छिपकली भगाने के तरीके। छिपकली भगाने के उपाय। छिपकली से छुटकारा। chipkali ko bhagane ka tarika .
छिपकली भगाने के तरीके। छिपकली भगाने के उपाय। छिपकली से छुटकारा। chipkali ko bhagane ka tarika .

आज हम आपको छिपकली भगाने के तरीके बताएं कि कौन कौन से ऐसे तरीके हैं जिनसे आप छिपकली को अपने घर से भगा सकते हो । छिपकली को घर से भगाने के घरेलू तरीके, देसी तरीके भी हैं । जिनसे आप छिपकली को घर से भगा सकते हो ।

chipkali एक ऐसा जानवर है जिससे महिलाएं और लड़कियां बहुत ही ज्यादा ही डरती है । छिपकली को देखकर लड़कियां और महिलाएं बहुत ज्यादा ही डर जाती है ।

लेकिन chipkali वैसे तो कभी काटती नहीं है । वह ने ही इंसानों को नुकसान पहुंचाती है । लेकिन यदि छिपकली खाने पीने की चीजों में गिर जाए तो यह नुकसानदायक हो सकती है ।

chipkali in hindi . आइये जानते है छिपकली से जुड़ी कुछ बातें

छिपकली यानी कि लिजर्ड ( Lizard ) . छिपकली हिंदी का शब्द है और लिजर्ड अंग्रेजी का मीनिंग है । दोनों का ही अर्थ छिपकली होता है । हिंदी में छिपकली और अंग्रेजी में लिजर्ड ।

chipkali in english . Chipkali ki Jankari

आइए हम जानते हैं कि छिपकली को अंग्रेजी में क्या कहते हैं । छिपकली को अंग्रेजी में लिजर्ड कहते हैं । लिजर्ड का इंग्लिश मीनिंग ” Lizard ” होता है ।

chipkali bhagane ke totkay – lizard in home

how to avoid lizards at home . आइए आप जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं जिसकी मदद से हम अपने घर से छिपकली को भगा सकते हैं । कौन-कौन से ऐसे टोटके हैं जिनको अपनाकर के छिपकली को घर से भगाया जा सकता है ।

छिपकली को घर से भगाने के टोटके नीचे दिए गए हैं । यह टोटके एक बार आप भी जरूर आजमाएं और अपने घर से छिपकली को भगाएं ।

अंडे के छिलके से छिपकली को कैसे भगाएं ?

अंडे का छिलका भी chipkali को भगाने का सबसे अच्छा और घरेलू तरीका है । जहां से छिपकली आती जाती रहती है उस जगह पर अंडे का छिलका रख दें । ऐसा करने से कुछ ही दिनों बाद में छिपकली आना जाना बंद कर देगी और आपके घर से भाग जाएगी ।‌

लहसुन से छिपकली को कैसे भगाएं ?

लहसुन की कली छिपकली को भगाने का सबसे आसान और घरेलू तरीका है । यदि आप अपने घर में लहसुन की कलियों को बांधकर के लटका देते हैं तो छिपकली का आना जाना अपने आप ही बंद हो जाता है ।

नेप्थलीन बोल्स से छिपकली को कैसे भगाएं ?

आमतौर पर नैक्लीन की गोलियों का उपयोग कॉकरोच कीड़े मकोड़े और चूहों को भगाने के लिए किया जाता है । लेकिन यदि आप छिपकली के आने-जाने वाले रास्ते में नेप्थलीन की गोली को रख देते हैं तो भी chipkali घर से भाग जाएगी ।

ठंडे पानी से छिपकली को कैसे भगाएं ?

ठंडा पानी chipkali को भगाने का सबसे आसान और असरदार तरीका है । इस तरीके को या फिर टोटके को कोई भी कर सकता है यह एक घरेलू और आसान सा नुस्खा है ।

यदि जब भी आपको कोई छिपकली दिखाई दे तब आपको उससे chipkali पर ठंडा पानी डाल देना है ऐसा करने से छिपकली भाग जाएगी और आना जाना बंद कर देगी ।

chipkali bhagane ka tarika – chipkali kaise bhagaye

how to out lizard from home . आइए अब छिपकली को भगाने के तरीके जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं जिनसे आप चिपक ली को अपने घर से भगा सकते हो ।

प्याज और लहसुन के रस से छिपकली को कैसे भगाएं ?

