बिना जिम Body बनाने के 10 बेस्ट तरीके। Body banane ka tarika, deit, exercise.

84

घर पर बॉडी बनाने के लिए बिना वेट वाली 7 बेस्ट एक्सरसाइज।जल्दी बॉडी बनाने का तरीका – Jaldi Body Banane ke Liye Kya Kare

आज के कॉप्मीटीशन भरे दौर में खुदको अलग और आकर्षक दिखाना बहुत जरूरी है । इसमें कोई शक नही है की एक अच्छी बॉडी पर्सनेलिटी को दमदार और चुम्बकीय बना देती है इसलिए हर कोई जानना चहाता है की Body kaise banaye लेकिन हर बंदे को पता नही होता की Body banane ka tarika क्या है ।

 एक अच्छी बॉडी वाला बंदा भीड में अलग से पहचान लिया जाता है । अच्छी Body Personality को Attractive बनाती है और Confidence को भी Improve करती है ।

आज हमारे देश का हर दूसरा लडका अच्छी बॉडी के लिए टेनशन में रहता है । बहुतेरे जिम जॉइन ( Join ) करते हैं, और दवाईयो का सेवन करते है लेकिन बॉडी बनाने की सही जानकारी ना होने के कारण वो ढीक से अपनी बॉडी डेवलप नही कर पाते हैं |

जिसके कारण वो Stress में भी आ जाते है और फिर Body बनाने के लिए मेहनत करना ही छोड़ देतें हैं

बॉडी बनाना एक Long term गोल है इसके लिए आपको लगातार कोशिश करनी होगी और थोडा इन्तेजार भी करना होगा । लेकिन अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों को Follow करेगें तो आपको रिजाल्ट जिल्दी दिखना शुरू हो जाएगे क्योकि ये आर्टिकल हमने बहुत रीसर्च और लोगो के सवाल सुन कर तैयार किया है ।
मेने इस आर्टिकल के तारीके एण्ड Tips एक व्यक्ति को बताए थे । जिसने मुझे दो महीने बाद Email के द्वारा अपना अनुभव बताया और बॉडी कैसे बनाए के ऊपर पोस्ट लिखने को कहा | इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में बॉडी बॉडी बनाने के तरीका in hindi  बता रहे हैं ।

बॉडी कैसे बनाए ( Body banane ka tarika ) 

Body banane ka tarika

देखिये सच्चाई यही है कि लोग अपने शरीर के स्वास्थ ( Health ) को लेकर बहुत परेशान रहते है | जो लोग शरीरिक तौर पर कमजोर होते हैं या जिनकी बॉडी नही होती उनको काई तरह की परेशानियों का सामना करना पडता है

उनको लोग ज्यादा Respons नही देते, उन पर कोई कपडा सूट नही करता, और ना ही किसी अच्छी जॉव के लिए सिलेक्शन हो पाता है |

इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते है जो कमजोर बदन वाले व्यक्ति को दबाने और सताने की कोशिश करते हैं । ऐसे लोग स्कूलों मेें बड़ी तादात मे पाए जाते हैं ।

कुछ लोग उन्हे तानो के तीरो से ही घायल कर देते है जिसके कारण वो मानसिक तौर पर भी कमजोर हो जाते है, जिसके कारण उनका Confidence भी पहले जैसा नही रहता और उनकी Performance भी गिर जाती है ।

लेकिन चिन्ता मत करिये क्योकि आज के बाद आपको ये सब नही सहना पडेगा । बस इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों का उपयोग किजिए और अपने कमजोर शरीर को आज ही अलविदा कर दिजिए
इससे पहले मै आपको बॉडी बनाने का तरीका बताऊ चालिए जान लेते है की लोगो के दिमाग अपनी हैल्त और बॉडी को लेकर किस तरह के सवाल घूमते रहते हैं । ये सवाल मुझे फेसबुक पेज पर बहुत आते है कुछ लोग पूछते है कि….

