की टूटी मूर्तियां ना हो क्योंकि टुटी मूर्तियों को अशुभ माना जाता है। टूटी हुई मूर्ति की या खंडित मूर्ति की पूजा कभी नहीं करते हैं।

4 . घर में मंदिर किन-किन चीजों के नीचे नहीं बनाना चाहिए

वास्तु टिप्स: अपने घर के मंदिर में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?घर में मंदिर बनवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पूजा घर टॉयलेट और किचन के नीचे और सीढ़ियों के नीचे कभी नहीं बनाना चाहिए

5 . पूजा धर में मूर्ति रखने के लिए कुछ खास बातें ध्यान रखें। Vastu Tips For Puja Ghar And Mandir .

11 rules for home mandir do and donts for home temple and puja ghar .पूजा घर में मूर्तियों को रखने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि भगवान की मूर्तियों को दीवार बिल्कुल चिपका करके नहीं रखें कम से कम 6 इंच की दूरी इसमें जरूर होनी चाहिए यही नहीं मूर्तियों को रखने से पहले इसकी दिशा के बारे में ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। भगवान की प्रतिमाओं को दक्षिण दिशा की ओर लगाकर कभी नहीं रखना चाहिए

6 . पूजा घर पर कभी किसी की नजर नहीं पढ़नी चाहिए

पुराने मंदिर की प्रतिमाओं को पूजा करने के लिए नहीं रखनी चाहिए भगवान की प्रतिमा को घर के प्रवेश द्वार के सामने कभी नहीं रखना चाहिए मंदिर ऐसी जगह कभी ना हो की जहां से आपके मेन गेट से आपके भगवान दिखते हो।

7 . पूजा घर में किन की तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए ? you must avoid these five things in your home temple

घर में नहीं रखनी चाहिए भगवान की ऐसी मूर्तियां और तस्‍वीरें, हो सकता है अनर्थ! पूर्वजों की तस्वीर को कभी भी पूजा स्थान में नहीं रखना चाहिए वह आपके लिए पूजनीय हो सकते हैं। लेकिन वह भगवान के समतुल्य नहीं है कि उन्हें भगवान के साथ रख दिया जाए।

8 . पूजा घर में कब कब सोना चाहिए? हिंदू धर्मानुसार कैसे और कब सोएं?

पूजा घर में कभी भी शयन नहीं करना चाहिए और जो विशेष तिथियां है। जिनमें शास्त्रों में बताया गया है कि जब आप तपस्या कर रहो तभी भगवान के समीप सोए खास तौर पर एकादशी और प्रदोष के व्रत में कहा जाता है कि आप भगवान के निकट रहे हैं और भगवान के निकट ही भजन कीर्तन करते हैं तो वहां शयन करें

9 . पूजा घर में भगवान के अलावा किन की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए

Tips: घर में हो मंदिर तो इन 11 नियमों का अवश्‍य रखें। पूजा घर में जानवरों और पक्षियों तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए इस बात का भी आप खास ध्यान रखें

10 . पूजा घर में कौन सी चीज नहीं रखनी चाहिए

पूजा घर में पैसे और मूल्यवान कोई भी कीमती चीज छुपा कर के पूजा घर में नहीं रखनी चाहिए