ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है । घर बैठे चुटकियों में ड्राइविंग लाइसेंस चेक करें ।
ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है । घर बैठे चुटकियों में ड्राइविंग लाइसेंस चेक करें ।

Online Driving Status Check करने की जानकारी। घर बैठे ऑनलाइन driving licence कैसे डाउनलोड करे l

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करे ऑनलाइन 2021 – आज हम घर बैठे चुटकियों में ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना सीखेंगे कि किस प्रकार से आप घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस चेक कर सकते हो । आपके ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस क्या है ? इसके बारे में भी आप घर बैठे जान सकते हो ।

इसके साथ ही आप यह भी जान सकते हो कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिनों में घर आएगा और कब आएगा और अभी आपका ड्राइविंग लाइसेंस कहां पर है इन सब सारे सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे ।

ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस कैसे चेक करें – Driving licence status check kaisai kerai .

आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले सड़क मंत्रालय और परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट Sarthi ( सारथी ) पर जाना होगा ।

जब आप परिवहन मंत्रालय की Sarthi Website पर जाएंगे तब आपको वहां पर Apply Online का ऑप्शन मिलेगा ।

आपको Apply Online वाले Opction पर click कर देना है । जब आप इस Opction पर click करोगे तब आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे ।

इन ऑप्शन में आपको एक ऑप्शन Application Status का भी मिलेगा आपको Application Status वाले ऑप्शन पर click करना होगा ।

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । जिसमें आपको आपका Application Number और date of birth डालना है । जब आप यह डाल देंगे तब आपके सामने आपके Application का यानी कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस आ जाएगा ।

यहां पर आपको आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी । यदि आप नीचे जाएंगे तो आप को डिस्पैच नंबर ( Dispatched number ) भी मिल जाएगा ।

डिस्पैच ( dispatched ) नंबर वह नंबर होता है जिसके threw हमारा ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट ऑफिस के जरिए हमारे घर तक आता है । आपको डिस्पैच नंबर को कॉपी कर लेना है । यानी कि उसे नोट कर लेना है ।

Driving licence ka status check karna

ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस चेक करने के लिए अब आपको indiapost.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा । यह वेबसाइट हमारे इंडिया की पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट है ।

अब आपको इस वेबसाइट पर जाकर के अपना डिस्पैच नंबर डालना होगा । जैसे ही आप अपना डिस्पैच नंबर डालेंगे आपके सामने सारी जानकारी आ जाएगी ।

आपके सामने सारी जानकारी के साथ कब तक आपके पास पहुंचेगा यह भी आ जाएगा । कब यहां से निकला था । कहां से निकला था और कहां तक आ गया है । यह जानकारी भी आपको आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगी ।

ओरिजिनल तथा फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस की पहचान कैसे करें ।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके पास जो ड्राइविंग लाइसेंस है या फिर आपके किसी जानकार के पास जो ड्राइविंग लाइसेंस है वह ओरिजिनल है या फिर फर्जी है ।

यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तब यह आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल से पता कर सकते हो ।

फर्जी तथा ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस का पता करने के लिए सबसे पहले आपको कोई भी अपना ब्राउज़र ओपन कर लेना है ।

किसी भी ब्राउज़र को ओपन करने के बाद मैं आपको वहां पर सर्च बार में parivahan.gov.in सर्च करना होगा ।

आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना है या नहीं कैसे चेक करें ? Driving licence Bana hai ya Nahi kaisai check kerai ?

आपसे जानना चाहते हैं कि आपने जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया है वह ड्राइविंग लाइसेंस बना है या नहीं ? उस ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस जानना चाहते हैं तो आपको कुछ Step Follow करना है ।

इन Steps की मदद से आप यह जान पाएंगे कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना है या नहीं । यदि बना है तो आपको पता चल जाएगा और यदि नहीं बना है तो भी आपको पता चल जाएगा ।

अपने ड्राइविंग लाइसेंस का पता करने के लिए आपको सबसे पहले ” parivahan Seva “( परिवहन सेवा ) गूगल में सर्च करना होगा ।

जब आप गूगल में parivahan Seva सर्च करोगे तब आपके सामने परिवहन सेवा की official website आ जाएगी ।

जब आप इस website को open करोगे तब आपके सामने एक Online services ( ऑनलाइन सर्विसेज ) का Opction मिलेगा । जब आप Online services पर click करोगे । तब उसमें आपको Driving licence Related services ( ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस ) का एक और ऑप्शन मिलेगा ।

अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस वाले ऑप्शन पर click करना होगा । जब आप इस पर click करोगे । तब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस open हो जाएगा । अब आपको अपना State सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा ।

सबसे पहले आपको अपना state सेलेक्ट कर लेना है । जब आप state को सेलेक्ट कर लेते हैं तब आपके सामने नया page open हो जाएगा

अब आपको नए पेज में Apply Online वाले ऑप्शन पर click करना होगा । इसके अंदर आपको बहुत सारे Opction मिलेंगे । उसीके अंदर एक Application Status का ऑप्शन मिलेगा ।

जब आप इस ऑप्शन पर click करोगे तो आपके सामने Application number ( एप्लीकेशन नंबर ) और Date of Birth ( डेट ऑफ बर्थ ) का ऑप्शन मिल जाएगा ।

जब आप ड्राइविंग लाइसेंस Apply ( अप्लाई ) करने के लिए जाते हो तब आपको Application Number ( एप्लीकेशन नंबर ) मिलता है । वही एप्लीकेशन नंबर आपको यहां पर डालना है और आपने जो ड्राइविंग लाइसेंस में डेट ऑफ बर्थ डाली है वही डेट ऑफ बर्थ इसमें डालनी है ।

इन दोनों जानकारी को भरने के बाद में आपको Submit वाले Opction पर click कर देना है । जब आप Submit वाले बटन पर क्लिक करोगे तब आपको आपके लाइसेंस से संबंधित सारी जानकारी वहां पर मिल जाएगी ।

जब आप थोड़ा सा नीचे जाओगे तब आपको वहां पर Licence Has been Approved ( लाइसेंस हैज बीन अप्रूव्ड ) लिखा हुआ मिलेगा । यदि यह लिखा हुआ है तब आप को समझना चाहिए कि आपका लाइसेंस बन चुका है ।