 बॉडी बनानो का उपाय क्या है या बॉडी बनाने का तरीका कौनसा है वगहरा-वगहरा

आपका जो भी सवाल हो आज आपको सब के जबाव इस आर्टिकल में मिल जाएगे तो चलिए पहले जान लेते है किन कारणो से आपकी Body नही बन पा रही है । एक बार कारण समझ आ जाए तो उन्हे दूर कर के आप आसानी से बॉडी बना सकते हैं ।

बॉडी ना बनने के कारण

Eating disorders- खैर Eating disorders सबको नही होते लेकिन कुछ लोगो मे इस बिमारी के लझण देखे गए है ।

इसमें एनोरेक्सिया नर्वोसा, एक गंभीर मानसिक विकार है।

थायराइड की समस्याए:-

एक अतिसक्रिय थायराइड (हाइपरथायरायडिज्म) होने से चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है जिससे वजन तेजी से कम होता है।

सीलिएक रोग:-

लस असहिष्णुता का सबसे गंभीर रूप। इस रोग से पीडित वाले अधिकांश लोग नहीं जानते कि उन्हे यह बिमारी है ।

मधुमेह ( Diabetes ):-

अनियंत्रित मधुमेह (मुख्य रूप से टाइप 1) होने से तेजी से वजन कम हो सकता है। इसलिए अगर आपका तेजी से वजन कम हो रहा है या सलो की कोशिश के बाद भी बॉडी नही बन पा रही है तो कृपया अपना चेकअप कर वा लें ।

संक्रमण ( Infections ) :-

कुछ संक्रमण किसी के गंभीर रूप से कम वजन का कारण बन सकते हैं। इसमें परजीवी, तपेदिक और एचआईवी / एड्स शामिल हैं।

तो ये बॉडी ना बनने या वजन कम होने के मुख्य कारण हैं । लेकिन ये भी हो सकता है की आपका वजन ना बढ़ना जेनिटिक हो, मतलब की आपके माता-पिता का वजन कम है इसलिए आपका भी कम हो सकता है ।

मेरा इन कारणो को बताने का मतलब ये नही है कि आपको किसी तरह की बिमारी/रोग है लेकिन अगर सालों की कोशिशो के बाद भी आपका वजन नही बढ़ पा रहा है तो मै आपको चेकअप कराने की सलाह दूगा

इससे पहले हम आपको बॉडी बनाने के बारे में बताए चलिए कुछ बुरी आदतों के बारें में जान लेते हैं जो आपको Body बनाने से रोक सकती हैं ।

पहले बुरी आदतें छोड़े

हमारी आदतें हमारी लाइफस्टाइल और दिनचर्या के कारण बनती हैं । सुबह से शाम तक हम जिस प्रकार के रूटीन को Follow करते हैं वो धीरे-धीेरे हमारी आदतों में तवदील होने लगता है, अगर आदतें अच्छी हों तो कभी स्वास्थ्य से जुडी समस्याए नही हो सकती

लेकिन अफसोस की बात है की ज्यादातर समय हम बुरी आदतें ही बना बैठते हैं । जिसके कारण नई लाइफस्टइल और रूटीन को Follow करना थोडा मुश्किल हो जाता है । लेकिन अगर आप अपनी बॉडी डेवलप करना चहाते हैं । तो आपको इन आदतों को अपनी लाइफ से दफा करना ही होगा ।

यहाँ हम आपको कुछ बुरी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो ज्यादातर लडकों में होती है । अगर आपमें ये आदतें नही हैं तो बहुत अच्छी बात है । लेकिन अगर आप दुर्भाग्य से  इन आदतों के शिकार हैं तो जल्द से जल्द इन्हे छोड़ दें । ये आदतों आपकी बॉडी बनाने की प्रक्रिया में बहुत बडी बाधा साबित होंगी ।

स्मोकिंग करना-

स्मोकिंग एक आम लत है जो बहुत लडकों में देखी जाती है । स्मोकिंग करने से शरीर में कई प्रकार के हानिकार हार्मोंस निकलते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है । स्मोकिंग करते समय कुछ लोग नाक से धुआ निकालते हैं या साँस  के द्वारा धुआ चले जाता है । जिससे नाक के अन्दर के छोटे-छोटे बाल जल जाते हैं । ये बाल साँस के जरिये आने वालेे छोटे कणों को फिल्टर करते हैं ।

