डेबिट और क्रेडिट का मतलब क्या होता है ? डेबिट की परिभाषा और अर्थ क्या होता है ? debit debited meaning in hindi
डेबिट और क्रेडिट का मतलब क्या होता है ? डेबिट की परिभाषा और अर्थ क्या होता है ? debit debited meaning in hindi

debit meaning in hindi . debited meaning in hindi . आज आप डेबिट और क्रेडिट के बारे में जानेंगे कि डेबिट और क्रेडिट क्या होता है । डेबिट और क्रेडिट का मतलब क्या होता है ।

डेबिट ओर क्रेडिट शब्द का इस्तेमाल कब और कहां कैसे किया जाता है । इसके साथ आप यह भी जानेंगे कि बैंक में डेबिट कार्ड और क्रेडिट का मतलब क्या होता है ।

क्रेडिट ओर डेबिट दो बड़े ही उलझन वाले शब्द हैं डेबिट और क्रेडिट । हर किसी को कंफ्यूज कर देते हैं । बहुत सारे लोग debit and credit को सुनकर के कंफ्यूज हो जाते हैं । उनको समझ में ही नहीं आता कि debit and credit का मतलब क्या होता है ।

डेबिट की परिभाषा और अर्थ क्या होता है ? definition of debit . debit in hindi .

डेबिट का मतलब यानी की परिभाषा और अर्थ होता है कि किसी भी खाते में मौजूद जमा राशि को उस खाते से निकालना debit केहलाता है । debit में जमा राशि को किसी भी तरीके से निकाल सकते हो ।

meaning of debit . डेबिट का मीनिंग क्या होता है ? मीनिंग ऑफ डेबिट ।

डेबिट का मीनिंग होता है किसी भी खाते में मौजूद धनराशि का निकलना या फिर निकालना डेबिट ( debit ) फैलाता है ।

debit का मैसेज आपको कई बार देखने को मिलता है । उनमें से कुछ कारण नीचे दिए गए हैं । जब हमारे पास डेबिट का मैसेज आता है ।

जब आप एटीएम ( ATM ) से पैसे निकालते हो तब debit का मैसेज आपके पास आता है ।

फोन पे ( phone pay ) से यदि आप किसी को पैसा भेजते हो या फिर shopping करते हो तब आपके पास debit का message आता है ।

phone pay से जब आप किसी को पैसे भेजते हो या फिर Google pay आप कोई शॉपिंग , recharge करते हो तब आपके पास debit का मैसेज आता है ।

Phone pay aur Google pay से जब आप कोई सा भी recharge करते हो जैसे कि मोबाइल प्लान रिचार्ज , डीटीएच रिचार्ज ( DTH RECHARGE ) तब भी आपके पास में डेबिट का मैसेज आता है ।

पेटीएम ( PAYTM ) से जब भी आप किसी को कोई पैसा भेजते हो या फिर वहां से कोई सामान खरीदते हो या फिर कोई रिचार्ज करते हो तो भी आपके पास DEBIT का मैसेज आता है ।

credit in hindi . क्रेडिट इन हिंदी । क्रेडिट का मतलब क्या होता है ?

क्रेडिट का मतलब अर्थ और परिभाषा होती है जमा । यानी कि आपके खाते में पैसा जमा ( deposit ) किया गया है चाहे वह किसी भी तरह से आया हो ।

क्रेडिट होने का मतलब होता है आपके पास कहीं से पैसा आया हो या तो वह आपके द्वारा भेजा गया हो या फिर किसी और के द्वारा भेजा गया हो सकता है ।

क्रेडिट का मैसेज कब कब आता है ? Credit ka message kab kab aata hai .

Credit का मैसेज आपको कब कब देखने को मिलता है । बहुत सारे ऐसे कारण होते हैं जब हमें Credit का मैसेज देखने को मिलता है ।

1 . जब हमारे खाते में कोई पैसे जमा कर आता है तब उस समय Credit का मैसेज आता है ।

2 . जब कोई अन्य व्यक्ति हमारे खाते में कोई चेक लगाता है तब उस चेक के पैसे हमारे खाते में आते हैं । उस समय भी Credit का मैसेज आता है ।

3 . Phone pay के द्वारा पैसा एक स्थान से दूसरे स्थान पर या फिर एक खाते से दूसरे खाते में भेजा जाता है तब भी क्रेडिट का मैसेज आता है ।

4 . Google pay के द्वारा wallet से या फिर account से पैसा एक खाते से दूसरे खाते में भेजते हैं तो भी क्रेडिट का मैसेज आता है ।

