198 number के बारे में जानकारी । जिओ कंप्लेंट नंबर।198 नंबर पर कॉल कर दर्ज कराएं शिकायत।

83

कस्टमर केयर नंबर 198.एयरटेल 198, वोडाफोन 199- जानिए। वोडाफोन कंप्लेंट नंबर और आइडिया कंप्लेंट नंबर ।

198 number किसका है और किसके लिए काम में लिया जाता है । यह नंबर कौन सी company का है । 198 नंबर कब लगाना चाहिए । इन सब के बारे में जानकारी ।

यदि आप इंडिया में रहते हो और किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर ( Telecom Operator ) की सिम कार्ड ( SIM card ) का Use करते हो तो आपको इस number की जरूरत कभी ना कभी जरूर पड़ी होगी ।

आप में से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि इस number के बारे में जानते हैं । लेकिन कुछ लोगों को इस number के बारे में पता नहीं है । आज हम उन सभी के लिए यह पोस्ट लेकर के आए हैं ।

198 नंबर को शिकायत दर्ज ( complaint number ) करवाने के लिए काम में लिया जाता है । यदि आप Vodafone , Airtel , Idea , Jio और Bsnl के यूजर हैं , तब आप इस नंबर को कंप्लेंट दर्ज करवाने के लिए काम में ले सकते हो ।

यदि आपको इस टेलीकॉम ऑपरेटर से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत है तो आप इस नंबर को डायल करके कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हो ।

198 क्या है ? 198 किसका नंबर है ?

198 एक टोल फ्री नंबर ( Toll free number ) है । जिसका उपयोग हम कंप्लेन यानी की शिकायत दर्ज करवाने के लिए करते हैं । 198 नंबर कंप्लेंट नंबर भी है । 198 नंबर को शिकायत नंबर भी कहा जाता है ।

198 टोल फ्री नंबर । क्या 198 टोल फ्री नंबर है ?

जी हां 198 बिल्कुल टोल फ्री नंबर है । इस नंबर पर जब भी कॉल लगाते हो तो आपको किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होता है । यह एकदम निशुल्क मुफ्त सेवा है । इस सेवा के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं देना होता है ।

जिओ लॉन्च 198 toll free complaint number .

Jio ने भी अपने user को काफी राहत प्रदान की है । Jio अपने यूजर्स के लिए कंप्लेंट दर्ज करवाने के लिए एक टोल फ्री नंबर लेकर आया है । इस नंबर पर user यानी कि आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हो ।

यदि किसी भी प्रकार की कोई सहायता ( Help ) की जरूरत पड़े तो भी इस Number पर call कर सकते हो । jio ने यह सेवा निशुल्क रखी है । इस सेवा के लिए आपको कोई charge नहीं देना पड़ता है ।

jio से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत और समस्या के लिए 198 नंबर पर कॉल करें ।

198 toll free Vodafone complaint number

यदि आप Vodafone के user हैं और Vodafone से संबंधित आपको किसी भी प्रकार की कोई problem है और आप complaint करना चाहते हैं तब Vodafone के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हो । यह सेवा निशुल्क है ।

Vodafone से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत और सहायता के लिए वोडाफोन के टोल फ्री नंबर ( Toll free number ) 198 पर कॉल करें ।

198 Airtel toll free complaint number

यदि आपके पास में Airtel का SIM card है और आप Airtel User हो और आपको Airtel में कोई शिकायत दर्ज करवानी है या फिर Airtel Customer care से किसी भी प्रकार की कोई Help लेनी हो तो आपको Airtel के इस टोल फ्री नंबर 198 पर call कर सकते हो । यह सेवा भी बिल्कुल Free है ।

198 Idea toll free complaint number

idea के user के लिए भी 198 नंबर कंप्लेंट शिकायत दर्ज करवाने और किसी भी प्रकार की Help के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहता है ।

191 BSNL toll free complaint number

बीएसएनएल ( BSNL ) के 198 पर कॉल करके अपनी समस्या और शिकायत दर्ज करवा सकते हैं । और भी यदि किसी भी प्रकार की कोई जानकारी और सहायता की जरूरत पड़े तो इसी Number पर call कर सकते हो ।