मगर जब स्मोकिंग के कारण नाक के बाल जल जाते हैं तो इससे छोटे-छोटे महीन कण फिल्टर नही पाते जिसके कारण फेफडों का कैंसर हो जाता है । इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस आदत को छोड दिजिए |

शराब पीना- 

शराब पीना समाजिक तौर पर तो निंदानीय है ही साथ में सेहत के लिए भी घातक हैं । शराब पीने से पेट में एसिड और जठरांत्र प्राणाली मे खून बहने की शिकायत बढ़ती है । इसके अलावा ज्यादा शराब पीने से गुर्दे तक खराब हो सकते हैं ।

अलस और टालमटोली- 

 कुछ लोग बिना मेहनत के ईनाम की इच्छा करते हैं । ऐसे लोग सलमान जैसी बॉडी चहाते हैं लेकिन अपना बिस्तर तक छोडने को तैयार नही होते । इनका बॉडी बनाने का जोश कुछ  ही दिनों में ठण्डा पड जाता है । जबकि कुछ लोग व्यायाम और अच्छी डाइट को कल पर टालते हैं ।
जिसके कारण धीरे-धीरे उनकी बॉडी बनाने की इच्छा भी खत्म हो जाती है ।

जंक फूड-

 जंक फूड शरीर के लिए बिल्कुल कचरा होता हैं, क्योकि अधिकतर जंक फूड मैदा के बनते है जिनमें नाम मात्र के लिए भी पोषक तत्व नही होते, ऊपर से इनमें कृत्रिम कलर और कैमिकल्स मिलाए जाते है जो पाचन प्राणाली और शरीर को नुकसान पहुचाते हैं  ।

तो चलिए अब जानते है बॉडी बनाने के तरीके

1. ज्यादा कैलोरी लें

हो सकता है आप जितना शारिरीक व्यायाम करते है। उतनी कैलोरी नही लेते हैं। दरअसल कुछ लोग बॉडी बनाने के लिए घंटो जिम मे पसीना बहाते है लेकिन अपनी दैनिक कैलोरी नही बढ़ाते जिसके कारण उनका शरीर उर्जा ( Energy ) की भरपाई के लिए उनके बदन की चर्बी और जमा Fat खा लेता है । जिसके कारण बॉडी बनने के बजाए कमजोर हो जाती है ।

अगर आपने व्यायाम करने के साथ-साथ अपनी दैनिक कैलोरिस नही बढ़ाई तो आपको उल्टे रिजाल्ट देखनो को मिलेगे |बाजार मे काई प्रकार के भोजन ( Foods ) उपल्ब्ध  है जिनमे बहुत अधिक मात्रा मे कैलोरिस होती है जैसे-

◾ऐवोकाड़ो ( 360 कैलोरीस प्रत्येक मध्यम आकार के एवोकाडो में ),
◾बैक्ड बींस (190 कैलोरीस आधे कप  ),
◾मक्खन (102 कैलोरीस एक चम्मच पर ),
 ◾पनीर (115 कैलोरीस हर एक स्लाइस पर ),

◾क्रीम चीस ( cheese ) (50 कैलोरीस प्रत्येक बडे चम्मच पर),
 ◾डार्क चॉकलेट ( Dark chocolate )(63 कैलोरीस प्रत्येक पीस पर ),
◾अण्डें (78 कैलोरीस प्रत्येक अण्डे पर),

◾Granola cereal (135 कैलोरीस प्रत्येक हिस्से पर  )

इस बात का खास ध्यान रखिये की ज्यादा कैलोरिस के लिए जंक फूड (  Junk ) का इस्तेमाल ना करें । ये आपकी बॉडी और Health के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है । चुस्त और फौलाद जैसी बॉडी के लिए जरूरी है की आप अच्छी डाइट प्लान करें और ऐसा भोजन करें जो High calories से भरपूर हो ।

हमने अपने पिछले आर्टिकल तेजी से वजन बढ़ाने के 21 तरीके में 21 हाइ कैलोरीस खाद पदार्थों के बारे में बताया था अगर आप इन खाद पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपकी बॉडी तेजी से बनना शुरू हो जाएगी ।

