बॉडी कैसे बनाये टिप्स , बॉडी बनाने के उपाय , बॉडी बनाने का तरीका, घरेलू उपाय और टिप्स Body Kaise Banaye Tips Hindi

बॉडी कैसे बनाये टिप्स , बॉडी बनाने के उपाय , बॉडी बनाने का तरीका, घरेलू उपाय और टिप्स Body Kaise Banaye Tips Hindi . दुबले पतले लोग Body कैसे बनाये ? Muscle Gaining Tips for Skinny Guy in Hindi . बिना जिम 15 दिन में बॉडी बनाने का तरीका .  How to Build Your Body Fast Tips In Hindi 

क्या आप भी स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं और घर पर रह कर ही बॉडी बनाना चाहते हो तो यह जरुरी जानकारी आपके बहुत काम आने वाला हैं। हममें से अधिकांश लोग स्वस्थ फिट और थोड़ी बॉडी तो बनाना ही चाहता हैं पर हर कोई फिट रहने और बॉडी बनाने के लिए जिम नहीं आना चाहता।

क्योंकि जिम न जाने के सबके अपने अपने कारण हो सकते हैं जैसे किसी के सामने आस पास जिम का न होना, पैसे की कमी या फिर समय का न मिल पाना। इसलिए आज हम जानेंगे बॉडी कैसे बनाए फिट और स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के घरेलु उपाय। अगर आप डिटेल में बॉडी कैसे बनाए को जानना चाहते तो आप यह आर्टिकल जरूर पड़े 👉 Body Banane Ka Tarika

हर कोई एक आदर्श शरीर का सपना देखता है। हर कोई चाहता हैं वो फिट और आकर्षित दिखें खासतौर आज के युवापीढ़ी यही चाहता हैं। जिनमें से कुछ लोग तो वास्तव में प्रभावशाली परिणाम हासिल करने में कामयाब रहते हैं।

पर अधिकांश लोग अपने फिट और आकर्षित बॉडी पाने की चाहत को पूरा नहीं कर पाते। इसलिए आज हम आपके लिए हमने स्वास्थ्य, पोषण और खेल के बारे में बात करने का फैसला किया। जो आपको मन चाहा फिट बॉडी दिलाने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं बॉडी कैसे बनाए, बॉडी बनाने का तरीका।

परफेक्ट बॉडी कैसे बनाएं

  1. स्वस्थ भोजन खाएं

सबसे पहले आपको चिप्स, केक, पिज्जा और आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, मिठाई जैसे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ छोड़ देना होगा। इससे आपका शरीर बिना कुछ किये मोटापा चर्बी बनने की समस्या को दूर कर देगा। आपको प्रोटीन और फाइबर जैसे में उच्च खाद्य पदार्थ खाना चाहिए। साथ ही आपका भोजन थोड़ा – थोड़ा और बीच – बीच में होना चाहिए, दिन में कम से कम 3-4 बार।

फलों और सब्जियों को अपने दैनिक आहार में अग्रणी स्थान लेना चाहिए। विभिन्न रंग की सब्जियों को वरीयता दें जैसे बीन्स, गाजर, गोभी, टमाटर, पालक और ब्रोकोली। सब्जी का सलाद पकाएं या या उबाल कर सब्जियां खाए।

अपने आप को भूखा मत रखो। कुछ लोग सोचते हैं डाइटिंग आपको वजन कम करने में मदद करेगा पर यह सच नहीं हैं। जब कोई व्यक्ति भूखा होता है, तो शरीर में भोजन को पचाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित और छोटे हिस्से में खाएं।

2 पूरी नींद लें

वजन घटाने के रास्ते में नींद सबसे महत्वपूर्ण घटक है। कई महिलाएं और पुरुष जिम में बॉडी बनाती हैं, शाकाहारी व्यंजन खाती हैं, और इन सबके बावजूद वे अपने बॉडी में बदलाव नहीं देखती हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको 7-8 घंटे की नींद लेना चाहिए।

नींद की अपर्याप्त मात्रा आपको वजन और भी बढ़ाने का काम करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप सो नहीं रहे होते हैं तो शरीर ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन करता है। इसलिए आप पर्याप्त मात्रा मे नींद ले।

  1. शारीरिक व्यायाम

फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम 5 दिन सुबह या शाम को 20 – 40 मिनट कोई भी व्यायाम कर सकते हैं जैसे रस्सी कूदना, साइकिल चलाना, तेज़ चलना, क्रिकेट, बैडमिंटन या फुटबॉल खेलना आदि।

यह सभी आपको हमेशा फिट और स्वस्थ रहने में मदद करेगा। आप रात को खाना खाने के बाद कुछ देर तक टहलने भी जा सकते है। टहलने से आपको रात के खाने को बेहतर तरीके से पचाने और साथ ही अछि नींद आने में मदद मिलेगा। टहलने वक़्त आप अपना पसंदीदा संगीत भी सुन सकते हैं।

  1. कार्डियो व्यायाम करें

यह शरीर के एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने और शरीर को अच्छे आकार में रहने का एक शानदार तरीका है। कार्डियो एक्सरसाइज का सार एक निश्चित दिल की धड़कन की लय को बनाए रखना है, जिससे अधिक ऊर्जा जलती है। साथ ही दिल को स्वस्थ बनाए रखने और हार्ट अटैक जैसे घातक बीमारी से बचाता हैं।

