लैब्राडोर रिट्रीवर स्वभाव black labrador puppy . लेब्रा डॉग के बच्चे की कीमत । घर में पालने के लिए कौन सा कुत्ता सही है?

facts about labradors लैब्राडोर रेटरिएवेर

लैब्राडोर रिट्रीवर स्वभाव black labrador puppy . लेब्रा डॉग के बच्चे की कीमत । घर में पालने के लिए कौन सा कुत्ता सही है?

Labrador Retriever Dog Breed Pictures

Labrador retriever  नाम से ही विदित है कि यह कुत्ते की प्रजाति है।  क्या आपको पता है की इस कुत्ते का नाम लैब्राडोर ( Labrador retriever ) क्यों पड़ा । इस कुत्ते का नाम कनाडा के एक लैबराडोर हिस्से के नाम पर इस कुत्ते का नाम Labrador retriever  पड़ा । लैबराडोर कनाडा की एक जगह का नाम है ।

Labrador retriever  कुत्ते की बात की जाए तो यह एक प्रकार का शिकारी कुत्ता है । यह कुत्ते की सबसे लोकप्रिय नसों में से Labrador retriever एक कुत्ते की नस्ल है ।

शुरुआत में इसका नाम Labrador retriever  नहीं था । जब यह कुत्ता अमेरिका और इंग्लैंड चले गए तब जाकर के इनका नाम Labrador retriever  पड़ा । कनाडा जाने वाले अंग्रेज लोग इसे अपने साथ इंग्लैंड तथा अमेरिका ले गए।

  इन लोगों ने 19वीं शताब्दी में किस नस्ल को दूसरी नस्ल के साथ प्रजनन करवा करके एक नई नस्ल तैयार की जो कि Labrador retriever  की आधुनिक संतान है ।  पुराने Labrador retriever  आज के Labrador retriever  के पूर्वज है ।

आज हमारे पास Labrador retriever  की जो भी प्रजाति जाती है । वह पुराने Labrador retriever  की प्रजाति को संकरण के माध्यम से नई प्रजाति में बदलकर के नए पीढ़ी के labrador retriever  की प्रजाति को उत्पन्न किया है ।

Labrador retriever  कुत्ते का कलर कैसा होता है

Labrador retriever  कुत्ता सामान्य रूप से 5 कलर में पाया जाता है ।

1 . Black Labrador retriever
2 . White Labrador retriever
3 . chocolate Labrador retriever
4 . yellow Labrador retriever
5 . Golden Labrador retriever

Labrador retriever  कुत्ते का स्वभाव कैसा होता है ।

Labrador retriever  कुत्ते का स्वभाव वैसे तो शांत होता है और यह मानव के अनुकूल व्यवहार करने वाला होता है । यानी कि यह कुत्ता मानव के साथ रह सकता है । Labrador retriever  कुत्ते मनुष्य के अच्छे दोस्त होते हैं ।

Labrador retriever  कुत्ता बुद्धिमान कुत्ता

Labrador retriever  कुत्ता एक बुद्धिमान कुत्ता होता है । इस कुत्ते को मानव जो भी खिलाता है वह इसे आसानी से खा लेता है तथा मानव के साथ रहने में इसको कोई दिक्कत नहीं होती है । Labrador retriever  कुत्ता मनुष्य के साथ आसानी से घुल मिल जाता है ।

वैसे देखा जाए तो Labrador retriever  कुत्ता एक शिकारी कुत्ता है । फिर भी यह इंसानों पर बहुत कम ही हमला करता है । हां यह है कि कुत्ता चाहे कोई सा भी हो इंसानों पर हमला जरूर करता है ।

लेकिन किसी में यह गुण ज्यादा होता है तथा किसी में यह गुण कम होता है। कुत्ते की किसी भी प्रजाति पर हम आंख बंद करके भरोसा नहीं कर सकते हैं । क्या पता कब कौन सी प्रजाति का कुत्ता हमला कर दे । इसके बारे में कुछ भी नहीं कह सकते हैं ।

Labrador retriever  कुत्ते का स्वभाव। लैब्राडोर रिट्रीवर स्वभाव

Labrador retriever  कुत्ते का स्वभाव इतना सरल होता है कि यह किसी भी परिवार के किसी भी सदस्य के साथ आसानी से घुल मिल जाता है । यह परिवार के हर सदस्य के साथ एक दोस्त की तरह व्यवहार करता है । शुरुआती दिनों में बच्चों को इस कुत्ते से दूर ही रखना चाहिए ।

