Close

दीपावली कैसे मनाए।

2019 में दीपावली कैसे मनाए।

दीपावली तो हमेशा से ही पारंपरिक तरीकों से मनाई जा रही है। जिसमें की मिट्टी के दिए जलाना पटाखे जलाना मिठाईयां बनाना यह सारी चीजें रहती है जो कि पारंपरिक दिवाली में मनाई जा रही है। जबकि हाल ही के कुछ वर्षों में दीपावली मनाने का तरीका बिल्कुल ही बदल गया है। यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है। हमारे पर्यावरण तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो यह तरीका बिल्कुल गलत है।

सच्चे प्यार की क्या निशानियाँ होती है।

अब हम किस तरीके से दीपावली मना रहे हैं।

बीते कुछ सालों से हमारे दीपावली मनाने का तरीका बिल्कुल बदल गया है। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे दीपावली मनाने का तरीका भी बदलता जा रहा है। आजकल लोग दिए की जगह लाइटों का यूज करते हैं जो कि चाइनीज लाइटें होती है। इसका सारा पैसा चाइना में जाता है तथा मिट्टी के दीयों का उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए यहां के लोगों का रोजगार छिन गया है। बहुत सारे लोग, बहुत सारे पटाखे जलाते हैं। जिससे कि हमारे स्वास्थ्य पर भी काफी गहरा असर पड़ता है और वैसे भी पर्यावरण बहुत ज्यादा दूषित हो गया है। पटाखों की वजह से और भी ज्यादा दूषित होता जा रहा है।

2019 में ऐसे मनाएं दीपावली

2019 में दीपावली कैसे मनाए
Diwali in2019
Diwali photo 2019
Diwali image 2019

2019 में दीपावली मनाने के लिए आपको वही पुराने वाले पारंपरिक तरीके अपनाने होंगे। जिसमें की मिट्टी के दीयों का इस्तेमाल करना। पटाखों का कम से कम इस्तेमाल करना। यह सारी चीजें होती है जो कि हमारे पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाती है। क्योंकि हमारे बड़े बुजुर्गों ने जो भी नियम बनाए थे। वह हमारी प्रकृति के बिल्कुल भी विरोध नहीं थे। वह हमारी प्रकृति के खिलाफ नहीं थे। यह सारे नियम हमारी प्रकृति के अनुसार ही बनाए गए थे। जबकि कुछ सालों से इन नियमों को मनुष्य ने तोड़ना शुरू कर दिया है। जिसके की बहुत सारे गंभीर परिणाम देखने को मिल रहे हैं |

सच्चे प्यार की क्या निशानियाँ होती है।