बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है , बिकासुल कैप्सूल खाने का तरीका , बिकासुल कैप्सूल कैसे खाना चाहिए

बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है , बीकासूल कैप्सूल किस काम आता है । बिकासुल कैप्सूल खाने का तरीका । becosule capsule benefits in hindi . बिकासुल कैप्सूल कैसे खाना चाहिए । bikasul capsule kis kaam mein aata hai , bikasul capsule kaise khana chahie , bikasul capsule khane ka tarika , bikasul capsule ke nuksan

बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है ? Bikasul capsule khane se Paisab pila kyon hota hai

बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है ? जब भी कोई व्यक्ति बिकासुल कैप्सूल लेता है या बिकासुल कैप्सूल का सेवन करता है तब उसके पेशाब का रंग पीला हो जाता है । बिकासुल कैप्सूल में बी कांपलेक्स विटामिन होते हैं । बी कांपलेक्स विटामिन पानी में घुलने वाले विटामिन होते हैं । बी कांपलेक्स विटामिन हमारे शरीर में स्टोर नहीं रह पाते हैं । इसलिए हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम बाहर से विटामिन बी कांपलेक्स लेते हैं । पानी में घुलनशील विटामिन बी कांपलेक्स पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। इसकी पूर्ति के लिए प्रतिदिन विटामिन बी कॉन्प्लेक्स लिया जाता है ।

जब कोई व्यक्ति बिकासुल कैप्सूल का सेवन करता है तब बिकासुल कैप्सूल में मौजूद विटामिन को हमारा शरीर आवश्यकता के अनुसार अवशोषित कर लेता है और अतिरिक्त विटामिन को पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है । बिकासुल कैप्सूल लेने के बाद पेशाब का रंग पीला विटामिन बी यानी कि राइबोफ्लेविन विटामिन के कारण होता है । बिकासुल कैप्सूल लेने के बाद शरीर आवश्यकता के अनुसार विटामिन को सोख लेता है और अतिरिक्त विटामिन को पेशाब के जरिए बाहर निकालता है । जिसके कारण बीकासूल कैप्सूल लेने के बाद हमारे पेशाब का रंग पीला होता है। बिकासुल कैप्सूल लेने के बाद यदि पेशाब का रंग पीला आता है तो यह सामान्य बात है । इसमें घबराने की कोई बात नहीं है । बिकासुल कैप्सूल लेने के बाद पेशाब का रंग पीला होना किसी साइड इफेक्ट के कारण नहीं होता है ।

बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए bikasul capsule kab khana chahie .

1 . बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए bikasul capsule kab khana chahie – बाल झड़ने पर बिकासुल कैप्सूल खाना चाहिए । क्योंकि बिकासुल कैप्सूल बताएं विटामिन b1 विटामिन b12 विटामिन b6 और कैल्सियम जैसे विटामिन पाए जाते हैं जो कि बालों को झड़ने से रोकते हैं ।

2 . त्वचा पर मुहासे होने पर बिकासुल कैप्सूल खाना चाहिए । बिकासुल कैप्सूल में मौजूद विटामिन तथा के मुहांसों को ठीक कर देते हैं ।

3 . दस्त की शिकायत होने पर बिकासुल कैप्सूल खाना चाहिए बिकासुल कैप्सूल में मौजूद विटामिन दस्त की समस्या को दूर कर देते हैं ।

4 . नाखून कमजोर होने पर बिकासुल कैप्सूल खाना चाहिए क्योंकि विकास कैप्सूल में विटामिन बी 12 विटामिन b1 विटामिन b2 और विटामिन b6 पाया जाता है ।

5 . शरीर में विटामिन b12 की कमी होने पर बीकासूल कैप्सूल खाना चाहिए । क्योंकि बिकासुल कैप्सूल में विटामिन b12 पाया जाता है ।

6 . मांसपेशियों में ऐंठन होने पर बी कैप्सूल खाना चाहिए । मांसपेशियों में एंटन विटामिन डी की कमी के कारण होती है ।

7 . भूलने की बीमारी होने पर बिकासुल कैप्सूल खाना चाहिए । भूलने की बीमारी हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी होने के कारण होती है ।

8 . हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर बिकासुल कैप्सूल खाना चाहिए । हाई ब्लड प्रेशर होने पर बिकासुल कैप्सूल लेने पर कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है ।

बीकासूल कैप्सूल किस काम आता है bikasul capsule kis kaam mein aata hai

बीकासूल कैप्सूल का क्या काम है। बीकासूल कैप्सूल किस काम आता है । bikasul capsule kis kaam mein aata hai – बीकासूल कैप्सूल विशेष तौर पर शरीर को पोषण देने के काम में आता है । क्योंकि बिकासुल कैप्सूल विटामिन बी 1 , विटामिन बी 12 , विटामिन सी , विटामिन बी 3 और कैल्शियम की कमी को पूरा करने का काम करता है । बीकासूल कैप्सूल बालों को झड़ने से रोकने के काम में आता है । बिकासुल कैप्सूल नाखून को मजबूत बनाने के काम में आता है ।‌ बीकासूल कैप्सूल दस्त को रोकने के काम में आता है । चेहरे की फुंसियों को दूर करने में बिकासुल कैप्सूल काम में आता है ।