Labrador retriever  कुत्ता ऊर्जा से भरपूर होता है । इसमें फुल ऊर्जा रहती है । इसलिए इस कुत्ते को एक्सरसाइज की भी काफी जरूरत पड़ती है । हर दिन 20 से 30 मिनट Labrador retriever  कुत्ते को व्यायाम की जरूरत पड़ती है ।

यदि कुत्ते को समय-समय पर व्यायाम नहीं करवाया जाए तो कुत्ता बीमार हो सकता है तथा कुत्ता मोटा भी हो सकता है ।

नर Labrador retriever  मादा Labrador retriever  से बड़ा होता है । जबकि मादा Labrador retriever  डॉग Labrador retriever  से छोटी होती है । नर Labrador retriever  की लंबाई कंधे तक 21 से 24 इंच तक होती है ।

लैब्राडोर कुत्ता की भोजन लैब्राडोर कुत्ता का खाना

Labrador retriever  कुत्ते के भोजन की बात की जाए तो इसका वजन 65 से 80 किलो तक वह सकता है । जबकि मादा Labrador retriever  की लंबाई 21 से 23 इंच तक होती है । मादा Labrador  का वजन 55 से 70 किलो तक हो सकता है ।

Labrador retriever  कुत्ता शारीरिक रूप से स्वस्थ होता है । फिर भी कुछ कुत्ते में सामान्य रूप से यह रोग हो सकता है । इसके लिए डॉक्टर की सलाह से परामर्श लें ।

Labrador retriever  कुत्ते में सामान्य रूप से मिर्गी , मोतियाबिंद तथा पिछले टांगो की हड्डियों से संबंधित तथा छाती से संबंधित रोग हो सकता है ।

जिस प्रकार से लैब्राडोर व्यस्क डोग होते हैं । उसी प्रकार लैब्राडोर के बच्चे को भी अलग-अलग नाम से जाना जाता है ।

इसी तरह से लैबराडोर बच्चे के कलर भी अलग-अलग होते हैं तो अब हम बात करते हैं लैबराडोर के बच्चों के बारे में, किस किस कलर के होते हैं Labrador retriever  के बच्चे 

Lab Dog Puppy लैबराडोर बच्चे के कलर

1 . Black Labrador puppies
2 . Golden Labrador puppies
3 . White labrador puppies
4 . Brown labrador puppies
5 . Chocolate labrador puppies
6 . yellow labrador puppies

आज हमने Labrador retriever  के कुत्ते के बारे में तथा Labrador retriever  के बच्चों के बारे में जाना । आज हमने यह भी जाना कि बच्चे का स्वभाव कैसा होता है ।

इसलिए अगली बार जब भी आप लैब्राडोर कुत्ता खरीदें तब इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए । नहीं तो आपको कुत्ता नुकसान भी पहुंचा सकता है ।

लैब्राडोर रिट्रीवर स्वभाव black labrador puppy

लेब्रा डॉग के बच्चे की कीमत । Lebra dog ke bacche ki kimat .

भारत में लेब्रा डॉग के कुत्ते की कीमत ₹5000 से शुरू होती है और यह कीमत एक लाख तक भी जा सकती है । इसके अलावा लेब्रा डॉग के बच्चे की कीमत लेब्रा डॉग की नस्ल पर भी निर्भर करती है । आप लेब्रा डॉग की कौन सी नस्ल ले रहे हैं । यदि आप किसी ऐसी नस्ल का चुनाव कर रहे हैं जिसमें कोई भी अनुवांशिक दोष नहीं है तब लेब्रा डॉग के बच्चे की कीमत ₹30000 से शुरू हो सकती है ।

लैब्राडोर डॉग की कीमत क्या है?

