दुनिया पॉपुलर ब्रांड के नाम की लिस्ट टॉप वर्ल्ड वाइड ब्रांड

इंडिया के पॉपुलर ब्रांड के नाम की लिस्ट एलेन सॉली Allen Solly

वर्ल्ड वाइड ब्रांड। आज हम भारत के कुछ ब्रांड की बात करेंगे । इन ब्रांड में पॉपुलर ब्रांड मीडियम ब्रांड तथा लोकल ब्रांड भी शामिल होंगे ।

यह ब्रांड लगभग हर जगह मिल जाते हैं । जिन ब्रांड की हम बात करेंगे । वह लगभग सामान्य रूप से हर जगह मिल जाएंगे ।

जिन ब्रांड के लिस्ट कि हम बात करेंगे । वह सार्वजनिक ब्रांड भी होंगे । इनमें कुछ निजी ब्रांड भी होंगे ।

कुछ ब्रांड सिर्फ नेशनल लेवल पर ही काम करेंगे । इसके विपरीत कुछ ब्रांड इंटरनेशनल लेवल पर भी काम करेंगे ।

दुनिया के कुछ पॉपुलर ब्रांड के नाम की लिस्ट –

1 गूगल – पूरे वर्ल्ड वाइल्ड में इसक नाम को नहीं जानता । इसी के आधार पर ही तो सब कुछ चलता है यह दुनिया का एक जाना पहचाना नाम है ।

2 ट्विटर – यह एक प्रकार का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है । जहां पर लोग अपने विचारों का आदान-प्रदान करते हैं ।

3 – tumbler – यह भी एक प्रकार का एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है । यहां पर आप किसी भी पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हो । फोटो तथा वीडियो भी अपलोड कर सकते हो ।

4 Facebook – दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क फेसबुक है । जिसकी स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने की थी । इसका नाम तो आप सभी जानते ही है ।

5 Yahoo – काफी समय से पॉपुलर याहू भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है । लेकिन इनकी लोकप्रियता आज दिन प्रतिदिन खत्म होती जा रही है ।

6 YouTube – यह एक वीडियो प्लेटफार्म है । यहां पर लोग अपने वीडियोज को अपलोड करते हैं । यह इंटरटेनमेंट का एक अच्छा स्रोत है । बहुत सारे लोग यूट्यूब से पैसा भी कमाते हैं ।

7 chrome Browser – यह वह प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से हम गूगल पर इस्थित किसी भी डाटा को अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर ही देखते हैं । यह एक माध्यम है ।

brand name list

8 opera browser – क्रोम ब्राउज़र की तरह भी यह एक तरह का ब्राउज़र है । जो किसी भी कंटेंट को सर्च करने का काम करता है ।

9 safari browser – इस ब्राउजर का उपयोग ज्यादातर कंप्यूटर तथा लैपटॉप में किया जाता है इसका उपयोग भी एक सर्च इंजन की तरह किया जाता है ।

10 mozila Browser – यह एक प्रकार का सर्च इंजन है । जो कि पीसी , लैपटॉप तथा कंप्यूटर में उपयोग में लिया जाता है ।

11 uc browser – यह एक प्रकार का चाइनीस ब्राउज़र है । इसका उपयोग ज्यादातर मोबाइल में किसी भी चीज को ब्राउज़ करने के लिए किया जाता है ।

12 MX player – अपने मोबाइल में स्थित किसी भी वीडियो को चलाने के लिए वीडियो प्लेयर काम में लिया जाता है । यह भी एक पॉपुलर वीडियो प्लेयर है जिसका उपयोग हम किसी भी तरह के वीडियो को चलाने के लिए काम में लेते हैं ।

13 android studio – यह वह एप्लीकेशन है । जिसकी मदद से आप किसी भी बड़े से बड़े एप्लीकेशन को बनाते हैं । यह एप्लीकेशन बनाने का एक अच्छा माध्यम है । यह एचटीएमएल , सीएसएस जावा लैंग्वेज पर काम करता है ।

14 Filmora – वीडियो एडिटिंग की दुनिया में एक जाना पहचाना नाम Filmora का भी है । यह वीडियो एडिट करने के लिए काम में लिया जाता है । ज्यादातर यूट्यूबर अपना वीडियो को एडिट करने के लिए ईसी का इस्तेमाल करते हैं ।

15 kinemaster – Filmora की तरह kine master भी एक अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है । इसकी मदद से भी आप अच्छे से अच्छा वीडियो एडिट कर सकते हो ।

इंडिया के पॉपुलर ब्रांड के नाम की लिस्ट

1 airtel – कॉलिंग इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना नाम में एयरटेल का नाम भी आता है । यह अपने ग्राहकों को कॉलिंग सर्विस , s.m.s. सर्विस देती है ।

Reliance – रिलायंस कंपनी एक बहुत बड़ी रिटेल कंपनी है । भारतीय बाजार में रिलायंस का बहुत बड़ा नाम है । यह रिटेल सेक्टर में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाती है ।

Amul – इस कंपनी को कौन नहीं जानता । यह डेयरी उत्पादों के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है । यह दूध दही तथा छाछ जैसे डेयरी उत्पाद मार्केट में प्रोवाइड करवाती है ।

State Bank of India – सभी बैंकों का सिरमौर एसबीआई बैंक आज लगभग सारी से बड़ी है । इंडिया की सबसे बड़ी बैंकों में इसका नाम आता है ।

company name list कंपनी नाम लिस्ट

Icici Bank – इस बैंक का भी बोलबाला भारत में काफी है । बहुत सारे कस्टमर का इस बैंक में अकाउंट खुला हुआ है । यह अपने कस्टमर को बेस्ट सर्विस प्रोवाइड करने का वादा करती है ।

Goderaj – यह एक इंडियन कंपनी है । यह भारतीय बाजार में साबुन , डिटर्जेंट जैसे प्रोडक्ट को लॉन्च करती है । बहुत सारे ऐसे इसके पॉपुलर ब्रांड है जो कि हम अपने घर पर भी यूज़ करते हैं ।

Tata chemicals – टाटा संपन्न के मसालों को कौन नहीं जानता । इसके मसाले काफी अच्छे होते हैं । यह बिना पोलीस वाली दालों के लिए भी जाना जाता है ।

Taj hotels – होटल का सिरमौर कहा जाता है । मुंबई में इसका सबसे बड़ा होटल है । भारत के कई शहरों में स्थित छोटे-छोटे होटल मौजूद है।

Chhoki Dhani – चौकी ढाणी होटल इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना नाम है । इसकी ब्रांच लगभग हर सिटी में मिल जाती है । चौकी ढाणी के आचार भी काफी फेमस है ।

best company names list

Yogart – यह एक पेय पदार्थ है जिसको फ्रीज में रखा जाता है इसको एनर्जी के तौर पर उपयोग में लिया गया था था ।

Fair and lovely – इस नाम को तो लड़कियां तथा लड़के दोनों ही भली भांति जानते हैं । त्वचा को गोरी करने के लिए , स्वस्थ रखने के लिए इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल लड़कियां अधिकतर करती है ।

Medimix shop – यह एक साबुन निर्माता कंपनी है यह भारतीय कंपनी है । यह साबुन का निर्माण करती है । इसके अलग-अलग तरीके के साबुन भारतीय मार्केट में उपलब्ध है ।

Allen Solly – कपड़ों के नाम पर विख्यात तथा पॉपुलर नाम में एलेन सॉली आता है । यह भी भारतीय ब्रांड है ।

Translate »
%d bloggers like this: