जुकाम की गोली Cetirizine

सर्दी जुकाम के लिए कौन सा टैबलेट लेना चाहिए?

लड़के लड़कियों से फोन पर क्या-क्या बातें करते हैं

जुकाम सामान्य तौर पर होने वाली आम बीमारी है।  यह सर्दियों के मौसम में तथा गर्मियों के मौसम में भी हो सकता है । इसका कोई निश्चित समय नहीं होता है  जुकाम ज्यादातर 5 से 10 दिन तक किसी भी व्यक्ति को रहता है उसके बाद में जुकाम ठीक हो जाता है ।

बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कि इंटरनेट पर जुकाम की टेबलेट सर्च करते रहते हैं । वह देखते हैं कि जुकाम की टेबलेट कौन सी होती है । जुकाम की टेबलेट का क्या नाम होता है । इस तरह के वर्ल्ड इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं । आज भी आपको जुकाम की एक टेबलेट का नाम बताऊंगा जो भी लगभग सभी जगह उपलब्ध होती है ।

वैसे तो हर कंपनी की जुकाम की टेबलेट उपलब्ध होती है और उस टेबलेट का नाम भी अलग होता है । देखा जाए तो जुकाम की टेबलेट तो एक ही होती है पर टेबलेट के ऊपर जो नाम लिखा जाता है वह हर कंपनी द्वारा अलग अलग होता है तथा हर कंपनी की जुकाम की टेबलेट का नाम अलग अलग होता है । आज मैं आपको सबसे पॉपुलर जुकाम की टेबलेट के बारे में बताऊंगा ।

लड़कियां लड़कों को भैया क्यों बोलती है

आपने Cetirizine का नाम तो सुना ही होगा Cetirizine काफी पॉपुलर जुकाम की टेबलेट है । यह लगभग हर मेडिकल की दुकान पर आपको उपलब्ध होती है । यह टेबलेट यदि आप लेते हैं तो इससे आपका जुकाम ठीक हो जाता है । यह टेबलेट जब हम लेते हैं तो यह हमारे शरीर पर कुछ इस प्रकार का असर करती है।

Cetirizine Zyrtec कंपनी का एक ब्रांड है जो कि जुकाम की टेबलेट के नाम से जाना जाता है । Cetirizine टेबलेट से जुकाम को ठीक किया जाता है तथा इसकी टैबलेट से जुकाम ठीक होता है ।

Cetirizine एक प्रकार का एंटीहिस्टामाइन है । जिसका उपयोग एलर्जी को ठीक करने के लिए किया जाता है । इसके अलावा जिल्द की सूजन तथा पित रोग के इलाज के लिए किया जाता है ।

जब हम Cetirizine की गोली को लेते हैं तब यह 1 घंटे बाद में अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है । यानी कि 1 घंटे बाद में ही Cetirizine का असर हमारे शरीर पर होने लगता है और इसका असर 24 घंटे तक रहता है । उसके बाद में इसका असर खत्म हो जाता है ।

अकेले Cetirizine की गोली से जुकाम को ठीक नहीं किया जा सकता । क्योंकि यह एक प्रकार का एलर्जी को खत्म करने वाला टेबलेट होता है । इसके साथ में अन्य टेबलेट को भी मेडिकल के डॉक्टर द्वारा दिया जाता है । जिससे कि जुकाम को पूरी तरह से ठीक किया जा सके ।

जुकाम की टेबलेट की बात की जाए तो मार्केट में जुकाम की टेबलेट है । हजारों कंपनियों की टेबलेट मिल जाएगी । आपको अलग-अलग कंपनियों की अलग-अलग टेबलेट मिल जाएगी है । जितने भी कंपनी है उस कंपनी की जुकाम की टेबलेट तो होती है

लड़कों के बारे में रोचक तथ्य

आपको किसी अच्छी ब्रांडेड कंपनी की ही जुकाम की टेबलेट का उपयोग करना चाहिए।  जिससे कि आपका जुखाम जल्दी ठीक हो जाए । यदि हम किसी लोकल कंपनी की जुकाम की टेबलेट का उपयोग करते हैं तो हमारा जुकाम जल्दी से ठीक नहीं होता है

जुकाम की टेबलेट का मोलर द्रव्यमान 388.89 ग्राम होता है । इसके रासायनिक सूत्र की बात की जाए तो इसका रासायनिक सूत्र C21H25ClN2O3 होता है ।

सर्दी जुकाम के लिए कौन सा टैबलेट लेना चाहिए?.