लेब्रा डॉग को खरीदने से पहले लेब्रा डॉग की कीमत के बारे में जान लेना जरूरी है । इसके साथ ही आप कौन सा लेब्रा डॉग ले रहे हैं । आप जो लेब्रा डॉग ले रहे हैं उसका कलर क्या होगा । इन सभी चीजों को भी डिसाइड कर लें ।

लेब्रा डॉग प्राइस । लेब्रा डॉग की कीमत । लेब्रा डॉग की कीमत(labrador ki kimat)

भारत के प्रत्येक शहर में लेब्रा डॉग की कीमत अलग-अलग है । यहां पर हम आपको कुछ अनुमान के आधार पर कीमत बता रहे हैं जो कि इन शहरों में लेब्रा डॉग की कीमत हो सकती है ।

क्र. शहर कीमत

  1. दिल्ली Rs10,000-15,000
  2. मुंबई Rs.15,000-30,000
  3. कोलकाता Rs.15,000-20,000
  4. चेन्नई Rs.5,000-25,000
  5. बैंगलोर Rs.10,000-20,000
  6. अहमदाबाद Rs.15,000-25,000
  7. हैदराबाद Rs.10,000-20,000
  8. पुणे Rs.15,000-30,000
  9. जयपुर Rs.15,000-25,000
    10 लखनऊ Rs.10,000-20,000
  10. नागपुर Rs 10,000-30,000
  11. इंदौर Rs.5,000-25,000
  12. रायपुर Rs.10,000-25,000
  13. चंडीगढ़ Rs.5,000-25,000

लेब्रा डॉग की जानकारी तथा लेब्राडोर की पहचान, स्वभाव और खासियत ।

लेब्रा डॉग की पहचान : लेब्रा डॉग के पैर मोटे होते हैं । साथ ही भारी भी होते हैं । लेब्रा डॉग की पूंछ छोटी होती है , पतली होती है और मध्यम आकार की होती है । लैब्राडोर के सिर का भाग मध्यम होता है । लेब्रा डॉग की दोनों कान सिर से चिपके हुए होते हैं और v आकार में होते हैं ।

लेब्रा डॉग की थुथन मध्यम आकार की होती है । लेब्रा डॉग के मूंह का ऊपरी जबड़ा निचले वाले जबड़े की तुलना में मोटा रहता है और ऊपरी जबड़ा थोड़ा लंबा भी होता है । लेब्रा डॉग के नाक का रंग काला या गुलाबी हो सकता है ।

लेब्रा डॉग ब्लैक कलर । लैबराडोर कितने रंगों के होते हैं ?

लैबराडोर मुख्य रूप से तीन रंग का होता है । लेब्रा डॉग का पहला colour black होता है। लेब्रा डॉग का दूसरा colour yellow होता है और लैब्राडोर का तीसरा colour chocolate होता है । ब्लैक लेब्रा डोर का स्वभाव और रंग बाकी लैब्राडोर से मिलते जुलते होते हैं । ब्लैक लैबराडोर की शारीरिक संरचना भी अन्य लेब्रा डॉग के समान ही होती है । ब्लैक लेब्रा डॉग की प्राइस 15000 से ₹35000 की होती है ।

ब्लैक लैबराडोर के रखरखाव का खर्चा प्रत्येक महीने ₹4000 से लेकर के ₹8000 के बीच में आ जाता है । ब्लैक लेब्रा डॉग की उम्र 11 से लेकर के 14 साल के बीच की हो सकती है । लेब्रा डॉग कुत्ते का स्वभाव मालिक के प्रति वफादार और चंचल स्वभाव होता है ।

लेब्रा डॉग की फोटो । लेब्रा डॉग इमेज ।

डॉग की फोटो और लेब्रा डॉग इमेज देखने पर ऐसा लगता है कि लैबराडोर काफी शांत स्वभाव का और प्रत्येक वातावरण के अनुकूल रहने वाला डॉग है । इसके साथ ही देखा जाए तो लेब्रा डॉग की नस्ल एक शिकारी डॉग के रूप में विकसित हुई है। लेकिन लैबराडोर एक पालतू डॉग है ।जिसे भारत के लगभग कई घरों में पाला जाता है ।लेब्रा डॉग की अलग-अलग नस्लें होती है। इसके साथ ही लेब्रा डॉग का कलर भी अलग अलग होता है ।

लेब्रा डॉग की फोटो देखने पर लेब्रा डॉग काफी क्यूट लगते हैं । ब्लैक लेब्रा डॉग , yellow लेब्रा डॉग और चॉकलेट लैबराडोर काफी क्यूट लगते हैं और इन्हें अधिकतर लोग पालना भी पसंद करते हैं ।

लेब्रा डॉग की फोटो देखने पर यह एक मध्यम आकार का डॉग लगता है जो कि दिखने में काफी सुंदर और क्यूट लगता है । लेब्रा डॉग इमेज देखने पर लेब्रा डॉग का प्रत्येक अंग सुविकसित लगता है।

लैब्राडोर की खासियत क्या है? Lebra dog ki khasiyat kya hai .