दो सप्ताह तक चलने या साइकिल चलाने के आधे घंटे से शुरू करें धीरे-धीरे लोड बढ़ाएं। यदि आप नोटिस करते हैं कि आप अपने द्वारा चुने गए भार से आसानी से निपट सकते हैं, तो समय को दिन में एक घंटे तक बढ़ाने का प्रयास करें। बेशक यह त्वरित परिणामों की उपलब्धि को प्रभावित करेगा।

यदि आप थके हुए हैं और अपनी सांस को पकड़ने में कठिनाई होती है, तो थोड़ा रुकें और लगभग एक मिनट आराम करें। जब आपका वर्कआउट खत्म हो जाए, तो इसे पैदल चलकर खत्म करें। तेज गति से शुरू करें, धीरे-धीरे अंत की ओर धीमा करें। अपने वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना न भूलें।

  1. एक्सरसाइज करें मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज जरूर करें। जिनमें प्रकोष्ठ, जांघों, नितंबों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज प्रमुख हैं। पर इस बात का ध्यान दे की एक्सरसाइज से पहले, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जिसे वॉर्मअप करना भी कहते वह जरूर करें।

बॉडी कैसे बनाए
स्ट्रेचिंग का मुख्य फायदा यह हैं की आपका शरीर लचीला और एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाता हैं। यह मांसपेशियों को लोड के लिए तैयार करेगा जिससे चोट लगने का खतरा कम होता हैं।

पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए क्रंचेस, प्लैंक, या रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज कर सकते हैं। हालांकि, इन अभ्यासों को सही तरीके से करना सुनिश्चित करें, परिणाम सीधे इस पर निर्भर करता है।

  1. पुश-अप्स करें पुश अप्स छाती को मजबूत करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज हैं जितना संभव हो उतने पुश अप्स लगाए। पुश अप्स लगाना बहुत ही आसान हैं इसके लिए आप ज़मीन पर हाथ रख कर जैसे ही आप श्वास लेते हैं, अपनी बाहों को कोहनियों पर एक समकोण पर मोड़ें। साँस छोड़ते पर, प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। यह व्यायाम पूरी तरह से बाइसेप्स ट्राइसेप्स और चेस्ट की मांसपेशियों को बेहतर करता है।

फर्श पर लेट जाएं और अपनी बाहों को आगे की ओर फैलाएं। सिर थोड़ा उठा हुआ हो। यह आपकी शुरुआती स्थिति होगी अपनी पीठ की मांसपेशियों को तनाव देते हुए, अपने पैरों और छाती को फर्श से उठाएं, और उन्हें यथासंभव ऊंचा उठाएं।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

शारीरिक व्यायाम करना और विशेष रूप से दौड़ते समय अपनी श्वास पर ध्यान दे अपनी नाक से श्वास लें, अपने मुंह से साँस छोड़ें। इस मामले में विशेष महत्व फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि, फेफड़ों का अधिकतम वेंटिलेशन, साँस लेना और साँस छोड़ने की ताकत का एक्सरसाइज है।

ये सभी संकेतक मनुष्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और हमारे शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।

एक्सरसाइज हमेशा आराम से इंटेंस के साथ करें, कभी भी जल्दी परिणाम पाने के लिए जल्दी जल्दी तेज़ गति से न करें वरना फायदा की जगह नुकसान हो सकता हैं।

अपनी सीमाएं जानें

हमने यह अनुभव किया हैं की किसी भी एक्सरसाइज में अत्यधिक करने से जल्दी वांछित परिणाम नहीं मिलता है। हम में से प्रत्येक की संभावनाओं की अपनी सीमाएं हैं। यथार्थवादी बनें और अपने वर्कआउट को ज़्यादा न करें जितना संभव हो उतना ही करें। यह संभावना है कि इससे आगे सारे परिणाम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यदि आप परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो उनसे बहुत जल्द अपेक्षा न करें। आमतौर पर आप छह सप्ताह के गहन प्रशिक्षण और स्वस्थ आहार के बाद पहले परिणाम देख पाएंगे।

यदि आपके लिए लचीलेपन के व्यायाम करना मुश्किल है, तो उन्हें तब तक करने का प्रयास करें जब तक आप असहज महसूस न करें फिर आराम करें। व्यायाम को फिर से दोहराएं, और हर बार लोड बढ़ाने की कोशिश करें।

निष्कर्ष

इस तरह आज आपने जाना की बॉडी कैसे बनाए Body Banane Ka Tarika , सफिट और स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के घरेलु उपाय। आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छा लगा होगा आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये। साथ ही आप बॉडी कैसे बनाए Body Banane Ka Tarike हैं को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करें।

अगर आपके मन किसी प्रकार सवाल हैं या आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे सोशल मीडिया अकॉउंट Facebook या इंस्टाग्राम को लाइक या फॉलो भी कर सकते हैं। यहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

यह आर्टिकल सुनील कुमार द्वारा लिखा गया जो की www.heartbeatsk.com के लेखक हैं। यह Caseearn.com पर लिखा गया हमारा पहला गेस्ट पोस्ट हैं आशा करते हैं आप सभी को पसंद आया होगा।

Contact Us

किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत के लिए इस ईमेल आईडी पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। - calltohelps@gmail.com इस वेबसाइट के माध्यम से हमारा उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना और जानकारी देना है । इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के आधार पर कोई निर्णय अपने स्वविवेक पर लें । अधिक जानकारी के लिए Disclaimer जरूर पढ़ें