5 . ATM के द्वारा बैंक खाते में पैसे जमा कराने पर भी क्रेडिट का मैसेज आता है ।

6 . Shopping के दौरान जब कभी कबार कैशबैक( cashback ) मिलता है तब वह हमारे खाते में जमा होता है तब भी Credit का मैसेज आता है ।

डेबिट मीनिंग. meaning of debit in hindi . debit meaning hindi. debit means in hindi .

hindi meaning of debit . what is the meaning of debit in hindi . जिस भी अकाउंट से कोई भी धनराशि काटी जाती है उस अकाउंट को डेबिट अकाउंट ( Debit account ) कहते हैं और जो अमाउंट काटा जाता है उस अमाउंट को डेबिट अमाउंट ( debit amount ) कहते हैं और इस पूरे process को डेबिट जाता है ।

डेबिट और क्रेडिट मीनिंग इन हिंदी
credit and debit meaning in hindi . hindi meaning of debit and credit
debit & credit meaning in hindi

डेबिट और क्रेडिट का मीनिंग क्या होता है ? डेबिट का मीनिंग और अर्थ काटना होता है और क्रेडिट का मीनिंग और अर्थ जमा करना या जमा होना होता है ।

credited and debited meaning in hindi . meaning of credit and debit in hindi .

जब किसी खाते से कोई amount कटता है या फिर निकाला जाता है तो उसे debit कहा जाता है और जब किसी खाते में कोई भी amount जमा होता है या फिर जमा कराया जाता है तो उसे क्रेडिट कहते हैं ।

debit meaning in hindi bank .
debit account meaning in hindidebit meaning in hindi in banking

बैंक का मैसेज तो आपने देखा ही होगा कभी कबार आपके पास बैंक का मैसेज आता है तब उसमें लिखा होता है कि आपके खाते में कुछ पैसे क्रेडिट किए गए हैं या फिर कभी कबार डेबिट का मैसेज आता है । इसका मतलब क्या होता है ।

पैसे का या फिर धन का एक खाते से दूसरे खाते में जमा करवाना या फिर उस खाते से निकालना debit कहलाता है । debit में धनराशि अकाउंट से काटी जाती है और credit में धनराशि उस account में जमा की जाती है ।

डेबिट का मतलब – debit ka matlab . debit ka matlab kya hota hai .

डेबिट ( देबिटेड ) मीनिंग इन हिंदी – डेबिट का मतलब होता है कि आपके अकाउंट से पैसा काटा गया है या तो आपने कोई ट्रांजैक्शन किया होगा या फिर आपने कोई shopping की होगी या फिर आप खुद ने किसी को पैसा भेजा होगा तब आपके पास में debit का मैसेज आएगा ।

debited money meaning in hindi . what is the meaning of debit . डेबिटेड मनी मीनिंग इन हिंदी ।

डेबिटेड मनी ( debited money ) का मतलब होता है कि पैसा काटा गया है । यानी कि यह पैसा आपके अकाउंट से काटा गया है । या तो इस पैसे को आपने कहीं भेजा है या फिर आपने कुछ transaction किया है तब यह पैसा काटा गया है ।

meaning of debited to your account in hindi . मीनिंग ऑफ डेबिटेड टो योर अकाउंट इन हिंदी ।

जब कभी भी आपके बैंक की तरफ से यदि इस प्रकार का मैसेज आता है कि डेबिटेड योर अकाउंट ( debited to your account ) इसका मतलब होता है कि आपके खाते से पैसे को काटा गया है और कहीं उसका यूज़ हुआ है ।

जब आप एटीएम से पैसे निकाल पाते हो या फिर खुद निकालते हो तो भी अकाउंट डेबिटेड ( account debited ) का मैसेज आता है । यानी कि आपके खाते से किसी ने पैसे निकाले हैं या फिर आप खुद ने पैसे निकाले हैं । यह भी हो सकता है कि आपके खाते से आपने पैसे किसी और को भेजे हैं ।

meaning of debit and credit in hindi . मीनिंग ऑफ डेबिट एंड क्रेडिट इन हिंदी ।

क्रेडिट का मतलब जमा होता है और डेबिट का मतलब निकालना होता है । जब किसी भी खाते से पैसे डेबिट होते हैं , तब उस खाते से पैसे कट जाते हैं और जो बैलेंस था उसमें से जितना कटा था वह माइनस ( minus ) हो जाता है ।

जब किसी खाते में credit होता है तब उस खाते में मौजूद राशि में जो राशि debit हुई है वह credit होने पर उस राशि में जुड़ जाती है और इस स्थिति में उस खाते में धन की वृद्धि होती है ।

debit amount meaning in hindi . debit meaning in marathi . डेबिट अमाउंट मीनिंग इन हिंदी ।

