Images for brador retriever black labrador puppy

facts about labradors

Labrador Retriever Dog Breed Pictures

Labrador retriever  नाम से ही विदित है कि यह कुत्ते की प्रजाति है।  क्या आपको पता है की इस कुत्ते का नाम लैब्राडोर क्यों पड़ा । इस कुत्ते का नाम कनाडा के एक लैबराडोर हिस्से के नाम पर इस कुत्ते का नाम Labrador retriever  पड़ा । लैबराडोर कनाडा की एक जगह का नाम है ।

Labrador retriever  कुत्ते की बात की जाए तो यह एक प्रकार का शिकारी कुत्ता है । यह कुत्ते की सबसे लोकप्रिय नसों में से एक कुत्ते की नस्ल है ।

कुत्ते टीवी क्यों देखते हैं |कुत्ते टीवी पर क्या देखना पसंद करते हैं |

शुरुआत में इसका नाम Labrador retriever  नहीं था । जब यह कुत्ता अमेरिका और इंग्लैंड चले गए तब जाकर के इनका नाम Labrador retriever  पड़ा । कनाडा जाने वाले अंग्रेज लोग इसे अपने साथ इंग्लैंड तथा अमेरिका ले गए।  इन लोगों ने 19वीं शताब्दी में किस नस्ल को दूसरी नस्ल के साथ प्रजनन करवा करके एक नई नस्ल तैयार की जोकि Labrador retriever  की आधुनिक संतान है ।  पुराने Labrador retriever  आज के Labrador retriever  के पूर्वज है ।

कुत्ते चीजों को क्यों छुपाते हैं |

आज हमारे पास Labrador retriever  की जो भी प्रजाति जाती है । वह पुराने Labrador retriever  की प्रजाति को संकरण के माध्यम से नई प्रजाति में बदलकर के नए पीढ़ी के labrador retriever  की प्रजाति को उत्पन्न किया है ।

Labrador retriever  कुत्ते का कलर कैसा होता है


Labrador retriever  कुत्ता सामान्य रूप से 5 कलर में पाया जाता है ।

1 – Black Labrador retriever
2 – White Labrador retriever
3- chocolate Labrador retriever
4- yellow Labrador retriever
5 – Golden Labrador retriever

Labrador retriever  कुत्ते का स्वभाव कैसा होता है ।

Labrador retriever  कुत्ते का स्वभाव वैसे तो शांत होता है और यह मानव के अनुकूल व्यवहार करने वाला होता है । यानी कि यह कुत्ता मानव के साथ रह सकता है । Labrador retriever  कुत्ते मनुष्य के अच्छे दोस्त होते हैं । Labrador retriever  कुत्ता एक बुद्धिमान कुत्ता होता है । इस कुत्ते को मानव जो भी खिलाता है वह इसे आसानी से खा लेता है तथा मानव के साथ रहने में इसको कोई दिक्कत नहीं होती है । Labrador retriever  कुत्ता मनुष्य के साथ आसानी से घुल मिल जाता है ।

कुत्ते बिल्ली तथा अन्य जानवर पानी कैसे पीते हैं

वैसे देखा जाए तो Labrador retriever  कुत्ता एक शिकारी कुत्ता है । फिर भी यह इंसानों पर बहुत कम ही हमला करता है । हां यह है कि कुत्ता चाहे कोई सा भी हो इंसानों पर हमला जरूर करता है । लेकिन किसी में यह गुण ज्यादा होता है तथा किसी में यह गुण कम होता है। कुत्ते की किसी भी प्रजाति पर हम आंख बंद करके भरोसा नहीं कर सकते हैं । क्या पता कब कौन सी प्रजाति का कुत्ता हमला कर दे । इसके बारे में कुछ भी नहीं कह सकते हैं ।

कुत्ते अपने शरीर पर पॉटी पर क्यों लगाते हैं

Labrador retriever  कुत्ते का स्वभाव इतना सरल होता है कि यह किसी भी परिवार के किसी भी सदस्य के साथ आसानी से घुल मिल जाता है । यह परिवार के हर सदस्य के साथ एक दोस्त की तरह व्यवहार करता है । शुरुआती दिनों में बच्चों को इस कुत्ते से दूर ही रखना चाहिए ।

Labrador retriever  कुत्ता ऊर्जा से भरपूर होता है । इसमें फुल ऊर्जा रहती है । इसलिए इस कुत्ते को एक्सरसाइज की भी काफी जरूरत पड़ती है । हर दिन 20 से 30 मिनट Labrador retriever  कुत्ते को व्यायाम की जरूरत पड़ती है । यदि कुत्ते को समय-समय पर व्यायाम नहीं करवाया जाए तो कुत्ता बीमार हो सकता है तथा कुत्ता मोटा भी हो सकता है ।

नर Labrador retriever  मादा Labrador retriever  से बड़ा होता है । जबकि मादा Labrador retriever  डॉग Labrador retriever  से छोटी होती है । नर Labrador retriever  की लंबाई कंधे तक 21 से 24 इंच तक होती है ।

Labrador retriever  कुत्ते के भजन की बात की जाए तो इसका वजन 65 से 80 किलो तक वह सकता है । जबकि मादा Labrador retriever  की लंबाई 21 से 23 इंच तक होती है । मादा Labrador  का वजन 55 से 70 किलो तक हो सकता है ।

कुत्ते पानी के नीचे किसी भी वस्तु का पता कैसे लगाते हैं |

Labrador retriever  कुत्ता शारीरिक रूप से स्वस्थ होता है । फिर भी कुछ कुत्ते में सामान्य रूप से यह रोग हो सकता है । इसके लिए डॉक्टर की सलाह से परामर्श लें । Labrador retriever  कुत्ते में सामान्य रूप से मिर्गी , मोतियाबिंद तथा पिछले टांगो की हड्डियों से संबंधित तथा छाती से संबंधित रोग हो सकता है ।

जिस प्रकार से लैब्राडोर व्यस्क डोग होते हैं । उसी प्रकार लैब्राडोर के बच्चे को भी अलग-अलग नाम से जाना जाता है । इसी तरह से लैबराडोर बच्चे के कलर भी अलग-अलग होते हैं तो अब हम बात करते हैं लैबराडोर के बच्चों के बारे में, किस किस कलर के होते हैं Labrador retriever  के बच्चे 

Lab Dog Puppy

1 Black Labrador puppies
2 – Golden Labrador puppies
3 – White labrador puppies
4 – Brown labrador puppies
5 – Chocolate labrador puppies
6 – yellow labrador puppies

आज हमने Labrador retriever  के कुत्ते के बारे में तथा Labrador retriever  के बच्चों के बारे में जाना । आज हमने यह भी जाना कि बच्चे का स्वभाव कैसा होता है । इसलिए अगली बार जब भी आप लैब्राडोर कुत्ता खरीदें तब इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए । नहीं तो आपको कुत्ता नुकसान भी पहुंचा सकता है ।

Labrador Retriever Dog Breed Pictures labrador #labradorretriever #labradorcentral #retriever . If you love Labradors … Labrador, Labrador Retriever, Labrador puppy, Labrador puppies, Labrador cute, l…