कंडोम से क्या प्रेग्नेंट हो सकते हैं ? कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के उपाय condom se pregnant hoti hai kya

कंडोम से क्या प्रेग्नेंट हो सकते हैं ? condom se pregnant hoti hai kya . kya condom safe hai . condam is safe in hindi . फर्स्ट टाइम सेक्स प्रेगनेंसी चान्सेस । कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के उपाय । पीरियड के बाद प्रेगनेंसी चान्सेस । सरप्राइज प्रेगनेंसी क्या होती है ।

क्या कंडोम लगाने के बाद भी लड़की या महिला प्रेग्नेंट हो सकती है क्या कंडोम पूरी तरीके से सुरक्षित माना जाता है । क्या कंडोम पूरी तरीके से प्रेगनेंसी से बचाता है ?

कंडोम से क्या प्रेग्नेंट हो सकते हैं?

कंडोम से प्रेग्नेंट हो सकते हैं जो क्योंकि कंडोम पूरी तरीके से सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है । यह बात कंडोम के पैकेट पर भी लिखी होती है । कंडोम लगाने के बाद में यह नहीं कहा जा सकता कि आप आप पुरी तरीके से प्रेगनेंसी से बच सकते हो । कुछ लोगों की ऐसी शिकायत आती है कि उन्होंने प्रेगनेंसी से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया था फिर भी उनकी प्रेगनेंसी कैसे ठहर गई ।

क्या कंडोम से प्रेगनेंसी होती है कंडोम से प्रेगनेंसी।

कंडोम 90% प्रेगनेंसी से बचाने का काम करता है ।लेकिन कुछ केस में कंडोम से प्रेगनेंसी हो जाती है। जो कि कई कारणों की वजह से होती है या तो हमारी लापरवाही की वजह से होती है या कंडोम के फटने के कारण प्रेगनेंसी होती है ।

हां , कंडोम से प्रेगनेंसी हो सकती है । गलत तरीके से इस्तेमाल किए गए कंडोम प्रेग्नेंसी का कारण बनते हैं । एक शोध के मुताबिक कंडोम लगाने से लेकर उतारने तक कुछ छोटी-छोटी गलतियां होती है जो की प्रेगनेंसी का कारण बन जाती है । जाने अनजाने में हुई गलतियां अनचाही प्रेगनेंसी का कारण बन जाती है ।

कंडोम लगाने के बाद प्रेग्नेंट होने के कारण

कंडोम लगाने के बाद भी प्रेगनेंसी होने के कुछ कारण होते हैं । यदि इन कारणों का ध्यान रखा जाए तो कंडोम लगाने के बाद प्रेगनेंसी अर्थात प्रेग्नेंट होने से बचा जा सकता है ।

1 . कंडोम लगाने के बाद प्रेग्नेंट होने का सबसे बड़ा कारण होता है कि कई बार कंडोम फटा हुआ होता है और उसमें छेद होता है । लेकिन आपको इस बात का पता नहीं होता है जिसके कारण जाने अनजाने में अनचाही प्रेगनेंसी हो जाती है ।

2 . कंडोम लगाने के बाद भी प्रेग्नेंट होने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि कंडोम लगाने के बाद सेक्स के दौरान कंडोम फट जाता है । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार लो क्वालिटी का कंडोम यूज करने के कारण ऐसा होता है ।

3 . कंडोम लगाने के बाद प्रेग्नेंट का तीसरा सबसे बड़ा कारण यह माना जाता है कि सेक्स के दौरान कंडोम फट जाता है और वीर्य महिला की योनि में रह जाता है । जिसका प्रमुख कारण गलत तरीके से किया गया सेक्स होता है ।

4 . कंडोम लगाने के बाद भी प्रेग्नेंट होने का चौथा सबसे बड़ा कारण यह माना जाता है कि कही बार पुरुष एक्सपायरी डेट का कंडोम इस्तेमाल कर लेते हैं जिसके कारण भी कंडोम लगाने के बाद प्रेगनेंसी ठहर जाती है ।

5 . कंडोम लगाने के बाद भी प्रेग्नेंट होने का पांचवा सबसे बड़ा कारण यह था कि कई बार पुरुष उल्टा कंडोम पहन लेता है और जब उसे पता चलता है तब वह उस कंडोम को सही करके पहन करके शारीरिक संबंध बना लेता है । इससे स्पर्म कंडोम पर चिपके रह जाते हैं और शारीरिक संबंध के दौरान महिला या लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है ।

6 . कंडोम लगाने के बाद भी प्रेग्नेंट होने का छठा सबसे बड़ा कारण यह माना जाता है कि कही बार एक ही कंडोम को दोबारा यूज कर लिया जाता है जिसके कारण स्पर्म कंडोम से चिपके रह जाते हैं और प्रेगनेंसी ठहर जाती है ।

क्या कंडोम फट सकता है ?