2. बॉडी बनाने के प्रोटीन पाऊडर का इस्तेमाल करें

जब भी बॉडी बनाने के लिए पाऊडर या Supplement लेने की बात आती है तो ज्यादातर बंदे घबरा जाते हैं क्योकि इन्हे लगता है की इससे साइड इफेक्ट होंगे, शरीर में केवल चर्बी बढ़ेगी या सप्लीमेंट का इस्तेमाल बंद कर देने पर दोबारा शरीर पहले जैसा हो जाएगा

मगर ऐसा कुछ नही है अगर आप सही प्रोडक्ट या सप्लीमेंट को चुनते हैं तो आप दोगुनी तेजी से बिना साइड इफेक्ट के सुंदर और आकर्षक बॉडी बना सकते हैं । ये सप्लीमेंट प्रोटीन और दूसरे जरूरी पौषक तत्वों से भरे होते हैं

जिसके कारण आपकी शरीर प्राकृतिक रूप से बनने लगता है लेकिन इसकेे लिए आपको सही प्रोडक्ट की  जानकारी होनी चाहिए क्योकि मार्केट में मिलने वाले 90% बॉडी बढ़ाने के सप्लीमेंट बिल्कुल बेकार हैं और नुकसानदायक हैं । 

3. अधिक मात्रा में प्रोटीन लें 

प्रोटीन हमारे Body का बहुत ही अवाश्यक पोषक तत्व है । इसके बिना किसी भी प्रकार का शारीरिक विकास नही हो सकता, चाहें आप लम्बे होने की कोशिश कर रहे हों या Body badhana चहाते हों, बिना प्रोटीन ( Protein ) के इन्हे पाना नमुमकिन है । यही कारण है कि जिम ट्रेनर अक्सर प्रोटीन पाउडर ( Protein powder ) लेने की सलाह देते है |

एक अध्ययन में पता चला है की शारीरिक विकास के दौरान, एक उच्च-प्रोटीन आहार कई अतिरिक्त कैलोरी को मांसपेशियों में बदल देता है ।

प्रोटीन हमारे शरीर की नई माँसपेशियो को बढ़ने मे मदद करता है । जिससे बॉडी तेजी से बढ़ती है ।

यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं या बॉडी बनाना चहाते हैं, तो शरीर के वजन के प्रति पाउंड के हिसाब से 0.7 से 1 ग्राम प्रोटीन ले सकते है । ( 1.5 से 2.2 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम )

अधिक प्रोटीन लेने के लिए आप काई तरह के फूड (  Foods ) ले सकते हैं जैसे सोयाबीन, lean meat, poultry और मछली., अडें (  eggs ), डेरी उत्पाद ( dairy products ) जैसे दूध, पनीर (  cheese )  बीज और बादाम ( Seeds and nuts),  beans और legumes (जैसे lentils और chickpeas), सोय products जैसे tofu.

4. अधिक भोजन करिए 

जैसा कि मेने आपको पहले बताया वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा कैलोरीस और Protein की जरूरत है । जो आप खाने से प्राप्त करेंगे

कम खाने के साथ व्यायाम ( Exercise ) करने से आप अपने शरीर की बची-कुची ताकत भी गँवा बैठेगे, क्योकि कम खाने के साथ ज्यादा Exercise वही करते हैं जिन्हे अपना वजन कम करना होता है| इसलिए कम से कम दिन मे तीन बार भोजन जरूर करें जोकि High कैलोरीस युक्त हो ।

देखिये आप खाना कम भी कहा सकते हैं । लेकिन उनमें कैलोरीस ज्यादा होनी चाहिए और साथ में सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व भी उपलब्ध हों ।

  5. हिलाना छेडिए 

आज के मॉर्डन और इलेक्ट्रोनिक मिडिया के  दौर में हर  लडके को इस चीज की लत होती है, ऐसे लोग अकेले में अपने बाथरूम/टॉलेट मे प्राइवेट पार्ट को हिलाते हैं, जिनसे उनको कुछ सेकेंड का मजा मिलता है, लेकिन ये उनकी बॉडी और स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है ।

मेने उन्ही लोगो को कमजोर और दुबला-पतला देखा है जो बहुता ज्यादा इस चीज को करते है । दरअसल हिलाने के बाद जो सफेद पर्दाथ निकलता है उसमे काई तरह के पोषक तत्व और खनिज लवण होते है

जैसे- विटामिन सी ( vitamin C ), कैल्शियम, क्लोरीन (chlorine). citric acid, fructose, lactic acid, मैग्नेशियम ( magnesium ), nitrogen, phosphorus, पोटेशियम ( potassium ), सोडियम ( sodium ), विटामिन B12 और जिकं.