लेब्रा डॉग की खास बात यह है कि यह एक शिकारी कुत्ता होने के साथ ही पारिवारिक डॉग भी है। लैब्राडोर की खासियत यह है कि इसके सुंघने की शक्ति बहुत तेज होती है । जिसके कारण इसे पुलिस प्रशिक्षक कार्यों में , सेना की मदद करने के लिए , बम का पता लगाने के लिए भी इस कुत्ते का इस्तेमाल किया जाता है । इसके साथ ही अंधे लोगों की मदद करने के लिए भी लैबराडोर कुत्ते को पाला जाता है।


लेब्रा डॉग कुत्ते की एक और खास बात यह है कि यह दयालु और चंचल प्रकृति के होने के साथ-साथ अपने मालिक के प्रति वफादार भी होते हैं । इसके साथ ही यह भारत के प्रत्येक वातावरण में रहने के अनुकूल होते हैं । लेब्रा डॉग कुत्ते की एक और खास बात यह होती है कि यह खोजी प्रकृति के होते हैं ।

घर में पालने के लिए कौन सा कुत्ता सही है?

अधिकतर लोग अपने घर में कुत्ता पालना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह समझ में नहीं आता कि कौन सा कुत्ता पालना चाहिए और कौन सा कुत्ता नहीं पड़ना चाहिए । कौनसा कुत्ता हमारे घर में पालना सही है और कौन सा नहीं है । नीचे हम कुछ कुत्तों के नाम बता रहे हैं जिन्हें आप अपने घर की रखवाली के लिए पाल सकते हैं ।

घर के रखवाली के लिए कौन सा कुत्ता पालना चाहिए?

यह 15 कुत्ते आपकी घर की रखवाली के लिए सही है । इन 15 कुत्तों को आप अपने घर में पाल सकते हो ।

1 . लैब्राडोर कुत्ते
2 . जर्मन शेफर्ड
3 . बुलडॉग
4 . माल्टीज़ नस्ल के कुत्ते
5 . बीगल्स प्रजाति
6 . गोल्डन रिट्रीवर
7 . जैक रसेल टेरियर प्रजाति
8 . पग प्रजाति
9 . न्यूफाउंडलैंड कुत्ते
10 . पूडल प्रजाति
11 . ग्रेट डेन डॉग (Great Dane Dog)
12 . बॉक्सर डॉग (Boxer Dog)
13 . डाबरमैन डॉग (Dobermann Dog)
14 . पोमेरेनियन ( Pomeranian

लैब्राडोर पिल्ला की पहचान कैसे करें? Labrador ke bacche ki ki pahchan kaise karen .

शुद्ध और असली लैबराडोर पिल्ला की पहचान करने के नीचे हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं। इन तरीकों को अपनाकर के आप असली लैब्राडोर पिल्ले की पहचान कर सकते हो ।

लैब्राडोर पिल्ले की पहचान करने के लिए सबसे पहले उसकी पूंछ की तरफ ध्यान देना होगा । लैबराडोर कुत्ते की पूंछ उद्बिलाव की पूंछ की तरह होती है । लैबराडोर कुत्ते की पूंछ आधार से मोटी तथा पीछे से पतली होती जाती है । यदि ऐसी पूंछ है तब वह असली और शुद्ध लैब्राडोर पिल्ला है ।

लैब्राडोर पिल्ले की पहचान करने के लिए उसका रंग जरूर देखना चाहिए । यदि लैब्राडोर पिल्ले का रंग ठोस काला , पीला , ब्राउन और सुनहरा पीला है तब वह असली लैब्राडोर का पिल्ला है ।

असली लैब्राडोर पिल्ले की पहचान करते समय उनकी आंखों का रंग भी जरूर देखें । यदि ब्लैकलैब्राडोर और yellow लेब्रा डॉग पिल्ले की आंखों का रंग भूरा है तब वह असली लेब्रा डॉग का पिल्ला है ।

असली लैब्राडोर के पिल्ले के पिछले पैर की जांच करें । यदि पैरों में अधिक मांसपेशियां हैं और मध्यम आकार के पैर हैं , तब वह असली लैब्राडोर का पिल्ला है ।

Gest Post , Backlink Exchange और sponsorship के लिए हमें नीचे दी गई Email Id पर contact करें। calltohelps@gmail.com