हां , कंडोम फट सकता है । कंडोम फटने कही कारण होते हैं । यदि आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो कंडोम फट सकता है । नीचे हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं । यदि आप इनका ध्यान रखोगे तो आपका कंडोम कभी नहीं फटेगा । कंडोम क्यों फटता है इसके कुछ कारण नीचे दिए गए हैं ।

कंडोम फटने के कारण

1 . कंडोम फटने का पहला कारण होता है कि आप कंडोम को दांतों से खोलते हो । क्योंकि कंडोम के पैकेट को दांतों से नहीं खोलना चाहिए । कही बार दांत लगने के कारण कंडोम फट जाता है ।

2 . कंडोम फटने का दूसरा सबसे बड़ा कारण होता है कि कई बार हम लो क्वालिटी का कंडोम यूज करते हैं । जिसके कारण वह सेक्स के दौरान फट जाता है । हमेशा अच्छी क्वालिटी के कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए ।

3 . कंडोम फटने का तीसरा सबसे बड़ा कारण यह होता है कि कंडोम पहनते समय उसमें हवा भर जाती है जो कि सेक्स के दौरान कंडोम के फटने का कारण बनती है । इसलिए जब भी कंडोम पहने उसमें हवा नहीं रहनी चाहिए ।

4 . कंडोम फटने का चौथा सबसे बड़ा कारण यह होता है कि कंडोम लगाने के बाद कई बार जेल या तेल का प्रयोग करते हैं । इसके कारण भी कंडोम फट सकता है । कंडोम लगाने के बाद चिकनाई वाले पदार्थ को काम में नहीं लेना चाहिए ।

5 . सेक्स के दौरान एक ही व्यक्ति को कंडोम लगाना चाहिए या तो आपके फिमेल पार्टनर को कंडोम लगाना चाहिए या फिर मेल पार्टनर को कंडोम लगाना चाहिए । दोनों को एक साथ कंडोम लगाकर के सेक्स नहीं करना चाहिए । क्योंकि इससे कंडोम के फटने का खतरा रहता है ।

6 . शारीरिक संबंध बनाने से पहले कंडोम को एक बार चेक कर लेना सही है कि कंडोम फटा हुआ तो नहीं है । कंडोम को पूरी तरीके से चेक करके लगाना चाहिए ।

condom se pregnant hoti hai kya

condom se pregnant hoti hai kya . कंडोम से प्रेग्नेंट हो सकते हैं क्या ? यह बात बिल्कुल सच है कि कंडोम से प्रेग्नेंट हो सकते हैं । बहुत सारी महिलाएं कंडोम लगाने के बाद भी प्रेग्नेंट हो गई थी । कंडोम पुरी तरीके से सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है । कंडोम लगाने के बाद भी प्रेग्नेंट होने के पीछे कुछ कारण होते हैं और कुछ गलतियां होती है ।

कंडोम से प्रेग्नेंट होने के पीछे कारण यह होता है कि कंडोम का सही से इस्तेमाल नहीं करना होता है । कंडोम से प्रेगनेंसी होती है यदि लो क्वालिटी का कंडोम यूज किया है और अच्छी कंपनी का कंडोम यूज़ नहीं किया है तो। कंडोम से प्रेग्नेंट इसलिए होती है क्योंकि वह फटे हुए कंडोम का इस्तेमाल करती है ।

kya condom safe hai

kya condom safe hai . क्या कंडोम सेफ होता है ? नहीं , कंडोम सेफ नहीं होता है । कंडोम से प्रेगनेंसी की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं होती है । कंडोम बेचने वाली कंपनियां यह बात खुद कहती है कि कंडोम पूरी तरीके से सुरक्षित नहीं माना गया है। जब तक आप गलतियां करोगे कंडोम पूरी तरीके से कभी सुरक्षित नहीं होगा । कंडोम के इस्तेमाल के दौरान कौन-कौन से गलतियां करते हो इसके बारे में हमने आपको ऊपर विस्तार से बता दिया है ।

condam is safe in hindi .

condam is safe in hindi . कंडोम safe नहीं होता है । इसके पीछे कारण होता है कि कई बार पुरुष गलतियां करता है तो कई बार महिलाएं गलतियां करती है । जिसके कारण कंडोम सुरक्षित नहीं माना जाता है । पुरुष और महिलाएं कौन-कौन सी गलतियां करती है जिसके कारण कंडोम सुरक्षित ( safe ) नहीं माना जाता है ।

1 . कंडोम सुरक्षित इसलिए नहीं माना जाता क्योंकि कई बार पुरुष अच्छी क्वालिटी का कंडोम इस्तेमाल नहीं करता और अच्छी कंपनी का कंडोम इस्तेमाल नहीं करता है ।

2 . कंडोम इसलिए भी सेफ नहीं माना जाता है कि कही बार पुरुष कंडोम लिंग पर उल्टा पहन लेते हैं और फिर सुलटा पहन लेते हैं । जिससे प्रेगनेंसी हो जाती है और फिर कंडोम सेफ नहीं माना जाता ।

3 . कंडोम इसलिए भी सेफ नहीं माना जाता है क्योंकि कई बार फटा हुआ कंडोम इस्तेमाल कर लिया जाता है । जिससे की प्रेगनेंसी ठहर जाती है और महिला प्रेग्नेंट हो जाती है ।

4 . कंडोम इसलिए भी सेफ नहीं माना जाता है। कई बार शारीरिक संबंध के दौरान कंडोम फट जाता है इसका मुख्य कारण लो क्वालिटी का कंडोम यूज करना होता है ।

फर्स्ट टाइम सेक्स प्रेगनेंसी चान्सेस

क्या पहली बार सेक्स करने से भी लड़की प्रेगनेंट हो सकती है? फर्स्ट टाइम सेक्स प्रेगनेंसी चान्सेस । क्या पहली बार शारीरिक संबंध बनाने पर गर्भ ठहर सकता है? क्या पहली बार सेक्स करने से प्रेगनेंसी हो सकती है तो इसका उत्तर हां होता है । प्रेगनेंसी कभी भी हो सकती है पहली बार में भी प्रेगनेंसी हो सकती है और दूसरी बार में भी हो सकती है । यदि ओवुलेशन के समय में शारीरिक संबंध बनाए गए तो । यदि ओवुलेशन का समय है तो पहली बार शारीरिक संबंध बनाने पर गर्भ ठहर सकता है ।

क्या पहली बार में कोई महिला प्रेगनेंट हो सकती है? इसका जवाब होता है हां । पहली बार में भी कोई भी महिला प्रेग्नेंट हो सकती है । यदि ovulation के समय में शारीरिक संबंध बनाए गए तो। यदि ओवुलेशन के समय के दिनों में शारीरिक संबंध बनाए गए तो कोई भी महिला पहली बार में प्रेग्नेंट हो सकती है । यदि कोई महिला ओवुलेशन के समय से 5 दिन पहले और ovulation के दिन के 2 दिन बाद भी शारीरिक संबंध बनाती है तो भी कोई भी महिला पहली बार में ही प्रेग्नेंट हो सकती है ।

कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के उपाय

कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के बहुत सारे उपाय और तरीके है । बिना कंडोम का यूज़ किए और बिना कंडोम का इस्तेमाल किए भी गर्भावस्था यानी की प्रेगनेंसी से बचने के बहुत सारे तरीके हैं । इन तरीकों का इस्तेमाल करके बिना कंडोम के भी प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है । प्रेगनेंसी के बचने के इन तरीकों में कंडोम का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

1 . कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने का उपाय बर्थ कंट्रोल पैच

बर्थ कंट्रोल पैच बिना कंडोम गर्भावस्था से बचने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है । बर्थ कंट्रोल पैच एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन को रिलीज करके गर्भावस्था से बचाने का काम करता है ।

2 . Spermicides कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने का उपाय

कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के उपाय : Spermicides का उपयोग गर्भनिरोधक के रूप में किया जाता है । इसका उपयोग तब किया जाता है जब बिना कंडोम के गर्भावस्था से बचना होता है । Spermicides स्पर्म को अंडे तक पहुंचने से रोकता है और गर्भावस्था से बचाता है ।

3 . Birth Control Implant कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचाने का तरीका

कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के उपाय : Birth Control Implant माचिस के तिल्ली के समान और बराबर साइज की एक रोड होती है । जिसको बॉडी में इंप्लांट किया जाता है। Birth Control Implant हार्मोन को रिलीज करती है और प्रेग्नेंट यानी कि गर्भावस्था से बचाती है ।

4 . कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचाने का तरीका सुरक्षित दिनों में संबंध बनाएं

कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के उपाय : पीरियड आने के पहले दिन से ओवुलेशन तक के दिनों को सुरक्षित दिन माना जाता है । इन दिनों में प्रेगनेंसी की संभावना बहुत कम होती है । ovulation का समय आमतौर पर पीरियड आने के पहले दिन से 14 दिन बाद का होता है । यदि इन दिनों में महिला बिना कंडोम के शारीरिक संबंध बनाए तो गर्भावस्था से बचा जा सकता है ।

5 . पुल एंड प्री मैथड कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचाने का तरीका

कंडोम के बिना गर्भावस्था से बचने के उपाय : पुल एंड प्री मैथड बिना कंडोम के गर्भावस्था से बचने का काफी अच्छा तरीका माना जाता है । बहुत सारे पार्टनर इस तरीके को आजमाते हैं भी है और यह काम भी करता है । पुल एंड प्री मैथड के अनुसार संभोग के दौरान जब विर्य निकलने वाला होता है तब अपने लिंग को योनि से बाहर निकाल लें और वीर्य को योनि के अंदर स्खलित ना होने दे । इस तरीके से भी बिना कंडोम के गर्भावस्था से बचा जा सकता है ।

सरप्राइज प्रेगनेंसी क्या होती है सरप्राइज प्रेगनेंसी क्या होती है ? 7000 में से एक महिला को होती है ‘सरप्राइज प्रेग्नेंसी ।

सरप्राइज प्रेगनेंसी – सरप्राइज प्रेग्नेंसी- पीरियड्स के दौरान जब प्रेगनेंसी ठहर जाती है प्रेग्नेंसी तो इसे सरप्राइज प्रेगनेंसी कहते हैं। पीरियड के दौरान यदि किसी महिला की प्रेगनेंसी ठहर जाती है तब उसे सरप्राइस प्रेगनेंसी कहा जाता है । सरप्राइस प्रेगनेंसी में महिला को पता ही नहीं होता कि वह कब प्रेग्नेंट हो गई । क्योंकि उनके पीरियड चलते रहते हैं और वह प्रेग्नेंट हो जाती है । ऐसा 7000 महिलाओं में से एक के साथ होता है ।

पीरियड के बाद प्रेगनेंसी चान्सेस

पीरियड के बाद प्रेगनेंसी चान्सेस : इन दिनों में सेक्‍स करने से भी प्रेगनेंट हो सकती हैं महिलाएं ।
पीरियड्स के बाद प्रेग्नेंट होने के लिए कब बनाने चाहिए संबंध? पीरियड के कितने दिन बाद या पहले प्रेगनेंसी होती है । पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है ?

पीरियड के 5 से 7 दिन बाद से लेकर के ओवुलेशन तक प्रेग्नेंसी के चांस बहुत कम होते हैं । ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में प्रेग्नेंसी के चान्सेस सिर्फ 9% ही होते हैं जो कि बहुत कम है । डॉक्टर्स के अनुसार पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से प्रेग्नेंसी के चान्सेस बहुत कम होते हैं । पीरियड के बाद प्रेगनेंसी के चान्सेस सबसे ज्यादा ओवुलेशन के बाद वाले दिनों में होते हैं । पीरियड के बाद प्रेगनेंसी के चान्सेस 14 दिन बाद से लेकर के अगले 25 दिन तक होते हैं ।

condom matlab kya hota hai कंडोम का मतलब क्या होता है ?

कंडोम का मतलब : शारीरिक संबंध के दौरान पुरुषों के द्वारा अपने जननांग पर पहनने वाले आवरण को कंडोम कहते हैं । कंडोम का मुख्य कार्य प्रेगनेंसी से बचाना होता है । कंडोम लगाने से पुरुष के वीर्य में मौजूद शुक्राणु महिला की योनि में स्खलित नहीं होते हैं । कंडोम पहनने से शारीरिक संबंध के दौरान निकलने वाला वीर्य कंडोम में एकत्रित हो जाता है ।

kya karne se ladki pregnant ho jaati hai . क्या करने से लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है ?

सेक्स करने से लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है । शारीरिक संबंध बनाने से कोई भी लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है। कुछ लोगों का ऐसा मत होता है कि चुंबन से लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है । जबकि ऐसा कुछ नहीं है । कुछ लोगों में ऐसी की भ्रांतियां फैली हुई है की योनि में उंगली डालने से भी महिला प्रेग्नेंट यानी कि गर्भवती हो जाती है । जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है । चुंबन करने से योनि में अंगुली डालने से कभी भी लड़की या महिला प्रेग्नेंट नहीं होती है ।

kya karne se pregnant ho jaate hain . क्यों करने से प्रेग्नेंट हो जाते हैं ?

सेक्स करने से प्रेग्नेंट हो जाते हैं । शारीरिक संबंध के दौरान यदि पुरुष का वीर्य महिला की योनि में रह जाता है तो भी प्रेग्नेंट हो जाते हैं । प्रेग्नेंट होने के लिए ज्यादा कुछ जरूरी नहीं होता है । पुरुष का स्पर्म महिला की योनि में होना जरूरी होता है । इसी से ही कोई भी लड़कि या महिला प्रेग्नेंट हो जाती है । लेकिन यह तभी हो पाता है जब महिला के ovulation वाले दिन हो । बाकी दिनों में प्रेग्नेंसी के चांस बहुत कम होते हैं ।

kiss karne se pregnant ho jaate hain . किस करने से प्रेगनेंसी हो जाती है क्या ?

किस करने से प्रेग्नेंट हो जाते हैं क्या ? क्या किस करने से कोई लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है ? किस करने से कोई भी लड़की प्रेग्नेंट नहीं होती है । क्योंकि किस करने से शुक्राणु का आदान-प्रदान नहीं होता है । इसलिए किस करने से प्रेग्नेंट होने का कोई भी चांस नहीं होता है । किस करने से कभी भी प्रेगनेंसी नहीं हो सकती है । प्रेग्नेंट होने के लिए शारीरिक संबंध जरूरी होता है , तभी कोई भी लड़कियां महिला प्रेग्नेंट होती है । किस करने से प्रेग्नेंट नहीं होती है । किस तो शारीरिक संबंध के दौरान उत्तेजना का माध्यम होता है जो कि स्त्री और पुरुष की उत्तेजना को बढ़ाता है ।

कंडोम से क्या प्रेग्नेंट हो सकते हैं ? Condom se kya pregnant ho sakte hain .

कंडोम से प्रेग्नेंट हो सकते हैं । यदि कंडोम में किसी भी प्रकार का डिफॉल्ट होता है तो । लेकिन कई बार डिफॉल्ट कंडोम में नहीं होता है , बल्कि हमारी गलती होती है । हमारी ही गलती की वजह से प्रेग्नेंट महिला या लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है और प्रेगनेंसी ठहर जाती है । कंडोम फटा हुआ होने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं । कंडोम में लीकेज होने के कारण प्रेग्नेंट हो सकते हैं । शारीरिक संबंध के दौरान कंडोम फटने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं ।

galti se pregnancy – गलती से प्रेगनेंसी कैसे होती है ?

गलती से प्रेगनेंसी तब आती है जब या तो कंडोम फटा हुआ होता है या फिर हमारी किसी गलतियां लापरवाही की वजह से प्रेगनेंसी ठहर जाती है और महिला प्रेग्नेंट हो जाती है । गलती से प्रेगनेंसी ठहरने का एक कारण यह भी होता है कि कई बार घटिया और लो क्वालिटी का कंडोम यूज किया जाता है जो कि शारीरिक संबंध के दौरान फट जाता है । कई बार घटिया कंपनी का कंडोम यूज कर लिया जाता है जो कि शारीरिक संबंध के दौरान फट जाता है और फिर गलती से प्रेगनेंसी ठहर जाती है।

कंडोम से क्या होता है जानकारी – condom se kya hota hai jankari

कंडोम से क्या होता है जानकारी : कंडोम से प्रोटेक्शन होता है । कंडोम सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है । कंडोम लगाने से वीर्य योनि में नहीं जाता है । इसके अलावा कंडोम लगाने से यौन संचारित रोगों का खतरा भी कम होता है । कंडोम से प्रेगनेंसी नहीं होती है और कंडोम लगाने से लड़कि या महिला गर्भवती यानी कि प्रेग्नेंट नहीं होती है । कंडोम शारीरिक संबंध बनाने से पहले लिंग के ऊपर पहना जाता है ।

क्या कंडोम फट सकता है – kya condom fat sakta hai

क्या कंडोम फट सकता है – kya condom fat sakta hai . हां , यह बिल्कुल सच है कि कंडोम फट सकता है। कंडोम फटने के कई कारण होते हैं । कंडोम फटने का पहला कारण यह होता है कि यदि आपने लो क्वालिटी का कंडोम यूज़ किया है तो वह कंडोम फट सकता है । इसके अलावा यदि आपने ऐसे ब्रांड का कंडोम यूज़ किया है जो कि अच्छी क्वालिटी के कंडोम नहीं बनाता है तो भी आपका कंडोम फट सकता है । शारीरिक संबंध के दौरान तेज गति से संबंध बनाने से भी कंडोम फट सकता है ।

कंडोम इस सेफ और नॉट – क्या कंडोम सुरक्षित होता है या नहीं ? Condom is safe or not

कंडोम इस सेफ और नॉट : कंडोम सुरक्षित होता है या नहीं ? नहीं , कंडोम पूरी तरीके से सुरक्षित नहीं होता है । आपको पूरी तरीके से सुरक्षित रहने के लिए कभी भी कंडोम पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। कंडोम कभी भी पूरी तरीके से सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है । यह बात कंडोम बेचने वाली कंपनियां खुद कहती है । कंडोम इसलिए सेफ नहीं माना जाता है क्योंकि कई बार कंडोम फट सकता है । जिसकी वजह से यह सेफ नहीं माना जाता है । इसके अलावा कंडोम इसलिए भी सेफ नहीं माना जाता है क्योंकि कई बार कंडोम फटा हुआ आ सकता है । कंडोम में लिकेज जो सकता है । इस कारण से भी कंडोम सेफ नहीं माना जाता है । निम्न गुणवत्ता वाली कंपनी के ब्रांड का कंडोम यूज करने पर भी कंडोम फटने के कारण कंडोम पूरी तरीके से सेफ नहीं माना जाता है।

लड़कियां प्रेग्नेंट कैसे हो सकती है? Ladkiyan pregnant kaise ho sakti hai

लड़कियां प्रेग्नेंट कैसे हो सकती है? लड़कियां प्रेग्नेंट तभी होती है जब पुरुष का वीर्य महिला की योनि में चला जाता है और फिर पुरुष के वीर्य में मौजूद शुक्राणु अंडे को फर्टिलाइज कर देते हैं । जिससे कि लड़कियां प्रेग्नेंट हो जाती है । लड़कियों के प्रेग्नेंट होने का एकमात्र प्रमुख कारण वीर्य में मौजूद शुक्राणु होते हैं । ओवुलेशन के दिनों में शारीरिक संबंध बनाने से भी लड़कियां प्रेग्नेंट हो सकती है। इसके अलावा संभोग के दौरान कंडोम का इस्तेमाल नहीं करने से भी लड़कियां प्रेग्नेंट हो सकती है । यदि पुरुष का वीर्य लड़की या महिला की योनि में रह जाता है तो भी लड़की या महिला प्रेग्नेंट हो सकती है ।

कंडोम कितना सुरक्षित है? Condom kitna surakshit hai

कंडोम कितना सुरक्षित है? Condom kitna surakshit hai . कुछ लोगों का यह सोचना होता है कि कंडोम कितना सुरक्षित होता है ? कंडोम कितने प्रतिशत तक सुरक्षा की गारंटी दे सकता है ? सही तरीके से इस्तेमाल करने पर कंडोम 87% से 98% तक सुरक्षित है । यदि कंडोम का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाए और अच्छी क्वालिटी का और अच्छी कंपनी के कंडोम का इस्तेमाल किया जाए तो कंडोम 87% से 98% तक सुरक्षा की गारंटी दे सकता है । कंडोम बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि कंडोम पूरी तरीके से यानी के 100% तक सुरक्षित नहीं होता है।

गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करना चाहिए? Galti se pregnant Ho jaaye to kya karna chahie .

गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करना चाहिए? गलती से प्रेग्नेंट हो जाने पर पहले दोनों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि बच्चा रखना है या फिर बच्चे को गिराना है । गलती से प्रेग्नेंट हो जाने पर यदि दोनों ने निश्चित कर लिया है कि बच्चा नहीं रखना है तब सबसे पहले डॉक्टर के पास जाना चाहिए और गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना चाहिए । गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो जल्दी से जल्दी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि यदि प्रेगनेंसी ज्यादा दिनों की होती है तो गर्भपात में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

गलती से प्रेग्नेंट हो जाने पर गर्भपात की दवाई जैसे कि अनवांटेड 72 , एमटीपी टैबलेट , मिसोप्रोस्टोल, मिफेप्रिस्टोन , लिवोनोजेसट्रोल का सेवन करना चाहिए । यदि गलती से प्रेग्नेंट हो जाने पर प्रेगनेंसी 60 दिनों से ज्यादा दिन की है तब ऑपरेशन के द्वारा गर्भपात करवाया जाता है ।

कंडोम फटने से क्या होता है? Condom fatane se kya hota hai

कंडोम फटने से क्या होता है? Condom fatane se kya hota hai . कंडोम फटने से प्रेगनेंसी होती है । कंडोम फटने से बच्चा होता है ‌। कंडोम फटने से लड़कि या महिला प्रेग्नेंट हो जाती है । इसके अलावा कंडोम फटने से वीर्य लड़कि या महिला की योनि में चला जाता है। कंडोम फटने से लड़की या महिला गर्भवती हो जाती है ।

कंडोम को कितनी बार यूज किया जा सकता है? Condom ko kitni bar use Kiya ja sakta hai

कंडोम को कितनी बार यूज किया जा सकता है? Condom ko kitni bar use Kiya ja sakta hai . कंडोम को एक ही बार यूज किया जा सकता है। कभी भी कंडोम को एक से अधिक बार यूज नहीं करना चाहिए । कंडोम बार-बार यूज़ नहीं होता है। जब कंडोम एक बार यूज हो जाता है तब उसे दोबारा इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए । कंडोम को एक बार यूज करने के बाद दोबारा यूज करने पर शुक्राणु कंडोम से चिपके रहने के कारण लड़कि या महिला गर्भवती यानी कि प्रेग्नेंट हो सकती है । कुछ लोग कंडोम को धो करके फिर से दोबारा इस्तेमाल कर लेते हैं । कभी भी इस तरीके की गलती नहीं करना चाहिए । कंडोम को कभी भी दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । कंडोम को एक बार यूज करने के बाद दोबारा यूज करने से प्रेगनेंसी का खतरा रहता है ।

कंडोम से क्या क्या हो सकता है?

Condom se kya kya ho sakta hai .कंडोम से बहुत कुछ हो सकता है । कंडोम से प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है । कंडोम से यौन संचालित रोगों से बचा जा सकता है । इसके अलावा भी कंडोम के बहुत सारे युज होते हैं । कंडोम के इस्तमाल का इतिहास बहुत पुराना है । कंडोम के इस्तेमाल से शारीरिक संबंध के दौरान बहुत शारी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। कंडोम से अनचाही प्रेगनेंसी से बचाव हो सकता है।
कंडोम शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से लड़की के प्रेग्नेंट होने से बचने का उपाय हो सकता है । कंडोम से एचआईवी के कारण होने वाले एड्स से बचाव हो सकता है ।

Contact Us

किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत के लिए इस ईमेल आईडी पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। - calltohelps@gmail.com इस वेबसाइट के माध्यम से हमारा उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना और जानकारी देना है । इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के आधार पर कोई निर्णय अपने स्वविवेक पर लें । अधिक जानकारी के लिए Disclaimer जरूर पढ़ें