डेबिटेड या डेबिट अमाउंट ( debit amount ) का मतलब होता है पैसा काटा गया है । वह किसी भी तरह से काटा जा सकता है या तो आपके द्वारा काटा गया है या एटीएम द्वारा निकाला गया है या फिर शॉपिंग के द्वारा काटा गया है । इसके अलावा और भी कई तरीके हैं जिनसे फिर से काटा जा सकता है ।

debit card meaning in hindi. डेबिट कार्ड मीनिंग इन हिंदी ।

जब भी आपने अपने किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड को गौर पूर्वक ध्यानपूर्वक देखा होगा तब आपने एक बात नोटिस की होगी बैंक के एटीएम कार्ड के ऊपर आपने कहीं ना कहीं डेबिट कार्ड ( debit card ) लिखा हुआ जरूर देखा होगा ।

सभी साधारण एटीएम पर debit card लिखा हुआ होता है । इस डेबिट कार्ड को आप इंडिया में किसी भी एटीएम कार्ड ( ATM card ) पर यूज कर सकते हो । यह साधारण पैसे के लेनदेन के लिए बनाया गया कार्ड होता है ।

debit card से पैसे के लेनदेन की लिमिट होती है । एक लिमिट से ज्यादा payment card से आप पैसे का लेन देन नहीं कर सकते हो और debit card को आप India से बाहर भी use नहीं कर सकते हो और इसके साथ ही debit card में international transaction की permission भी नहीं होती है ।

डेबिट कार्ड से आप ऑनलाइन शॉपिंग ( online shopping ) कर सकते हो या फिर एटीएम से पैसे निकाल सकते हो या फिर आप किसी भी wallet में debit card के इस्तेमाल करके और उपयोग करके पैसे को add कर सकते हो ।

debit transaction meaning. डेबिट ट्रांजैक्शन मीनिंग इन हिंदी ।

डेबिट का मतलब कटा हुआ और ट्रांजैक्शन का मतलब लेन-देन यानी कि account से कटे हुए पैसे का लेन देन ।

इंटरनेट बैंकिंग( internet banking ) में डेबिट ट्रांजैक्शन आपको स्टेटमेंट सेक्शन ( statement section ) में देखने को मिलता है । इसके साथ ही आजकल ई वॉलेट ( e wallet ) सर्विस वाली एप्लीकेशन जैसे कि phone pay , Google pay में debit transaction आपको history में देखने को मिलता है ।

difference between debit and credit in hindi

आइए अब जानते हैं की डेबिट और क्रेडिट ( debit and credit ) में क्या difference यानी कि अंतर होता है । कौन-कौन से ऐसे अंतर हैं जिन से पहचान सकते हैं कि debit और credit में क्या अंतर होता है ।

डेबिट का मतलब पैसा निकलना और क्रेडिट का मतलब पैसा जमा होना होता है ।

क्रेडिट के case में पैसा खाते में आता है और डेबिट के case में पैसा खाते से निकलता है यानी कि कटता है ।

डेबिट के case में खाते में जमा राशि कम होती है जितनी जमा राशि थी उससे कम हो जाती है और क्रेडिट के case में खाते में मौजूद जमा राशि बढ़ती है ।

your account has been debited meaning . debited to your account meaning . debited to your account means.

योर अकाउंट हेज बीन डेबिटेड ( का मतलब और मीनिंग होता है कि आपके खाते से कैसे काटे गए हैं यानी कि आपके खाते में जितने पैसे थे उनमें से इतने पैसे काट लिए गए हैं ।

जब आपके पास इस तरह का मैसेज आए तब आप समझ जाइए कि आपके खाते से पैसे कट चुके हैं । यदि यह ट्रांजैक्शन आपने किया है तब चिंता की कोई बात नहीं है ‌‌। यदि यह ट्रांजैक्शन आपने नहीं किया है तब आप जल्दी से कोई action ले ।

credit vs debit meaning. क्रेडिट और डेबिट मीनिंग इन हिंदी ।

डेबिट ओर क्रेडिट ( credit vs debit ) दो आपस में जुड़ी हुई प्रक्रिया है यह दोनों ही एक दूसरे पर निर्भर करती है । जब एक खाते से डेबिट होता है तो दूसरे खाते में क्रेडिट होता है ।

यानी कि जब एक खाते में क्रेडिट होता है तब दूसरे खाते से डेबिट होता है । यह टू वे कम्युनिकेशन ( two way communication ) के अंतर्गत आता है ।