देखिये जब आप हिलाते है तो इससे इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वो का नाश होता है जिससे कुछ ही महीने मे बॉडी कमजोर हो जाती है अगर आप Body सच में बनाना ही चहाते है तो इस लत को आज ही छोड दें, इसको छोडने के एक महीने के बाद ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जायगा ।

6. भोजन के समय पानी ना पीए

भोजन के समय या उससे थोडी देर पहली कभी पानी नही पिना चाहिए क्योकि इससे पेढ भर जाता है जिसके कारण ज्यादा खाना नही खाया जाता |जिसके कारण जरूरत से कम कैलोरीस मिलती है । हमेशा खाना खाने से 1-1.5 खंटे पहले और खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए ।

इसके अलावा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है ।

इसे भी पढे:> मोटा होने के 25 सबसे जरूरी तरीके

7. अधिक पानी पीए 

हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी होता है । शरीर की माँसपेशियो और कोशिकाओ को बढ़ाने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है इसके अलावा पानी शरीर की गंदीकी बहार निकलता है और मूड फ्रेश करता है । पानी के कारण ही हमारे शरीर में पोषक तत्व एक जगह से दूसरी जगह जा पाते हैं ।

इसलिए अगर अपनी बॉडी का अकार बढ़ाना चहाते हैं तो पानी पीने की मात्रा बढ़ा दिजिए |

8. व्यायाम मे एक दिन का अन्तर रखें 

 जब लोगो पर बॉडी बनाने का भूत सवार हो जाता है तो वो अपने शरीर को आराम देना ही भूल जाते हैं और लगातार पुरे महीने जिम में Exercise करते हुए या घर पर वर्कआउट करते हुए बिता देते हैं ।

जिसके कारण उनकी शरीर की माँसपेशियो को बढ़ने का टाइम नही मिलता और Body वैसी ही रहती है जैसी पहले थी ।

काई अध्ययनो में पता चला है कि एक्सरसाइज से हुए माँसपेशिये नुकसान को पुरा करने के लिए शरीर को 48 घंटो का समय लगता है ।

इसलिए ध्यान रखिये ! Workout या Exercise मे एक दिन का अन्तर जरूर होना चाहिए | अगर आप व्यायाम ( Exercise ) पहली कर रहे हैं और पुरे हफ्ते Workout या Exercise करते रहेंगे तो इससे आपके बदन मे दर्द भी हो सकता है जिससे रोज-मररा के कामे मे दिक्कत होगी |इसलिए अपने शरीर को जरूरी आराम देने के लिए एक का Gap रखें । इस तरह आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी पडेगी और आपकी बॉडी भी मजबूत होती रहेगी ।

9. पूरी नींद लें 

नींद हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है । क्योकि इसी दौरान आप Exrcise में गँवाई हुई शक्ति रीकवर करते  हैं । कुछ लोग देर रात तक जॉब करते है जिसके कारण वो रात को लेट आते है और फिर देर रात तक Exercise करते है । जिसके कारण उनके शरीर को पूरा रेस्ट नही मिल पाता

ऐसे मे Exercise कम करिये मगर नींद 6 से 8 घंटे की लिजिए । दरअसल सोते समय ही हमारे शरीर से काई तरह के हॉर्मोन्स निकलते है जो Body बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है ।

Exercise करते समय हमारे शरीर की माँसपेशिया कही-कही से फट जाती है उन मे छोटे-छोटे Crack पड जाते है । रात को सोते समय हमारी Body उन Cracks की मरम्मत करती है । नींद भी आपको गहरी लेनी चाहिए इससे आपके शरीर की मरम्मत का काम अच्छी तरह हो पाता है ।