बिकासुल कैप्सूल कैसे खाना चाहिए bikasul capsule kaise khana chahie

बिकासुल कैप्सूल कैसे खाना चाहिए । Becosules की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका – Becosules Dosage & How to Take in Hindi

बीकासूल कैप्सूल खाने के लिए बिकासुल कैप्सूल को खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए । बिकासुल कैप्सूल की एक गोली का दिन में एक ही बार सेवन करना चाहिए । बिकासुल कैप्सूल की एक गोली का सेवन खाना खाने के बाद में करना होता है। बिकासुल कैप्सूल की एक से अधिक गोली भी दिन में सेवन की जा सकती है लेकिन यह डॉक्टर पर निर्भर करता है । यदि डॉक्टर सलाह दें तब ही ऐसा करें ।

बिकासुल कैप्सूल खाने का तरीका – bikasul capsule khane ka tarika

बिकासुल कैप्सूल खाने का तरीका – बिकासुल कैप्सूल खाने के लिए सबसे पहले बीकासूल के पत्ते में से बिकासुल का एक कैप्सूल निकाल लें । उसके बाद बिकासुल कैप्सूल को अपने में मुंह में रखें और ऊपर से पानी डाल कर के गटक ले । इस प्रकार बिकासुल कैप्सूल का सेवन करना चाहिए । यह बिकासुल कैप्सूल खाने का सबसे आसान और सरल तरीका है । बिकासुल कैप्सूल को खाने के लिए बिकासुल कैप्सूल को अपने मुंह में रखते हैं और ऊपर से पानी डालकर के घटक लेते हैं ।

बिकासुल कैप्सूल खाने का दूसरा तरीका – बिकासुल कैप्सूल खाने के लिए सबसे पहले एक घूंट पानी अपने मुंह में भर ले । उसके बाद ऊपर से एक बिकासुल कैप्सूल अपने मुंह में डालकर के घटक लें । इस प्रकार बिकासुल कैप्सूल खाया जाता है ।

बिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान bikasul capsule ke fayde v nuksan

बिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान – बिकासुल कैप्सूल खाने के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी है । प्रत्येक प्रकार की दवा के कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट यानी के नुकसान होते ही हैं । ठीक उसी प्रकार से बिकासुल कैप्सूल के भी कुछ साइड इफेक्ट और नुकसान है ।

बिकासुल कैप्सूल के नुकसान bikasul capsule ke nuksan

बिकासुल कैप्सूल के नुकसान – Becosules के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स – Becosules Side Effects in Hindi. चिकित्सा साहित्य में अभी तक Becosules के दुष्प्रभावों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। फिर भी बिकासुल कैप्सूल का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए ।

becosule capsule benefits in hindi . मुख्य लाभ

1 . becosule capsule benefits in hindi – पोषण की कमी होने पर बिकासुल कैप्सूल डॉक्टर के द्वारा दिया जाता है। क्योंकि बिकासुल कैप्सूल में सभी प्रकार के विटामिन , कैल्शियम मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करके शरीर को पोषण देने का काम करते हैं ।

2 . विटामिन बी की कमी – बिकासुल कैप्सूल में सभी प्रकार के विटामिन मौजूद होते हैं । बिकासुल कैप्सूल में विटामिन बी भी मौजूद होता है जो कि हमारे शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरा करता है ।

3 . विटामिन बी 1 की कमी – बिकासुल कैप्सूल में विटामिन b1 पाया जाता है जब कोई व्यक्ति बिकासुल कैप्सूल का सेवन करता है तो उसके शरीर में विटामिन बी की कमी की पूर्ति हो जाती है।

4 . विटामिन बी 12 की कमी – बिकासुल कैप्सूल में विटामिन b12 पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी की पूर्ति करता है ।

5 . विटामिन सी की कमी – विटामिन बी कांपलेक्स युक्त बिकासुल कैप्सूल में विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है ।

6 . विटामिन बी 3 की कमी – बिकासुल कैप्सूल में विटामिन b3 भी पाया जाता है जिससे लेने पर व्यक्ति के शरीर में विटामिन b3 की कमी की पूर्ति हो जाती है ।

Contact Us

किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत के लिए इस ईमेल आईडी पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। - calltohelps@gmail.com इस वेबसाइट के माध्यम से हमारा उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना और जानकारी देना है । इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के आधार पर कोई निर्णय अपने स्वविवेक पर लें । अधिक जानकारी के लिए Disclaimer जरूर पढ़ें