Close

अपने घर में पालतू जानवरों कुता , बिल्ली की देखभाल कैसे करें ।

पालतू जानवरों का ऐसे रखें ख्याल बिल्ली की देखभाल कैसे करें

आज के आधुनिकता के इस युग में हम अपने घरों में बहुत सारे ऐसे जानवर होते हैं । जिन्हें हम पालते हैं और यह पालतू जानवर होते हैं ।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है । इन पालतू जानवरों की कितनी केयर करनी पड़ती है । इन से जुड़ी किन-किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है ।

यदि आप पालतू जानवर को अपने घर में पाल रखा है तो आपको सबसे पहले उसके खान पान का ध्यान रखना होगा । उसे प्रॉपर डाइट की जरूरत पड़ती है ।

इसके अलावा जानवर से संबंधित कई दिशा निर्देश देने दिए गए है होते हैं उनका पालन करना पड़ता है । वह जानवर को क्या खिलाना चाहिए , कितना खिलाना चाहिए । इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए ।

यदि हम आवश्यकता से अधिक खिला देते हैं तब भी हमारे लिए समस्या बन सकती है और यदि हमें उसकी डाइट का पता नहीं है तब वह जानवर कुपोषण का शिकार हो सकता है । क्योंकि हमें उसकी डाइट का पता नहीं है ।

इसके अलावा जानवरों की साफ सफाई का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए । जानवरों को समय समय पर नहलाते रहना चाहिए तथा उनसे जुड़ी हुई सभी चीजों की साफ सफाई करते रहना चाहिए ।

टाइम टाइम पर उन्हें धोते रहना चाहिए तथा डुबकी लगाना चाहिए । ताकि सारे बैक्टीरिया तथा वायरस खत्म हो जाए ।

इसके अलावा जिस तरह से इंसान को एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है । उसी प्रकार से जानवरों को भी एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है । इसलिए जानवरों को भी थोड़ा बहुत घूमाना चाहिए ।

ताकि उनका व्यायाम हो जाए । एक ही जगह पर रहेंगे तो बीमार हो जाएंगे या फिर अन्य कोई समस्या भी उत्पन्न हो सकती है ।

इसके साथ-साथ पालतू जानवरों का समय-समय पर चेकअप करवाते रहना चाहिए तथा डॉक्टर को दिखाते रहना चाहिए और डॉक्टर से इसके बारे में सलाह लेते रहना चाहिए ।

जानवरों में इंसानों की तरह भी बहुत सारी बीमारियां होती रहती है । इसलिए यदि हम समय-समय पर डॉक्टर से चेकअप करवाएंगे । तब उन बीमारी का पता चल जाएगा । तब भी हम उनका इलाज करवा पाएंगे ।