इसे भी पढ़ें:> तेजी से लम्बाई बढ़ाने के 15 वैज्ञानिक तरीके

  10.ज्यादा Carbs लें 

कार्बोहाइड्रेट ( Carbohydrates ) बदन को फिट रखने के लिए बहुत ही जरूरी है । कार्बोहाइड्रेट के कारण ही हमें उर्जा ( Energy ) मिलती है । कसरत करने के बाद उर्जा को तेजी से प्राप्त करने के लिए कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन उपयोग करें ।

ये पोषक तत्व हमें उर्जा देने का काम करता है । जब आप बॉडी बनाने के लिए मेहनत कर रहे है तो कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा अपने खाने मे बढ़ा दें ।

कार्बोहाइड्रेट लेने के लिए आप काई तरह के फूड ( Foods ) उपयोग कर सकते है जैसे- दूध, फल और उनका जूस, भूरे चावल और Crackers, शकरगंद, और आलू

11. व्यायाम करें 

बिना कष्ट सहे अपनी बॉडी को बनाना थोडा मुश्किल है | जब तक आपकी बॉडी पर जोर नही पडेगा और माँसपेशिया Crack नही होगी तब तक आपकी बॉडी भी नही बढ़ेगी ।

वजन घटाना हो या बढ़ाना व्यायाम दोनो में ही एक उपयोगी साधन है । व्यायाम करने के लिए जरूरी नही है कि आप घंटो जिम ( Gym ) मे पसीना बहाए । आप बिना जिम जाए भी बॉडी बना सकते है । इसके लिए आपके Home workout की Exercise आना जरूरी है । 

इन बातों का भी ध्यान रखें

चाहें आप घर पर व्यायाम कर रहें हों या जिम में पसीना बहा रहें हो इन Points को जरूर ध्यान में रखिये, इनसे आपकी बॉडी बनाने के प्रक्रिया को थोडी तेजी मिलेगी  ।

पहले वर्मअप करें-  

हमेशा व्यायाम करने से पहले थोडा वर्मअप कर लें । वर्मअप करने से आपके शरीर की मांसपेशिया खुल जाती हैं और शरीर भी  Exercise के लिए तैयार हो जाता है । डारेक्ट व्यायाम करना ज्यादा Effective नही है ।

शरीर के निचले हिस्से का भी व्यायाम करें-

  ज्यादातर लोगो को केवल बाइसिप्स, छाती और कलाई की Muscles ही बढ़ानी होती है, मगर वो शरीर के निचले हिस्से को भूल ही जाते हैं । टाँगे शरीर की सबसे बडी मांसपेशिये समूह ( Muscles group ) है, इसलिए आपको इनके भी व्यायाम जैसे- जंपिंग जैक्स (Jumping jacks) ,लंजेज़ (Lunges), बर्पीज़ (Burpees), और बैठक (Squats ) करनी चाहिए  |

तरीका जरूरी है समय नही- 

 जब शरीर का आकार बढ़ाने की बात आती है तो आपको मात्रा के बजाय गुणक्ता पर ध्यान देना चाहिए | मतलब की आपको अधिक समय व्यायाम करने के बजाय सही तरीके से व्यायाम करने पर जोर देना चाहिए क्योकि गलत तरीके से किये गए 50 पुशअपों से बेहतर सही तरीके से किये गए 40 पुशअप्स हैं ।

लगातार एक ही हिस्से पर काम न करें-

  कुछ लोग सोचते हैं कि पहले एक हिस्से को डेवलप कर लें, इसके बाद दूसरे, हिस्सों पर काम करना शुरू कर देगे
लेकिन इससे बॉडी डेवलप नही होती, बल्कि दूसरी शारीरिक समस्याए भी हो सकती हैं क्योकि इस तरह मांसपेशियों को जरूरी आराम नही मिल पाता ।

योगा करें- 

जैसा की में पहले कह चुका है, आपको एक दिन का अंतर लेकर व्यायाम करना चाहिए, जिस दिन आप एक दिन का अतंर लें रहे हैं उस दिन आप योगा कर सकते हैं । योगा से आप अपने शरीर के सभी बडे Muscle गुरूप को व्यायाम दे सकते है