प्याज और लहसुन के रस से chipkali भगाने का आसान तरीका है । इस तरीके से आप घर से छिपकली को भगा सकते हो ।

प्याज और लहसुन के रस से छिपकली को भगाने के लिए प्याज और लहसुन का आपको पेस्ट बनाना है फिर इस पेस्ट को छिपकली के आने जाने वाले रास्ते पर छिड़क देना है । इससे छिपकली अपने आप ही घर छोड़कर भाग जाएगी ।

छिपकली भगाने के उपाय – chipkali bhagane ke upay .

छिपकली को भगाने के उपाय । अब आप छिपकली को भगाने के उपाय और तरीके के बारे में जानेंगे कि कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं । chipkali को भगाने के और कौन-कौन से ऐसे उपाय chipkali को भगाने के लिए आप अपने घर पर कर सकते हो । जिसे छिपकली आपका घर छोड़कर भाग जाए ।

काली मिर्च छिपकली को कैसे भगाएं छिपकली भगाने का उपाय ।

काली मिर्च से chipkali भगाने का देसी घरेलू और आसान नुस्खा है । इस देसी नुस्खे को अपना करके आप अपने घर से छिपकली को भगा सकते हो ।

काली मिर्च के देसी नुस्खे से छिपकली को भगाने के लिए काली मिर्च का सबसे पहले तो पाउडर बना लेना है । इस पाउडर का किसी भी बर्तन में घोल तैयार करना है ।

अब आपको काली मिर्च के पाउडर का जो गोल तैयार किया है उसको किसी भी बर्तन में भरकर के उसके साथ पानी मिला लेना है और जिस रास्ते से chipkali आती जाती है । वहां पर काली मिर्च के इस घोल को छिड़क देना है इससे छिपकली आना जाना बंद कर देगी ।

छिपकली से छुटकारा – how to remove chipkali from home

how to keep lizard away from room . मोर पंख का इस्तेमाल करके छिपकली को घर से भगा सकते हैं और छिपकली से छुटकारा पा सकते हैं ।

छिपकली से छुटकारा पाने के लिए आपको मोर पंख का इस्तेमाल करना है । आपको अपने घर और कमरे में मोर पंख लगा देना है । इससे छिपकली का आना जाना अपने आप ही बंद हो जाएगा और इस तरह से आप धीरे-धीरे chipkali से छुटकारा पा लेंगे ।

मोरपंखी आप अपने घर में या फिर कमरे में किसी भी दीवार पर लगा सकते हैं । आप चाहे तो उस जगह पर भी लगा सकते हैं जहां पर chipkali आती जाती रहती है ।

छिपकली का घर में होना – ghar me chipkali ka hona .

आइए आप जानते हैं कि छिपकली का घर में होना शुभ होता है या अशुभ होता है । यदि आपके घर में भी chipkali है तब क्या आप इसे शुभ मानेंगे या अशुभ मानेंगे ।

धार्मिक मान्यता और शास्त्रों के अनुसार घर में छिपकली का या फिर छिपकली का घर में होना शुभ माना जाता है । छिपकली को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और इसे धन की देवी लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है ।

यदि छिपकली किसी विशेष दिन और विशेष स्थान पर और शरीर के विशेष अंगों पर गिरने के विशेष फल होते हैं जो कि भविष्य से जुड़े हुए होते हैं ।

छिपकली को देखने और छिपकली के शरीर पर गिरने से भविष्य में होने वाले शुभ और अशुभ फलों का पता लगाया जा सकता है । वह उनका अनुमान भी लगाया जा सकता है ।

आपके घर में chipkali का होना शुभ माना जाता है । दिवाली के दिन यदि पूजा के समय आपको छिपकली दिखाई दे तो इसे शुभ मानना चाहिए।

और दिवाली की साफ सफाई के दौरान यदि कोई मरी हुई छिपकली आपको दिखाई दे तो इसे अशुभ माना जाता है और यदि सफाई के दौरान कोई चिपक ली गलती से मर जाए तो उसका अंतिम संस्कार करना चाहिए ।

how to avoid lizards in house .

ऊपर हमने आपको छिपकली भगाने के तरीके और उपाय बताए हैं इन उपायों से छिपकली ना तो आपके घर में आएगी । यदि आती भी है तो आप का घर छोड़ कर के कुछ ही दिनों में इन उपायों को करने से भाग जाएगी ।

यदि आप यह उपाय करते हो तो chipkali आपके घर में आने से avoid करेगी और आएगी भी नहीं । वैसे तो छिपकली का घर में आना शुभ ही माना जाता है , लेकिन कुछ लोगों को यह पसंद नहीं होती है ।

1 COMMENT

Comments are closed.