एकिडना के बारे में रोचक तथ्य जाहुला Echidna

एकिडना के बारे में रोचक तथ्य जाहुला

मधुमक्खियां फूलों में रस का पता कैसे लगाती है

जाहुला के बारे में रोचक तथ्य यह दुनिया के सबसे विचित्र जीव में से एक है । क्योंकि इस जीवो के पूरे शरीर पर कांटे होते हैं जो कि इसकी सुरक्षा करते हैं और शिकारियों से इसे बचाए रखते हैं । इसके कांटे पोक्युपाइन जैसे होते हैं ।

इसकी सबसे ज्यादा आबादी अमेरिका में पाई जाती है भारत में भी यह जीव पाया जाता है । राजस्थान में इस जीव को जाहुला कहते हैं। अंग्रेजी में इसे Echidna कहते हैं

यह जीव आधा रेप्टाइल है तथा आधा मैमल है । यह करीब 60 मिलियन सालों से इस दुनिया में है । यह ज्यादातर रात के समय बाहर निकलते हैं तथा दिन के समय अंदर छुपे रहते हैं ।

एकिडना की नाक के आधार पर कई तरह के होते हैं कुछ एकिडना की नाक छोटी होती है । जबकि कुछ एकिडना की नाक लंबी होती है ।

इसके पजे लंबे होते हैं। इसके नाखून भी लंबे होते हैं इसी नाखून की बदौलत वह जमीन की मिट्टी को खोदने का काम करते हैं तथा वे अपने शिकार को ढूंढते हैं ।

इसकी खास बात यह है कि यह रेप्टाइल तथा मैमल के बीच की कड़ी है । इसमें रेप्टाइल के गुण भी है तथा मेमल के गुण भी है ।

इस जीव का शिकार करना भी बहुत मुश्किल होता है तथा इसको खाना भी बहुत मुश्किल होता है । क्योंकि इसके शरीर पर जो कांटे होते हैं वह बहुत ही खतरनाक होते हैं ।

इस जानवर का मुख्य भोजन चीटियां तथा दीमक है यह चीटियों तथा दीमक को खाता है । इसके नाक पर छोटे छोटे रिसेप्टर होते हैं जिसकी मदद से वह चींटी तथा दीमक को ढूंढता है और फिर खा जाता है ।

चील के बारे में रोचक तथ्य

यह जानवर अंडा देता है तथा अपने बच्चों को कंगारू की तरह पाउच में पालता है । यह अपने बच्चों को तब तक पाउच में रखता है जब तक वह बड़े नहीं हो जाते हैं ।

इसके पाउच के अंदर जो त्वचा होती है उसमें से दूध निकलता है ताकि इसका बच्चा दूध पी सके । यह जानवर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं ।

सर्दियों के मौसम में यह जानवर किसी बिल को ढूंढते हैं तथा उसके अंदर चले जाते हैं तथा सर्दियों के बीतने का इंतजार करते हैं । जब तक सर्दियां खत्म नहीं हो जाती है तब तक वह बिल के अंदर ही रहते हैं ।

जब यह बिल के अंदर होते हैं तब इनकी हार्टबीट बहुत कम हो जाती है । यह 1 मिनट में 5 बार ही सांस लेते हैं ।

इसकी एक खास बात यह भी है कि यह जानवर पानी के अंदर भी रह सकता है और यह लंबे समय तक भी रह सकता है ।

प्लेटीपस तथा मैमल इन दोनों में कोई भी समानता नहीं होती है । यह दोनों अलग-अलग जीव होते हैं । 20 मिलियन साल पहले इन दोनों में कुछ बदलाव हुए जिसके फल स्वरुप प्लैटिपस एक तरफ चले गए तथा मेमल दूसरी तरफ चले गए ।

एक कैटर पिलर तितली कैसे बनता है