तब तक व्यायाम करें जब तक थक न जाए-

  व्यायाम करते समय बीच-बीच में थोडा आराम करना ढ़ीक रहता है । लेकिन आपको जब तक रेस्ट नही करना है जब तक की आपकी मसल्स थक न जाए, जैसे- आप पुशअप कर रहें है तो तब तक मत रूकिये जब तक की आपको लगें की अब आप आगे एक भी पुशअप नही कर सकते । इसके बाद थोडा रेस्ट लेकर दोबारा शुरू कर दें । इस तरह अपनी मांसपेशियों की आखरी क्षमता तक उपयोग करने से उनमें क्रेक्स जल्दी पडेगी जिससे बॉडी बनने की प्रक्रिया तेज होगी |

हैल्दी फैट खाए- 

 जब बॉडी बनाने की बात आती है तो ज्यादतर लोग फैट्स से दूरी बना लेते है, जिन लोगो को वजन घटाना है उन्हे फैट्स नही लेने चाहिए पर जो हैल्दी शरीर और आकर्षक बॉडी चहाते हैं उन्हे अपनी डाइट मेें हैल्दी फैट्स जरूर लेने चाहिए, हैल्दी फैट्स के लिए जैतून का तेल, नारियल का तेल, एवोकाडो का तेल, मक्खन और क्रीम से भरपूर दूथ का सेवन करें । पर याद रहे हम यहाँ आपको हैल्दी फैट्स के बारे में बता रहे हैं, कहीं फैट के लिए ज्यादा तलें पदार्थ और जंक भूड का सेवन मत कर लेना ।

तनाव से दूर रहें-  

जब आप अच्छी डाइट लेगें, तथा प्रतिदिन व्यायाम करेगें तो इससे आपके शरीर मेें टेस्टोस्टेरोन ( Testosterone ) नाम का हार्मेन रीलीज़ होगा, ये हार्मेन Muslces और आत्मविश्वास बढ़ाता है । लेकिन तनाव के समय शरीर में एक अन्य हारमोंन निकलता है जो शरीर में
टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को कम करता है जिससे बॉडी बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है या बिल्कुल रूक जाती है । इसलिए हैल्दी और खुशहाल जिंदगी जीने के लिए तनाव, चिंता तथा टेन्शन को अलविदा कर दिजिए |

निष्कर्ष 

अगर आप बॉडी बनाना चहाते हैं तो सबसे पहले अपना चेकअप करा लें क्योकि कभी-कभी लोगो संक्रमण या बिमारी भी होती है जिसके कारण उनकी बॉडी नही बनती । इसके बाद अपनी दैनिक कैलोरीस बढ़ा दें क्योकि ज्यादा कैलोरीस लेने से ही आपका शरीर बढ़ा होगा |

प्रोटीन हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है इसके कारण ही हमारे शरीर की मांसपेशियां बढ़ती हैं इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाए और अधिक खाना खाए ।क्योकि ज्यादा खाना खाने से ही आप प्रोटीन तथा कैलोरीस की मात्रा बढ़ा पाएगे |

अच्छी सेहत पाने के लिए अपनी हिलाने की आदत छोड़ दें, और भोजन करते समय पानी न पिए |

हमारा 70 प्रतिशत शरीर पानी होता है इसलिए ज्यादा पानी पिने से बॉडी की Muscle बढ़ती हैं और पोषक तत्व शरीर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से जा पाते हैं । इसके अलावा अपने शरीर को भरपूर आराम दें ।

नींद के समय हमारे शरीर में ऐसे हार्मोंस निकलते हैं जो शरीर का विकास करते हैं । इसलिए पूरी नींद लें और ज्यादा कार्बोहाइड्रस लें तथा प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत डालें ।

तो दोस्तो ! हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल बॉडी कैसे बनाए  जरूर पसंद आया होगा । अगर पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और यदि आप आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताए |

Note–* अगर आप Heath और स्वास्थ्य से सम्बन्धित घरेलू नुस्के, वैज्ञानिर उपायों तथा आयूर्वेदिक तरीकों के बारे में जानना चहाते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को Subscribe करें तथा हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें । ताकी आपको समय पर हमारे नए आर्टिकल की सूचना मिलती रहे*