मोमबत्ती का जलना है मोमबत्ती की ज्वाला के विभिन्न चित्र मोमबत्ती एक ज्वलनशील पदार्थ है

लो क्या होती है ? लो किस चीज से बनती है ? लो का कलर अलग अलग क्यों होता है ?

लो क्या होती है ? लो किस चीज से बनती है ? लो का कलर अलग अलग क्यों होता है ?

दहन की परिस्थितियों की सूची निम्न प्रकार से हैं मोमबत्ती का जलना है मोमबत्ती की ज्वाला के विभिन्न चित्र मोमबत्ती एक ज्वलनशील पदार्थ है लो क्या होती है ? लो किस चीज से बनती है ? लो का कलर अलग अलग क्यों होता है ?

क्या होती है ? लो किस चीज से बनती है ? लो का कलर अलग अलग क्यों होता है ? जब भी हम किसी भी चीज को जलाते हैं । तब उसकी लो बनती है । उसी को हम रोशनी भी कह सकते हैं ।

आज हम जानेंगे कि लो क्या होती है तथा लो किस चीज से बनती है । इसके अलावा हम यह भी जानते कि लोग का कलर अलग अलग क्यों होता है ?

लो से निकलने वाली रोशनी अलग-अलग होती है ?

आपने देखा होगा कि जब हम किसी भी वस्तु को जलाते हैं तब उनसे निकलने वाली रोशनी अलग-अलग तरह की होती है ।

कुछ चीजों की रोशनी पीली होती है । जबकि कुछ चीजों की रोशनी निली होती है । क्या आपने कभी सोचा है कि यह क्यों होता है । किस कारण से उनकी रोशनी का कलर अलग अलग होता है ।

लो किसे कहते हैं ?

वह क्षेत्र तथा वह जगह जिस पर कोई गैस जलती है उसे हम लो के सकते हैं ।

जब कोई वस्तु जल रही होती है और इसमें बिना जले हुए कण होते हैं , तब वह कण जब जलते हैं तब पीली रोशनी देते हैं । तथा इसके साथ ही धुंआ भी निकलता है । जो काण जल नहीं पाते हैं उसके कारण धुंआ निकलता है ।

एलपीजी गैस से धुआं क्यों नहीं निकलता है ?

आपने यह भी देखा होगा कि एलपीजी गैस से दुआ नहीं निकलता है । क्योंकि एलपीजी गैस में कार्बन के काण पूरी तरह से जल जाते हैं । जिसके बाद उसमें से कोई धुंआ नहीं निकलता है तथा उसमें कार्बन के कण होते भी नहीं है । जिसके कारण एलपीजी गैस का रंग नीला होता है ।

जिस लो में बिना जले हुए पार्टिकल के काण होते हैं वह लो चमक पैदा करती है । ऐसी लो रोशनी पैदा करती है । जबकि एलपीजी गैस में बिना जले हुए पार्टिकल के कारण नहीं होते हैं । इसके कारण यह है रोशनी नहीं देती है ।

मोमबत्ती किस चीज से बनती है ? Mombatti kis chij se banti hai .

सबसे पहले मोमबत्ती का निर्माण और उपयोग चीन में किया गया था और यहीं से मोमबत्ती की उत्पत्ति हुई थी ।

प्रारंभ में यानी कि सबसे पहले मोमबत्ती को व्हेल मछली की चर्बी से बनाया गया था बाद में कई अन्य चीजों से मिला करके इसे बनाया जाने लगा ।

उसके बाद में मोमबत्ती को बनाने के लिए प्राकृतिक व सा तेल मॉम इत्यादि का प्रयोग होने लगा ।‌ वर्तमान में मोमबत्ती मोम इत्र का तेल आदि से बनाई जाती है ।

error: Content is protected !!